comscore
News

REVIEW: क्या आपकी हेल्थ को फिट रखेगी Huami की ये Fitness Smartwatch

इस स्मार्टवॉच को देखते ही सबसे पहले आपको लगेगा कहीं यह एप्पल की स्मार्टवॉच तो नहीं है।

batch_huami-amazfit-bip-review-bgr-3

शाओमी के सब-ब्रांड Huami ने भारत में बजट स्मार्टवॉच Amazfit Bip लॉन्च की है। इस स्मार्ट घड़ी को पिछले महीने लॉन्च किया गया था। इसकी कीमत 5,499 रुपए रखी गई है। यह स्मार्टवॉच एक्सक्लूसिवली ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट से मंगवाई जा सकती है। यह स्मार्टवॉच चार कलर ऑप्शन- ऑनेक्सी ब्लैक, सिनबर रेड, व्हाइट क्लाउड और कोकोडा ग्रीन में उपलब्ध है।

कंपनी का कहना है कि यह स्मार्टवॉच कुछ सलेक्टिड ऑफलाइन स्टोर्स से भी खरीदी जा सकती है। कंपनी ने इसे Huami  की सबसे रिस्पॉन्सिव स्मार्टवॉच बताया है। आइये इस स्मार्टवॉच के Onyx Black वेरिएंट का रिव्यू जानते हैं..

डिजाइन, डिस्प्ले और वजन
इस स्मार्टवॉच को देखते ही सबसे पहले आपको लगेगा कहीं यह एप्पल की स्मार्टवॉच तो नहीं है। यह स्मार्टवॉच हल्की है। इसका वजन 31 ग्राम है और यह पहनने में कंफर्टेबल है। इस स्मार्टवॉच की बॉडी पॉलीकार्बोनेट से बनी है और इसमें मेटल की फिनिशिंग दी गई है। इस स्मार्टवॉच की 1.34 इंच की डिस्प्ले को 2.5 कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास से प्रोटेक्ट किया गया है। इस स्मार्टवॉच का हुड 1.2GHz ड्युल-कोर प्रोसेसर और 512 एमबी रैम व 4 जीबी इंटरनल स्टोरेज से लैस है। इस स्मार्टवॉच को IP68 वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंस रेटिंग मिली हुई है। कंपनी का कहना है कि यह स्मार्टफोन 5 फीट से नीचे पानी में भी 30 मिनट तक रह सकती है और खराब नहीं होगी।

यह स्मार्टवॉच सॉफ्ट रबर मेटेरियल से बनी हुई है। ऐसे में इसमें स्क्रैच पढ़ने के बहुत कम संभावनाएं हैं। इस स्मार्टवॉच का 1.28 इंच का कलर टच डिस्प्ले डायरेक्ट सूर्य की रोशनी में और भी बेहतर दिखता है। अगर अंधेरा है तो आपको इस स्मार्टवॉच की स्क्रीन देखने के लिए क्राउन बटन को बार-बार पुश करना होगा। इस स्मार्टवॉच के रिव्यू के दौरान इसे लगातार ब्राइट रोशनी में ही रखा गया था, ताकि यह बेहतर तरीके से चल सके।

नॉटिफिकेशन और कॉल्स
इस स्मार्टफोन में एप्पल के watchOS  और गूगल के Wear OS की तरह बढ़िया नॉटिफिकेशन नहीं है। इसका मतलब है कि आप अगर इस स्मार्टवॉच में नॉटिफिकेशन देखना चाहते हैं तो आपको अपने हाथ और घड़ी के स्क्रीन पर ही देखना पड़ेगा। आप Mi Fit एप के जरिए भी इस स्मार्टवॉच के नॉटिफिकेशन देख सकते हो, इसके लिए आपको पहले एप्स को सलेक्ट करना पड़ेगा। मेरे मामले में मैं हमेशा नॉटिफिकेशन के लिए व्हॉट्सएप, मैसेजेंर और स्लैक का ही इस्तेमाल करता हूं।

अब कॉल पर आते हैं..। एप आपको यह विकल्प देता है कि आप कॉल को 5 सेकेंड तक डिले कर सकें। जैसे ही आपके हाथ में पहनी घड़ी पर कॉल अलर्ट ऑप्शन आता है तो आप इसे इंग्नोर या हैंग अप कर सकते हैं। लेकिन, मेरे रिव्यू के दौरान  ‘Hang up’ फीचर ने काम करना बंद कर दिया था। फोन उठाने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन की ही जरूरत पड़ेगा Bip सिर्फ आपको कॉल अलर्ट की सूचना देगा।

एक्टिविटी, हर्ट रेट और स्लिप मॉनिटरिंग
Amazfit Bip में तीन सेंसर्स लगे हुए हैं। लोकेशन को ट्रैक करने के लिए बिल्ट-इन जीपीएस, हर्ट रेट सेंसर और स्लिप और चलने के दौरान स्टेप काउंट को ट्रैक करने के लिए 3-axis accelerometer। स्लिप मॉनिटरिंग फीचर रिव्यू के दौरान शानदार रहा।

आप इस स्मार्टवॉच में जैसे ही  ‘Status’ टैप करेंगे यह करेंट स्टेप्स, हर्ट रेट और आप कितना चले यह दिखायेगा। आप दिन में कितना चलना चाहते हैं इसकी लिमिट को इसमें अलर्ट के तौर पर लगा सकते हैं। इसके अलावा इस स्मार्टवॉच में आप आइडियल अलर्ट भी लगा सकते हैं। यह स्मार्टवॉच आपकी गति को बिना किसी जीपीएस के रिकॉर्ड करती है जो कि अच्छी बात है।

बैटरी लाइफ
इस स्मार्टघड़ी की सबसे अच्छी खासियत इसकी बैटरी लाइफ है। कंपनी नियमित इस्तेमाल पर इस स्मार्टवॉच के बैटरी लाइफ 30 दिनों का होने का दावा कर रही है। इस रिव्यू के दौरान मैंने इस स्मार्टवॉच को दो हफ्ते तक अपने पास रखा लेकिन इसकी सिर्फ 57 फीसदी ही बैटरी खर्च हुई। ये बैटरी भी रेग्यूलर नॉटिफिकेशन, कॉल अलर्ट और डेली एक्टिविटी पर खर्च हुई। इस स्मार्टवॉच की एक ही खामी है कि यह LOW बैटरी पर अलर्ट नहीं करती है।

अगर आप इस स्मार्टवॉच की कीमत के हिसाब से लुक को देखते हैं तो आप थोड़ा असहज हो सकते हैं। बाकि, इस कीमत में अगर आप डिस्प्ले और बैटरी देखते हैं तो यह आपके लिए एकदम मुफीद है।

  • Published Date: September 3, 2018 1:06 PM IST