comscore
News

FIRST IMPRESSIONS: गेमिंग के लिए शानदार है Huawei Mate 20 X, बड़ी है स्क्रीन

हुवावे ने लंदन में चार स्मार्टफोन लॉन्च किए। इस लाइअप का चौथा डिवाइस Mate 20 X है।

huawei-mate-20-x-hands-on-1

हुवावे ने लंदन में चार स्मार्टफोन लॉन्च किए। इस लाइअप का चौथा डिवाइस Mate 20 X है। यह स्मार्टफोन बिग-स्क्रीन्ड प्रीमियम डिवाइस है जो कि गेमिंग कैपिबिलिटी के साथ पेश किया गया है। Mate 20 X के लॉन्च के बाद मैंने इस डिवाइस के साथ कुछ वक्त बिताया यानी इसे चलाकर देखा है। मैं आपको इस डिवाइस को लेकर फर्स्ट इंप्रेशन बता रहा हूं।

डिजाइन और डिस्प्ले में बिग
Mate 20 X फोन को अगर बड़ा यानी बिग कहा जाए तो समझ में आता है। इस स्मार्टफोन का ओवरअॉल लुक और फील Mate 20 की ही तरह है। लेकिन, इस फोन की स्क्रीन साइज काफी बड़ी है। Mate 20 X में 7.2 इंच की बिग AMOLED डिस्प्ले दी गई है, जो कि HDR10 को सपोर्ट करती है। इसके टॉप पर नॉच दिया गया है। इस फोन के बड़े स्क्रीन साइज का मतलब है- ज्यादा इंफोर्मेशन, हम जो चीज़ें स्क्रीन पर स्क्रॉल करते हैं, उनका कम होना।

यह डिवाइस IP53 सर्टिफाइड है, जो इसे वाटर व डस्ट रेसिस्टेंट बनाता है। यानी इस फोन पर धूल और पानी का कोई असर नहीं होगा। कह सकते हैें कि आप हल्की बारिश में भी इस फोन में गेम खेल सकते हैं। लेकिन, इसका रेटिंग लेवल Mate 20 Pro  और दूसरे एंड्रॉइड प्लैगशिप स्मार्टफोन के करीब नहीं है।

पावर में बढ़िया और शानदार
Mate 20 X में हुवावे के लेटेस्टे Kirin 980 SoC प्रोसेसर दिया गया है। यह फोन 6 जीबी रैम के साथ पेयर्ड है। इस डिवाइस के साथ मैंने जो थोड़ा वक्त बिताया, तो बैकग्राउंड पर मल्टीपल एप्स खोलने पर भी इसमें कोई दिक्कत नहीं आई। सॉफ्टवेयर की बात करें तो यह डिवाइस EMUI 9 बेस्ड एंड्रॉइड Pie पर रन करता है।

इस डिवाइस में 5,000mAh की बड़ी बैटरी दी गई है। हुवावे का कहना है कि ये प्रतिस्पर्धियों से तीन घंटे ज्यादा का गेमिंग टाइम देती है। यह डिवाइस 23 घंटे का वीडियो प्लेबैक दे सकता है, जो कि एप्पल  iPhone XS Max से 9 घंटे ज्यादा है।

परफोर्मेंस में शानदार
काफी देर तक गेम्स खेलने और वीडियो देखने की वजह से यह डिवाइस गर्म हो सकता है। इससे इसके ओवरऑल परफॉर्मेंस पर असर पर सकता है,लेकिन हुवावे का कहना है कि इसका कूलिंग सिस्टम लंवे वक्त तक गेम खेलने और वीडियो देखने के बाद भी इस डिवाइस को गर्म नहीं होने देगा। यानी इस फोन के हूड के अंदर दिया गया कूलिंग सिस्टम, इसे गर्म नहीं होने देगा।

Mate 20 X  में भी Mate 20 Pro की तरह ही ट्रिपल-कैमरा सेटअप दिया गया है। इसके कैमरा लेंसिस और LED फ्लैश square-ish पैटर्न में अरेंज किए गए हैं।

गेमिंग अनुभव
Mate 20 X फोन बेहतरीन गेमिंग अनुभव देता है। इस गेमिंग अनुभव को क्लिप-ऑन कंट्रोलर के जरिए और बढ़ाया जा सकता है। इस फोन की एक्ससरीज में जॉयस्टीक और डी-पैड दिए गए हैं, जो कि आपके गेमप्ले की सटीकता को बड़ा स्तर प्रदान करते हैं। यानी इससे आप और बेहतर तरीके से गम खेल सकते हैं।

अनुवाद: ललित फुलारा

You Might be Interested

Huawei Mate 20
Android 9 Pie with EMUI 9
Kirin 980 octa-core SoC
Triple Cameras - 12MP + 16MP + 8MP
Huawei Mate 20 X
Android 9 Pie with EMUI 9
Kirin 980 octa-core
Triple cameras - 40MP + 20MP + 8MP
  • Published Date: October 17, 2018 10:34 AM IST