comscore
News

Infinix HOT S3X रिव्यू: बजट डिवाइस का स्टाइलिश कंटेंडर

स्मार्टफोन 9,999 रुपये की कीमत में पेश किया गया है।

Infinix HOT S3X feature

Infinix ने इस साल अक्टूबर के आखिर में अपने बजट स्मार्टफोन HOT S3X को लॉन्च किया था। स्मार्टफोन इसी साल के शुरुआत में लॉन्च हुए HOT S3 का अपग्रेड वर्जन है और इसे मिड-रेंज सेगमेंट के अंदर पेश किया गया है। स्मार्टफोन 9,999 रुपये की कीमत में पेश किया गया है और स्मार्टफोन नॉच और क्वॉलकॉम के बजट सेगमेंट चिपसेट स्नैपड्रैगन 430 के साथ आता है। कंपनी ने इसमें फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक सेंसर जैसे फीचर्स भी दिए हैं। स्मार्टफोन काफी हद तक अपने पिछले वर्जन जैसा ही है। बॉक्स से लेकर स्मार्टफोन के डिजाइन तक दोनों स्मार्टफोन काफी मिलते जुलते हैं।

कंपनी भारत में काफी अच्छा परफॉर्म कर रही है। HOT S3, Note 5 जैसे स्मार्टफोन लॉन्च कर कंपनी ने बजट स्मार्टफोन में अपनी दावेदारी काफी अच्छे से पेश की है। HOT S3X को तीन कलर वेरिएंट में पेश किया गया है। इनमें आइस ब्लू, सेंडस्टोन ब्लैक और ट्रेडविंड ग्रे कलर अॉप्शन शामिल है। स्मार्टफोन एक रैम वेरिएंट में ही लॉन्च किया गया है, जिसमें 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट शामिल हैं।

इस बात से हम सभी वाकिफ है कि अगर आप भारत में 10,000 रुपये के बजट सेगमेंट में स्मार्टफोन खरीदना चाहेंगे तो आपको बहुत सारे अॉप्शन मिलेंगे। शाओमी, आसुस और रियलमी जैसी चीनी कंपनियों के इस सेगमेंट में पहले से कई दावेदार मौजूद हैं। एेसे में देखना यह होगा कि इनफिनिक्स का HOT S3X इसके सामने खुद को कड़ा दावेदार साबित करता है या नहीं। हमारे पास इस स्मार्टफोन का आइस ब्लू कलर वेरिएंट है और हमने इस स्मार्टफोन को लगभग एक महीने इस्तेमाल किया है और ये है हमारा HOT S3X का रिव्यू।

डिजाइन

स्मार्टफोन को बॉक्स से बाहर निकालते ही पता चलता है कि यह एक बजट डिवाइस है। हालांकि स्मार्टफोन की फिनिश HOT S3X को बाकी बजट स्मार्टफोन से अलग बनाती है। स्मार्टफोन प्रीमियम ग्लॉसी फिनिश के साथ आता है। हालांकि यह बहुत आसानी से फिंगर स्मज पकड़ लेता है। स्मार्टफोन डिजाइन में सबसे खास बात है इसमें शामिल नॉच, जो भले ही थोड़ी बड़ी है लेकिन बजट डिवाइस के हिसाब से काफी अच्छी है। हालांकि डिवाइस में दी गई चिन थोड़ी बड़ी है।

बटन और पोर्ट प्लेसमेंट की बात करें तो स्मार्टफोन के राइट साइड में पावर/स्टेंडबाय और वॉल्यूम रॉकर्स दिए गए हैं। वहीं लेफ्ट साइड में ट्रिपल कार्ड स्लॉट दिया गया है, जिसमें दो नैनो सिम और माइक्रोएसडी कार्ड लगाया जा सकता है। स्मार्टफोन में नीचे की ओर सिंगल स्पीकर, चार्जिंग पोर्ट और एक माइक दिया गया है। ऊपर की ओर 3.5mm ईयरफोन पोर्ट दिया गया है। स्मार्टफोन का डिजाइन फैक्टर तक टिपिकल बजट सेगमेंट के जैसा ही है।

स्मार्टफोन काफी हद तक अपने पिछले वर्जन की याद दिलाता है। स्मार्टफोन के बैक में एक ड्यूल कैमरा सेटअप है, जो वर्टिकली सेट किया गया है और उसके ठीक नीचे एक LED फ्लैश दिया है। पहले के सर्किल शेप फिंगरप्रिंट सेंसर के मुकाबले इस स्मार्टफोन में थोड़ा राउंड एज के साथ चकोर शेप दी गई है, जो कि देखने में थोड़ा अच्छा लगता है। औवर अॉल डिजाइन की बात करें तो स्मार्टफोन में दी गई नॉच, ड्यूल कैमरा और ग्लॉसी फिनिश इसे देखने में काफी अच्छा स्मार्टफोन बनाता है और यह मिड-रेंज स्मार्टफोन जैसा फील -देता है।

डिस्प्ले

स्मार्टफोन में 6.2-इंच डिस्प्ले दी गई है। यह कंपनी का आज तक का सबसे बड़ी डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन होगा। इसमें HD+ डिस्प्ले है और 720 x 1500 पिक्सल रिजॉल्यूशन है। इसके अलावा स्मार्टफोन में मौजूद डिस्प्ले में 268ppi डेंसिटी है। स्मार्टफोन लंबे नॉच के साथ आता है, इस वजह से साइड में बची डिस्प्ले में कई नोटिफिकेशन आइकॉन दिखाई नहीं देते हैं। हालांकि डिस्प्ले काफी ब्राइट है और इसमें कलर भी काफी वाइब्रेंट और विविड दिखाई देते हैं। तेज धूप में भी इसमें आप अपना कंटेंट आराम से देख सकते हैं। अॉटोमेटिक ब्राइटनेस अपना काम बखूबी निभाता है और हर तरह की लाइटिंग कंडीशन में ब्राइटनेस तुरंत एडजस्ट हो जाती है।

परफॉर्मेंस

इनफिनिक्स HOT S3X एक बजट स्मार्टफोन, इसलिए कंपनी ने इसमें एक बजट प्रोसेसर दिया है। स्मार्टफोन में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 430 SoC दिया है और साथ में इसमें 3 जीबी रैम दी गई है। प्रोसेसर की बात करें तो स्नैपड्रैगन 430 एक बजट सेगमेंट प्रोसेसर है जो 2.5GHz की क्लॉक स्पीड के साथ आता है। हालांकि मॉडरेट यूसेज के हिसाब से प्रोसेसर काफी अच्छी परफॉर्मेंस देता है और 3 जीबी रैम होने के कारण स्मार्टफोन में मल्टी-टास्किंग भी आराम से हो जाती है।

HOT S3X में 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है, जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ा सकते हैं। इतनी स्टोरेज काफी मीडिया फाइल्स और डाटा स्टोर कर सकती है। गेमिंग कि बात करे तो स्मार्टफोन लाइट गेमिंग बेहद आराम से हेंडल कर लेता है। इसमें आप Low-Graphic सेटिंग के साथ PUBG मोबाइल खेल सकते हैं। हालांकि गेमिंग के वक्त हमें कई जगह फ्रेम ड्रॉप कि समस्या का सामना करना पड़ा। कुल मिला कर स्मार्टफोन एवरेज गेमर्स के लिए अच्छा है, लेकिन अगर आप ग्राफिक इंटेंसिव गेमिंग करना चाहते हैं तो यह स्मार्टफोन आपके लिए नहीं बना है।

स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट और फेसअनलॉक सेंसर दोनों सिक्योरिटी फीचर शामिल हैं। दोनों सेंसर काफी सटीक है। हालांकि दोनों ही सेंसर स्मार्टफोन को काफी देर में अनलॉक करते हैं। ओवर अॉल परफॉर्मेंस में स्मार्टफोन काफी अच्छा है और यह आपका डेली मॉडरेट यूसेज आराम से पूरा कर सकता है।

कैमरा

इनफिनिक्स ने कैमरा डिपार्टमेंट में काफी बदलाव किए हैं। कंपनी ने स्मार्टफोन में ड्यूल रियर कैमरा दिया है, जिसमें 13 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर शामिल है। HOT S3 में शामिल सिंगल कैमरा के मुकाबले कैमरा क्वॉलिटी में काफी सुधार हुआ है। कैमरा एेप सिंपल इंटरफेस के साथ आती है, जिसमें आपको सारे फीचर मेन इंटरफेस में मिल जाएंगे। स्मार्टफोन में AI कैमरा फीचर मौजूद है और साथ में ब्यूटी, पोट्रेट, पेनोरमा और नाइट मोड शामिल हैं। इसके अलावा कैमरा एेप में कुछ प्री-इंस्टॉल्ड फिल्टर भी मौजूद हैं। कैमरा फुल एचडी में वीडियो रिकॉर्डिंग भी कर सकता है।

डे लाइट में कैमरा काफी अच्छी तस्वीरें लेता है। तस्वीरें काफी अच्छे कलर रिप्रोडक्शन और कॉन्ट्रास्ट के साथ आती है। अच्छी रोशनी में कैमरा तस्वीर की सारी डिटेल को बखूबी कैप्चर करता है। AI होने के कारण कैमरा सीन डिटेक्शन खुद कर लेता है और लाइटिंग कंडीशन के हिसाब से बेस्ट इमेज आउटपुट देता है। पोट्रेट मोड में कैमरा बेकग्राउंड को जरूरत के हिसाब से अच्छे से ब्लर करता है। हालांकि HOT S3X का AI कैमरा केवल इंसानी चेहरे को ही डिटेक्ट कर पाता है। यह किसी अॉब्जेक्ट को डिटेक्ट नहीं करता है। कैमरा ब्यूटी मोड के साथ आता है, जो यूजर की स्कीन टोन में स्मूथनेस लाता है। इसे यूजर अपने मन मुताबिक सेट कर सकता है।

कम रोशनी या इंडोर शूट की बात करें तो कैमरा एवरेज परफॉर्मेंस देता है। तस्वीरों में थोड़ा ग्रेन देखने को मिल जाता है। हालांकि इसे आप कैमरा एेप में मौजूद नाइट मोड का सही तरीके से इस्तेमाल कर ठीक कर सकते हैं। नाइट मोड तस्वीर में ब्राइटनेट और कलर प्रोडक्शन को बढ़ा देता है, जिससे तस्वीरें नॉर्मल मोड के मुकाबले ज्यादा शार्प और ब्राइट दिखाई देती हैं।

HOT S3X में 16 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा है। फ्रंट कैमरा अच्छी लाइट कंडीशन में काफी अच्छी सेल्फी लेता है। हालांकि लाइट के कम होते ही तस्वीर की क्वॉलिटी में भी काफी गिरावट आ जाती है। कम रोशनी की कंडीशन में यूजर फ्रंट कैमरा में मौजूद LED फ्लैश का इस्तेमाल कर सकता है। इसके अलावा फ्रंट कैमरा में एक मजेदार फीचर ‘वाइड एंगल’ मोड है। इसकी मदद से यूजर अपने साथ-साथ अपने कई दोस्तों या परिवार के सदस्यों को एक फ्रेम में रख सेल्फी ले सकता है। इस मोड का इस्तेमाल करते वक्त स्मार्टफोन को काफी स्टेबल रखना होता है, लेकिन इसका आउटपुट काफी बेहतरीन आता है।

बैटरी और सॉफ्टवेयर

स्मार्टफोन में एंड्रॉइड 8.1 ओरियो बेस्ड Hummingbird XOS 3.3 है। यह इनफिनिक्स का कस्टम OS है। बाकी कस्टम OS की तरह इस स्किन में भी एेप्स प्री-इंस्टॉल आती हैं। थीम एेप, Xshare, Xhide XClub के अलावा कंपनी का अपना कस्टम ब्राउजर स्मार्टफोन को ब्लॉटवेयर से भर देता है। अच्छी बात यह है कि कई एेप्स को आप आराम से अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं। इसके अलावा OS कुछ जेस्चर के साथ भी आता है, जिन्हें आप सेटिंग्स एेप से अॉन कर सकते हैं।

इनफिनिक्स HOT S3X में 4,000mAh बैटरी दी गई है, जो कि 2A फास्ट चार्जिंग के साथ आता है। बैटरी जीरो से 100 प्रतिशत 2 घंटे 30 मिनट यानी 150 मिनट में चार्ज हो जाती है। मॉडरेज यूसेज में बैटरी एक से ढेड़ दिन का बैकअप आराम से दे देती है। हेवी यूसेज में स्मार्टफोन को दिन खत्म होते होते चार्ज करने की जरुरत पड़ जाती है।

वर्डिक्ट

इनफिनिक्स HOT S3X की कीमत 9,999 रुपये है और स्मार्टफोन कई अच्छे फीचर्स के साथ आता है। स्मार्टफोन में नॉच डिस्प्ले है, अच्छा रियर कैमरा है और खूबसूरत बॉडी फिनिश है। अगर आप एक स्टाइलिश डिवाइस चाहते हैं जो अच्छे कैमरा के साथ आए और आपके बेसिक यूज को आराम से संभाल ले तो Infinix HOT S3X आपके लिए एक अच्छा अॉप्शन है। हालांकि अगर आप अपने बजट डिवाइस को स्टॉक एंड्रॉइड एक्सपीरिएंस, गेमिंग और फास्ट फेस अनलॉक फीचर और बेहतर सेल्फी कैमरा के लिए खरीदना चाहते हैं तो यह स्मार्टफोन आपके लिए नहीं बना है। एेसे में आप इस कीमत में मार्केट में पहले से मौजूद इनफिनिक्स Note 5 और आसुस मैक्स प्रो M1 खरीद सकते हैं।

You Might be Interested

Infinix Hot S3

8999

Android 8.0 Oreo
Qualcomm Snapdragon 435 Octa Core 1.4GHz 64-bit Processor
13 MP with LED flash, Auto Focus
  • Published Date: November 28, 2018 8:47 AM IST