comscore
News

इंफीनिक्स नोट 5 रिव्यू: लुक और एंड्रॉइड वन का शानदार कॉम्बिनेशन

इसके 3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 9,999 रुपये है।

infinix-note-5-review-bgr-3

चीन की Transsion Holdings समर्थित वाली इंफीनिक्स मोबाइल ने हाल ही में गूगल के साथ पार्टनरशिप करके भारत में अपना पहला एंड्रॉइड वन स्मार्टफोन इंफीनिक्स नोट 5 लॉन्च किया है। यह स्मार्टफोन दो वेरिएंट में आ रहा है। इसके 3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 9,999 रुपये है, जबकि 4जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपये है। इंफीनिक्स नोट 5 को एक्सक्लूसिव फ्लिपकार्ट के जरिए बेचा जा रहा है और यह स्मार्टफोन 31 अगस्त से बिक्री के लिए आएगा। स्मार्टफोन तीन कलर ऑप्शन में आ रहा है। इनमें आइस ब्लू, Milan ब्लैक और बर्लिन ग्रे कलर शामिल हैं।

यहां हमने इंफीनिक्स नोट 5 के आइस ब्लू कलर वेरिएंट का रिव्यू किया है जो 3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज वेरिएंट में आता है। यहां पेश है स्मार्टफोन का फुल रिव्यू…


स्टाइलिश डिजाइन, प्रीमियम फील

सबसे पहले मुझे इंफीनिक्स नोट 5 का का डिजाइन काफी पसंद आया। आइस ब्लू कलर यूनिट काफी स्टाइलिश लगती है। मिरर फिनिश बैक आपको ग्लास फील देता है, हालांकि यह पॉलीकार्बोनेट है। 10,000 रुपये के सेगमेंट में आने वाले स्मार्टफोन्स में यह बेस्ट स्मार्टफोन में से एक है।


कंपनी ने इसमें कर्व एज डिजाइन दिया है, जो सैमसंग के फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तरह लगता है। फोन के फ्रंट में 5.99-इंच फुल HD+ डिस्प्ले है जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 और रिजॉल्यूशन 1080×2160 पिक्सल्स का है। फोन के टॉप पर 2.5D कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन है। फोन को आउटडोर ब्राइट लाइट कंडीशन में इस्तेमाल करने पर हमें कोई परेशानी नहीं हुई। ओवरऑल स्मार्टफोन का कलर रिप्रोडक्शन और शार्पनेस काफी अच्छा है।

 

डीसेंट परफॉर्मेंस, स्मूथ OS लेकिन फिंगरप्रिंट सेंसर में इश्यू

इंफीनिक्स नोट 5 में मीडियाटेक हीलियो P23 SoC , 3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज है। आपको इसमें 4जीबी रैम और 64जीबी इंटरनल स्टोरेज का भी ऑप्शन मिल रहा है। हमारी रिव्यू यूनिट 3जीबी रैम वाली थी। इंफीनिक्स के स्मार्टफोन को आसुस जेनफोन मैक्स प्रो M1 टक्कर देता दिखाई देता है जिसमें पावरफुल और बेहतर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 636SoC है। इंफीनिक्स का नोट 5 स्टॉक एंड्रॉइड 8.1 ओरियो के साथ आता है।

स्मार्टफोन को एंड्रॉइड वन बैनर के तहत पेश किया गया है, इसलिए इसमें आपको क्विक सॉफ्टवेयर अपडेट मिलेंगे। लाइट यूआई और गूगल का डायरेक्ट सपोर्ट काफी शानदार है। 10,000 रुपये के प्राइस रेंज में सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस के मामले में यह स्मार्टफोन सबसे बेहतर है। स्टॉक एंड्रॉइड के चलते आपको इसमें कोई एक्सट्रा ऐप नहीं मिल रही है। फोन में दी गई 32जीबी स्टोरेज में से ओएस 9.72जीबी जगह लेता है। फोन में डेडिकेटिड माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए स्टोरेज को 128जीबी तक बढ़ाया जा सकता है और फोन में ड्यूल सिम का इस्तेमाल किया जा सकता है। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर रियर पैनल पर दिया गया है, जो मेरे इस्तेमाल के दौरान थोड़ा सुस्त लगा। फोन अनलॉक करने में थोड़ा वक्त लेता है जो आज के ट्रेंड के मुताबिक सही नहीं है।

कैमरे का परफॉर्मेंस

स्मार्टफोन में 12MP का सिंगल रियर कैमरा बड़े 1.25-माइक्रोन पिक्सल, f/2.0 अपर्चर और ड्यूल LED फ्लैश के साथ आता है। इसके साथ AI बेस्ड ऑटो सीन डिटेक्शन (ASD) फीचर मिल रहा है जो लाइटिंग कंडीशन, ब्राइटनेस में ऑटोमेटिक सीन डिटेल्स का फीचर मिलता है। डिफाल्ट कैमरा ऐप में सात शूटिंग मोड्स नॉर्मल, ब्यूटी, पोर्टेट, प्रोफेशनल, पनोरमा, नाइट और टाइम लैप्स हैं।

Infinix Note 5 Camera Sample – Daylight


स्मार्टफोन में कैमरा का परफॉर्मेंस मिक्स रहा। कई बार स्मार्टफोन से अच्छी फोटो क्लिक होती हैं और कई बार फोटो में डिटेल्स में कमी दिखाई देती हैं।

Infinix Note 5 Camera Sample – Night Shot

Infinix Note 5 Camera Sample – Low Light

डेलाइट में खींची गई फोटो में कुछ पिक्चर अच्छी आती हैं और कुछ में आपको डिटेल्स की कमी दिखाई देती है। लो लाइट शॉट्स में खींची गई फोटो अच्छी नहीं आती है और इसमें साफ तौर पर नॉइज देखी जा सकती है। अगर इंफीनिक्स नोट 5 के कैमरे को रेडमी नोट 5 से कंपेयर किया जाए तो आपको इंफीनिक्स की कैमरा क्वॉलिटी रेडमी के मुकाबले थोड़ी कम लगेगी।

रेडमी नोट 5 की कीमत भी 9,999 रुपये है। स्मार्टफोन में 16MP का कैमरा f/2.0 लेंस, AI ब्यूटी मोड और बोके इफैक्ट के साथ आता है। लो लाइट और डेलाइट शूट में फोन के फ्रंट कैमरे का परफॉर्मेंस अच्छा नहीं कहा जा सकता है।

 

बड़ी बैटरी

कंपनी का दावा है कि 4500mAh की बैटरी तीन दिन तक चलती है। मॉडरेट से हैवी यूसेज के दौरान फोन आसानी से एक दिन चल जाता है और इसमें लगभग 30% बैटरी बची रहती है।

इसके अलावा वो लोग जो गूगल मैप्स और वीडियो देखना पसंद नहीं करते हैं वह आसानी से इस स्मार्टफोन पर डेढ़ दिन का बैकअप हासिल कर सकते हैं। इंफीनिक्स नोट 5 के साथ 18W का चार्जर मिल रहा है। आप फोन को दो घंटे में फुल चार्ज कर सकते हैं।

खरीदें या नहीं?

इंफीनिक्स नोट 5 में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का अच्छा मिश्रण है। हालांकि इसके फ्लिपकार्ट एक्सक्लूसिव होने से कंपनी को थोड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। अच्छा होगा की कंपनी इसे ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी आक्रमक प्राइसिंग के साथ बेचें। हालांकि इंफीनिक्स नोट 5 में कोई बड़ा इश्यू नहीं है लेकिन इसके बावजूद ऑनलाइन स्पेस में इसके कॉम्पटीटर को देखते हुए लोग इसे पसंद करेंगे यह एक बड़ा सवाल है। हालांकि अगर यह फोन ऑफलाइन आता है तो हो सकता है कि इसे अपना सही टारगेट ऑडियंस मिल जाए। ओवरऑल बात की जाएं तो नोट 5 में आपको अच्छा डिजाइन, प्रीमियम फील, ग्रेट बैटरी और स्टॉक एंड्रॉइड एक्सपीरियंस महज 9,999 रुपये की कीमत में मिल रहा है। हालांकि इस स्मार्टफोन को रेडमी नोट 5, आसुस जेनफोन मैक्स प्रो Pro M1 और ऑनर 9N से कड़ी टक्कर मिलती है। लेकिन इसके बावजूद अगर आपतो यूनिक लुक और स्टाइल, एंड्रॉइड वन एक्सपीरियंस चाहिए तो आप इंफीनिक्स नोट 5 को खरीद सकते हैं।

You Might be Interested

Asus Zenfone Max Pro (M1)

10999

Android Oreo
Snapdragon 636 octa-core SoC
Dual Cameras - 13MP + 5MP
Honor 9N

11999

Android 8.1 Oreo
Kirin 659 SoC Octa-Core CPU
Dual 13MP + 2MP sensor, LED Flash
Infinix Note 5

9999

Android 8.1 Oreo
MediaTek Helio P23 octa-core SoC
12MP
  • Published Date: August 29, 2018 3:57 PM IST