comscore Infinix S4 Review : बजट सेगमेंट में ट्रिपल कैमरे सेटअप वाला मजबूत दावेदार
News

Infinix S4 Review : बजट सेगमेंट में ट्रिपल कैमरे सेटअप वाला मजबूत दावेदार

Infinix S4 Review : कीमत के लिहाज से देखा जाए तो कंपनी भारत में अपने एक्सपेंशन को लेकर काफी एग्रेसिव है। ऐसे में जानते हैं Infinix का लेटेस्ट स्मार्टफोन S4 कितना दमदार है।

Infinix S4 Review

Infinix S4 Review : स्मार्टफोन मार्केट में इन दिनों ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप का ट्रेंड कर रहा है। ऐसे में चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनी Infinix ने भारत में अपना नया ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप वाला स्मार्टफोन Infinix S4 लॉन्च किया है। कंपनी का यह लेटेस्ट मोबाइल फोन एक कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन है जिसके रियर में Infinix ने ट्रिपल रियर कैमरा दिया है वहीं फ्रंट में 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया है। कंपनी ने Infinix S4 स्मार्टफोन को भारत में 8,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। ये स्मार्टफोन ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए मौजूद है। कीमत के लिहाज से देखा जाए तो कंपनी भारत में अपने एक्सपेंशन को लेकर काफी एग्रेसिव है। ऐसे में जानते हैं Infinix का लेटेस्ट स्मार्टफोन S4 कितना दमदार (Infinix S4 Review) है। Also Read - Infinix Zero X और Infinix Zero X Pro जल्द होंगे लॉन्च, गूगल प्ले लिस्टिंग में हुआ स्पेसिफिकेशन्स का खुलासा

Infinix S4 Also Read - Infinix Note 10 Pro Review in Hindi: एक रंग-बिरंगा स्मार्टफोन, जो देता है मिनी टैबलेट वाला फील

Infinix S4 Review : डिजाइन और डिस्प्ले

Infinix S4 स्मार्टफोन किसी प्रीमियम मोबाइल फोन प्की तरह दिखाई देने वाला एक बजट स्मार्टफोन है, जिसके बैक में कंपनी ने ग्लास फिनिश डिजाइन दिया है। जोकि असल में प्लास्टिक है। यानी ये स्मार्टफोन का बैक पॉली कार्बोनेट का बना है जो ग्लास की तरह दिखाई देता है। इसका ये डिजाइन इसे इंप्रेसिव लुक देता है।बैक में कंपनी ने ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया है जिसके साथ क्वार्ड LED फ्लैश भी दिया गया है। बात करें Infinix S4 स्मार्टफोन के फ्रंट की तो इसमें सामने की ओर वाटर ड्रॉप नॉच के साथ फुल स्क्रीन दी गई है। फ्रंट में नॉच के ठीक ऊपर ईयर स्पीकर दिया गया है। स्मार्टफोन में कंपनी ने 6.21 इंच की एचडी+ स्क्रीन दी है जिसका रेज्यलेशन 720×1520 पिक्सल है। फोन की डिस्पले काफी ब्राइट है और सभी कलर खुलकर दिखाई देते हैं। आउटडोर में भी ब्राइटनेस कमाल की है और डे लाइट में भी फोन को आसानी से प्रयोग किया जा सकता है।Infinix S4 स्मार्टफोन के डिजाइन में जो बात हमें पसंद नहीं आई वो इस फोन के फ्रंट में बॉटम में दी गई मोटी चिन है। Also Read - Infinix Zero X Pro के स्पेसिफिकेशन्स हुए लीक, 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ मिल सकता है शानदार डिस्प्ले और बेहतरीन कैमरा सेटअप

Infinix S4 display

जैसा की हम पहले ही बता चुके हैं कि Infinix ने S4 फोन को प्रीमियम लुक देने की कोशिश की है। इसे ट्रेंडी ग्लास फ्फिनिशिंग दी गई हैं जिसका लाइट रिफ्लेक्शन इसके डिजाइन को इंप्रेसिव बनता है। फोन के बैक में वर्टिकली ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो काफी तेज है। लेकिन इसकी पोजिशन थोड़ी नीचे होती तो शायद बेहतर होता, यहां तक उंगली आसानी से नहीं पहुंचती है और बार-बार अंगुली फेर कर इसे ढूंढना पड़ता है।

Infinix S4 Power button

अब बात करते हैं इस फोन के बॉटम की जोकि काफी बिजी है। इसमें स्पीकर, चार्चिंग पोर्ट जोकि माइक्रो यूएसबी है। इन सब के साथसाथ बॉटम में ही कॉलिंग माइक और 3.5 एमएम का ऑडियो जैक दिया गया है। फोन में एक केवल एक माइक दिया गया है यानी नॉइस कैंसिलेशन के लिए आपको सेकेंडरी माइक नहीं मिलता है। इस सेकेंडरी माइक की कमी वीडियो शूट करने के दौरान भी पड़ती है जब इसमें एक्ट्रा नॉइस आता है। फोन की बाईं ओर दिया पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर दिए गए हैं। वहीं इसके दाईं ओर सिम ट्रे दी गई है जिसमें ड्यूल सिम और एक माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट मिलता है। सिम ट्रे में ही डेडिकेटेड एसडी कार्ड स्लॉट भी दिया गया है। इस स्मार्टफोन के साथ कंपनी सिलिकॉन कवर भी ऑफर करती है जो काफी क्लासिक है, जिसकी बिल्ड क्वॉलिटी काफी बेहतर है।

Infinix S4 Review : हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

Infinix S4 में मीडियाटेक का Helio P22 चिपसेट दिया गया है जो कि 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। स्मार्टफोन में लगाई गई चिपसेट क्वार्ड कोर है जिसकी स्पीड को 2GHz स्पीड पर क्लॉक किया गया है। जैसा कि हमने बताया कि फोन में डेडिकेटेड माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट है इसकी मदद से इसकी इंटनल स्टोरेज को 256 GB तक बढ़ाया जा सकता है। स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस शानदार है ये फोन डेली यूजेज के दौरान स्मूथ चलता है। लेकिन, हेवी गेम और ग्राफिक्स या फिर इंटेंसिव एप स्मार्टफोन में आसानी से नहीं चलते हैं और फोन लैग करने लगता है।

Infinix S4 स्मार्टफोन पर गेमिंग एक्सपीरिएंस की बात करें तो इस फोन में Temple Run, Subway Surfer, Angry Birds, Clash of Clans जैसे गेम तो आसानी से खेले जाते हैं, लेकिन PUBG Mobile और दूसरे हेवी ग्राफिक्स वाले गेम लैग करते हैं। बात की जाए PUBG Mobile गेम को लो ग्राफिक्स की सेटिंग पर खेलने पर कुछ देर तो ये चलता है लेकिन कुछ देर बात लैग करने लगता है और फोन ही भी करने लगता है। यानी हेवी गेमर्स के लिए ये स्मार्टफोन अच्छा ऑप्शन नहीं है।

Infinix S4 स्मार्टफोन के बूके मोड से क्लिक की गई तस्वीर।

Infinix ने S4 स्मार्टफोन को 4,000mAh की कैपेसिटी वाली बैटरी से लेस किया है जो सामान्य यूज के दौरान दिनभर चलती है। Wi–Fi कनेक्टिविटी के साथ मल्टिमीडिया का यूज करने और इंटरनेट सर्फिंग और कॉलिंग पर भी बैटरी शानदार बैकअप देती है, लेकिन हेवी यूज के दौरान इसे दिन में दोबारा चार्ज करने की आवश्यकता होती है। कुल मिला कर Infinix S4 स्मार्टफोन की बैटरी की परफॉर्मेंस से संतोषजनक है। सिक्योरिटी फीचर की बात करें तो इसमें फिंगरप्रिंट स्केनर के साथ-साथ फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है। जो अच्छी तरह से काम करते हैं। ये स्मार्टफोन Android pie 9 पर बेस्ड कंपनी के X OS चीता पर रन करता है, जो काफी स्मूथ और इजी-टू-एक्सेस है।

Infinix S4 Review : कैमरा परफॉर्मेंस

Infinix S4 स्मार्टफोन में कंपनी ने क्वार्ड LED फ्लैश के साथ ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के साथ आता है। जैसा कि हम पहले ही बता चूके हैं ये स्मार्टफोन कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन है और इसकी यूएसपी भी यही रियर ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है। Infinix ने S4 स्मार्टफोन में 16+8+2 मेगापिक्सल के कैमरा सेंसर दिए हैं, जिसमें प्राइमेरी कैमरा 16 मेगापिक्सल सेंसर, 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर, और 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर दिया है। कैमरे का वाइड एंगल लेंस 120 डिग्री का व्यू एंगल देता है। इसके साथ ही इसमें Customizable Bokeh मोड दिया गया है जो कि बैकग्राउंड ब्ल्र करने पर कंट्रोल देता है। कंपनी का दावा है कि Infinix S4 स्मार्टफोन का कैमरा एआई लैस है जो कि ऑटो सेंस डिटेक्शन के साथ आता है और आठ मोड्स जैसे पोर्टेट, टेक्सट, नाइट, बैकलाइट, HDR, ब्लू स्काई, स्पोर्टस और दूसरे मोड पर फोटो क्लिक कर शानदार इमेज क्लिक करता है।

इसके साथ ही इस स्मार्टफोन में कंपनी ने 32 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया है कंपनी का दावा है कि इस लार्ज साइज इमेज सेंसर की मदद से आप किसी भी टाइम किसी भी जगह पर शानदार इमेज क्वालिटी वाली सेल्फी क्लिक कर सकते हैं। ये सेल्फी कैमरा भी AI-HDR को सपोर्ट करता है। कंपनी का कहना है कि ये फीचर आपके सेल्फी इमेज की क्वालिटी को इंहेंस करते हैं। AI-HDR फीचर आउटडोर कंडीशन में बैकग्राउंट के साथ इंप्रेसिव फोटो क्लिक करता है वहीं AI Portrait फीचर आपको बैकग्राउंड ब्लर वाली इमेज क्लिक करने और शानदार कलर वाली फोट क्लिक करने में मदद करता है।

Infinix S4 कैमरा सेम्पल 1

 

Infinix S4 कैमरा सेंपल 2

कंपनी ने इस स्मार्टफोन के कैमरे को लेकर दावे तो खूब किए हैं लेकिन हमारे रिव्यू के दौरान Infinix S4 का कैमरा कंपनी के सभी दावों और हमारी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा। ये स्मार्टफोन डे लाइट में अच्छी कलरफुल तस्वीरें तो खींचता है लेकिन तस्वीरों में शार्पनेस की कमी खलती है। वहीं Bokeh मोड में क्लिक की गई तस्वीरों में कैमरा ठीक से ऑब्जेक्ट पर फोकस नहीं कर पाता है और न ही बैकग्राउंड को ठीक से ब्लर नहीं करता है। कई तस्वीरों में तो ये मेन ऑब्जेक्ट को भी ब्लर कर देता है। हालांकि वाइड एंगल मोड सही से काम करता है और अच्छा वाइड फोटोज क्लिक करता है।

Infinx S4 कैमरा सेंपल 3

लो-लाइट कंडीशन में Infinix S4 से क्लिक की गई तस्वीरों में कई सारी डिटेल्स और कलर मिसिंग दिखाई पड़ते हैं। ये स्मार्टफोन माइक्रो ऑब्जेक्ट पर ठीक से फोकस कर अच्छी फोटो क्लिक करता है।लोकिन, डे लाइट और आउटडोर कंडीशन में इसका कैमरा ब्राइट इमेज क्लिक करता है। अब बात करते हैं सेल्फी कैमरे की तो इसका सेल्फी कैमरा ठीक-ठाक इमेज क्लिक करने की क्षमता रखता है। डे-लाइट कंडीशन में सेल्फी कैमरे से क्लिक की गई तस्वीरें निराश नहीं करती हैं लेकिन यहां भी लो-लाइट कंडीशन में फोटोज की क्वालिटी कंपनी के दावों की फेल कर देती है।Infinix S4 स्मार्टफोन फुल एचडी (1080 P) वीडियो रिकॉर्ड करने की क्षमता रखता है, लेकिन वीडियो में इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेब्लाइजेशन (EIS) का होना एक बार फिर निराश करता है। ऐसे में हमारे लिए ये कहना आसान हो जाता है कि रिव्यू के दौरान Infinix S4 का कैमरा हमें इंप्रेस करने में नाकाम रहा है।

हमारा फैसला

Infinix ने इस प्राइस सेगमेंट में ट्रिपल कैमरा सेटअप वाले स्मार्टफोन्स लॉन्च कर सुर्खियां भले ही बटोरी हो, लेकिन इन स्मार्टफोन्स का कैमरा परफॉर्मेंस उतना ही निराश करता है।Infinix S4 के कैमरा परफॉर्मेंस को छोड़ दिया जाए तो इस स्मार्टफोन का ओवर ऑल परफॉर्मेंस इसके दाम को पूरी तरह से जस्टिफाई करता है। लेकिन ये बात ध्यान में रखने वाली है कि इस प्राइस रेंज में आपके पास कई ऐसे स्मार्टफोन खरीदने के ऑप्शन होंगे जो कैमरा सेंट्रिक होंगे और उनमें ट्रिपल कैमरा सेटअप नहीं है लेकिन उनकी इमेज क्वालिटी इस Infinix S4 से बेहतर होगी।

शानदार प्रीमियम लुक वाले Infinix S4 स्मार्टफोन को कंपनी फिलहाल एक वेरिएंट 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के साथ लॉन्च किया है जिसकी कीमत 8,999 रुपये है। इस प्राइस रेंज में Infinxi के S4 स्मार्टफोन को Samsung, Xiaomi और Realme के स्मार्टफोन से कड़ी टक्कर मिलती है।बॉयर्स के पास इस रेंज में Galaxy M20 और M10, Xiaomi का Redmi Note 7, Redmi Y3, Realme 3, और Asus Zenfone Max Pro M1 कड़ी टक्कर देते हैं। ऐसे इस प्राइस रेंज में Infinix S4 को बेस्ट चॉइस नहीं कहा जा सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 10, 2019 10:33 AM IST


You Might be Interested

Infinix S4

8999

Android Pie
MediaTek Helio P22 SoC
Triple - 13MP + 2MP + 8MP

new arrivals in india

Realme 8i
Realme 8i

13,999

Realme 8s 5G
Realme 8s 5G

17,999

Xiaomi Redmi 10 Prime
Xiaomi Redmi 10 Prime

12,499

Samsung Galaxy A52s 5G
Samsung Galaxy A52s 5G

35,999

Samsung Galaxy M32 5G
Samsung Galaxy M32 5G

20,999

Vivo Y33s
Vivo Y33s

17,990

Realme C21Y
Realme C21Y

8,999

Vivo Y21
Vivo Y21

15,490

Realme GT Master Edition
Realme GT Master Edition

25,999

Realme GT 5G
Realme GT 5G

37,999

Itel A48
Itel A48

6,399

Motorola Edge 20
Motorola Edge 20

29,999

Motorola Edge 20 Fusion
Motorola Edge 20 Fusion

21,499

Samsung Galaxy Z Flip 3
Samsung Galaxy Z Flip 3

84,999

Samsung Galaxy Z Fold 3
Samsung Galaxy Z Fold 3

1,49,999

Samsung Galaxy A12 (Exynos)
Samsung Galaxy A12 (Exynos)

13,999

Nokia C20 Plus
Nokia C20 Plus

8,999

Vivo Y53s
Vivo Y53s

19,490

Tecno Pova 2
Tecno Pova 2

10,999

Infinix Smart 5A
Infinix Smart 5A

6,499

Micromax In 2b
Micromax In 2b

8,999

Vivo Y72 5G
Vivo Y72 5G

20,990

Tecno Camon 17
Tecno Camon 17

12,999

Tecno Camon 17 Pro
Tecno Camon 17 Pro

16,999

Realme C11 2021
Realme C11 2021

6,999

Oppo Reno6 Pro 5G
Oppo Reno6 Pro 5G

39,990

Oppo Reno6 5G
Oppo Reno6 5G

29,990

Samsung Galaxy M21 2021
Samsung Galaxy M21 2021

12,499

OnePlus Nord 2
OnePlus Nord 2

27,999

Poco F3 GT
Poco F3 GT

27,999

Samsung Galaxy A22 5G
Samsung Galaxy A22 5G

19,999

Xiaomi Redmi Note 10T 5G
Xiaomi Redmi Note 10T 5G

13,999

Samsung Galaxy F22
Samsung Galaxy F22

12,499

Xiaomi Mi 11 Lite
Xiaomi Mi 11 Lite

21,999

Infinix Note 10 Pro
Infinix Note 10 Pro

16,999

Infinix Note 10
Infinix Note 10

10,999

Vivo Y73
Vivo Y73

20,990

OnePlus Nord CE 5G
OnePlus Nord CE 5G

22,999

iQOO Z3
iQOO Z3

19,990

Realme C25s
Realme C25s

9,999

Poco M3 Pro 5G
Poco M3 Pro 5G

13,999

Realme X7 Max 5G
Realme X7 Max 5G

26,999

Oppo F19
Oppo F19

18,990

Motorola Moto G40 Fusion
Motorola Moto G40 Fusion

13,999

POCO M2 Reloaded
POCO M2 Reloaded

9,499

OPPO A74 5G
OPPO A74 5G

17,990

Oppo A53s 5G
Oppo A53s 5G

14,990

Vivo V21 5G
Vivo V21 5G

29,990

Realme C25
Realme C25

9,499

Realme C21
Realme C21

7,999

Realme C20
Realme C20

6,799

Motorola Moto G60
Motorola Moto G60

17,999

iQOO 7
iQOO 7

31,990

Samsung Galaxy M42 5G
Samsung Galaxy M42 5G

21,999

Xiaomi Mi 11 Ultra
Xiaomi Mi 11 Ultra

69,999

Xiaomi Mi 11X Pro 5G
Xiaomi Mi 11X Pro 5G

39,999

Xiaomi Mi 11X
Xiaomi Mi 11X

29,999

Realme 8 5G
Realme 8 5G

13,999

Samsung Galaxy F02s
Samsung Galaxy F02s

8,999

Samsung Galaxy F12
Samsung Galaxy F12

10,999

POCO X3 Pro
POCO X3 Pro

18,999

Realme 8 Pro
Realme 8 Pro

17,999

Realme 8
Realme 8

14,999

Vivo X60 Pro Plus
Vivo X60 Pro Plus

69,990

Vivo X60 Pro
Vivo X60 Pro

49,990

Vivo X60
Vivo X60

37,990

OnePlus 9 Pro 5G
OnePlus 9 Pro 5G

64,999

OnePlus 9R 5G
OnePlus 9R 5G

39,999

OnePlus 9 5G
OnePlus 9 5G

49,999

Samsung Galaxy A72
Samsung Galaxy A72

34,999

Samsung Galaxy A52
Samsung Galaxy A52

26,499

Micromax In 1
Micromax In 1

10,499

Asus ROG Phone 5
Asus ROG Phone 5

49,999

Samsung Galaxy M12
Samsung Galaxy M12

10,999

Motorola Moto G30
Motorola Moto G30

10,999

Motorola Moto G10 Power
Motorola Moto G10 Power

9,999

Oppo F19 Pro Plus 5G
Oppo F19 Pro Plus 5G

25,990

Oppo F19 Pro
Oppo F19 Pro

21,490

Xiaomi Redmi Note 10 Pro Max
Xiaomi Redmi Note 10 Pro Max

18,999

Xiaomi Redmi Note 10 Pro
Xiaomi Redmi Note 10 Pro

15,999

Xiaomi Redmi Note 10
Xiaomi Redmi Note 10

11,999

Realme Narzo 30A
Realme Narzo 30A

8,999

Realme Narzo 30 Pro
Realme Narzo 30 Pro

16,999

Infinix Smart 5
Infinix Smart 5

7,199

Samsung Galaxy F62
Samsung Galaxy F62

23,999

Samsung Galaxy A12
Samsung Galaxy A12

12,999

Nokia 5.4
Nokia 5.4

13,999

Nokia 3.4
Nokia 3.4

11,999

Realme X7 Pro 5G
Realme X7 Pro 5G

29,999

Realme X7
Realme X7

19,999

Vivo Y31
Vivo Y31

16,490

Oppo Reno5 Pro 5G
Oppo Reno5 Pro 5G

35,990

Samsung Galaxy S21 Ultra 5G
Samsung Galaxy S21 Ultra 5G

1,05,999

Samsung Galaxy S21 Plus 5G
Samsung Galaxy S21 Plus 5G

81,999

Samsung Galaxy S21 5G
Samsung Galaxy S21 5G

69,999

Vivo Y12s
Vivo Y12s

9,990

Vivo Y51A
Vivo Y51A

17,990

Samsung Galaxy M02s
Samsung Galaxy M02s

8,999

Xiaomi Mi 10i
Xiaomi Mi 10i

21,999

Oppo A15s
Oppo A15s

11,490

Best Sellers