comscore
News

Infinix Smart 2 रिव्यू: एंट्री-लेवल स्मार्टफोन में एक बेहतर अॉप्शन

इंफीनिक्स Smart 2 की कीमत 5,999 रुपये है।


एक टेक रिव्यूअर होने के कारण अक्सर लोग मुझसे पूछा करते हैं कि “खरीदने के लिए सबसे अच्छा बजट स्मार्टफोन कौन सा है?”। इस सवाल के लिए अक्सर मेरा जवाब शाओमी होता है। शाओमी किफायती कीमत में बेहतरीन फीचर्स के साथ अच्छी बिल्ड क्वॉलिटी देता है। शाओमी रेडमी 5A इसका एक बड़ा उदाहरण है। स्मार्टफोन को आज के बेहतरीन एंट्री लेवल स्मार्टफोन में से एक माना जाता है, जिसकी कीमत इसके दोनों वेरिएंट के लिए 7,000 रुपये से कम है। इस तरह का ऑलराउंडर स्मार्टफोन इस प्राइस टैग में अक्सर आना मुश्किल होता है। लेकिन अब इंफीनिक्स मार्केट में एक नया कंटेंडर साबित होता दिखाई दे रहा है, जिसे स्मार्ट 2 का नाम दिया गया है।

इंफीनिक्स अब लगभग दो सालों से भारतीय मार्केट में अपने स्मार्टफोन पेश कर रहा है। शाओमी के जैसी ही स्ट्रैटजी अपनाते हुए इंफीनिक्स अपने बजट स्मार्टफोन के जरिए से वैल्यू फॉर मनी की पेशकश करने की कोशिश कर रहा है। इंफीनिक्स Smart 2 की कीमत 5,999 रुपये है। स्मार्ट 2 ने एक बड़ी स्क्रीन और एक बेहतरीन सेल्फी कैमरा एक्सपीरिएंस पेश करने का वादा किया है। लेकिन स्मार्टफोन एंट्री लेवल स्मार्टफोन में लीडर बनने के लिए शाओमी रेडमी 5A से कंपीट कर सकता है या नहीं? आइए पता करते हैं।

सिंपल डिजाइन

यहां कंपनी ने स्मार्टफोन इंडस्ट्री में चल रहे ट्रेंड से हटकर सिंपल अप्रोच अपनाई है। स्मार्ट 2 में 5.45-इंच की HD+ स्क्रीन दी गई है, जिसमें 720 x 1440 पिक्सल रिजॉल्यूशन और 18:9 का एस्पेक्ट रेश्यो है। स्क्रीन प्लास्टिक चेसी से घिरी है और बैक में मैटलिक मेट फिनिश है। हालांकि इसका बैक पैनल रिमूवेबल है लेकिन इंफीनिक्स ने इसको इस तरह से डिजाइन किया है कि यह एक यूनिबॉडी डिजाइन लगता है। मुझे इस स्मार्टफोन के बारे में सबसे अच्छा इसका हैंडी डिजाइन लगा। इससे पहले मैंने एप्पल iPhone SE एक साल से ज्यादा यूज किया है और मुझे इस स्मार्टफोन को यूज करते हुए भी वही फीलिंग आई। इसके कॉम्पैक्ट डिजाइन के कारण इसको एक हाथ से यूज करना और इसे हाथ में पकड़ना काफी आसान हो जाता है। इसका क्रेडिट इसमें दिए पतले बेजल और कम वजन को भी जाता है।

फ्रंट में दी गई स्क्रीन प्रोटेक्टिव ग्लास कोटिंग के साथ आती है और बैक में दी गई मेट फिनिश इसे डीसेंट ग्रिप देती है। हालांंकि दोनों साइड ही फिंगरप्रिंट मैग्नेट है और बहुत जल्दी से इसमें स्मज आ जाते हैं। इसमें दिए गए स्टैंडबॉय/पावर बटन और वॉल्यूम बटन अच्छा रिस्पॉन्स देते हैं। यह स्मार्टफोन प्रीमियम स्मार्टफोन की तरह नहीं दिखता है, लेकिन यह एक सस्ता अफोर्डेबल स्मार्टफोन की तरह भी नहीं दिखाई देता है।

फोन में 5.45-इंच की स्क्रीन है। डिस्प्ले काफी ब्राइट और वाइब्रेंट है। इसकी मैक्सिमम ब्राइटनेस कैपेबिलिटी पर यह तेज धूप में भी बहुत अच्छी तरह से परफॉर्म करती है। व्यूइंग एंगल को देखा जाए तो इसे बेहतरीन नहीं कह सकते हैं, लेकिन यह बहुत खराब भी नहीं है। कुल मिला कर स्मार्ट 2 अच्छा मीडिया एक्सपीरिएंस देता है।

कीमत के हिसाब से अच्छा कैमरा

इंफीनिक्स स्मार्ट 2 एक 13-मेगापिक्सल रियर कैमरे के साथ आता है, जिसमें f/2.0 अपर्चर दिया गया है। यह फुल-एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है और इसमें ड्यूल-LED फ्लैश है जो कम रोशनी में तस्वीरें खींचने में मदद करता है।

अच्छी लाइट कंडीशन में कैमरा डीसेंट तस्वीरे खींचता है। तस्वीरों में कलर काफी हद तक वाइब्रेंट आते हैं और कॉन्ट्रास्ट भी अच्छा आता है। कैमरा से ली गई तस्वीरों में शार्पनेस में थोड़ी कमी दिखती है। इसमें तस्वीरें थोड़ी डल और किनारों में सॉफ्ट दिखाई देती है। डलनेस की यह समस्या तब और बढ़ जाती है जब कैमरा से कम रोशनी में तस्वीरें ली जाती हैं। इसके अलावा कम रोशनी में तस्वीरों में काफी नॉइस दिखाई देती है। इसमें नाइट मोड फीचर दिया गया है जो आपको कम रोशनी में तस्वीरें लेने में ज्यादा बेहतर तरीके से मदद नहीं कर पाता है।

स्मार्टफोन में बैक कैमरे के लिए कोई बोके मोड उपलब्ध नहीं है, लेकिन यह फिर भी बैकग्राउंड को ब्लर करने के लिए अच्छा काम करता है। इसमें एक ब्यूटी मोड भी शामिल है, जो ब्लेमिश छिपाने में अच्छी तरह से काम करता है। इसमें दिए HDR मोड के जरिए तस्वीर लेते समय काफी समय लगता है। इसके अलावा कैमरे को रनिंग सब्जेक्ट की तस्वीरें लेने पर फोकस करने में काफी समय लगता है, जिससे रनिंग सब्जेक्ट की तस्वीर को लेते समय एचडीआर का यूज करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

फ्रंट कैमरा की बात करें तो इसमें 8 मेगापिक्सल सेंसर है जिसमें F/2.0 अपर्चर है और इसमें ड्यूल LED फ्लैश है। कैमरा अच्छी लाइट के साथ साफ तस्वीरें लेता है। कलर और स्किन टोन काफी नेचुरल दिखती है। हालांकि कम रोशनी में तस्वीरें नॉइस वाली और डल लगती हैं।

फ्रंट कैमरा में सॉफ्टवेयर सपोर्टिड बोके मोड है, जो सब्जेक्ट के बैकग्राउंट को धुंधला करने में मदद करता है। बोके मोड काफी अच्छी तरह से बैकग्राउंड को धुंधला करता है लेकिन मेरी राय में यह हिट की तुलना में एक मिस है, क्योंकि कई बार तस्वीरों में ब्लर इफैक्ट हद से ज्यादा दिखाई देता है।

परफॉर्मेंस

स्मार्ट 2 एंड्रॉइड 8.1 ओरियो पर काम करता है, जो कंपनी के अपने ऑपरेटिंग सिस्टम XOS की लेयर के साथ आता है। इसका इंटरफेस काफी हद तक इंफीनिक्स Hot 6 Pro के जैसा ही लगता है। कुल मिला कर ये सिंपल है और कई अच्छे फीचर्स के साथ आता है। OS काफी कस्टमाइजेबल है, जिसमें App Drawer Layout, ग्रिड साइज, ऐप आइकॉन थीम और टेक्स्ट कलर शामिल हैं। इसके अलावा इसमें काफी कस्टमाइजेबल जेस्चर भी शामिल हैं, जिसमें App Drawer खोलने के लिए शॉर्टकट्स, स्क्रीनशॉट लेना और गूगल असिस्टेंट के जरिए कॉल करना शामिल है।

होमस्क्रीन से लेफ्ट की ओर जानें पर एक क्विक सर्च पैनल भी आता है, जो आपकी रीसेंट यूज्ड ऐप्स भी दिखाता है और गूगल कार्ड की तरह न्यूज स्टोरी भी दिखती हैं। हालांकि यहां न्यूज फीड्स आप अपने हिसाब से कस्टमाइज नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा एक और चीज मुझे इंटरफेस के बारे में अच्छी नहीं लगी वो है स्मार्टफोन में गेम के रूप में आने वाले ब्लॉटवेयर। हालांकि आप इन्हें अपनी मर्जी के मुताबिक अनइंस्टॉल कर सकते हैं।

स्मार्ट 2 फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ नहीं आता है, लेकिन कंपनी ने इसमें फेस अनलॉक दिया है और अच्छी बात यह है कि ये फीचर अच्छी तरह काम भी करता है। फेस अनलॉक काफी हद तक सटीक तरह से काम करता है, लेकिन कई बार सिक्योरिटी पिन और पैटर्न ने ज्यादा तेज काम किया।

हार्डवेयर की बात करें तो स्मार्ट 2 में मीडियाटेक MT6739 SoC, 2GB रैम और 16GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। सुनने में ये शाओमी रेडमी 5A से अच्छी लगती है, लेकिन असल मे स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस में कहीं न कहीं थोड़ी चूक दिखाई देती है। ऐप्स को खोलते वक्त और मल्टीटास्किंग करते वक्त इंटरफेस स्मूथ नहीं लगता है। अगर बैकग्राउंड में कई एेप्स लोड हो और आप फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी भारी और ग्राफिक्स इंटेंसिव ऐप्स चलाएं तो एेप का एक्सपीरिएंस अच्छा नहीं आता है। यह स्मार्टफोन Subway Surfer जैसे बेसिक गेम्स को आराम से चला लेता है। लेकिन हाई-एंड गेम्स चलाते वक्त स्मार्टफोन काफी गर्म हो जाता है और काफी लैग करता है।

स्मार्ट में 2 3,050mAh की बैटरी दी है, जो पूरे दिन फेसबुक, इंस्टाग्राम, रेडिट जैसी एेप्स चलाने के बाद एक दिन का बैकअप देती है। हालांकि गेमिंग और वीडियो के दौरान आपको इस डिवाइस को दो बार चार्ज करना पड़ता है। स्मार्टफोन फुल चार्ज होने में 2 घंटे  का समय लेता है।

खरीदें या नहीं

इंफीनिक्स स्मार्ट 2 स्मार्टफोन शाओमी रेडमी 5A के लिए एक अच्छा कॉम्पटीटर है। बड़ी स्क्रीन और फ्रंट कैमरा इस स्मार्टफोन पर अच्छे से काम करते हैं, लेकिन स्मार्टफोन डेली यूसेज के साथ खराब परफॉर्मेंस के कारण थोड़ा फीका पड़ जाता है। इसके चलते फोन को एक अच्छा ऑलराउंडर नहीं कहा जा सकता है, जिसके चलते शाओमी रेडमी 5A का पलड़ा थोड़ा भारी हो जाता है।
5,999 रुपये की कीमत पर इंफीनिक्स अभी भी वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन है। लेकिन अगर आप बड़ी और अच्छी स्क्रीन चाहते हैं तो आपके लिए इस कीमत में इंफीनिक्स स्मार्ट 2 एक अच्छा अॉप्शन है। अगर आप एक बेहतर परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन चाहते हैं तो हाल ही में लॉन्च हुआ 10.or D2 भी अापके लिए एक बेहतर ऑप्शन रहेगा, जिसमें स्मार्ट 2 जैसी बड़ी स्क्रीन भी है और इसकी परफॉर्मेंस भी काफी अच्छी है।

Translated By Nitesh Papnoi

You Might be Interested

Xiaomi Redmi 5A

5999

Android 7.1 Nougat with MIUI 9
Qualcomm Snapdragon 425 Quad-Core 1.4GHz Processor
13 MP with ƒ/2.2 aperture
Infinix HOT 6 Pro

7999

Android 8.0 Oreo
Qualcomm Snapdragon 425 quad-core
13MP + 2MP
  • Published Date: August 31, 2018 5:12 PM IST