comscore
News

Intex DJ- 2.0 XM 18000 SUFB टावर स्पीकर्स रिव्यु: फैंसी डिजाईन और छोटे DJ का बेहतरीन मिश्रण

अगर आप एक फैंसी डिजाईन के साथ अपनी छोटी (घर की पार्टी) के लिए एक बढ़िया DJ स्पीकर की खोज में हैं, तो इस स्पीकर को आपको एक बाद जरुर देखना चाहिए, आइये जानते हैं, हमारे इस रिव्यु से आखिर Rs. 14,500 कीमत में आपके लिए सही रहेगा या नहीं।

intex speaker Review 5

Highlights

  • फैंसी डिजाईन और ख़ूबसूरत लाइटिंग और गजब के साउंड आउटपुट का बेहतरीन मिश्रण।

  • Rs. 14,500 की कीमत में कुछ महंगा कहा जा सकता है।

  • रिमोट और MIC के कारण बन जाता है और आकर्षक।

यूँ यो इंटेक्स समय समय पर और काफी समय से अपनी एक बड़ी स्पीकर रेंज को पेश कर चुका है, और अब यह रेंज काफी विस्तृत हो गई है, आपको बता दें कि इस रेंज में इंटेक्स की ओर से Intex DJ- 2.0 XM 18000 SUFB टावर स्पीकर्स को भी शामिल कर लिया गया है, यह अच्छे और फैंसी डिजाईन के साथ साथ आपके घर में होने वाली एक छोटी पार्टी के लिए अच्छा काम कर सकता है। आपको बता दें कि इसकी कीमत Rs. 14,500 है। हालाँकि इसके रिमोट के अलावा इसके साथ मिलने वाले Mic के कारण यह और अच्छा कहा जा सकता है। इसका मतलब है कि इसे एक अच्छे डिजाईन के साथ बढ़िया DJ का एक सटीक मिश्रण कहा जा सकता है। हालाँकि इस कीमत में यह आपके लिए सही रहेगा या नहीं आज हम इस रिव्यु में इसी बात को जानने वाले हैं।

मुझे इसके डिजाईन और लाइटिंग ने काफी प्रभावित किया है. साथ ही अगर मैं मेरे द्वारा रिव्यु किये गए Intex IT- 12006 FMUB टावर स्पीकर्स की चर्चा करूँ जिन्हें Rs. Rs. 11,400 में लॉन्च किया गया था तो मेरे लिए इन दोनों में महज डिजाईन का ही फर्क नजर आता है। पिछले स्पीकर की चर्चा करूँ तो इसके डिजाईन और आज रिव्यु किये जा रहे इस नए स्पीकर में डिजाईन को लेकर काफी बदलाव मेरे सामने आये हैं। जैसे पिछले स्पीकर की अगर चर्चा करूँ तो इसमें लाइटिंग ज्यादा नजर आ रही थी, हलांकि इस नए स्पीकर में जो आपको कुछ ज्यादा कीमत में मिलने वाले है, इसमें आपको कुछ कम लाइटिंग नजर आने वाली है। हालाँकि डिजाईन के मामले में नए स्पीकर से खासा प्रभावित हुआ हूँ।

जैसे इसके डिजाईन में ब्लैक और रेड कलर के बढ़िया कंट्रास्ट को शामिल करके इसे और भी आकर्षक बनाने की कोशिश की गई है। अभी डिजाईन के बारे में हम नीचे चर्चा करना शुरू करेंगे। अभी हम चर्चा कर लेते हैं, इसके अन्य पहलुओं की, तो डिजाईन के अलावा इसमें हमें नजर आ रहे हैं। अगर हम लाइटिंग की चर्चा करूं तो स्पीकर्स में लाइट आना कोई नई बात नहीं है। हालाँकि इनके होने से आपको एक नया ही फील और एक क्लब जैसा एक्सपीरियंस आपके घर में ही मिल जाता है। साथ ही अगर आप DJ को पैसा देकर अपने घर के फंक्शन में बार बार बुलाना नहीं चाहते हैं, और हमेशा के लिए अपने घर में एक छोटा DJ लेकर आना चाहते हैं तो आपको इसे एक बाद जरुर देखना चाहिए। इस काम के लिए Intex DJ- 2.0 XM 18000 SUFB टावर स्पीकर्स आपके लिए बिलकुल फिट हैं। हालाँकि पिछलों के मुकाबले इन्हें काफी छोटा बनाया गया है, लेकिन इनकी मोटाई को बढ़ा दिया गया है।

via GIPHY

यह छोटे होने के साथ ही कुछ मोटे भी नजर आते हैं, यह आपके घर में ज्यादा जगह तो नहीं घेरने वाले हैं, लेकिन फिर भी इन्हें जगह तो चाहिए ही। हालाँकि इनके बड़े होने के कारण इनसे आपको काफी अच्छा म्यूजिक एक्सपीरियंस होने वाला है, साथ ही इनके डिजाईन और फील से आपको घर में ही क्लब जैसी फीलिंग भी आने वाली है। जहां इन्हें ज्यादा बड़ी जगह पर चलाने से आपको लग सकता है कि इनकी आवाज़ उतनी ज्यादा नहीं है लेकिन जब आप इन्हें महज एक 15×15 के कमरे तक ही सीमित रखते हैं तो आपको अंदाज़ा हो जाता है कि यह काफी शानदार हैं, इसके कारण ही आप इनकी ओर ज्यादा आकर्षित हो जाते हैं।

हालाँकि इससे पहले भी इंटेक्स कई स्पीकर रेंज को बाजार में उतार चुका है, इनकी Rs. 1,000 से लेकर Rs. 15,000 और उससे ज्यादा भी है, लेकिन अगर मैं निजी तौर पर कहूँ तो Rs. 14,500 की कीमत में यह मुझे काफी महंगे लग रहे हैं। क्योंकि अगर हम पिछले स्पीकर्स की चर्चा करें तो इसे कंपनी ने Rs. 11,400 की कीमत में लॉन्च किया था, और इन दोनों में डिजाईन के अलावा परफॉरमेंस आदि में ज्यादा बदलाव नजर नहीं आता है। तो इस कारण मुझे इसकी कीमत कुछ ज्यादा लग रही है। हालाँकि अभी हम इसके स्पेक्स पर भी नजर डालने वाले हैं, तो शायद आपको प्रभावित कर सकें।

Intex DJ- 2.0 XM 18000 SUFB टावर स्पीकर्स के माध्यम से आपको शानदार स्टीरियो साउंड के साथ शानदार लाइटिंग इफेक्ट्स मिलने वाले हैं। मैंने इन्हें पिछले काफी दिनों से इस्तेमाल किया है और मुझे इन स्पीकर्स ने काफी प्रभावित किया है। खासकर डिजाईन ने मुझे काफी प्रभावित किया है यह काफी फैंसी और मॉडर्न लगते हैं। आइये अब चर्चा करते हैं इन स्पीकर्स के डिजाईन आदि पर।

Intex DJ- 2.0 XM 18000 SUFB टावर स्पीकर डिजाईन

हालाँकि मुझे यह कुछ महंगा लग रहा है लेकिन इसकी कीमत सोनी और अन्य स्पीकर्स से काफी कम है, यह कीमत सोनी के किसी पोर्टेबल स्पीकर से काफी कम है, क्योंकि सोनी का एक छोटा सा ही पोर्टेबल स्पीकर आपको लगभग Rs. 15,000 और Rs. 20,000 से भी ऊपर की कीमत में मिलेगा। इनके आगे तो यह कीमत काफी कम है। अगर मैं Sony SRS-XB40 की चर्चा करूँ तो इसकी कीमत Rs. 16,990 है। अब यहाँ इन दोनों ही स्पीकर्स की कीमत में लगभग Rs. 2,000 का अंतर देखने को मिलता है। हालाँकि यह अपने साइज़ के कारण वाटर रेसिस्टेंट तो नहीं हैं। लेकिन फिर भी इससे आप महज रिमोट की सहायता से ही FM, Bluetooth, AUX आदि से चला सकते हैं। इसके अलावा आप इसे अपने TV, लैपटॉप और कंप्यूटर से भी बिना किसी समस्या के कनेक्ट कर सकते हैं, कुल मिलाकर ये आपके घर में कुछ जगह तो घेर सकते हैं लेकिन आपको मिलने एक्सपीरियंस के चलते आपको इस जगह को घेरे जाने का भी कोई अफ़सोस नहीं होने वाला है।

इसके अलावा आपको बता दें कि रिमोट के अलावा आप स्पीकर के टॉप राइट कार्नर पर मौजूद स्पीकर शेप बटन मोड्यूल के माध्यम से ऑपरेटर कर सकते हैं। यहाँ आपको वॉल्यूम रॉकर बटन्स के अलावा आपको सोर्स, स्टैंड-बाय, ट्यून आदि के लिए भी फिजिकल बटन मिल जायेंगे, साथ ही इसकी Mic की वॉल्यूम को एडजस्ट करने के लिए इसके मेन स्पीकर के दायीं और एक और मोड्यूल मिल रहा है, जिसमें Mic 1 और Mic 2 के अलावा Echo को एडजस्ट करने के लिए भी रोलर बटन मौजूद हैं। आपको यहाँ यह भी बता दें कि आप लीड के द्वारा इससे दो Mic भी ऐड कर सकते हैं, हालाँकि इसका अपना Mic इससे ऑटोमैटीकली कनेक्ट हो जाता है। इसके अलावा आप ये सभी काम इसके साथ आने वाले रिमोट से भी कर सकते हैं।

Intex DJ- 2.0 XM 18000 SUFB टावर स्पीकर स्पेसिफिकेशन

सबसे पहले अगर मैं इसके वेट की चर्चा करूँ तो इसका नेट वेट 18KG है इसके अलावा इसका ग्रॉस वेट 20.6KG है। इसे आप ब्लैक और रेड कलर वैरिएंट में ले पाएंगे। पॉवर आउटपुट के बारे में चर्चा करें तो यह 60W + 60W है। Impedance 4Ω है, फ्रीक्वेंसी रेस्पोंस को देखें तो यह 20Hz ~ 20KHz है। इसका S/N Ratio ≥ 60dB, सेपरेशन ≥ 40dB है। BT Version/Range V3.0/7 to 10mtrs हालाँकि इस रेंज को मैंने पाया है कि यह लगभग 7-8 मीटर ही है। उसके बाद यह ब्लूटूथ से डिसकनेक्ट हो जाता है। FM Frequency Receiver 87.5MHz to 108MHz तक है। Power Supply की अगर बात करें तो यह लगभग AC 110V~265V/50-60Hz है। Sensitivity < 500mVrms @ 1KHz की है।

अन्य फीचर्स की चर्चा करें तो इसमें आपको 2.0 चैनल मल्टीमीडिया स्पीकर के साथ SD/USB/FM/BT/AUX/DVD/MIC आदि मिल रहे हैं, इसके साथ ही इसमें Cordless MIC के साथ frequency डिस्प्ले भी मौजूद है। साथ ही जैसे कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि आप इसमें दो वायर्ड MIC भी जोड़ सकते हैं, इस MIC फंक्शनलिटी को आप सभी मोड्स पर इस्तेमाल कर सकते हैं। रिमोट के द्वारा भी आप इसे आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं। इसमें आपको वाइड रेंज SMPS पॉवर सप्लाई भी मिल रही है। Digital FM Playability, LED Display, Decoration Light, Rotary type MIC1 Volume, MIC2 Volume और Echo Control भी आपको इसमें मिल रहा है, जिनके बारे में हम आपसे पहले ही चर्चा कर चुके हैं, इसके अलावा हमने इसके Digital कंट्रोल्स जैसे St-By/Play/Pause, Vol+, Vol-, Source, Next/Tune+, Previous/Tune- आदि के बारे में भी पहले ही जिक्र कर लिया है। और इन सब के होने से ही यह एक अच्छा स्पीकर बन जाता है।

यहाँ मैं आपको बता दूँ कि इस स्पीकर की सबसे ख़ास बात मुझे इसकी लाइटिंग, MIC और इसका एक छोटा सा रिमोट लगा है और इन सब में से सबसे ज्यादा पसंद मुझे इसकी लाइटिंग आई है। हालाँकि इस स्पीकर में उतनी लाइटिंग नहीं है लेकिन इन्हें इस बार ज्यादा फैंसी रूप दे दिया गया है, जिसके कारण स्पीकर और भी प्रभावित करने वाला बन गया है। इसमें मौजूद मल्टी-कलर LED लाइट काफी आकर्षक हैं। जो इस स्पीकर को एक नया ही लुक प्रदान करती है। इसके अलावा इसमें आप काफी लाउड म्यूजिक का भी आनंद ले सकते हैं। इन लाइट्स के साथ जब आप इसमें म्यूजिक प्ले करते हैं तो आपको लगता है कि आप एक DJ अपने आप ही बन गए हैं। क्योंकि वाकई आप इस स्पीकर के द्वारा एक DJ बन सकते हैं। मैं पिछले कुछ दिनों में एक DJ बन सकता हूँ ऐसा मुझे अहसास होने लगा है। हालाँकि अगर आप एक पोर्टेबल और ऐसा ही साउंड देने वाला स्पीकर चाहते हैं तो आपको बाजार में कई चॉइस मिल जायेंगे।

Intex DJ- 2.0 XM 18000 SUFB टावर स्पीकर की परफॉरमेंस

Intex DJ- 2.0 XM 18000 SUFB टावर स्पीकर्स को मैंने कुछ दिनों के लिए ऑफिस में इस्तेमाल किया है और इसके बाद कुछ दिन के लिए मैं इसे अपने घर पर भी इस्तेमाल के लिए लाया था, यूँ तो मैंने इसपर हिंदी से लेकर कई क्षेत्रीय भाषाओँ के गाने और अंग्रेजी गाने भी प्ले किये हैं। और इस दौरान मैंने पाया है कि जिन गानों को थोड़ा DJ के अनुसार बनाया जाता है वह इसपर कुछ ज्यादा ही बढ़िया तरह से प्ले होते हैं, साथ ही आप इसपर गाना चलते समय भी कॉर्डलेस Mic का इस्तेमाल कर सकते हैं ये सबसे बढ़िया बात है और ऐसा करने पर मुझे काफी DJ होने जैसा फील आया है।

हालाँकि एक कमी मुझे इसके रिमोट को इस्तेमाल करते समय नजर आई है, जब मोड्स की बात आती है कि आप इसे अलग अलग मोड जैसे ब्लूटूथ, Aux, पैन ड्राइव, टीवी, लैपटॉप से कनेक्ट करते हैं तो आपको इसके लिए उठकर इन तक जाना होता है, आप रिमोट से ऐसा नहीं पाएंगे, हालाँकि ऐसा भी हो सकता है कि मुझे इसका रिमोट पूरी तरह से इस्तेमाल करना न आया हो। लेकिन इस समस्या को मैंने महसूस किया है। इसमें पैन ड्राइव और SD कार्ड को इस्तेमाल करने के लिए अलग सेर पोर्ट्स दिए गए हैं, जो आपको इंटेक्स के लोगो के ठीक ऊपर नजर आ जायेंगे, यानी आपको इसमें टॉप पर यह सुविधा दी गई है।

हालाँकि इसके सब-वूफर्स काफी शानदार हैं, और बेस भी इसमें कुछ ज्यादा भी बढ़िया दिया गया है। इन सब के कॉम्बिनेशन से आपको म्यूजिक का एक अलग ही फील आता है। आप इसमें अपने अनुसार, बेस, ट्रेबल आदि को सेट कर सकते हैं। हालाँकि ऐसा तो आप किसी अन्य म्यूजिक सिस्टम में भी कर सकते हैं। आपको बता दें कि कि इसमें रिमोट के अलावा वॉल्यूम आदि को घटाने और बढ़ाने के लिए अलग से फिजिकल बटन भी दिए गए हैं, यह ऐसा ही जैसे आपके किसी अन्य म्यूजिक सिस्टम में मौजूद होते हैं। हालाँकि इसके फैंसी डिजाईन को वैसा ही बनाये रखने के लिए इन्हें स्पीकर के साइड में रखा गया है।

इसमें म्यूजिक प्ले करते हुए मैंने कई बार इसे छेड़छाड़ की है, और मुझे ऐसा कहीं नहीं लगा है कि इसमें कोई कमी आती है। यहाँ छेड़छाड़ से मेरा मतलब है कि म्यूजिक को चलाते समय अचानक से म्यूजिक को बहुत तेज आवाज में कर देना और अचानक से ही कम कर देना साथ ही अचानक ही Mic का इस्तेमाल शुरू कर देना ये सब मैंने इसके साथ करके देखा है, लेकिन इसमें मुझे कहीं भी निराशा नहीं किया है। हालाँकि MIC को इस्तेमाल करते हुए आपको कई बार ऐसा लग सकता है कि आप किसी बारात में इस्तेमाल होने वाले MIC का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो आपकी आवाज़ को एक लहर देता है, यानी आप अगर “Hello” बोलते हैं, तो यह आपको He……l…..lo…. सुनाई देता है, छोटे शब्दों में कहें तो यह आपकोई आवाज़ को गुंजाने का काम करता है. जैसे किसी पहाड़ पर जाकर अपना नाम पुकारना और उसका आपके पास गूंज कर वापिस आना। लेकिन इसकी परफॉरमेंस के बारे में मैं इतना ही कहूँगा कि ये आपको वाकई एक नया सा एक्सपीरियंस देने में सक्षम है।

अगर आप Rs. 15,000 के आसपास की कीमत में कोई म्यूजिक सिस्टम लेना चाहते हैं जो आपके हर डिवाइस से कनेक्ट होने की क्षमता रखता है तो आपको एक बार इसके बारे में जरुर सोचना चाहिए। इसके अलावा आपको बता दूँ कि आजकल बाजार में कई पोर्टेबल डिवाइस भी मौजूद हैं जो इसके आसपास की कीमत में आते हैं या इससे कुछ ज्यादा कीमत में भी हो सकते हैं। मैं भी आपको यही बताने में लगा हूँ कि यह देखने में फैंसी होने के साथ साथ काफी शानदार भी है। यह आपको आपके नार्मल म्यूजिक को एक नए तरीके से सुनने का एक नया जरिया है। जो अपने Mic के माध्यम से भी आपको काफी प्रभावित करने वाला है।

हमारा फैसला

यूँ तो आप जानते हैं कि Intex काफी समय से इस तरह के ऑडियो प्रोडक्ट्स का निर्माण कर रहा है और बाजार में इसमें कई शानदार डिवाइस भी पेश किये हैं। और Intex DJ- 2.0 XM 18000 SUFB टावर स्पीकर भी अपने आप में एक नमूना है उसी खासियत का जो Intex ने अपने पिछले ऑडियो प्रोडक्ट्स में देता आ रहा है। तो जैसा कि मैंने आपसे पहले भी कहा है कि अगर आप लाइटिंग इफ़ेक्ट के साथ, फैंसी से दिखने वाले किसी ऑडियो डिवाइस को खरीदने के मन है और आपका बजट भी Rs. 15,000 के आसपास है और जगह की आपके घर में कोई परेशानी नहीं है, तो आपको एक बात Intex DJ- 2.0 XM 18000 SUFB टावर स्पीकर की ओर जाना चाहिए। क्योंकि आपको यह रिमोट, एक कॉर्डलेस Mic के साथ मिल रहा है। आप इसे एक सम्पूर्ण स्टीरियो सिस्टम कह सकते हैं।

You Might be Interested

Intex Aqua 4G+

8799

Buy Now
5.0 Android Lollipop
1.3GHz Quad-Core Processor
13MP with Flash rear-facing camera
  • Published Date: January 28, 2018 7:00 PM IST