comscore Intex LED B4301 UHD Smart TV रिव्यु: सस्ता है, लेकिन बहुत बढ़िया नहीं | BGR India
News

Intex LED B4301 UHD Smart TV रिव्यु: सस्ता है, लेकिन बहुत बढ़िया नहीं

Intex LED B4301 UHD Smart TV यूँ तो आपको बाकी स्मार्ट टीवी के मुकाबले सस्ता मिल रहा है लेकिन क्या इस कीमत में आपके लिए यह टीवी एक सही चॉइस है, आइये जानते हैं हमारे इस रिव्यु से...

IMG-0362

जैसा की आप देख ही रहे हैं कि एक आम टीवी के दौर से भारतीय बाजार आज एक स्मार्ट टीवी के युग में पहुँच गया है, आप ऐसा ही देखते ही आ रहे है कि पिछले लगभग कुछ सालों में भारतीय टीवी बाजारों में बड़े बदलाव हुए हैं। जहां एक कलर टीवी को ही अफ्फोर्ड करना हमारे देश में काफी मुश्किल मन जाता था वहां आप एक ऐसा दौर भी आ गया है कि और पिछले कुछ सालों में हमने यह महसूस भी किया है कि स्मार्ट टीवी काफो अफोर्डेबल हो गया हैं, अर्थात् आपके बजट में आने लग गए हैं। जहां विदेशी कम्पनियाँ ही आज तक इस ओर अपने आप को उभार कर सामने लाती रही हैं। वहां भारतीय कंपनियों ने भी अब इस ओर काम करना शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि आज आप बहुत ज्यादा पिक्सल वाले टीवी को भी अपने घर में आसानी से ला सकते हैं। और बड़ी स्क्रीन पर अपने पसंद के कॉन्टेंट का आनंद ले सकते हैं।

जैसा कि मैंने कहा कि विदेशी कम्पनियाँ ही इस ओर अपने आप को भारत में आजतक साबित करती आई हैं, लेकिन इसी दौर में भारतीय कंपनी इंटेक्स ने भी अपने 43-इंच वाला 4K UHD स्मार्ट टीवी को इसी साल पेश किया था। और सस्ते होने के नाते इस काफी महत्त्वपूर्ण बताया जा रहा था। हालाँकि जैसा कि किसी स्मार्टफोन के साथ होता है कि अगर वह सस्ता है तो आपको इसके साथ काफी कोम्प्रोमाईज़ भी करना होता है। इस टीवी के साथ ही आपको कहीं न कहीं ऐसा लग सकता है। यह टीवी सस्ता तो है लेकिन इसमें उतनी ही कमियां या यूँ कहें कि अभाव देखे जा सकते हैं। हालाँकि अगर मैं इसके बॉक्स को देखकर चर्चा करूँ अर्थात् पेपर पर इस 4K टीवी में कुछ बढ़िया फीचर्स मौजूद हैं, लेकिन इसके बाद भी यह सोनी या सैमसंग या LG के किसी स्मार्ट टीवी को टक्कर देने में सक्षम नहीं है। तो आइये अब जानते हैं कि आखिर अपनी कम कीमत में आने ले अलावा क्या इस कीमत में यह टीवी आपके लिए एक सही चॉइस रहेगा, या इसे लेकर आपको कुछ कमी महसूस होगी।

डिजाईन और बनावट

आप अगर इसके डिजाईन पर ध्यान दें तो पहली नजर में आपको यह पसंद आयेगा, इसमें आपको एक सेमी-सर्कुलर, मैटेलिक स्टैंड मिल रहा है, जो टीवी को रोकने और उसे आपके घर के किसी टेबल पर रखने में मदद करता है, हालाँकि इसे देखकर आपको कुछ प्रीमियम फील नहीं आने वाला है। यानी अगर आपने इसके पहले किसी हाई-एंड टीवी को देखा या इस्तेमाल किया है, तो आपको पहली नजर में ही इसका डिजाईन अच्छा लगेगा लेकिन फिर आपको ऐसा लगना शुरू हो जाएगा, इसका डिजाईन इसके अलावा एक दम नार्मल है। यानी महज इस स्टैंड के अलावा टीवी एकदम नार्मल या यूँ कहें कि साधारण लगता है। इसके अलावा यह काफी थिन जरुर है। और साथ ही काफी हल्का भी है। मुझे यह टीवी मेरे ऑफिस में रिव्यु के लिए मिला था, उसके बाद अपने ऑफिस से अपनी कार तक मैं इसे अपने आप ले आया और फिर अपने घर की पार्किंग से इसे अपने सेकंड फ्लोर पर स्थित रूम में भी अकेला ही ले आया था। वजन के मामले यही कहा जा सकता है कि यह काफी हल्का है और काफी थिन भी है।

जब मैंने इस टीवी को पहली दफा खोला तो मुझे ऐसा लगा कि इस टीवी को पहले भी कई पब्लिकेशन द्वारा रिव्यु किया जा चुका है, क्योंकि मेरे हाथ में एक नया टीवी नहीं लगा था, इसपर काफी धूल आदि लगी थी, जिसके बाद मुझे अंदाजा हुआ कि यह जल्दी ही धूल आदि को अपने पर जमने देता है। हालाँकि आमतौर पर हर प्रोडक्ट के साथ ऐसा ही होता है। बॉक्स से निकाल कर मैंने टीवी को सेटअप किया तो मुझे लगा कि इसे सेटअप करना किसी फोन से भी ज्यादा आसान है। किसी मोबाइल फोन को आपको सेटअप करने में कुछ समस्या हो सकती है लेकिन इस टीवी को आप बड़ी आसानी से सेटअप कर सकते हैं। जैसा कि आमतौर पर सभी आम टीवी के साथ भी होता है कि आपको उसके साथ दो अलग अलग अटैचमेंट मिलते हैं, यानी आपको टीवी को दिवार पर लगाना है तो उसके लिए अलग से अटैचमेंट और अलग आपको इसे किसी टेबल आदि पर रखना है तो उसके लिए अलग से स्टैंड। इस टीवी के साथ भी आपको यह दोनों ही अटैचमेंट मिल रहे हैं।

अगर आप इस टीवी को एक टेबल पर रखना चाहते हैं तो आप इसे महज दो स्क्रू की मदद से केवल 5-7 मिनट में ही तैयार कर लेते हैं, और इसके लिए आपको किसी अन्य व्यक्ति की जरूरत नहीं है मैंने इसके सेमी-सर्कुलर और मैटेलिक स्टैंड को टीवी के साथ अपने आप ही बिना किसी की सहायता के अटैच कर लिया था। स्टैंड को लगाने में 5 और इसे पूरी तरह से सेटअप करने में मुझे महज 8-9 मिनट का ही समय लगा था। इसका मतलब है कि इसे सेटअप करने की प्रक्रिया काफी आसान और समय की कम खपत करने वाली है।

कुलमिलाकर कर कहूँ तो इस प्रक्रिया में लगने वाले समय और सरलता के कारण मुझे इस स्टेज तक यह टीवी काफी पसंद आया था, लेकिन आपको फिर से याद दिला दिया जाए तो यह कहीं से भी एक प्रीमियम टीवी नहीं लगता है। इसे देखकर आपको एक अफोर्डेबल टीवी की ही फीलिंग आती है। अब आगे बढ़ते हैं और इसकी पिक्चर क्वालिटी के ऊपर कुछ चर्चा कर लेते हैं, अब जब मैंने इस टीवी को सेटअप कर लिया था तो सबसे पहला काम था कि मैं इसकी पिक्चर क्वालिटी पर ध्यान दूँ कि आखिर इस कीमत में यह कितनी अच्छी है।

पिक्चर क्वालिटी

जब मैंने इस टीवी को ऑन किया तो मैंने देखा कि इसकी पिक्चर क्वालिटी उतनी अच्छी नहीं है। मुझे लगा की मेरे कमरे में लाइट कुछ कम है तो मैंने अपने कमरे की सभी लाइट्स को ऑन किया और फिर इस टीवी की ओर देखा तो मुझे लगा कि यह अभी भी सही नहीं है। इसके बाद मैंने इसमें HD सेटटॉप बॉक्स को जोड़कर देखना चाहा क्योंकि मुझे लगा कि एक साधारण सेटटॉप बॉक्स के कारण शायद यह ऐसी क्वालिटी दे रहा है, लेकिन इसके बाद जब इसके साथ HD बॉक्स को भी अटैच कर दिया गया तो उस समय भी यह सही नहीं दिख रहा था, तब मुझे लगा कि जो मैं चाह रहा था यह टीवी वैसा है ही नहीं। यानी कुलमिलाकर इसकी पिक्चर क्वालिटी अच्छी नहीं है। इसके कलर मुझे कुछ डल लगे हैं, इसके अलावा इसका कंट्रास्ट रेश्यो भी उतना हाई नहीं है जितना एक स्मार्ट टीवी के लिए होना चाहिए।

इस टीवी में मैंने पाया है कि अगर किसी फिल्म में कोई अँधेरे का सीन है तो यह काफी डल नजर आता है। इसके अलावा कलर्स के बीच में अंतर करना भी आपको काफ्गी मुश्किल लगने वाला है। आपको यहाँ यह भी बता दें कि इसपर चलाये गए कॉन्टेंट में मैंने कोई भी द्रश्यमान वृद्धि नहीं देखी है। अगर मैं इसके एजेस की चर्चा करूँ तो यहाँ भी लाइट कुछ ब्लीड होती है। यह कलर्स को काफी बड़े पैमाने पर प्रभावित कर रही है।

हालाँकि अगर आप इस टीवी पर 4K कॉन्टेंट को चलाते हैं तो आपको क्वालिटी में बड़ी मुश्किल से ही बदलाव नजर आता है, यही एक बड़ी कमी इसमें मुझे देखने को मिली है। हालाँकि अगर इसके कारण पर नजर डालें तो मुझे लगता है कि इसकी 43-इंच की डिस्प्ले के कारण 4K इम्पैक्ट ज्यादा नजर नहीं आता है। इसके अलावा इसका ज़िम्मेदार इसके पैनल को भी माना जा सकता है जो उतना ख़ास नहीं है। इसके कारण ही शायद हमें कहीं न कहीं पास के शॉट्स में धुंधलाहट नजर आ रही है। पिक्चर क्वालिटी के बाद अगर मैं इसके पोर्ट्स की चर्चा करूँ तो आपको बता देता हूँ कि इस टीवी में आपको कुछ इस प्रकार के पोर्ट्स मिल रहे हैं।

इंटेक्स टीवी में मौजूद पोर्ट्स

इसकी पिक्चर क्वालिटी को मैंने कई दिनों तक इस टीवी को अपने प्राथमिक टीवी की तरह इस्तेमाल करके किया है, और मैं इससे ज्यादा प्रभावित नहीं हुआ हूँ, कहीं न कहीं इस कीमत में यह आपके लिए सही चॉइस नहीं है लेकिन इसके पहले कि हम किसी नतीजे पर पहुंचे आइये चर्चा कर लेते हैं इसके पोर्ट्स के बारे में जिनके कारण ही इस टीवी किसी अन्य डिवाइस से कनेक्ट किया जा सकता है। आप देखते हैं कि इसमें आपको 4 HDMI पोर्ट्स मिल रहे हैं, साथ ही अगर मैंने USB पोर्ट्स की चर्चा करूँ तो इसमें आपको 2 USB (1xUSB 3.0, 1xUSB 2.0) मिल रहे हैं। इसके अलावा अगर इसमें मौजूद Composite in की चर्चा करूँ तो इसके लिए एक पोर्ट है। एक पोर्ट ऑडियो आउट के लिए और RF in और RJ 45 के लिए क्रमश: एक एक पोर्ट मिल रहे हैं।

इसका मतलब यह है कि आप इस टीवी के साथ कई डिवाइस को जोड़ सकते हैं, और इस मामले में इसे एक बढ़िया टीवी के रूप में देखा जा सकता है लेकिन अगर पिक्चर क्वालिटी ही बढ़िया न हो तो इन पोर्ट्स क्या करना। साथ ही मैंने यह भी महसूस किया है कि टीवी को काफी सोच समझकर निर्मित किया गया है, यानी इन पोर्ट्स के बीच में आपको काफी जगह मिल रही है, तो इसका मतलब यह है कि आप एक ही समय में इसके साथ कई डिवाइस जोड़ सकते हैं। आपको एक डिवाइस को हटाकर दूसरे को जोड़ने की आवश्यकता नहीं है। एक ही समय में आप आप कई डिवाइस इसके साथ अटैच कर सामने में सक्षम होंगे। पोर्ट्स के बाद आइये अब चर्चा कर लेते हैं इसके रिमोट के बारे में जो कहीं न कहीं मुझे काफी पसंद आया है।

इंटेक्स टीवी के साथ आया रिमोट

जैसा कि मैंने कहा कि इस टीवी के साथ आया रिमोट मुझे काफी पसंद आया है लेकिन यह मुझे कहीं न कहीं LG के WebOS मैजिक रिमोट की याद दिला देता है। इसकी बनावट कहीं न कहीं एक जैसी ही लगती है। यानी दोनों रिमोट अगर इनपर से नाम हटा दिया जाये तो एक जैसे ही हैं, हालाँकि इंटेक्स ने इस रिमोट के साइड्स में सिल्वर स्ट्रिप को देकर इसे और भी आकर्षक बना दिया है। और यह लेदर टेक्सचर जैसा लगता है हालाँकि इसे प्लास्टिक से ही निर्मित किया गया है। इस रिमोट को आप एक माउस की तरह भी काम में ले सकते हैं, लेकिन एक माउस और इसके बीच में अगर स्पीड की तुलना करें तो एक माउस ही विजयी घोषित किया जाएगा, क्योंकि इस के जरिये मैंने इस टीवी पर यूट्यूब का कॉन्टेंट एक्सेस करने की कोशिश की और ऐसा मैंने किया भी लेकिन मुझे इसमें काफी समय लगा। हालाँकि इसके बाद भी देखने में इसका रिमोट मुझे काफी पसंद आया है और इसके जरिये आप इस टीवी को आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर

हालाँकि अगर बाकी चीजों को हम यहाँ सही मान लीज फिर भी यहाँ यह कहना ही होगा कि सबसे ज्यादा समस्या इस इंटेक्स टीवी में इसके सॉफ्टवेयर से जुड़ी है। इंटेक्स ने अपने खुद के टीवी के निर्माण के लिए एंड्राइड 5.1 का एक forked वर्जन तैयार किया है। हालाँकि इसका UI काफी अच्छा, तेज और स्मूद है। इसके अलावा इसमें एक प्लेस्टोर नहीं है, और यह एक फोन की तरह ही चलने वाले सिस्टम है।

हालाँकि प्लेस्टोर के अलावा यहाँ आपको एक इंटेक्स स्टोर देखने को मिलेगा। हालाँकि आपको थर्ड पार्टी को एप्स के डाउनलोड के लिए निर्भर होना होगा। हालाँकि मेरे कई बार कोशिश करने पर भी नेटफ्लिक्स ऐप इस सिस्टम में डाउनलोड नहीं हुआ है। इसके अलावा इसमें आपको अमेज़न प्राइम मिल रहा है, हालाँकि यह ऐप सीधा ही ओपन हो जाता है। इसमें गेटिंग स्टार्टेड स्क्रीन आपको नजर नहीं आएगी। इसके अलावा आप इंटेक्स स्टोर से यूट्यूब और अन्य एप्स को भी डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन यह आपको 1080pसे ऊपर के विडियो प्लेबैक की आज़ादी नहीं देता है।

इन सब के बाद अगर हम इस टीवी पर नजर डालें तो आप इसपर 4K विडियो प्ले नहीं कर सकते हैं, और न ही इसमें नेटफ्लिक्स काम करता है। आप महज ब्राउज़र से ही इस टीवी पर 4K कॉन्टेंट को देख सकते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि जैसा मैंने किया है, आप ओपेरा ब्राउज़र पर जाकर इस टीवी में 4K यूट्यूब विडियो आदि देख सकते हैं।

इसके अलावा अगर हम आगे चलते हैं तो आप देख पाएंगे कि टीवी के कण्ट्रोल को सेटिंग स्क्रीन में दिया गया है, इन्हें महज होम स्क्रीन पर जाकर ही एक्सेस किया जा सकता है। तो अगर आपको इस टीवी में कलर और ब्राइटनेस आदि आदि को सेट करना है तो आपको ऐसा बार बार होम स्क्रीन पर जाकर ही करना होगा, ऐसा आप सीधे किसी एक बटन से नहीं कर सकते हैं। आपको टीवी के होम बटन पर प्रेस करने सेटिंग में जाने के बाद ऐसा करना होगा।

अंत में कुलमिलाकर कहें तो टीवी के सॉफ्टवेयर से आप ज्यादा परेशान हो सकते हैं, क्योंकि आपको बार बार एक ही चीज़ को करने के लिए होम स्क्रीन पर जाना होगा। और ऐसा करने से आप काफी परेशान हो सकते हैं, इसके कारण ही यह सॉफ्टवेयर अच्छा नहीं कहा जा सकता है।

ऑडियो

इसके ऑडियो की अगर चर्चा करें तो यह भी अपने सॉफ्टवेयर की तरह ही अच्छी नहीं है। इसके साउंड आदि भी मुझे कुछ पसंद नहीं आये हैं, कुलमिलाकर अगर मैंने कहूँ तो इस कीमत यानी Rs. 52,990 की कीमत में यह टीवी आपके लिए काफी महंगा है। क्योंकि आप टीवी देखते समय अगर मैं ऑडियो क्वालिटी की चर्चा करूँ तो बैकग्राउंड स्कोर और डायलॉग के बीच में आप कहीं कहीं अंतर नहीं कर पाते हैं, हालाँकि अगर आपका रूम कुछ छोटा है तो आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि इसकी आवाज़ काफी ज्यादा है। हालाँकि अगर आपका रूम कुछ बड़ा है तो आपको बता दें कि इसके 10 वाट के दो स्पीकर्स ज्यादा अच्छे नहीं हैं। यानी अगर आप एक बड़े रूम में रखते हैं तो आपको ज्यादा बेहतर क्वालिटी के लिए अलग से इस टीवी के साथ स्पीकर्स को अटैच करना पड़ सकता है।

हमारा फैसला

हालाँकि जैसा कि मैंने आपसे इस रिव्यु की शुरुआत में ही कहा था कि पेपर्स पर यह एक बढ़िया टीवी नजर आ रहा है, लेकिन Rs. 52,990 की कीमत में यह आपके लिए एक महंगा टीवी है। मैंने ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि जब आप एक 4K टीवी लेते हैं तो आपको लगता है कि हम ऐसा ही कॉन्टेंट पर इसपर चला पाएंगे लेकिन जब ऐसा आप नहीं कर पाते हैं तो आपको अपने पैसे पानी में चले जाने जैसी फीलिंग आती है, ऐसा ही कुछ इस टीवी के साथ मैंने अपने कुछ दिनों के दौरान महसूस किया है। हालाँकि अगर इसके अलावा अगर आप एक FHD या अन्य कोई और 4K टीवी ले लेते हैं तो आपको शायद ऐसा न लगे। हालाँकि अगर आप एक FHD टीवी लेते हैं तो आप अपने कुछ पैसे भी बचा सकते हैं। हालाँकि अगर आप मन बना चुके हैं कि आपको एक 4K टीवी ही लेना है तो बाजार आज 4K TV से भरा पड़ा है, आपको अपने बजट में कुछ अच्छे 4K टीवी मिल जायेंगे। जो आपको शायद कुछ अच्छा एक्सपीरियंस दे सकें, लेकिन इंटेक्स इस टीवी के साथ आपको लगभग Rs. 50,000 से ज्यादा भी खर्च करके नहीं आने वाला है। तो मैंने आपसे अंत में इतना कहूँगा कि अगर आप वाकई एक 4K टीवी लेना चाहते हैं तो आप किसी TCL के किसी TV या Vu के किसी TV की ओर जा सकते हैं।

  • Published Date: December 11, 2017 8:58 AM IST
  • Updated Date: December 11, 2017 9:04 AM IST