comscore
News

Itel A45 रिव्यू : बिल्ड क्वॉलिटी है मजबूत लेकिन परफॉर्मेंस हो सकती थी बेहतर

Transsion Holdings के स्वामित्व वाली यह कंपनी भारत में Infinix, Intex, Infocus और Xiaomi के स्मार्टफोन से मुकाबला करेगी।

itel a45 4

Photo Credit - Bodhisatwa Ray


Itel ने कुछ दिनों पहले अपने तीन नए स्मार्टफोन लॉन्च किए थे, जिनका मॉडल नाम A45, A22 और A22 Pro है। इनमें से आज हम जिस स्मार्टफोन की बात करने वाले हैं वो है Itel A45 स्मार्टफोन। स्मार्टफोन की कीमत 5,999 रुपये है और इस रेंज में यह Infinix, Intex, Infocus और Xiaomi के स्मार्टफोन से मुकाबला करेगा।

अब इन तीन नए स्मार्टफोंस के लॉन्च से Itel भारतीय मार्केट में एंट्री-लेवल और बजट रेंज में अपनी पकड़ बनाने की कोशिश कर रही है। आपको बता दें वैसे तो इस रेंज में बहुत सी कंपनियां अपने स्मार्टफोन लॉन्च कर चुकी हैं लेकिन इनमें से शाओमी का रेडमी 5A लॉन्च के बाद से ही अपना दबदबा बनाए बैठा है। चीनी कंपनी का यह एंट्री लेवल फोन हाल ही में एंट्री सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन है। एेसे में चाइनीज कंपनी Transsion Holdings के स्वामित्व वाली यह कंपनी क्या अपना दबदबा बनाने में कामयाब होगी यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

मैने इस स्मार्टफोन (Itel A45 ) को लगभग 3 हफ्ते इस्तेमाल किया है और अब मैं आपको इसके बारे में जानकारी दे रहा हूं।

बेसिक डिजाइन लेकिन अच्छी क्वॉलिटी

स्मार्टफोन को देखकर यह साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह स्मार्टफोन एक एंट्री-लेवल स्मार्टफोन है। यही वजह है कि यह बेसिक डिजाइन शैली को अपनाता है। फ्रंट से शुरू करें तो स्मार्टफोन में 5.45-इंच की एचडी डिस्प्ले है जो 720 x 1440 पिक्सल के रिजॉल्यूशन के साथ आता है और इसका एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। फ्रंट में डिस्प्ले के ऊपर मोटी बेजल दी गई है जिसमें एक कैमरा के साथ एक led फ्लैश और सेंसर दिए गए हैं। नीचे की ओर भी मोटी बेजल दी गई है, क्योंकि इस स्मार्टफोन में नेविगेशन बटन डिस्प्ले के अंदर है इसलिए किसी काम न आकर यह बेजल स्मार्टफोन को काफी बेसिक लुक देती है। इसका एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है तो मैं समझता हूं कि इसकी बेजल को थोड़ा पतला किया जा सकता था।

इसके अलावा स्मार्टफोन के राइट साइड में वॉल्यूम रॉकर बटन और साथ में पावर/स्लीप बटन दिए गए हैं। बटन काफी क्लिकी हैं और बिना किसी दिक्कत के आराम से इसे प्रेस कर सकते हैं। इसके अलावा स्मार्टफोन के लेफ्ट साइड में एक Smart Key बटन दिया गया है, जिसमें आप अपने मन मुताबिक फीचर्स सेट कर सकते हैं। इनमें तीन अॉप्शन हैं पहला सिंगल क्लिक, दूसरा अॉप्शन डबल क्लिक और तीसरा अॉप्शन प्रेस एंड होल्ड।

स्मार्टफोन के बैक की बात करें तो स्मार्टफोन Matte फिनिश प्लास्टिक पैनल के साथ आता है लेकिन क्वॉलिटी की बात करें तो यह चीप बिल्कुल नहीं लगता है, स्मार्टफोन स्लिपरी नहीं है और काफी अच्छी ग्रिप देता है। बैक में टॉप लेफ्ट में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है जिसके साइड में एक सिंगल टोन LED फ्लैश है। LED फ्लैश के नीचे सेंटर में फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। बॉटम में Itel की ब्रांडिंग दी गई है और फोन के बॉटम में एक स्टैंडर्ड माइक्रो चार्जिंग पोर्ट और दो स्पीकर ग्रिल है। हालांकि इनमें से बस एक ही ग्रिल में स्पीकर है और दूसरे को डिजाइन के तौर पर बनाया गया है। कुल मिला कर स्मार्टफोन अच्छा दिखता है और कंपनी ने इसे काफी अच्छे ढंग से डिजाइन किया है। इसे प्रीमियम तो नहीं कहा जा सकता लेकिन यह कीमत के हिसाब से काफी अच्छी बिल्ड क्वॉलिटी के साथ आता है।

डिस्प्ले

Itel A45 में 5.45-इंच की एचडी डिस्प्ले है जो देखने में काफी अच्छी है। 720 x 1440 पिक्सल के रिजॉल्यूशन में मीडिया प्लेबैक से काफी अच्छा एक्सपीरिएंस आता है। ब्राइटनेस से लेकर कलर कॉन्ट्रास्ट तक सभी चीजें एकदम सटीक दिखाई देती हैं। स्मार्टफोन तेज रोशनी या अंधेरे की स्थिति में किसी प्रकार से कोई समस्या खड़ी नहीं करती है। बात करें व्यूइंग एंगल की तो डिस्प्ले हर एंगल से अच्छी तरह दिखाई देता है। स्मार्टफोन में मौजूद अॉटो ब्राइटनेस कई बार सटीक तरह से काम नहीं कर पाता लेकिन ज्यादातर समय यह अच्छी तरह से काम करता है। तेज धूप की स्थिति में भी फोन की डिस्प्ले में सभी जानकारी अच्छी तरह दिखाई देती है। कुल मिला कर स्मार्टफोन की डिस्प्ले इसकी कीमत के हिसाब से काफी अच्छी है और यह उम्मीद से अच्छा परफॉर्मेंस देती है।

कैमरा

Itel A45 कंपनी का पहला ड्यूल सिम स्मार्टफोन है। स्मार्टफोन के बैक में एक 5-मेगापिक्सल + VGA सेंसर का ड्यूल कैमरा सेटअप LED फ्लैश के साथ दिया गया है। इसके अलावा फ्रंट में एक 5-मेगापिक्सल कैमरा सेंसर है जो LED फ्लैश के साथ आता है।

डेलाइट में कैमरा अच्छा परफॉर्म करता है। स्मार्टफोन में तस्वीरें काफी साफ आती है साथ ही में एक्सपोजर और कॉन्ट्रास्ट भी अच्छा आता है। जो एक बात मुझे निराश करती है वो है तस्वीरों में कलर का थोड़ा फेड आना, जिससे तस्वीरें कई बार थोड़ी सी डल दिखाई देती हैं। हालांकि ऐसा हर बार नहीं होता है और थोड़ी एडजस्टमेंट से इसको ठीक किया जा सकता है।

कैमरा 6 फिल्टर्स, Panorama मोड, पोट्रेट मोड के साथ-साथ HDR मोड के साथ आता है। HDR मोड अपना काम निभाने में कहीं न कहीं सफल नहीं होता है। नॉर्मल और HDR मोड में तस्वीरों में ज्यादा फर्क दिखाई नहीं देता है। वहीं पोट्रेट मोड भी सब्जेक्ट में फोकस करने में फेल होता है और कई बार सब्जेक्ट को ठीक तरह से फोकस में नहीं रख पाता है। वीडियो की बात करें तो इसमें मौजूद बैक और फ्रंट कैमरा फुल HD रिजॉल्यूशन में वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। OIS की कमी से रिकॉर्डिंग के वक्त वीडियो स्टेबल नहीं रहती है लेकिन कीमत के हिसाब से इस फीचर का फोन में ना होना कमी नहीं कही जा सकती है।

बात करें इसकी low लाइट फोटोग्राफी की तो इस पार्ट में कैमरा परफॉर्मेंस काफी निराशाजनक है। रात के वक्त या कम रोशनी की स्थिति में कैमरा काफी डल तस्वीरें लेता है। कम रोशनी में कैमरा फोकस करने में थोड़ा समय लेता है और साफ तस्वीर खीचनें के लिए आपको कई बार मैनुअली फोकस करना पड़ सकता है। कैमरा सिंगल टोन फ्लैश काफी हद तक पास के सब्जेक्ट को अच्छे से कैप्चर करने में मदद करता है, लेकिन सब्जेक्ट के दूर होने की स्थिति में LED फ्लैश ज्यादा काम नहीं आता है।

फ्रंट कैमरे की बात करें तो Itel A45 में एक 5-मेगलिक्सल कैमरा सेंसर दिया गया है जो एक LED फ्लैश के साथ आता है। कैमरा में सभी बेसिक फीचर्स दिए गए हैं। इनमें ब्यूूटीफिकेशन मोड, HDR,फिल्टर्स और इमोजी शामिल हैं। फ्रंट कैमरा से तस्वीरें काफी अच्छी आती हैं। स्किन टोन से लेकर कलर कॉन्ट्रास्ट तक सबकुछ अच्छा दिखाई देता है लेकिन अोवर एक्पोजर से तस्वीरें थोड़ी ब्राइट दिखाई देती है। यह ज्यादा बड़ी समस्या नहीं है क्योंकि इसे आप फोकस सेंटिंग से एडजस्ट कर सकते हैं।

Photo Credit – Bodhisatwa Ray

परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

इस स्मार्टफोन में कंपनी ने 1.3GHz का क्वॉड-कोर मीडियाटेक MT6739 प्रोसेसर दिया है जिसके साथ 1 जीबी रैम दी गई है। एंट्री-लेवल स्मार्टफोन होने के नाते इसमें दिया प्रोसेसर अच्छे से काम करता है लेकिन जो बात मुझे निराश करती है वो है इसमें दी गई 1 जीबी रैम। कम रैम की वजह से स्मार्टफोन कई बार थोड़ा लैग करता है और इसका एेप लोडिंग टाइम भी बढ़ जाता है। हालांकि कंपनी ने इस स्मार्टफोन में एंड्रॉइड अोरियो गो एडीशन दिया है, जिसके अंदर गूगल की लाइट एेप्स आती है। इसके बावजूद कई बार ग्राफिक्स इंटेंसिव एेप्स खुलने में थोड़ा समय लगाती है।

स्मार्टफोन ज्यादा ब्लॉटवेयर्स के साथ नहीं आता है और अच्छी बात यह है कि आप अगर इसमें प्रीलोडेड नेटिव एेप्स को हटाना चाहते हैं तो आप यह आराम से कर सकते हैं। स्मार्टफोन में फ्रैश बूट के बाद 1 जीबी में से 320 एमबी रैम बचती है। अच्छी बात यह है कि स्मार्टफोन में कुछ यूजफुल एेप्स भी दी गई है जिनमें से एक App Freeze एेप है। इसमें आप अपने मन मुताबिक एेप्स को बैकग्राउंड से हटा सकते हैं। आपको बस उन एेप्स को लिस्ट में डालना होता है जिनका आप बैकग्राउंड प्रोसेस बंद करना चाहते हैं।

उसके बाद यह एेप समय-समय पर एेप्स को फ्रीज करते रहती है। इसके अलावा स्मार्टफोन के लेफ्ट साइड में दिए बटन से भी आप बैकग्राउंड में चल रही एेप्स को स्टॉप कर सकते हैं। एेसा करने से आप रैम बचा सकते हैं जिससे फोन की परफॉर्मेंस में थोड़ा सा इजाफा हो जाता है। स्मार्टफोन गेमिंग के लिए डिजाइन नहीं किया गया है, लेकिन यह छोटे और बेसिक गेम्स को आराम से चला सकता है। लूडो से लेकर Subway Surfer जैसे गेम्स फोन में आराम से चल जाते हैं।

बैटरी की बात करें तो फोन में 2700mAh बैटरी दी गई है जो उमीद से अच्छा परफॉर्म करती है। सारे दिन बेसिक यूसेज के बाद फोन एक दिन अच्छे से चल जाता है। अगर आप इसमें बेसिक यूसेज के साथ गेमिंग भी खेलते हैं तो आपको फोन को दिन में दो बार चार्ज करना पड़ सकता है। हालांकि स्मार्टफोन का स्टैंडबाय टाइम काफी अच्छा है।

खरीदें या नहीं

5,999 रुपये की कीमत में मीडियाटेक प्रोसेसर, 1 जीबी रैम, फिंगरप्रिंट स्कैनर, ड्यूल कैमरा मिलना भले ही आपको लुभावना लगे, लेकिन अब 2018 की शुरुआत से ही भारतीय मार्केट में कई स्मार्टफोन एेसे हैं जो आपको इसी कीमत में काफी अच्छी स्पेसिफिकेशन देते हैं। Itel A45 ने मुझे बिल्ड क्वॉलिटी और डिस्प्ले के मामले में प्रभावित किया है लेकिन इसकी परफॉर्मेंस को थोड़ा और बेहतर बनाया जा सकता था। स्मार्टफोन 1 जीबी एक्सट्रा रैम की कमी की वजह से कहीं ना कहीं मार्केट में मौजूद बाकी स्मार्टफोन से रेस में थोड़ा पीछे रह जाता है। अगर आप बेहतर बिल्ड क्वॉलिटी के साथ एक एंटरटेनमेंट स्मार्टफोन चाहते हैं तो आप इस स्मार्टफोन को खरीद सकते हैं। लेकिन अगर आप एक बेहतर परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन चाहते हैं तो हाल ही में लॉन्च हुआ 10.or D2 भी अापके लिए एक बेहतर ऑप्शन रहेगा, जिसमें Itel A45 जैसी बड़ी स्क्रीन है और इसका परफॉर्मेंस भी काफी अच्छा है।

  • Published Date: September 18, 2018 10:20 PM IST