comscore
News

iVoomi i1 रिव्यु: बड़ी डिसप्ले के साथ ड्यूल कैमरा देता है परफेक्ट तस्वीरें

iVoomi ने 18: 9 एस्पेक्ट रेशियो स्क्रीन साइज के साथ पेश किया गया है।

ivoomi i1 main image

Highlights

  • ड्यूल कैमरा इस स्मार्टफोन की यूएसपी है।

  • फोन में 3,000एमएएच की बैटरी एक बार चार्ज करने पर पूरा दिन कार्य करती है।

  • iVoomi i1 को कंपनी ने महज 5,999 रुपए की कीमत में लॉन्च किया है।

साल 2017 मोबाइल मार्केट में लिए काफी अच्छा कहा जा सकता है। पिछले साल 18: 9 डिस्प्ले का ट्रेंड रहा और इस ट्रेंड को फॉलो करते हुए देशी-विदेशी कंपनियों ने कई फ्लगैशिप डिवाइस के साथ-साथ बजट कैटगरी में भी स्मार्टफोन लॉन्च किए। लगभग दो साल पहले हम किसी फोन में फुल व्यू डिसप्ले की कल्पना भी नहीं कर सकते थे। लेकिन, साल 2017 के अंत तक प्रीमियम स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां 18:9 वाइड डिसप्ले को प्राथमिकता देने लगीं।

पिछले साल सैमसंग और एलजी अपने फोन को 18:9 एस्पेक्ट रेशियो के साथ पेश कर चुकी हैं। वहीं, बजट कैगटरी में InFocus ने बेहतरीन बैटरी क्षमता और ड्यूल कैमरा के साथ महज 6,999 रुपए में Vision 3 को लॉन्च किया था। ऐसे में दूसरी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों का बजट में इस तरह के फोन पेश करना कोई आश्चर्यजनक नहीं है। चीन की मोबाइल फोन निर्माता iVoomi ने भी इसी रेस में शामिल होते हुए बड़ी स्क्रीन के स्मार्टफोन को पेश किया है।

बड़ी स्क्रीन और बेहर लुक के साथ iVoomi ने 5,999 रुपए में i1 स्मार्टफोन को लॉन्च लॉन्च किया है। 5.45-इंच 18:9 एस्पेक्ट रेशियो स्क्रीन के साथ i1 बड़ी स्क्रीन का अनुभव प्रदान करता है। लेकिन, एक बड़ी स्क्रीन के अलावा इस फोन में ऐसा क्या है जो इसे खास बनाता है। इस बात को जनने के लिए हमने इस फोन को यूज किया। आगे जानें हमारे रिव्यू में कैसा है यह फोन।

iVoomi i1 का डिजाइन और डिसप्ले

iVoomi का i1 स्मार्टफोन कंपनी के पहले के फोन की तरह ही पूरी तरह प्लास्टिक से निर्मित है। लेकिन, फोन को पकड़ने पर ऐसा बिल्कुल फील नहीं होता। इस फोन का लुक कंपनी के बाकि के सभी फोन से बिल्कुल अलग है या यूं कहूं कि इस फोन का डिजाइन पहले के iVoomi के स्मार्टफोन से सबसे बेहतर है। इसके अलावा फोन का बैक कवप रिमूव हो सकता है। लेकिन, बैटरी को रिमूव नहीं किया जा सकता। वहीं, अगर फोन के फ्रंट पैनल की बात करें तो फोन के टॉप पर सेल्फी के लिए 8-मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। फोन में डिसप्ले के अंदर नेविगेशन बटन हैं। इसके अलावा रियर पैनल पर वर्टिकल शेप में ड्यूल कैमरा दिया गया है। ड्यूल कैमरा के बिल्कुल नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है और कैमरा मॉड्यूल के राइट ओर एलईडी फ्लैश है। इतना ही नहीं फिंगरप्रिंट सेंसर के नीचे आपको कंपनी की ब्रांडिंग दिखाई देगी जो कि सिल्वर कलर में है। फोन के बाएं साइड में पावर बटन और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। फोन के बैक कवर को रिमूव करने के बाद इसमें दो माइक्रो सिम कार्ड स्लॉट और एक माइक्रोएसडी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका मतलब है कि आप दो सिम के साथ एक माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वीओएलटीई के लिए 4जी कनेक्टिविटी और समर्थन के साथ iVoomi का i1 अच्छी तरह से सेट हो जाता है जब भी डाटा नेटवर्क से कनेक्ट होने की बात आती है। इसके अलावा इसमें 2जीबी रैम और 16जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है जो कि एक इस कीमत में आना एक आम बात है। इसके अलावा फोन एंड्राइड नौगट ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। फिंगरप्रिंट स्कैनर फोन के बैक पर दिया गया है जो कि फोन को अनलॉक करने में जितना इसे सटीक और क्विक होना चाहिए था वैस मुझे नहीं लगा। कई बार मुझे इसके फिंगरप्रिंट सेंसर से फोन को अनलॉक करने में परेशानी का सामना करना पड़ा।

फोन को जब आप इस्तेमाल करेंगे तो यह एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन का फील देता है। इसके साथ ही फोन का बैक पैनल ग्लोसी है जो इसे काफी चमकदार तो बनाता है, लेकिन, बार-बार हाथ के निशान फोन के बैक पैनल पर छप जाते हैं, जिसे बार-बार साफ करना कई बार सिरदर्द बन जाता है। इस स्मार्टफोन को उन उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है जो एक बड़ी स्क्रीन के फोन की तलाश कर रहे हैं, लेकिन वह स्क्रीन का बड़ा अहसास कम साइज में लेना पसंद करते हैं। फोन बहुत बड़ा नहीं लगता और कम बजट पर खरीदारों को अपील करेगा।

अगर बात करें इस फोन की के डिसप्ले की तो 18:9 एस्पेक्ट रेशियो के साथ 5.7-इंच स्क्रीन के साथ आने वाला iVoomi i1 फ्रंट से काफी अच्छी लुक देता है। हालांकि, साइड में मौजूद होने वाला नॉन-स्क्रीन स्थान एक सामान है, जैसा कि आप किसी भी स्मार्टफोन में होने की अपेक्षा करते हैं। अंतर वास्तव में स्क्रीन के नीचे और ऊपर देखा जा सकता है। इन दोनों जगहों में बहुत कम स्थान है, जिनमें बिना किसी कैपेसिटिव बटन, स्पीकर ग्रिल नीचे और टॉप पर फ्रंट कैमरे है। स्क्रीन के कर्व्ड कोर्नर फोन डिजाइन को बेहतर लुक देते हैं।

नॉन-स्क्रीन स्पेस को रिड्यूस करने के बाद i1 में दी गई 5.45-इंच की स्क्रीन काफी कम लगती है, जैसे कि माइक्रोमैक्स Canvas Infinity में देखा गया था। फोन बहुत बड़ा नहीं लगता और कम बजट पर खरीदारों को अपील करेगा।

अगर कुल मिलाकर इस फोन डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन काफी दमदार है। एक पल को इसका डिजाइन कुछ-कुछ सैमसंग Galaxy S8 जैसा लगता है। अगर आप पहले से एक स्मार्टफोन यूजर हैं और बजट में बेहतर डिसप्ले वाला फोन लेना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। अगर इसकी कीमत को ध्यान में रखें तो डिजाइन के मामले में यह काफी बेहतर स्मार्टफोन कहा जा सकता है।

iVoomi i1 के स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

अगर बात करें iVoomi i1 की स्पेसिफिकेशन की तो इसमें 2GB रैम के साथ 16GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। वहीं, इसके साथ ही कंपनी ने एक और वेरिएंट i1s को पेश किया है, जिसकी कीमत 7,499 रुपए है और इसमें 3GB रैम और 32GB इंटरन स्टोरेज है। डिवाइस में स्टोरेज को 128GB तक माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है। अगर आप अपने फोन में कई तस्वीरें, एप्स और ऑडिया व वीडियो सॉन्ग रखना पसंद करते हैं तो आपको माइक्रोएसडी कार्ड द्वारा बढ़ाए गए स्पेस में काफी मात्र में स्टोरेज को सहज कर रख सकते हैं।

इसके अलावा इसमें 5.45-इंच एचडी डिसप्ले 18:9 एस्पेक्ट रेशियो के साथ दिया गया है। वहीं, यह स्मार्टफोन Quad Core, MTK 6737v प्रोसेसर से लैस है। इसके अलावा इसमें डुअल रियर कैमरा दिया गया है। रियर पर 13-मेगापिक्सल+2-मेगापिक्सल दिया गया है। वहीं, वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए फ्लैश और ऑटफोक्स के साथ 8-मेगापिक्सल कैमरा दिया गया है। पावर बैकअप के लिए इसमें 3,000एमएएच की बैटरी दी गई है।

हालांकि, इस स्मार्टफोन में जो स्पेसिफिकेशन और फीचर्स हमें देखने को मिले हैं वैसे किसी 10,000 रुपए के फोन में आसानी से देखे जा सकते हैं तो अगर आप इसे लेते हैं तो औसत कीमत से लगभग 30 फीसदी कम पैसे ही खर्च करने होंगे।

हालांकि, जहां सॉफ्टवेयर की बात आती है तो iVoomi के सभी फोन्स की तरह इस फोन को भी एंड्राइड 7.0 नौगट पर पेश किया गया है। इसके साथ ही आपको इसमें कई ऐसे एप्स भी मिल रहे हैं जो इसमें पहले से ही प्री-इंस्टॉल किए गए हैं। लेकिन, कई स्मार्टफोन से अलग इस फोन में आप अपनी सुविधा के अनुसार इन प्री-इंस्टॉल एप्स को अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं।

iVoomi i1 की परफॉरमेंस

कलर और ब्राइटनेस के मामले में iVoomi i1 स्क्रीन बेहतर लगती है, लेकिन लो डिटेल ध्यान देने योग्य है। खासकर जब आप फोन में वीडियो देखते हैं और गेम खेलते हैं तो iVoomi i1 की बड़ी स्क्रीन काम आती है। फोन की डिसप्ले को अगर आप सन लाइट के दौरान इस्तेमाल करते हैं तो आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी। वहीं, साइज के हिसाब से यह फोन आपके हाथ और जेब में आसानी से फिट हो जाता है। इन सबके बाद अगर बात करें फोन के इस्तेमाल करने की तो यह फोन कई बार इस्तेमाल करते हुए हैंग हुआ। इस समस्या को लेकर कंपनी से बात की गई तो उनका कहना था कि यह एक अपडेट के बाद ठीक हो जाएगा।

मैंने अपने कार्यों में से समय निकाल कर म्यूजिक सुना और फोन में अलग-अलग तरह के गेम खेले। i1 में एसफाल्ट नाइट्रो जैसे गेम खेलते समय भी कोई दिक्कत नहीं हुई। लेकिन फोन कई बार गेम खेलते समय, कैमरा इस्तेमाल करेते समय और चार्जिंग के समय हलका गर्म हो जाता है। लेकिन, कुछ ही देर में फोन ठंडा भी हो जाता है। फोन में कई एप को एक साथ और एक के बाद एक इस्तेमाल करने में और लोड करने में हमें कोई दिक्कत नहीं हुई और टच रिस्पॉन्स भी ठीक रहा।

इसके अलावा अगर आप बिना ईयर फोन के म्यूजिक सुनना चाहते हैं तो फोन में नीचे की ओर दिए गए डुअल स्पीकर से तेज और स्पष्ट आवाज आती है। अगर आप हल्के शोर में स्पीकर पर कोई म्यूजिक सुन रहे हैं तो भी आपको इसकी अवाज स्पष्ट आएगी। इस स्मार्टफोन को लाइट स्पेसिफिकेशन और लाइफस्टाइल यूजर्स को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है। जो यूजर्स कम दाम में एक 18: 9 रेशियो वाले डिस्पले और ड्यूल कैमरा वाले स्मार्टफोन की तलाश कर रहे हैं उनके लिए यह डिवाइस खरीदना एक अच्छी डील साबित हो सकती है। हालांकि डिवाइस की परफॉरमेंस और बढ़िया हो सकती थी, लेकिन इसकी कीमत को देखते हुए कुछ चीजों को नजर अंदाज किया जा सकता है।

हमने फोन में कुछ बेंचमार्क टेस्ट किए, जिसमें इस फोन ने बेहतर परफॉर्म किया। लेकिन, बेंचमार्क टेस्ट के दौरान फोन का हल्के गरम होने की समस्या से दो-चार होना पड़ा। इसके अलावा फोन से कॉल करने पर आवाज स्पष्ट रहती है और हम आईडिया सिम के इस्तेमाल के दौरान व्हाट्सएप और फेसबुक से वीडियो और ऑडियो कॉल कर पाए। जिसमें किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।

iVoomi i1 की बैटरी लाइफ

iVoomi i1 में 3,000एमएएच की नॉन-रिमूवेबल बैटरी दी गई है। रोजमर्रा के इस्तेमाल के दौरान फोन की बैटरी पूरे एक दिन तक चलती है। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे एप बैकग्राउंड में खुले होने के साथ भी फोन 15-16 घंटे तक चला। इसके अलावा मैंने इस फोन से लंबी कॉल के साथ कुछ म्यूजिक और एक पूरी 2 घंटे की फिल्म देखी, जिस दौरान फोन की बैटरी ने 10 घंटे के आस-पास चली जो कि बुरा नहीं है। इसके अलावा फोन को एक बार चार्ज करने के बाद मैंने इसका स्टैंड बाए टाइम देखा जो कि दो दिन से ज्यादा का रहा है।

iVoomi i1 का कैमरा परफॉर्मेंस

iVoomi i1 की खासियत 18:9 रेशियो डिसप्ले के साथ इसमें दिया गया ड्यूल कैमरा भी है। फोन में मौजूदा ड्यूल कैमरा की मदद से यूजर्स डीएसएलआर इफेक्ट तस्वीरें ले सकते हैं। फोन में रियर पर 13-मेगापिक्सल+2-मेगापिक्सल सेंसर दिए गए हैं। इससे यूजर्स Panorma और Bokeh इफेक्ट में तस्वीरों को कैप्चर कर सकते हैं। बेहत रोशनी में फोन से क्लिक की गई तस्वीरें अच्छी डिटेलिंग के साथ आती हैं। लेकिन, कई बार हमने देखा कि फोकस लॉक होने के बाद भी तस्वीरें कैप्चर होने और सेव होने में समय लेती हैं। इसके अलावा लो लाइट में ठीकठाक तस्वीरें आ जाती हैं। वहीं, अच्छी रोशनी नहीं होने पर तस्वीरें लगभग काली आती हैं। सही शॉट लेने में हमें एक से ज्यादा पर मेहनत की जरुरत नहीं हुई इस कीमत में आने वाले दूसरे फोन की तुलना में कहीं न कहीं i1 काफी आगे रहता है। आज के समय में 10-15 हाजर तक की कीमत में डुअल कैमरा सेटअप दिया जा रहा है जो कि डीएसएलआर कैमरे की तरह फोटो क्लिक करते हैं।

इसके साथ ही इसमें आपको एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मिल रहा है। आप इसके दोनों कैमरा के द्वारा विडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। नीचे इसके कैमरा से ली गई कुछ तस्वीरों को देख सकते हैं।

हमारा फैसला

पिछले साल के ट्रेंड पर इस साल की शुरुआत में i1 को पेश करने में iVoomi को काफी समय लगा। लेकिन, कम कीमत में आना इस फोन के लिए काफी अच्छी बात हो सकती है। अबतक भारतीय मार्केट में यह सबसे सस्ता फोन है जो कि ड्यूल कैमरा सेटअप और 18: 9 एस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है। इस फोन की खासियत फोन का डिजाइन भी है जो कि फुल व्यू डिसप्ले होने कारण काफी सुंदर दिखाई देता है। इसके अलावा फोन का हैंग होना और गर्म होने जैसी कुछ खामियां भी हैं, जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

लेकिन अगर आप इन कमियों को हटा दें तो i1 5,999 रुपए में आने वाला बेहतर स्मार्टफोन है। सामने से देखने पर फोन काफी अच्छा दिखाई देता है। वहीं, 2जीबी रैम, 16जीबी इंटरनल स्टोरेज, दोनों सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग-अलग स्लॉट एक अच्छी बात है। यह निश्चित रूप से इन कारणों को देखकर लेने लायक डिवाइस है, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके उपयोग की जाने वाले फोन अधिक शक्तिशाली हो तो शाओमी Redmi Note 4 को ले सकते हैं।

You Might be Interested

iVoomi i1

5999

Android 7.0 Nougat
1.3GHz Quad-Core Processor
13MP + 2MP dual camera
  • Published Date: January 10, 2018 12:39 PM IST