comscore
News

iVoomi Innelo 1 रिव्यू: नए फीचर्स से लैस लेकिन परफॉर्मेंस पर सवाल

iVoomi Innelo 1 की कीमत 6,999 रुपये है और इस कीमत में यह रियलमी C1 और शाओमी रेडमी 6A से सीधी टक्कर लेता है।

Innelo 1 Front

iVoomi ने हाल ही में अपना सब-ब्रांड भारतीय मार्केट में उतारा है, जिसका नाम Innelo है। कंपनी ने अपने इस सब-ब्रांड के अंदर पहला स्मार्टफोन Innelo 1 पेश किया है। इसकी कीमत 7,499 रुपये है और यह नॉच डिस्प्ले के साथ आता है। इसके अलावा स्मार्टफोन क्वॉड-कोर प्रोसेसर, 2 जीबी रैम / 16 जीबी स्टोरेज और 3,000mAh बैटरी जैसे हार्डवेयर कॉन्फिग्रेशन के साथ आता है। स्मार्टफोन को 18 सितंबर को लॉन्च किया गया था और उस समय यह स्मार्टफोन भारत में इस कीमत में नॉच डिजाइन के साथ आने वाला पहला स्मार्टफोन था। हालांकि अब इस रिव्यू को लिखते समय तक यह भारत में सबसे कम कीमत में नॉच डिस्प्ले के साथ आने वाला स्मार्टफोन नहीं रहा है।

दरअसल पिछले महीने के आखिर में ओप्पो के सब-ब्रांड Realme ने अपना एक एंट्री-लेवल स्मार्टफोन रियलमी C1 भारतीय मार्केट में उतारा है। स्मार्टफोन की कीमत केवल 6,999 रुपये है और यह नॉच डिस्प्ले के साथ आता है। कुल मिला कर यह बात साफ है कि अब कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए सभी प्रीमियम फीचर्स कम से कम कीमत में देने की कोशिश कर रही है। हालांकि देखने वाली बात यह है कि इतनी कम कीमत में नॉच डिस्प्ले, फेस अनलॉक और अच्छी बिल्ड क्वॉलिटी के साथ क्या कंपनी ने स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस में भी उतना ही फोकस किया है या नहीं। हमनें इस स्मार्टफोन के साथ काफी समय बिताया है और यह है हमारा iVoomi Innelo 1 का डिटेल्ड रिव्यू।

डिजाइन

बॉक्स से बाहर निकालते ही स्मार्टफोन काफी अच्छा लुक और फील देता है। स्मार्टफोन वैसे तो मिडनाइट ब्लैक, प्लेटिनम गोल्ड, ब्लू और रेड कलर अॉप्शन में आता है, लेकिन हमने इसके मिडनाइट ब्लैक वेरिएंट को रिव्यू किया है। स्मार्टफोन प्लास्टिक से बना है लेकिन यह ग्लॉसी फिनिश के साथ आता है। फोन काफी स्लिपरी है जो कई बार हाथ से फिसल भी जाता है। इसके अालावा बैक में ग्लॉस फिनिश और फ्रंट में अॉयल कोटिंग के ना होने की वजह से इसमें स्मज(उंगलियों के निशान) भी काफी आराम से लग जाते हैं। सामने से देखें तो स्मार्टफोन में 2.5D कर्व्ड ग्लास डिस्प्ले दिया गया है।

इसमें खास बात नॉच डिस्प्ले हैं, लेकिन यह काफी बड़ी और चौड़ी है। हालांकि इस कीमत में नॉच डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन मार्केट में कम ही देखने को मिलते हैं। स्मार्टफोन में नीचे की ओर मोटी चिन दी गई है। राइट साइड में पावर/स्लिप बटन दिया गया है और लेफ्ट में वॉल्यूम रॉकर बटन दिए गए हैं। इसके अलावा फोन में पीछे की ओर LED फ्लैश के साथ सिंगल कैमरा और बीच में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। जिसके नीचे Innelo की ब्रान्डिंग और सबसे नीचे iVoomi की ब्रान्डिंग दी गई है।

स्मार्टफोन के नीचे की ओर Micro USB चार्जिंग पोर्ट दिया गया है और साथ में स्पीकर ग्रिल और माइक दिया गया है। यहां सबसे हैरानी की बात यह है कि कंपनी ने स्मार्टफोन में 3.5mm हेडफोन जैक नहीं दिया है। हालांकि बॉक्स के अंदर आपको माइक्रो USB वाला ईयरफोन जरूर दिया गया है, लेकिन ईयरफोन एवरेज अॉडियो क्वॉलिटी के साथ आता है।

 

डिस्प्ले

स्मार्टफोन में 5.86-इंच डिस्प्ले दी गई है जिसमें 19:9 एस्पेक्ट रेश्यो है और 1520×720 पिक्सल का स्क्रीन रिजॉल्यूशन दिया गया है। डिस्प्ले काफी अच्छी है और अच्छे कलर कॉन्ट्रास्ट के साथ आती है। डिस्प्ले का व्यूइंग एगंल भी काफी अच्छा और स्क्रीन अाउटडोर लाइटिंग में भी काफी अच्छा परफॉर्म करती है। चाहे वीडियो देखना हो या तेज धूप की स्थिति में डिस्प्ले की ब्राइटनेस की बात, दोनों ही कंडीशन में डिस्प्ले निराश नहीं करती है। स्मार्टफोन नॉच के साथ आता है, लेकिन यह इतना बड़ा है कि डिस्प्ले के साइड में बची थोड़ी सी जगह में बहुत कम जानकारी मिलती है। दो या तीन से ज्यादा नोटिफिकेशन आने की स्थिति में यह सारे अाइकन नहीं दिखा पाता है। इसके अलावा चाहे आप इसमें बैटरी की परसेंटेज को अॉन भी कर दें फिर भी बैटरी परसेंटेज नहीं दिखाई देती है।

स्मार्टफोन के टच में भी कई बार रिस्पॉन्स की कमी फील होती है। कई बार इसका टच अचानक से ढ़ंग से रिसपॉन्स करना बंद कर देता है और एेसा होने पर स्मार्टफोन को री-स्टार्ट करना पड़ता है। हालांकि री-स्टार्ट होने के बाद टच अच्छे से काम करता है। रिव्यू यूनिट के खराब होने के शक में हमने एक और डिवाइस लिया और उसे भी टेस्ट किया, लेकिन इस नए डिवाइस के साथ भी हमें सेम समस्या देखने को मिली।

परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

Innelo 1 में MediaTek 6737H प्रोसेसर दिया गया है जो एक एंट्री-लेवल SoC है। यह प्रोसर नॉर्मल काम को आराम से संभाल लेता है। इसके साथ ही स्मार्टफोन में 2 जीबी रैम दी गई है जो बेसिक लेवल की मल्टी-टास्किंग आराम से कर लेता है। अगर आप स्मार्टफोन को रोजमर्रा के काम के लिए यूज करते हैं, जैसे नेट सर्फिंग, सोशल मीडिया हैंडलिंग या म्यूजिक और मूवी देखना आदि, तो यह अपना काम बखूबी निभाता है। लेकिन ज्यादा भारी यूसेज में फोन थोड़ा स्ट्रगल करता है, खासतौर पर जब आप बैकग्राउंड में कई एेप्स एक साथ खुली छोड़ देते हैं। इस प्रोसेसर और रैम का कॉम्बिनेशन आपको नॉर्मल गेम्स आराम से खेलने देता है। लेकिन, बड़े या यूं कहें कि मिड-एंड गेम्स चलाने में डिवाइस काफी स्ट्रगल करता है और कई बार थोड़ा गरम हो जाता है। हालांकि Subway Surfer और Sonic जैसे गेम्स को डिवाइस अाराम से चला लेता है।

सॉफ्टवेयर की बात करें तो डिवाइस एंड्रॉइड वर्जन 8.1 ओरियो में काम करता है, लेकिन इस स्मार्टफोन में काफी ब्लॉटवेयर (अनचाहीं एेप्स और गेम्स) दिए गए हैं। दुख की बात यह है कि इन एेप्स को स्मार्टफोन से हटाया नहीं जा सकता है। स्मार्टफोन फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ आता है और इनमें से फिंगरप्रिंट स्कैनर फीचर अपना काम अच्छे से निभा लेता है।

फेस अनलॉक अच्छी लाइटिंग कंडीशन में आसानी से काम करता है, लेकिन कम रोशनी की स्थिति में यह स्मार्टफोन को अनलॉक करने में थोड़ा स्ट्रगल करता है। इसके अलावा डिवाइस में OTG सपोर्ट नहीं दिया गया है, जिससे इसमें एक्सटर्नल डिवाइस जैसे USB ड्राइव या गेमिंग कंट्रोलर नहीं लगाया जा सकता है।

बैटरी

Innelo 1 में 3,000mAh की बैटरी दी गई है। इस स्मार्टफोन की खासियत इसकी बैटरी है। मॉडरेट यूसेज के साथ स्मार्टफोन 1 दिन से ज्यादा का बैटरी बैकअप आराम से दे देता है। हालांकि स्मार्टफोन में गेम्स खेलते वक्त बैटरी थोड़ा तेजी के साथ गिरती है। अापको बता दें कि हमारा यह बैटरी बैकअप कैलकुलेशन स्मार्टफोन के मॉडरेट यूसेज से आता है, जिसमें दिन भर Wi-Fi से कनेक्ट रहना, थोड़ा सा म्यूजिक प्ले, 30 से 40 मिनट की गेमिंग, कॉलिंग और सोशल एेप्स चलाना शामिल है। भारी यूसेज के साथ आपको दिन खत्म होते होते स्मार्टफोन को चार्जिंग में लगाना पड़ सकता है। Innelo 1 बिना फास्ट चार्जिंग के सपोर्ट के आता है और चार्ज होने में थोड़ा समय लेता है। स्मार्टफोन जीरो से 100 प्रतिशत चार्ज होने में लगभग 110 मिनट लगाता है।

कैमरा

 

Innelo 1 में 13-मेगापिक्सल सिंगल लैंस बैक कैमरा है और साथ में इसमें एक LED फ्लैश भी दिया गया है। इसके साथ कंपनी ने स्मार्टफोन में एक 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया है। रियर कैमरा की बात करें तो कैमरा डीसेंट परफॉर्मेंस देता है। डेलाइट में कैमरा एवरेज क्वॉलिटी की तस्वीरें लेता है। तस्वीरों थोड़ी डल (फीके कलर के साथ) आती है। हालांकि तस्वीरों में डिटेल काफी अच्छी आती है। यहां सबसे बड़ी समस्या फोकस में आती है। कैमरा कई बार फोकस करने में काफी समय लगाता है। अच्छे फोकस के लिए या बैकग्राउंड को ब्लर (धुंधला) करने के लिए सबजेक्ट के ऊपर कई बार क्लिक करना पड़ता है। हालांकि एेसा हर बार नहीं करना पड़ता है और हमने महसूस किया है कि फोकस इश्यू पूरी तरह से लाइटिंग कंडीशन के ऊपर निर्भर करता है। इंडोर लाइटिंग में भी कैमरा एवरेज परफॉर्मेंस देता है बहुत कम नाॅइस के साथ तस्वीरें काफी हद तक शार्प आती है।

नाइट या कम रोशनी की स्थिति में कैमरा की परफॉर्मेंस एवरेज से थोड़ा नीचे गिर जाती है। तस्वीरों में काफी नॉइस दिखाई देती है और तस्वीरें ओवर शार्प आती है। हालांकि आप कैमरा में दिए Pro Mode फीचर का इस्तेमाल कर रात में या कम रोशनी में अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं। इसके अलावा कैमरा में Facecute फीचर भी दिया गया है जिससे आप फोटो और वीडियो दोनों में ब्यूटी अॉप्शन का यूज कर सकते हैं। स्मार्टफोन 1080 पिक्सल फुल एचडी रिजॉल्यूशन पर वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है। हालांकि स्टैबलाइजेशन की कमी की वजह से आपको अपने हाथ को काफी स्टेबल रखना पड़ सकता है। कैमरा में ब्यूटी मोड, प्रो मोड, पेनोरामा, टाइम लेप्स जैसे सभी कैमरा फीचर्स मौजूद हैं।

फ्रंट कैमरा डेलाइट में अच्छी सेल्फी लेता है। कैमरा में ब्यूटी मोड और पोट्रेट मोड दोनों ही फीचर मौजूद है। फ्रंट कैमरा से ली गई तस्वीरें एवरेज से थोड़ा ऊपर आती है, लेकिन नाइट में या कम रोशनी की स्थिति में फ्लैश के ना होने की वजह से आपको थोड़ा कॉम्प्रोमाइज करना पड़ सकता है। कुल मिला कर कीमत के हिसाब से Innelo 1 के दोनों ही कैमरा की परफॉर्मेंस एवरेज है।

खरीदें या नहीं?

iVoomi Innelo 1 कम कीमत में वो सभी फीचर्स देता है जो कुछ समय पहले तक केवल अपर मिड-रेंज से लेकर प्रीमियम स्मार्टफोन में देखे जाते थे। एक ओर Innelo 1 में 7,499 रुपये की कीमत में नॉच डिस्प्ले, फेस अनलॉक, फिंगरप्रिंट अनलॉक और बेहतर बिल्ड क्वॉलिटी मिलना काफी फायदेमंद डील दिखाई देती है, लेकिन वहीं दूसरी ओर स्मार्टफोन की एवरेज कैमरा क्वॉलिटी, डिस्प्ले के टच का कई बार ठीक ढंग से काम ना करना और OTG सपोर्ट का ना होना जैसी कमियां काफी निराशाजनक है। हम इस बात को अनदेखा नहीं कर सकते कि अब मार्केट में दूसरी कंपनियों के भी कई स्मार्टफोन मौजूद हैं जो ये सारे फीचर्स इस स्मार्टफोन की कीमत से कम कीमत में उपलब्ध करा रहे हैं।

मार्केट में हाल ही में लॉन्च हुए दो स्मार्टफोन Realme C1 और Xiaomi Redmi 6A भी कुछ एेसे ही फीचर्स के साथ आते हैं। Realme C1 की कीमत 6,999 रुपये है और यह नॉच डिस्प्ले, 2 जीबी रैम, ड्यूल कैमरा, 4230mAh बैटरी, फेस अनलॉक और स्नैपड्रैगन 450 SoC के साथ आता है। इसके अलावा शाओमी ने भी मार्केट में रेडमी 6A पेश किया है, जिसकी कीमत 6,999 रुपये है और यह स्मार्टफोन भी 2 जीबी रैम, मीडियाटेक Helio A22 SoC, बेहतरीन बिल्ड क्वॉलिटी और 3,000mAh बैटरी के साथ आता है।

एेसे में अगर आप iVoomi के फैन है और स्मार्टफोन को केवल नॉच डिस्प्ले और फेस अनलॉक के लिए लेना चाहते हैं तो आप Innelo 1 को खरीद सकते हैं और अगर आप इसी कीमत में एक अॉलराउंडर स्मार्टफोन चाहते हैं तो आप Realme 1 को खरीद सकते हैं।

  • Published Date: October 22, 2018 3:10 PM IST