comscore
News

बजट सेगमेंट में बेहद खास हैं Lenovo A5 और K9 स्मार्टफोन

लेनोवो का A5 स्मार्टफोन सीधे तौर पर शाओमी के एंट्री-लेवल Redmi 6A फोन को चुनौती देगा।

Lenovo K9 and A5 back 2

लेनोवो ने मंगलवार को भारत में अपने दो नए स्मार्टफोन लॉन्च किये। कंपनी ने Lenovo A5 और Lenovo K9 स्मार्टफोन लॉन्च किये। ये दोनों ही कंपनी के बजट स्मार्टफोन हैं। इससे ठीक एक साल पहले लेनोवो ने भारत में K8 Note स्मार्टफोन लॉन्च किया था। लेनोवो शाओमी के रेडमी सीरीज को कड़ी चुनौती देने के लिए एग्रेसिव मोड में है। लेनोवो का A5 स्मार्टफोन सीधे तौर पर शाओमी के एंट्री-लेवल Redmi 6A फोन को चुनौती देगा। लेनोवो ने अपने A5 स्मार्टफोन की कीमत 5,999 रुपए रखी है। अगर लेनोवो K9 स्मार्टफोन की बात करें तो यह कंपनी का पहला फोर कैमरा बजट डिवाइस है जिसने इंडियन मार्केट में एंट्री की है।


कंपनी ने इस फोन को 3 जीबी रैम व ड्युल फ्रंट एवं ड्युल रियर कैमरा सेटअप के साथ पेश किया है। Lenovo K9 स्मार्टफोन की कीमत 8,999 रुपए रखी गई है। नई दिल्ली में हुए इवेंट में मुझे लेनोवो के इन दोनों ही स्मार्टफोन को यूज करने का मौका मिला। यहां मैं आपको लेनोवो के इन दोनों स्मार्टफोन का फर्स्ट इंप्रेशन विस्तार से बता रहा हूं।

Lenovo K9: बजट सेगमेंट में 4 कैमरा हाईलाइट

लेनोवो का यह स्मार्टफोन ड्युल-रियर कैमरा सेटअप के साथ आया है। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी कृत्रिम बुद्धिमत्ता की क्षमता के साथ 13 मेगापिक्सल एवं 5 मेगापिक्सल लेंस का कॉम्बीनेशन दिया गया है। इसके अलावा BOKEH मोड भी दिया गया है। इस स्मार्टफोन के फ्रंट में सेल्फी प्लैश के लिए भी 13 मेगापिक्सल एवं 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट एडवर्ड चैंग ने इवेंट के दौरान कहा कि यह पहली बार है जब लेनोवो फ्रंट कैमरा में बेहतरीन फोटोग्राफी के अनुभव के लिए AI बैकलाइट और AI लो-लाइट टेक का इस्तेमाल कर रहा है। मैंने इस फोन को थोड़ी देर इस्तेमाल किया। ऐसे में इंडोर लाइटिंग में इसका कैमरा अऩुभव बेहतरीन था, हालांकि कैमरे का रिव्यू विस्तार से हम आपको अपने फाइनल रिव्यू में देंगे।

Lenovo K9 और Lenovo A5 का फर्स्ट लुक

लेनोवो A5 स्मार्टफोन में 5.45 इंच की एचडी प्लस 18:9 डिस्प्ले दी गई है। Xiaomi Redmi 6A में भी इसी तरह की डिस्प्ले दी गई है। वहीं, लेनोवो ने K9 स्मार्टफोन थोड़ा बड़ी डिस्प्ले दी है। इस फोन में 5.7 इंच की HD+ IPS डिस्प्ले दी गई है। इसका एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 और रिज्यूलेशन 720 x 1440 पिक्सल है। अगर डिजाइन की बात करें तो दोनों ही स्मार्टफोन एक दूसरे से अलग हैं। K9 ग्लास डिजाइन के साथ आता है जो कि अंगुलियों को बड़ी आसानी से अपनी तरफ आकर्षित कर लेता है।
यानी इस फोन का आप स्मूथली चला सकते हैं। लेनोवो का दावा है कि इसमें प्रोटेक्शन के लिए डबल-लेयर्ड ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। A5, की बात करें तो इसका लुक Redmi 6A से मिलता-जुलता है। इस फोन के बैक में मेटल फिनिशिंग और टॉप में मेटल कॉटिंग दी गई है। ऐसे में अंगुलियों में ये फोन भी ईजी और स्मूथ लगता है।

Lenovo K9 और Lenovo A5 का हार्डवेयर

Lenovo K9 में मिडियाटेक MT6739 चिपसेट दी गई है। यह फोन 2 जीबी एवं 3 जीबी रैम ऑप्शन में आता है। कंपनी ने इस फोन को 16 जीबी व 32 जीबी इंटरनल ऑप्शन में पेश किया है। बता दें कि कंपनी ने इसी तरह के स्मार्टफोन को चीन में जून में पेश किया था। लेनोवो A5 फोन 16 जीबी स्टोरेज के साथ पेश किया गया है।

माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए इन स्मार्टफोन के स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। भारत में K9 को 3 जीबी रैम व 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट में पेश किया गया है। इसमें MediaTek’s MT6762 12nm प्रोसेसर दिया गया है.

Lenovo K9 और Lenovo A5: 10 वाट्स फास्ट चार्जिंग सपोर्ट

Lenovo K9 और Lenovo A5 फोन में एक ही समानता है वो 10W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट है। Lenovo K9 में 3,000mAh की बैटरी दी गई है। वहीं, Lenovo A5 में 4,000mAh की बैटरी दी गई है। Redmi 6A में भी इतने ही कैपिसिटी की बैटरी दी गई थी। लेनोवो ने इन दोनों ही स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप बढ़िया होने का दावा किया है।

कंपनी ने दो दिन के बैटरी बैकअप का दावा किया है, लेकिन इसे लेकर हम तभी विस्तार से बता पाएंगे और दावा की सच्चाई पर मुहर लगा पाएंगे जब इन फोन का इस्तेमाल कर लेंगे। Lenovo K9 में USB Type-C पोर्ट दिया गया है जबकि A5 में Micro-USB पोर्ट दिया गया है।

आखिरी विचार

10 हजार रुपये की रेंज में देखें तो लेनोवो के ये दोनों ही स्मार्टफोन बेहतरीन ऑप्शन हैं। कीमत के हिसाब से ये दोनों ही स्मार्टफोन एकदम मुफीद हैं। दोनों ही स्मार्टफोन को मार्केट की नजर है ऐसे में देखना यह है कि ये फोन शाओमी के द्वारा बड़ी मात्रा में कैप्चर भारतीय मार्केट में कितना दबदबा कायम कर पाते हैं। दोनों ही स्मार्टफोन ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होंगे। Lenovo A5 की कीमत 5,999 रुपए (2GB RAM+16GB) व 6,999 रुपए ( 3GB+32GB वेरिएंट) रखी गई है। वहीं, Lenovo K9 की कीमत 8,999 रुपए रखी गई है। दोनों ही फोन कब उपलब्ध होंगे अभी यह जानकारी नहीं दी गई है।

अनुवाद: ललित  फुलारा

You Might be Interested

Lenovo A5

5999

Android 8.1 Oreo
MediaTek MT6739 quad-core SoC
13MP
Lenovo K9

8999

Android 8.1 Oreo
MediaTek MTK6762 octa-core
Dual 13MP + 5MP
  • Published Date: October 16, 2018 8:52 PM IST
  • Updated Date: October 17, 2018 9:46 AM IST