comscore lenovo k10 note review in hindi price starting rs 13999 specifications
News

Lenovo K10 Note रिव्यू: क्या यह स्मार्टफोन मिड-रेंज सेगमेंट में खुद को करेगा साबित?

Lenovo K10 Note को कंपनी ने 13,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है। इस कीमत में कंपनी 4GB रैम और 64GB स्टोरेज दे रही है। इसके अलावा K10 Note का 6GB+128GB वेरिएंट भी है, जिसकी कीमत 15,999 रुपये है। यहां मैं आपको इस स्मार्टफोन को लेकर अपना रिव्यू बताने जा रहा हूं। आइए जानते हैं कि Lenovo K10 Note अपने कंपीटिशन के सामने खरा उतरता है या नहीं।

  • Published: September 10, 2019 3:31 PM IST
Lenovo K10 Note FI (3)

Lenovo ने काफी समय बाद भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में नए स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। कंपनी काफी समय से Motorola स्मार्टफोन पर फोकस कर रही थी, लेकिन अब कंपनी ने एक नहीं बल्कि एक साथ तीन नए स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। इनमें Lenovo K10 Note, A6 Note और Z6 Pro शामिल हैं। इनमें से Lenovo A6 Note बजट सेगमेंट में आता और Z6 Pro प्रीमियम मिड-रेंड सेगमेंट में आता है। इन दोनों के बीच में Lenovo K10 Note आता है, जिसे कंपनी ने 13,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है। इस कीमत में कंपनी 4GB रैम और 64GB स्टोरेज दे रही है। इसके अलावा K10 Note का 6GB+128GB वेरिएंट भी है, जिसकी कीमत 15,999 रुपये है।

Lenovo K10 Note की मुख्य हाइलाइट में ट्रिपल कैमरा सेटअप, Snapdragon 710 SoC और 4,050mAh की बैटरी शामिल है। इस बात से हम सब वाकिफ है कि भारत में मिड-रेंज स्मार्टफोन मार्केट पिछले कुछ समय में काफी कंपिटीटिव हो गई है। Xiaomi, Realme, Oppo और Vivo जैसे चाइनीज ब्रांड समेत साउथ कोरिया टेक्नोलॉजी दिग्गज Samsung तक सभी ने इस प्राइस ब्रैकेट में अपने कई बेहतरीन स्मार्टफोन्स को मार्केट में उतार रखा है। पिछले कुछ दिनों से मैं इस स्मार्टफोन के 4GB रैम वेरिएंट (Knight Black कलर) को लगातार टेस्ट कर रहा हूं और यहां मैं आपको इस स्मार्टफोन को लेकर अपना रिव्यू बताने जा रहा हूं। आइए जानते हैं कि Lenovo K10 Note अपने कंपीटिशन के सामने खरा उतरता है या नहीं।

डिजाइन

बॉक्स से बाहर निकालते ही आपको K10 Note आजकल आने वाले अन्य स्मार्टफोन के मुकाबले थोड़ा सिंपल दिखाई देगा। स्मार्टफोन के फ्रंट में ड्यूड्रॉप (वाटरड्रॉप) नॉच दी गई है। बैक में टॉप लेफ्ट कॉर्नर में वर्टिकली सेट किया गया ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसके अलावा टॉप सेंटर में फिंगरप्रिंट सेंसर सेट किया गया है। यह डिजाइन काफी हद तक अन्य मिड-रेंज स्मार्टफोन के डिजाइन से मेल खाता है। हालांकि आप इसमें आजकल ट्रैंड में चल रहे पैटर्न/टेक्सचर को छोड़ सिंपल शाइनिंग प्लास्टिक बैक पैनल देखेंगे, जो काफी ड्यूरेबल (मजबूत) लगता है। हालांकि यह उंगलियों के निशान को काफी आसानी से पकड़ लेता है, जिसकी वजह से आपको इसे थोड़ी-थोड़ी देर में साफ करते रहना पड़ेगा।

Lenovo K10 Note

Lenovo K10 Note के बॉटम में चार्जिंग और डाटा ट्रांस्फर के लिए USB Type-C पोर्ट दिया है। इसके अलावा पोर्ट के साथ 3.5mm ऑडियो जैक, माइक और सिंगल स्टीरियो स्पीकर दिया गया है। फ्रेम के लेफ्ट में हाइब्रिड ड्यूल नैनो-सिम ट्रे शामिल की गई है और टॉप में नॉइस कैंसिलेशन के लिए एक माइक दिया गया है। राइट साइड में पावर/स्टैंडबाय बटन और वोल्यूम रॉकर्स दिए गए हैं। सभी बटन काफी टेक्टाइल है और सही जगह प्लेस किए गए हैं, जिसकी वजह से आपको इन्हें बिना देखे ढूंढने में और दबाने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

डिस्प्ले

K10 Note में कंपनी ने 6.3-इंच की डिस्प्ले दी है, जो FHD+ (1080 x 2340 Pixels) रिजॉल्यूशन और 19.5:9 के एस्पेक्ट रेश्यो के साथ आती है। कंपनी ने इसमें LCD डिस्प्ले पैनल दिया है। डिस्प्ले में कलर काफी विविड और पंची दिखाई देते हैं। इसका व्यूइंग एंगल भी काफी अच्छा है। आउटडोर लाइट में भी डिस्प्ले काफी अच्छा परफॉर्म करती है। हालांकि डायरेक्ट सनलाइट में आपको कई बार टेक्स्ट कंटेंट पढ़ने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है। K10 Note में मूवी या वीडियो देखने का ओवरऑल एक्सपीरिएंस अच्छा है। खास बात यह है कि डिस्प्ले HDR10 सपोर्ट के साथ आती है और इसके अलावा डिस्प्ले में ना के बराबर साइड बेजल का शामिल होना इसे मिड-रेंड कैटेगरी में शामिल ज्यादातर स्मार्टफोन के मुकाबले प्रीमियम बनाते हैं। हालांकि स्मार्टफोन में नॉच के पास हल्की बेजल और नीचे मोटी चिन का शामिल होना आपको फुल स्क्रीन एंटरटेंनमेंट से जरा वंचित रखेगा।

Lenovo K10 Note

Lenovo ने इसमें कई डिस्प्ले सेटिंग्स शामिल की है, जिसके जरिए यूजर इसे अपने मुताबिक सेट कर सकता है। स्मार्टफोन में Warm, Standard और Cool नाम से तीन कलर सेटिंग्स और Vibrant और Standard नाम से दो Saturation सेटिंग्स दी गई है। रात को अपनी आखों को ब्लू लाइट से बचाने के लिए आप इसमें Night Light फीचर को ऑन कर सकते हैं, जिससे ब्लू लाइट फिल्टर हो जाती है।

हार्डवेयर और परफॉर्मेंस

Lenovo K10 Note में कंपनी ने Qualcomm का Snapdragon 710 SoC दिया है। यह एक ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है, जो 10nm Process पर बनाया गया है। यह चिपसेट Adreno 616 GPU के साथ आता है। इस चिपसेट को हम इससे पहले Realme X में भी देख चुके हैं। हालांकि K10 Note के प्राइस रेंज में आने वाला हाल में लॉन्च हुआ Realme 5 Pro बेहतर चिपसेट Snapdragon 712 SoC के साथ आता है। Lenovo ने K10 Note को 4GB और 6GB रैम के साथ दो वेरिएंट में लॉन्च किया है। दोनों वेरिएंट क्रमश: 64GB और 128GB स्टोरेज के साथ आते हैं। यदि यह स्टोरेज आपको कम लगती है तो आप इसे microSD कार्ड के जरिए बढ़ा सकते हैं। स्मार्टफोन मॉडरेट मल्टि-टास्किंग आराम से संभाल लेता है और इसमें ऐप को लोड होने में ज्यादा समय नहीं लगता है। स्मार्टफोन में Snapdragon 710 SoC का शामिल होना इसे गेमिंग के लिहाज से भी बेहतर ऑप्शन बनाता है। इसके अलावा यह चिपसेट एनर्जी एफिशिएंट भी है, जो बैटरी सेविंग में भी मुख्य रोल अदा है।

Lenovo K10 Note

अन्य हार्डवेयर कंपोनेंट की बात करें तो कंपनी ने इसमें सिक्योरिटी के लिए फिंगप्रिंट स्कैनर दिया है। स्मार्टफोन में शामिल फिंगरप्रिंट सेंसर में उंगली के निशान को काफी फास्ट रजिस्टर करता है। इसके अलावा फिंगरप्रिंट स्कैनर फोन को एक बार में अनलॉक कर देता है। हालांकि यदि आप OnePlus स्मार्टफोन के जैसी फास्ट अनलॉकिंग चाहते हैं, तो यह स्मार्टफोन आपको थोड़ा निराश कर सकता है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें नोटिफिकेशन LED भी शामिल की है, जो आजकल कुछ चुनिंदा स्मार्टफोन में देखने को मिलती है। स्मार्टफोन में सिंगल स्पीकर शामिल किया गया है, लेकिन कंपनी ने इसमें Dolby Atmos सपोर्ट दिया है। इससे ऑडियो परफॉर्मेंस में काफी सुधार आता है। इसमें सेटिंग्स के जरिए आप साउंड को अपने मुताबिक ट्यून भी कर सकते हैं। स्पीकर से सुनने में आपको इसमें ज्यादा अंतर महसूस नहीं होता है, लेकिन यदि आप ईयरफोन में इस फीचर को आजमाएंगे, तो निश्चित तौर पर आपको बेहतरीन ऑडियो एक्पीरिएंस मिलेगा।

बैटरी और गेमिंग

कंपनी ने K10 Note में 4,050mAh कैपेसिटी की बैटरी दी है, जो 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। टेस्ट करने पर मैने पाया कि यह बैटरी 30 मिनट के चार्ज में लगभग 30 प्रतिशत चार्ज हो जाती है। मॉडरेट यूसेज में बैटरी की परफॉर्मेंस काफी अच्छी है। लगभग 5 घंटे के मॉडरेट यूसेज में बैटरी 45 प्रतिशत कम हुई, जिसमें मैने लगभग 1 घंटे लगातार म्युजिक सुना, कुछ देर सोशल मीडिया ऐप्स चलाई और लगभग 50 मिनट PUBG समेत कुछ अन्य गेम भी खेलें। यदि आप हैवी टास्क करने वाले यूजर है, तब आपको दिन के खत्म होने के साथ इसे चार्जिंग में लगाना पड़ सकता है।

गेमिंग की बात करें तो Snapdragon 710 SoC और Adreno 616 GPU की वजह से आप इसमें ज्यादातर गेम्स आराम से चला सकते हैं। मैने इस स्मार्टफोन में PUBG Mobile गेम खेला और गेम हाई ग्राफिक्स सेटिंग्स में बिना किसी दिक्कत के आराम से खेला गया। स्मार्टफोन में HDR10 सपोर्ट होने के कारण आप इस गेम को HDR सेटिंग में भी खेल सकते हैं, लेकिन फिलहाल यह ऑप्शन इस डिवाइस के लिए उपलब्ध नहीं है। स्मार्टफोन में 1 घंटे की लगातार गेमिंग के बाद हल्कि हीटिंग महसूस होती है। डिवाइस का टेंप्रेचर अधिकतर कैमरा के पास के एरिया से बढ़ा हुआ महसूस होता है। हालांकि यह हीटिंग बहुत ज्यादा नहीं होती। लिहाजा आप इसमें बिना किसी दिक्कत के मोबाइल गेमिंग कर सकते हैं।

कैमरा परफॉर्मेंस

K10 Note में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इस सेटअप में 16-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा शामिल है, जो f/1.8 अपर्चर के साथ आता है। इसके अलावा इसमें 8-मेगापिक्सल का टेलीफोटे लेंस शामिल है, जो 2x ऑप्टिकल जूम और f/2.4 अपर्चर के साथ आता है। तीसरा सेंसर 5-मेगापिक्सल का है, जो कि एक डेप्थ सेंसर है। कीमत के हिसाब से स्मार्टफोन में 2x ऑप्टिकल जूम फीचर का शामिल होना इसे बाकी मिड-रेंज स्मार्टफोन से एक अंक ज्यादा दिलाता हैं। हालांकि ऑप्टिकल जूम के साथ ली गई फोटो की क्वॉलिटी में खासा फर्क देखने को मिलता है।

Lenovo K10 Note Standard Camera sample

Lenovo K10 Note 2x Optical Zoom Sample

स्टैंडर्ड फोटो के मुकाबले 2x में खींची गई तस्वीरों में कलर थोड़ा डल दिखाई देता है और डिटेल की कमी भी नजर आती है। 16-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा डे-लाइट/आउटडोर लाइट की स्थिति में अच्छी तस्वीरें लेता है। तस्वीरों में बैकग्राउंड कलर काफी रिच आता है। हालांकि आपको कई बार तस्वीरें ओवर एक्पोज लग सकती है और कलर भी नेचुरल नहीं लगते हैं।

Lenovo K10 Note Standard Camera sample

Lenovo K10 Note 2x Optical Zoom Sample

इसमें कोई शक नहीं है कि स्मार्टफोन में शामिल ट्रिपल कैमरा सेटअप अच्छी तस्वीरें लेने में काफी सक्षम है, लेकिन सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन में कमी इसे ऐसा करने से रोकती है। मुझे उम्मीद है कि lenovo इसे आने वाली सॉफ्टवेयर अपडेट में फिक्स करेगा। हालांकि स्मार्टफोन में शामिल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के कारण सीन डिटेक्शन तस्वीरों को कुछ हद तक ट्यून करता है। कैमरा बादल, आसमान या पेड़ पौधों को डिटेक्ट कर बेहतर कलर रिप्रोडक्शन करता है, जिससे कैमरा कुछ हद तक शार्प और विविड कलर प्रोड्यूस करता है।

Lenovo K10 Note Standard Camera Sample

Lenovo K10 Note Night Mode Camera Sample

रात या कम रोशनी की स्थिति में स्मार्टफोन में शामिल नाइट मोड काम में आता है और अंधेरे में भी सब्जेक्ट को आराम से कैप्चर करता है। हालांकि नाइट मोड में खींची गई तस्वीरों में ओवर शार्पनेस की वजह से काफी नॉइस देखने को मिलती है। फोकस की बात करें तो कैमरा काफी तेजी से फोकस करता है। तस्वीरों में बोके इफेक्ट भी अच्छा आता है। इसके अलावा कैमरा सबजेक्ट के ऐज को भी अच्छे से डिटेक्ट करता है। वाइड एंगल तस्वीरों के लिए इसमें ‘Dual’ मोड भी दिया है, जो लैंडस्केप या ग्रुप फोटो क्लिक करने के काम आता है और साथ ही डीप बोके इफेक्ट भी देता है। स्मार्टफोन 4K UHD रिजॉल्यूशन में वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है। इमेज स्टेबलाइजेशन के कारण कैमरा हल्के झटकों को रिमूव कर काफी हद तक स्टेबल वीडियो जनरेट करता है।

Lenovo K10 Note Night Mode Camera sample

स्मार्टफोन में 16-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है, जो डिसेंट सेल्फी क्लिक करता है। इसमें कई तरह के ब्युटिफिकेशन फीचर्स भी शामिल किए गए हैं। Dual मोड से आप ग्रुप सेल्फी आराम से ले सकते हैं और साथ ही यह मोड सेल्फी में शामिल चहरों को छोड़ बैकग्राउंड को ब्लर कर देता है, जिससे आपको पोट्रेट इफेक्ट वाली ग्रुप फोटो मिलती है।

सॉफ्टवेयर

Lenovo K10 Note में Android 9 Pie बेस्ड कस्टम स्किन ZUI 11 शामिल है। स्मार्टफोन ऑन करते ही इसमें सबसे पहले बहुत सारे ब्लोटवेयर (अनचाहीं ऐप्स) दिखाई देते हैं। इनमें से आप कई ऐप्स को अनइंस्टॉल कर सकते हैं, लेकिन कुछ ऐप्स को आपको हमेशा झेलना पड़ेगा या उन्हें डिसेबल करना पड़ेगा। कंपनी ने इसमें 4D U-Touch नाम का एक फीचर दिया है, जो फोन के नेवीगेशन बटन को रिप्लेस कर जेस्चर इनेबल कर देता है। यदि आपने इससे पहले स्टॉक एंड्रॉइड डिवाइस चलाया है तो आपको शुरुआत में इसका नेवीगेशन जेस्चर चलाने में थोड़ी दिक्कत होगी, लेकिन कुछ समय में आपको इसकी आदत लग जाएगी।

Lenovo K10 Note को खरीदना चाहिए या नहीं?

Lenovo K10 Note को भारतीय मार्केट में 13,999 रुपये की शुरुआती कीमत (4GB+64GB) में लॉन्च किया गया है। वहीं, इसका 6GB रैम वेरिएंट 15,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। इसमें कोई शक नहीं है कि इस कीमत में Snapdragon 710 SoC, 18W फास्ट चार्जिंग वाली 4,050mAh बैटरी और कैपेबल ट्रिपल कैमरा सेटअप का शामिल होना इस स्मार्टफोन को खरीदने के लिए एक अच्छा ऑप्शन बनाते हैं। हालांकि मार्केट में शामिल इसके कंपिटीटर्स को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

हाल ही में लॉन्च किया गया Realme 5 Pro भी भारतीय मार्केट में 13,999 रुपये की कीमत में उपलब्ध है। स्मार्टफोन Snapdragon 712 चिपसेट, 20W VOOC फ्लैश चार्ज 3.0 सपोर्ट वाली 4,030mAh बैटरी, 48-मेगापिक्सल मेन कैमरा वाला क्वॉड-रियर कैमरा सेटअप, UFS 2.1 सपोर्टेड स्टोरेज और 90.6% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो के साथ आता है। इसमें कोई शक नहीं है कि पेपर से लेकर रियल लाइफ में Realme 5 Pro लेटेस्ट Lenovo K10 Note को सीधी टक्कर देता है और काफी हद तक खुद को K10 Note से एक स्टेप आगे भी रखता है। ऐसे में मेरे लिए Lenovo K10 Note का सीधे तौर पर सुझाव देना थोड़ा मुश्किल होगा। हालांकि यदि आप एंटरटेंमेंट के लिए HDR10 सपोर्टेड डिवाइस या नियर स्टॉक एंड्रॉइड एक्सपीरिएंस वाला लाइट वेट (वजन) डिवाइस चाहते हैं तो आप इस स्मार्टफोन को बेशक खरीद सकते हैं।

  • Published Date: September 10, 2019 3:31 PM IST