comscore LG Q6 रिव्यु: खूबसूरत है किंतु आकर्षक नहीं। | BGR India
News

LG Q6 रिव्यु: खूबसूरत है किंतु आकर्षक नहीं।

lg-q6-review-bgr-1


भारत जैसे मूल्य जागरूक बाजार में, यह भी आश्चर्य की बात है कि प्रतिस्पर्धा 15,000 रुपए के सेग्मेंट में सबसे अधिक है। यह इस सेग्मेंट में शाओमी और लेनोवो की पसंद का बोलबाला है। ऐसे में एलजी ने अपने नए स्मार्टफोन Q6 को लॉन्च किया है। एलजी Q6 की कीमत 14,999 रुपए है और यह भारतीय बाजार में अमेजन इंडिया पर उपलब्ध है। अपने चीनी प्रतियोगियो के विपरीत, कम कीमतों पर उच्च प्रदर्शन की पेशकश के परीक्षण और परीक्षण वाले फार्मूले का पालन करते हुए, एलजी ने बहुत कम trodden तरीके का चयन किया है। स्मार्टफोन खरीदारों को लुभाने के लिए नए स्मार्टफोन की खूबसूरती पर काफी ध्यान दिया गया है। किंतु क्या यह मुश्किल सेग्मेंट पर जीतने के लिए पर्याप्त होगा? मैंने एलजी Q6 को कुछ दिनों तक उपयोग किया, तो जानते कैसा रहा अनुभव। Also Read - 13 हजार रुपये के बंपर डिस्काउंट पर मिल रहा है LG का यह फ्लैगशिप स्मार्टफोन

Also Read - शाओमी ने रेडमी नोट 3 के लिए रिलीज की आखिरी अपडेट, अब बंद हो जाएगा सॉफ्टवेयर सपोर्ट

मुझे 15,000 रुपये के सेग्मेंट में आज उपलब्ध स्मार्टफोन के साथ शुरू करना चाहिए। सबसे पहले बात करते हैं Redmi Note 3 के बारे में जो कि इस सेग्मेंट का लोकप्रिय फोन रहा है और इस सेग्मेंट में उपलब्ध होने वाले फोन का डिजाइन शाओमी के स्मार्टफोन के जैसा है। यह एक आयताकार यूनीबॉडी मेटल डिजाइन से बना है तो कि एक स्टैंडर्ड डिजाइन फीचर बन गया है और इस स्टैंडर्ड के खिलाफ जाकर मुझे एलजी Q6 ने अधिकांश प्रभावित किया है। इसे भी देखें: IFA 2017 में लॉन्च से पहले लीक हुई Alcatel A7 की जानकारी Also Read - शाओमी के इन दो स्मार्टफोन्स को अब नहीं मिलेगा सॉफ्टवेयर सपोर्ट

lg-q6-review-bgr-3

एलजी Q6 में 15,000 रुपए के स्मार्टफोन जैसा कुछ भी नहीं है। इसमें edge-to-edge डिसप्ले और कॉम्पेक्ट फैक्टर दिया गया है। एलजी Q6 का डिजाइन व लुक कंपनी के फ्लैगशिप स्मार्टफोन G6 के समान है। इसमें फ्लैट फुलविजन डिसप्ले दिया गया है। पिछला पैनल थोड़ा कर्व्ड है, जो ​कि डिवाइस को हाथ में पकड़ने में आसान बनाता है। मेरी केवल शिकायत ​इसमें दिए गए ग्लोसी प्लास्टिक फिनिश से है जो पीछे पैनल को एक फिंगरप्रिंट चुंबक बनाता है। कुल मिलाकर इस स्मार्टफोन की बिल्ड गुणवत्ता काफी प्रभावशाली है, जो आश्चर्यचकित नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इसे फ्रेम 7,000-series (aerospace grade) एल्यूमीनियम का उपयोग करके बनाया गया है।

lg-q6-review-bgr-7

एलजी Q6 में सबसे खास फीचर इसका डिसप्ले है। इसमें 5.5-इंच की स्क्रीन दी गई है, क्योंकि 18:9 aspect ratio और 78 प्रतिशत screen-to-body ratio में एलजी ने सभी फैक्टर को कॉम्पेक्ट रखने में कामयाबी हासिल की है। ​जैसे एलजी G6 की तरह, स्क्रीन के चारों ओर बहुत पतले बैजल हैं। एलजी Q6 वास्तव में केवल मेरे एप्पल iPhone 6s से बड़ा है, जो 4.7-इंच की स्क्रीन के साथ आता है। यह काफी प्रभावशाली है, क्योंकि यह अपेक्षाकृत छोटे हथेलियों वाले किसी को बड़ी स्क्रीन का आनंद लेने के लिए अनुमति देता है। इसे भी देखें: Samsung Galaxy Note 8 डिवाइस सितम्बर में भारत में किया जा सकता है पेश

इसमें फुल एचडी डिसप्ले भी काफी प्रभावशाली है जिसका स्क्रीन रेजल्यूशन 1080×2160पिक्सल है। ​जो कि इसमें देखने के एंगल को और भी आकर्षक बनाता है और ब्राइटनैस प्रदान करता है। इसमें aspect ratio शुरू में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन वीडियो देखते समय बेहतर अनुभव है। यह डिवाइस आपको बड़ी स्क्रीन का लाभ लेने के लिए मैन्युअल ट्विक एप सेटिंग्स करने की अनुमति देता है, लेकिन उनमें से सभी इसके लिए सुसज्जित नहीं हैं। aspect ratio को बदलने पर, हमने पाया कि कुछ एप्स skewed की तरह दिख रहे हैं। फिर भी यह उपयोग के शुरुआती दिन हैं, और हम जल्द ही बेहतर compatibilit के साथ एप्स देख सकते हैं। स्क्रीन को स्क्रैच से बचाने के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 को कोटेड किया गया है।

वहीं अब इस इसकी परफॉर्मेंस की बात करें तो एलजी Q6 परफॉर्मेंस में निराश करता है। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर का उपयोग किया गया है। इसमें 3जीबी रैम दी गई है। इस आधार पर इसकी तुलना शाओमी Redmi Note 4 से की जा सकती है जो कि क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट पर कार्य करता है और इसमें 4जीबी रैम दी गई है। कुल मिलाकर एलजी Q6 काफी स्मूथ है। जितने समय मैंने इस स्मार्टफोन को उपयोग किया उस दौरान उपयोग में थोड़ी रूकावट आना आम बात थी।

lg-q6-review-bgr-5

यद्यपि यह मल्टीटास्किंग में सक्षम है, डिवाइस के बैकग्राउंड में कई एप्स हैं जिन्हें खोलते समय संघर्ष करना पड़ता है। जैसा कि आपने अब तक अनुमान लगाया है, यदि आप गेमिंग का काफी शौक रखते हैं, तो यह आपके लिए स्मार्टफोन नहीं है, Riptide GP2 या Asphalt 8 जैसे गेम खेलने का एकमात्र तरीका ग्राफिक सेटिंग्स को सभी तरह से नीचे ले जाता है। जब रैम्प अप किया जाता है, तो डिवाइस लोड के तहत संघर्ष करता है, और फ्रेमरेट में एक दृश्य ड्रॉप होता है। बैक पैनल भी काफी गर्म होता है।

एलजी Q6 एंड्राइड 7.1.1 नौगट के साथ LG UI 5.0 पर कार्य करता है। फोन का यूआई मजबूत कस्टमाइज्ड है जिसमें ब्राइट कलर थीम पैक्स और नो एप ड्रायर दिया गया है। यहां डाउनलोड होम (UX 4.0) फोन की सेटिंग्स मैन्यू में है जिसमें आपको एप ड्रायर मिल जाएगा। इसे भी देखें: Sony Xperia XZ1 की तस्वीरें लॉन्च से पहले ही लीक, इन कलर ऑप्शन में हो सकता है पेश

यहां एक निराश करने वाली बात यह है कि फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर की कमी है। यह एक आश्चर्यजनक बात है कि सभी किफायती डिवाइस में यह फीचर उपलब्ध है किंतु एलजी Q6 में इसे नहीं दिया गया। इसके बजाय, अतिरिक्त सुरक्षा के लिए facial recognition फीचर उपलब्ध है। यानि स्मार्टफोन को फेस स्कैन से एक्सेस किया जा सकता है। हालांकि इसे कम रोशनी में उपयोग में उपयोग करना मुश्किल है और आप जल्द ही एक पासकोड या पिन कोड में वापस आ जांऐगे।

lg-q6-review-bgr-6

जब फोटोग्राफी की बात आती है, तो Q6 कैज़ुअल फोटोग्राफर के लिए काफी अच्छा है। किंतु कैमरे का अधिक उपयोग करने वाले यूजर्स तुरंत कैमरे की क्षमताओं में दोष पाएंगे। इसमें एलईडी फ्लैश के साथ 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। जो कि अच्छी रोशनी में शानदार फोटोग्राफी करता है। जब​कि यह फोटो में काफी डिटेल को कैप्चर करने में सक्षम है। मैंने रंगों को इसमें बेहतर पाया। आश्चर्य की बात नहीं, कि बाहरी प्रकाश की तुलना में अंदर क्लिक किए गए फोटो की गुणवत्ता में समझौता करना पड़ेगा। फोटो की क्वालिटी में भी कमी है और साथ ही फोटो में देखा जाने वाला शोर भी है। हालांकि फैंसी मोड के मामले में बहुत कुछ नहीं है, कैमरा एप में Instagram, 4: 3 और 16: 9 के लिए 1: 1 की तरह अलग शूटिंग रेशियो हैं। एक 18:9 मोड भी है, जिसमें पूरा प्रदर्शन किसी भी काले पट्टी के बिना एक दृश्यदर्शी बन जाता है।

lg-q6-camera-sample-3

lg-q6-camera-sample-2

lg-q6-camera-sample-4

lg-q6-camera-sample-7

lg-q6-camera-sample-6

वहीं सेल्फी के लिए फोन में वाइड एंगल 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। क्वालिटी की बात करें तो सेल्फी को बिना एडिटिंग के सोशल साइट पर शेयर किया जा सकता है। इन दिनों आम बात है, आपके चेहरे को ब्राइट करने के लिए कैमरा एप में एक त्वचा की टोन सेटिंग है, और दोष से मुक्त है। कम रोशनी की स्थिति में क्लिक की गई सेल्फी की गुणवत्ता सबसे अच्छी स्थिति में औसत है।

lg-q6-camera-sample

इस स्मार्टफोन में 32जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है ​और एक्सपेंडेबल स्टोरेज के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है। यहां खास बात है कि एलजी ने माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग से स्लॉट दिया है, जबकि कुछ चीनी कंपनियां हाइब्रिड सिम स्लॉट में ही इसकी सुविधा देती है। इसे भी देखें: सैमसंग Galaxy S9 में हो सकता है डुअल कैमरा सेटअप: विश्लेषक

एलजी ने डिवाइस के पीछे स्पीकर को रखा है, जो आश्चर्य की बात है। जब डिवाइस को मुंह के पास रखा जाता है तो ऑडियो एक muffled साउंड कर सकता है। जब आप फोन को अपने हाथों में रखते हैं तो साउंड काफी तेज और स्पष्ट आती है। बंडल किए हुए ईयरफोन भी औसत हैं, और इन्हें केवल तभी इस्तेमाल किया जाना चाहिए जब आपके पास कोई अन्य विकल्प न हो। प्लास्टिक ईयरफोन न केवल सस्ता लगता है, बल्कि साउंड भी आकर्षक नहीं है। फोन पर संगीत या वीडियो का पूरी तरह से आनंद लेने के लिए, अच्छे ईयरफोन में निवेश करना उचित है।

lg-q6-review-bgr-4

एलजी Q6 में पावर बैकअप के लिए 3,000एमएएच की बैटरी दी गई है। जितने दिन मैंने इस स्मार्टफोन को उपयोग किया, तो केवल सिंगल चार्ज में यह पूरे दिन उपयोग करने में सक्षम था। मैंने इसमें स्लैक एप, दो ईमेल अकाउंट, दो सोशल अकाउंट के अलावा यूट्यूब पर वीडियो देखना और गेमिंग का भी अनुभव लिया। दुर्भाग्य से, फोन से बंडल किया गया चार्जर फास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं करता है। मेरे परीक्षणों में, बैटरी को शून्य से 100 प्रतिशत से सिर्फ दो घंटे में चार्ज किया गया था।

निष्कर्ष

यदि आपको सच्चाई बताने के लिए, जब मैं एलजी Q6 की बात करता हूं तो मैं थोड़ा सा असमंजस में हूँ। इसकी कीमत के आधार पर मुझे डिवाइस का लुका और डिजाइन पसंद है, जो कि बोरिंग चीनी स्मार्टफोन की लाइन से बाहर निकलने में मदद करता है। एलजी ने एलजी G6 के सर्वश्रेष्ठ बिट्स लेने के लिए अच्छा किया है और इसे एक किफायती सेग्मेंट में पेश किया है। इसका डिस्प्ले वास्तव में अच्छा है, और यह एलजी के स्मार्टफोन के लिए एक और महत्वपूर्ण भूमिका है।

lg-q6-review-bgr-2

कैमरा बहुत खास नहीं कहा जा सकता, लेकिन इस सेग्मेंट में स्मार्टफोन शायद ही कभी भी DSLR क्वालिटी की पेशकश करते हैं। बहुत से लोग इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर के नदारद होने से निराश होंगे। लेकिन facial recognition इसके लिए एक हद तक विकल्प है। यह धीमा हो सकता है, लेकिन अंततः इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे भी देखें: Vivo Y69 स्मार्टफोन भारत में हुआ लॉन्च, कीमत 14,990 रुपए

हालांकि प्रदर्शन बहुत बेहतर नहीं है, जो मुझे इस डिवाइस की अत्यधिक प्रशंसा से रोकता है। यदि आप एक आकस्मिक उपयोगकर्ता हैं, जो इंटरनेट और सोशल मीडिया ब्राउजिंग के लिए अधिक समय व्यतीत करते हैं, तो पावर ऑन-बोर्ड पर्याप्त है। डिवाइस आपके संगीत और वीडियो की जरूरतों को संभालने के लिए भी सक्षम है। लेकिन यदि आप गेम खेलना चाहते हैं, तो यह फोन आपके लिए नहीं है।

अंत में, आपका उपयोग यह तय करेगा कि आपको एलजी Q6 के लिए लेना चाहिए या नहीं। आकस्मिक उपयोगकर्ताओं के लिए, यह एक अच्छा स्मार्टफोन है जिसमें निवेश करना एक उत्कृष्ट स्क्रीन को एक डिजाइन के साथ जोड़ता है जो इस कीमत सीमा में अन्य उपकरणों की तुलना में बेहतर है लेकिन अगर आप graphic-intensive टास्क की नजर से स्मार्टफोन देख रहे हैं, तो आप शाओमी Redmi Note 4 या लेनोवो K8 Note बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

Also Read in English: LG Q6 Review: Beauty, but not a beast

  • Published Date: August 26, 2017 4:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:19 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.