comscore LG V30+ फर्स्ट इम्प्रैशन: दमदार कैमरा होगा इसकी पहचान | BGR India
News

LG V30+ फर्स्ट इम्प्रैशन: दमदार कैमरा होगा इसकी पहचान

LG V30+ कहीं न कहीं गूगल पिक्सेल 2XL से काफी मेल खाता है, हालाँकि इसके बाद भी यह LG V सीरीज का ही स्मार्टफोन लग रहा है।

lg v30 plus first impressions main

Highlights

  • LG V30+ स्मार्टफोन की कीमत Rs. 44,990 है।

  • स्मार्टफोन 18:9 QHD+ डिस्प्ले और क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 835 के साथ लॉन्च किया गया है।

  • फोन में 32-bit quad DAC और 3.5mm का ऑडियो जैक मौजूद है।

LG की फ्लैगशिप स्मार्टफोन रणनीति पिछले कुछ सालों से अविश्वसनीय रूप से भ्रमित/कंफ्यूजिंग रही है। कंपनी ने 2016 में अपने आपको अपने एक नए स्मार्टफोन G5 के तौर पर मोड्यूलर बना लिया हालाँकि यह प्रयोग भी सफल नहीं हुआ, और कुछ महीनों में ही इसे असफल मान लिया गया था। इसके अलावा फिर V सीरीज को बाजार में लाया गया जो एक नार्मल फ्लैगशिप से कुछ ज्यादा ही फ्लैगशिप था। हालाँकि इसे देखकर कभी भी यह सामने नहीं आता है कि आगे LG क्या करने वाला है। आपको बता दें कि V सीरीज के आने के बाद से इसकी तीसरी पीढ़ी के डिवाइस में काफी बदलाव देखने को मिले हैं। इसके साथ ही अभी हाल ही में या यूँ कहें कि आज ही लॉन्च हुए V30+ को तो इसकी पीढ़ी के पिछले स्मार्टफोन से काफी अलग अलग कहा जा सकता है।

जहां LG V10 और LG V20 में हमने सेकेंडरी डिस्प्ले देखी हैं, Rs. 44,990 की कीमत में आने वाले LG V30+ स्मार्टफोन में हमने आजकल ट्रेंड में मौजूद 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले को देखा है। इसे देखकर हमें कहीं न कहीं Google Pixel 2XL ई याद आ जाती है, क्योंकि क्या कुछ इसे स्मार्टफोन से इनस्पीरेशन लेकर LG V30+ को निर्मित किया गया लगता है। इस स्मार्टफोन को यानी Google Pixel 2XL को भी LG द्वारा ही गूगल के लिए निर्मित किया गया था। तो ऐसा भी कहा जा सकता है कि यह महज LG की ब्रांडिंग के साथ बाजार में आया Pixel 2XL डिवाइस ही है? लेकिन क्या यह इससे ज्यादा कुछ है? हमें इस स्मार्टफोन के साथ कुछ समय बिताने का समय मिला है, हम इस स्मार्टफोन के बारे में काफी कुछ जानते हैं, तो आइये आपको भी इस स्मार्टफोन के बारे में जितना हम जानते हैं, बता देते हैं।

LG V30 और LG V30+ में क्या है बदलाव

इसके पहले ही हम इसकी चर्चा शुरू करें आपको यहाँ नाम के बारे में जो संदेह है कि LG V30 और LG V30+ में क्या अंतर है तो आइये पहले इसके बारे में ही चर्चा कर लेते हैं। जैसे कि देखा जा रहा है कि कुछ बाजारों में इस स्मार्टफोन को LG V30 नाम से बेचा जाने वाला है, हालाँकि भारत में पेश किये गए इस वर्जन को LG V30+ नाम से जाना जाएगा। इसके अलावा आपको बता दें कि आपको 64GB के स्थान पर एक 128GB स्टोरेज वला वैरिएंट मिल रहा है, हालाँकि रैम को पहले ही तरह ही 4GB ही रखा गया है। दो इन दोनों भी नामों के बीच में मुख्य अंतर यही कहा जा सकता है।

अगर अब इस चर्चा के बाद हम इसके डिजाईन पर चले जाएँ तो आपको भी अच्छा लगने वाला है। तो जैसा कि मैंने आपसे ऊपर भी कहा है कि कहीं न कहीं यह Google Pixel 2 XL से मेल खाता है। आप इसमें स्क्रीन के आसपास थिक बॉर्डर्स को देख सकते हैं, इसके अलावा इसके राउंडेड कार्नर और एजेस को भी आप देख सकते हैं। स्मार्टफोन में एक 6-इंच की QHD+ P-OLED डिस्प्ले मौजूद है, ऐसी ही डिस्प्ले Google Pixel 2XL में भी देखने को मिली थी। हालाँकि LG V30+ में आप डिस्प्ले को कुछ ज्यादा बढ़िया तरह से इस्तेमाल किये हुए देख सकते हैं। इसके अलावा बॉडी टू स्क्रीन रेश्यो की बात करें तो यह भी LG V30+ में ज्यादा है। इसके अलावा स्क्रीन काफी बढ़िया है। हालाँकि जैसा कि हमने P-OLED में देखा है कि इसमें Blue Tint होते हैं, और ऐसा ही कुछ यहाँ भी नजर आ रहा है।

अगर एक बड़ी स्क्रीन के तौर पर देखा जाए तो स्मार्टफोन काफी हल्का है। इसका वजन महज 158 ग्राम है। इसके लिए हालाँकि इसके बैक पर इस्तेमाल किये गए ग्लास और एक एल्युमीनियम के लाइट फ्रेम को धन्यवाद देना चाहिए। इसके अलावा फोन के बैक पर अगर नजर डालें तो यह गूगल Pixel 2XL से बिलकुल अलग है। आप यहाँ फोन के ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ ही इसका फिंगरप्रिंट सेंसर के अलावा फ़्लैश और लेज़र ऑटो-फोकस को भी देख सकते हैं।

इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि फोन में मौजूद होम बटन को ही आप एक फिंगरप्रिंट सेंसर की तरह इस्तेमाल में ले सकते है। अब यहाँ इस बात को समझना कि आखिर होम बटन को LG बैक में क्यों ले गया है बड़ा ही मुश्किल है। यह मुझे तो काफी कंफ्यूज कर देने वाला है।

इसक अलावा आपको बता दें कि एप्पल iPhone X और OnePlus 5T तरह ही LG V30+ स्मार्टफोन में फेस अनलॉक फीचर दिया गया है। हालाँकि अगर हम OnePlus 5T स्मार्टफोन की चर्चा करें तो इसका फेस ID फीचर iPhone X ई तरह सक्षम नहीं है, हालाँकि इसके बाद भी यह बढ़िया कहा जा सकता है। इसके साथ ही आप इस स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अर्थात् आपको इसमें फेस अनलॉक फीचर के साथ साथ फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिल रहा है।

Audiophiles के लिए Quad DAC

एलजी के फ्लैगशिप स्मार्टफोन कुछ समय के लिए बढ़ाए गए ऑडियो क्षमताओं का विस्तार करते हैं, इसके लिए कंपनी ने Bang and Olufsen के साथ भी टाईअप किया है, और यह दिखाता है कि LG अब उन यूजर्स को भी अपनी ओर आकर्षित करना चाहता है जो ज्यादा और बेहतर ऑडियो क्वालिटी को पसंद करते हैं। इसके अलावा एक और जहां अन्य कंपनियां 3.5mm के ऑडियो जैक को अपने फोंस से हटाने में लगी हैं, वहां LG इसे अपने फोंस में अभी भी नहीं हटा रहा है। यानी आपको इस स्मार्टफोन में एक 3.5mm का ऑडियो जैक भी मिलने वाला है।

आपको यहाँ यह भी बता दूँ कि LG V30+ स्मार्टफोन 32-bit/384kHz-compatible high-resolution quad digital-analogue converter (DAC) से भी लैस है। इसकी सहायता से आप साउंड को पंसद के अनुसार ट्विक कर सकते हैं। इसमें संतुलन के लिए नकारात्मक संवेदनशीलता बदलाव शामिल है, एक डिजिटल फिल्टर जो ध्वनि हस्ताक्षर को संशोधित करता है, और डिटेल्स को बूस्ट करने और बेस आदि को प्रीसेट करता है। हेडफ़ोन प्लग इन होने पर भी आप इसे निष्क्रिय कर सकते हैं।

कैमरा

LG V30+ में मौजूद कुछ शानदार फीचर्स में इसका कैमरा भी शामिल है। हालाँकि अभी हमने इसे पूरी तरह से टेस्ट नहीं किया है, लेकिन फिर भी यह हमें पसंद आया है, इसके परिणाम काफी अच्छे हैं। इसके द्वारा ली गई तस्वीरें अच्छी हैं, इन्हें कलर और फोकस का बढ़िया मिश्रण देखने को मिल रहा है। आपको एक वाइड एंगल कैमरा सेटअप मिल रहा है, ऐसा कैमरा LG अपने फोंस में पिछले कुछ सालों से देता आ रहा है। आप इस ड्यूल कैमरा का इस्तेमाल करके कुछ इस तरह की तसवीरें ले सकते हैं।

आपको इसमें ऑप्टिकल जूम या पोर्ट्रेट मोड नहीं मिलता है जैसा कि दूसरे फोन के ड्यूल कैमरा में हमें मिल जाते हैं, लेकिन आपको वीडियो और 360-डिग्री पैनोरामा के लिए मैन्युअल नियंत्रण सहित कुछ रोचक बदलाव मिलेंगे।

हमारा फैसला

मैं आपको कई बार बता चुका हूँ कि अगर आप इसे स्मार्टफोन LG V30+ को देखते हैं तो कहीं न कहीं यह आपको कुछ कुछ Google Pixel 2XL जैसा लगता है। हालाँकि इसकी कीमत Pixel 2XL के मुकाबले कम है। इसमें आपको पिक्सेल 2XL जैसे ही शक्ति और क्षमता मिल रही हैं। इसके अलावा इसकी कम कीमत होने के चलते ऐसा माना जा सकता है कि स्मार्टफोन इस सेगमेंट में मौजूद स्मार्टफोंस से कड़ी प्रतिस्पर्धा कर सकता है। इसके कैमरा को देखते हुए तो यह और भी बढ़िया कहा जाने वाला है। इस स्मार्टफोन के फुल रिव्यु के साथ हम जल्द ही एक बार फिर से हाजिर होंगे, तब तक के लिए आप हमारे साथ बने रहें।

  • Published Date: December 13, 2017 1:30 PM IST


You Might be Interested

LG V30+

44990

Buy Now
Android 7.1.2 (Nougat)
Qualcomm Snapdragon 835 Octa-Core 2.35GHz Processor
Dual camera, 16MP standard + 13MP wide-angle
LG V30

24999

Android 7.1.2 Nougat
Snapdragon 835 Octa-Core Processor
Dual camera, 16MP standard + 13MP wide-angle