comscore
News

LG V30+ रिव्यु: एक फ्लैगशिप डिवाइस, लेकिन परफेक्ट नहीं

LG का लास्ट फ्लैगशिप फोन G6 उतना लोकप्रिय नहीं हुआ जितनी कंपनी को उम्मीद थी। लेकिन, अब V30+ के साथ कंपनी को एक बार फिर उम्मीद जागी है।

lg v30 plus screen

Highlights

  • LG V30+ की कीमत 44,990 रुपए है।

  • यह स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 SoC और 6-इंच QHD+ P-OLED स्क्रीन से लैस है।

  • फोन में मौजूद quad DAC इस बात को पुख्ता करता है कि वायर हैडफोन से ऑडियो ऑउटपुट अच्छा आए।

2017 में स्मार्टफोन को लेकर एप्पल, सैमसंग, वनप्लस और शाओमी जैसे ब्रांडों ने इनोवेशन और सुधार के मामले में अहम भूमिका निभाई है। एक ब्रांड जिसका अच्छा वर्ष नहीं था, वह एलजी होगा। जबकि एलजी G6 एक अच्छा फोन था, लेकिन दूसरे फोन के सामने इस फोन को लोगों ने ज्यादा पसंद नहीं किया। इसके बाद कई बार इस डिवाइस की कीमत में कटौती की गई। फिलहाल एलजी G6 दूसरी कंपनी OnePlus, Honor और आदि के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता।

हालांकि, एलजी ने पिछले दो सालों से दो प्रमुख स्मार्टफोन के एक सिस्टम को फॉलो किया है, जैसे सैमसंग ‘S’ सीरीज और Note सीरीज हैं। एलजी के लिए दूसरी फ्लैगशिप सीरीज ‘V’ है और इस साल के वेरिएंट में V30+ को भारत में 44,990 रुपए की कीमत में लॉन्च किया गया है। एलजी V30+ गूगल Pixel 2 XL से इस्पायर लगता है। V30+ स्मार्टफोन के साथ हमने काफी समय बिताया तो आइए जानते हैं हमारे रिव्यु में कि क्या V30+ की मदद से एलजी फ्लैगशिप गेम में वापस आ पाएगा।

LG V30+ का डिजाइन

LG V30+ और गूगल Pixel 2 XL में सबसे बड़ा कॉमन फेक्टर स्क्रीन है। दोनों फोन में एक जैसे डिसप्ले का इस्तेमाल किया गया है जो कि एलजी द्वारा डेवलप किया गया 6-इंच QHD+ P-OLED स्क्रीन है। स्पष्ट रूप से राउंड कोर्नर और स्क्रीन के आसपास मोट बॉर्डर यह सुनिश्चित करता है कि एलजी V30+ स्मार्टफोन गूगल Pixel 2 XL की तरह लग रहा है। वहीं, Pixel 2 XL के फ्रंट पर बॉटम और टॉप पर मोटी नॉन स्क्रीन स्पेस है। नतीजतन, मुझे लगता है कि यह दोनों फोन लगभग सामने से एक समान हैं।

डिवाइस की स्क्रीन काफी अच्छी है और गूगल Pixel 2 XL की तुलना में यह निश्चित रूप से थोड़ी बेहतर है। जबकि Pixel पर रंग ट्यूनिंग सटीकता की दिशा में तैयार है, एलजी V30+ में ओएलईडी स्क्रीन का बेहतर लाभ उठाया जा सकता है। दुर्भाग्य से, पी-ओएलईडी स्क्रीन के साथ जुड़ा हुआ ब्लू टिंट अभी भी स्पष्ट रूप से दिखाई देता है और परेशान करता है।

फोन में मौजूद ब्लू-लाइट फिल्टर के अलावा आप डिस्प्ले रेजोल्यूशन, एप स्केलिंग और आइकन डिस्प्ले साइज को भी बदल सकते हैं। आपको इस फोन में always-on डिस्प्ले मोड मिलता है, जो आपको फोन पर जाकर या अनलॉक करे बिना ही स्क्रीन पर कुछ उपयोगी जानकारी प्रदान करता है। फोन का रियर पैनल Pixel 2 XL से काफी अलग है और इसका सारा श्रेय उपयोग किए गए ग्लास पर जाता है। डिवाइस का फ्रेम मेटल का है। वहीं, रिय कैमरा मॉड्यूल, लोगो, और जनरल लुक स्पष्ट रूप से एलजी का है। बैक पर फिंगरप्रिंट सेंसर है जो कि पावर बटन का काम भी करता है। यह काफी लाइट और बेहतर फ्लैगशिप डिवाइस है।

मैं पावर बटन की पोजिशन का फैन नहीं हूं लेकिन, अगर आपको पावर बटन का इस्तेमाल करना है तो फोन हमेशा उपर उठाना होगा। फोन को ऑन करने के लिए आपको डबल-टैप या लिफ्ट-टू-वेक जेस्चर का इस्तेमाल करना होगा जो कि काफी आसान है। लेकिन, मैं अभी भी एक पारंपरिक पावर बटन स्थिति को पसंद करता हूं। वॉल्यूम बटन बाईं ओर हैं, सिम ट्रे दाईं ओर है। इसके अलावा यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल नीचे की तरफ हैं और 3.5mm जैक टॉप पर मौजूद है। एलजी V30+ IP68 वॉट रेसिस्टेंट है और इसमें एक हाइब्रिड डुअल-सिम स्लॉट है।

जबकि अन्य शीर्ष निर्माता 3.5mm जैक को हटा रहे हैं तो वहीं, एलजी बड़े गर्व से अपने डिवाइस में इसे उपलब्ध करा रहा है। एलजी V30+ को ऑडीओफाइलों और हेड फोन्स को पसंद करने वाले यूजर्स को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है। सॉफ्टवेयर में निर्मित अपने क्वाड-डैक और ऑडियो ट्यूनिंग फीचर्स के लिए इसका धन्यवाद किया जाना चाहिए। इसकी मदद से आप अपने फोन से ऑडियो की गुणवत्ता को अपने हेडफोन तक बढ़ा सकते हैं। मैंने आगे इस रिव्यू में ऑडियो प्रदर्शन के बारे में अधिक विस्तार से बात की है।

LG V30+ की स्पेसिफिकेशन

एलजी G6 बेहतर स्पेसिफिकेशन के साथ एक अच्छा फोन है। इस फोन में एक क्वालकॉम 835 प्रोसेसर दिया गया है। साथ ही 4जीबी एलपीडीडीआर4एक्स रैम है। एलजी V30+ में इंटरनल स्टोरेज के लिए 128जीबी रोम दी गई है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 2टीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

फोटोग्राफी के लिए एलजी V30+ में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें एक 16-मेगापिक्सल का एक वाइड-एंगल लेंस दिया गया है। वहीं, 120 डिग्री वाइड एंगल लेंस के साथ एक 13-मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। इतना ही नहीं स्मार्टफोन के कैमरे में एक क्रिस्टल क्लियर लेंस है, जिसे कलर रीप्रोडक्शन और स्पष्ट तस्वीरें लेने के लिए दिया गया है। वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 5-मेगापिक्सल वाइड-एंगल कैमरा है।

V30+ में कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 5.0, यूएसबी टाइप-सी, एनएफसी, जीपीएस/ए-जीपीएस, 3.5 एमएम ऑडियो जैक और वाई-फाई जैसे कई दूसरे फीचर हैं। इसके अलावा पावर बैकअप के लिए फोन में 3,300एमएएच की बैटरी दी गई है। एंड्राइड नौगट ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित यह एलजी का पहला फोन होगा जिसे एंड्राइड ओरियो का अपडेट दिया जाएगा। इतना ही नहीं इस फोन में एप्पल iPhone X और OnePlus 5T की तरह LG V30+ भी फेस अनलॉक फीचर के साथ आता है। इसका मतलब है कि आप फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ साथ फेस की मदद से फोन को अनलॉक कर सकेंगे

LG V30+ सॉप्टवेयर और ऑडियो
जैसा कि बताया गया है LG V30+ एंड्राइड नौगट के साथ आता है। वहीं, LG V20 को पिछले साल एंड्राइड नौगट के साथ लॉन्च किया गया था। वहीं, इस साल दूसरी कंपनियों को पछाड़ने के लिए कंपनी ने एंड्राइड Oreo के साथ फोन को लॉन्च नहीं किया है। एलजी के उपयोगकर्ता इंटरफेस में छोटे बदलाव आ चुके हैं, लेकिन आज भी उपलब्ध निर्माता विकल्प कम ही हैं। उपयोगकर्ताओं को किसी भी वास्तविक लाभ की पेशकश करने के बजाए कस्टमाइज करने के लिए कस्टमाइजेशन हैं। क्विक सेटिंग्स बार ज्यादा कुछ नहीं है। डिजाइन और सुविधाओं की बात आती है तो अधिकांश सिस्टम विगेट्स और एप अच्छे हैं।

इस डिवाइस में एक फ्लोटिंग बार इंटरफेस है जो पिछले वी सीरीज वेरिएंट में दिखे सेकेंडरी ‘ticker’ डिस्प्ले की जगह दिया गया है। LG V10 और V20 में सेकंडरी ‘ticker’ डिसप्ले मेन स्क्रीन के उपर था।

[/link-to-post]

शायद अच्छा सिस्टम एप म्यूजिक प्लेयर है एक ऑडियो-सेंट्रिक स्मार्टफोन के रूप में एलजी V30+ और इसके म्यूजिक प्लेयर में विभिन्न प्रकार के उच्च-रेजोल्यूशन वाले ऑडियो प्रारूपों का समर्थन करता है, जिसमें डीएसडी, एफएलएसी और अधिक शामिल हैं, जैसे कि एमपी3 के साथ नियमित कॉम्प्रेस्ड ऑडियो प्रारूप। हेड फोन्स जैक में जुड़े हेडफोन की एक जोड़ी के साथ, आपको म्यूजिक प्लेयर एप के माध्यम से ही हाई-फाई डेक सेटिंग्स तक सीधे पहुंच प्राप्त होती है। ट्रैक गाने, आर्टिस्ट और एल्बम के आधार पर सॉर्ट किए जाते हैं।

डीएसी सेटिंग आपको ऑडियो पर एक अच्छा कंट्रोल देता है जो कि बैलेंस सेटिंग, डिजिटल फिल्टर, साउंड पर्सेंट और सोनिक सिग्नेचर से डायरेक्ट वॉल्यूम पर कंट्रोल होगा। quad DAC को सिर्फ तभी इस्तेमाल किया जा सकता है जब हैडफोन कनेक्ट हो। जब आप फोन के स्पीकर से गाना चला रहे हों तो इन सेटिंग्स का लाभ नहीं उठा सकते।

LG V30+ परर्फोमेंस और बैटरी

क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 के साथ LG V30+ की परर्फोमेंस में काफी सुधा आया है। दूसरे फ्लैगशिप स्मार्टफोन जैसे OnePlus 5T की तरह इसका प्रदर्शन और बैटरी लाइफ बेहतर होगी। इस्तेमाल करते समय इस फोन में वह सभी कार्य किए गए जो कि एक टॉप-एंड फोन में होते हैं। हालांकि, 4जीबी रैम के लिए अब पर्याप्त है, जबकि लंबे समय तक यह कम हो सकता है। लेकिन मेरा लंबे समय का कहने का मतलब है दो साल या उससे अधिक। इसलिए फिलहाल आपको बिल्कुल चिंता करने की जरुरत नहीं है।

गेमिंग, वीडियो, मल्टी टास्किंग या वेब सर्फिंग के दौरा कई टैब ओपन रहने पर भी एलजी V30+ ने मुझे निराश नहीं किया। यह एक शक्तिशाली फोन है जो एक अच्छा प्रदर्शन प्रदान करता है। बैटरी लाइफ की बात करें तो एक बार चार्ज करने पर यह पूरे दिन चलती है। गेमिंग, मल्टी-टास्किंग और कई काम बैटरी पर बहुत ज्यादा प्रभाव नहीं डालते। साथ ही फोन को बैटरी उपयोग को ठीक से प्राथमिकता प्रदान करने में सक्षम किया गया है।

LG V30+ कैमरा

स्मार्टफोन में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है। हालांकि, अधिकांश स्मार्टफोन निर्माता पोर्ट्रेट मोड या लॉजलेस जूम की पेशकश के लिए डुअल कैमरे सेटअप का उपयोग करते हैं, एलजी ने अपने दूसरे कैमरे के सेंसर का इस्तेमाल वाइड एंगल शॉट्स देने के लिए किया है। मैंने वाइड एंगल शॉट्स को इस्तेमाल किया।

[/link-to-post]

इसमें एक 16-मेगापिक्सल का एक वाइड-एंगल लेंस दिया गया है। वहीं, 120 डिग्री वाइड एंगल लेंस के साथ एक 13-मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। इतना ही नहीं स्मार्टफोन के कैमरे में एक क्रिस्टल क्लियर लेंस है, जिसे कलर रीप्रोडक्शन और स्पष्ट तस्वीरें लेने के लिए दिया गया है। वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 5-मेगापिक्सल वाइड-एंगल कैमरा है। वहीं, गूगल Pixel 2 duo, सैमसंग Galaxy Note 8 और इस साल आए एप्पल iPhones लो लाइट फोटोग्राफी में बेहतर काम करते हैं।

(Camera samples shot with the LG V30+)

इसके अलावा इसमें सॉफ्टवेयर बेस्ड फोटोग्राफी मोड्स दिए गए हैं जो कि आपको फोटो और वीडियो लेने की इजाजत देते हैं। इसके अलावा आपके Gifs शूट करने का मोड भी मिलता है। अगर आप सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और तस्वीरें अपलोड करते हैं तो यह फीचर्स आपके काफी काम आएंगे।

[/link-to-post]

हालांकि, गूगल Pixel 2 XL, सैमसंग गैलेक्सी Note 8 से ली गईं तस्वीरों की गुणवत्ता की तुलना करना मुश्किल है, लेकिन एलजी V30+ अभी भी अधिकांश भाग के लिए एक सक्षम शूटर है। लो लाइट सेटिंग्स में अपर्चर विस्तार और लाइट की एक अच्छी मात्रा के लिए अनुमति देता है, लेकिन यह भी कई बार oversaturated पाने के लिए करता है। जैसा कि OnePlus 5T के मामले में है, कैमरे की तस्वीरों में कलात्मक प्रभाव उत्पन्न करने की प्रवृत्ति होती है, जो कि आज आस-पास सबसे अच्छा कैमरा फोन के बीच अंतर है। हालांकि 44,990 रुपए की कीमत में यह फोन V30+ फोटोग्राफी के लिए एक बेहतर ऑप्शन है।

(Camera samples shot with the LG V30+)

निष्कर्ष

LG V30+ शायद गूगल Pixel 2 XL, सैमसंग Galaxy Note 8 और एप्पल iPhone X की तरह नहीं है लेकिन इनसे कम भी नहीं है। अगर इस कीमत को देखा जाए तो OnePlus 5T को V30+ कड़ी टक्कर दे सकता है। बेहतर स्क्रीन, अच्छा प्रदर्शन और ऑडिय सेंट्रिक होना इसकी यूएसपी है। अगर बात करें इसकी ऑडियो क्वलिटी की तो LG V30+ एक आइडियल फोन है। वही, कैमरा की क्विलिटी उतनी अच्छी नहीं है जितनी हमें उम्मीद थी।

हिंदी में अनुवाद: Ankit Dixit

You Might be Interested

LG G6

37990

Buy Now
Android 7.0 Nougat with UX 6.0
Qualcomm Snapdragon 821 Quad-Core 2.35 GHz + 1.6 GHz Processor
13 MP + 13 MP Dual Camera
Google Pixel 2 XL

57000

Android 8.0.0, Oreo
Qualcomm Snapdragon 835 Octa-Core 2.35GHz + 1.9GHz, 64-Bit Processor
12.2 MP with f/1.8 aperture
OnePlus 5T

32999

Android 7.1.1 Nougat with OxygenOS 4.7.0
Qualcomm Snapdragon 835 Octa-Core 2.45GHz Processor
16 MP + 20 MP with f/1.7 Aperture, Dual LED Flash
  • Published Date: December 26, 2017 6:00 PM IST