comscore इन कंपनियों ने पेश किए Made In India स्मार्टफोन | BGR India
News

इन कंपनियों ने पेश किए Made In India स्मार्टफोन

अगर बात की जाए मोबाइल मार्केट की तो यह भारत में तेजी से बढ़ती हुई सबसे बड़ी मार्केट बनने की ओर अग्रसर है।

Make-in-India-smartphone-makers-cover


भारत में स्मार्टफोन मार्केट को तेजी से बढ़ते हुए देख आज कई विदेशी कंपनियों का रुझान भारत की तरफ बढ़ा है। चीन से लेकर अमेरिका की कंपनियां भारत में अपने फोन लॉन्च कर रही हैं। लेकिन, अब यह कंपनियां अपने फोन शिप करने की जगह मेक इन ​इंडिया कार्यक्रम से जुड़ रहे हैं। प्रधा​नमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल मेक इन ​इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत की थी। हालांकि, जिस समय इस कार्यक्रम को शुरू किया गया था तब किसी को आशा नहीं थी कि यह कार्यक्रम सबसे ज्यादा मोबाइल फोन निर्मातओं द्वारा अपनाया जाएगा। आज भारत में में मोबाइल फोन का निर्माण बड़े पैमाने पर होने लगा है। Also Read - 108MP कैमरा, 5160mAh बैटरी और 128GB स्टोरेज वाले Xiaomi 11i 5G को बेहद कम कीमत पर में खरीदने का मौका, मिल रहा है तगड़ा Discount

Also Read - 6000mAh बैटरी, 50MP कैमरा और 8GB तक RAM वाले Samsung Galaxy M33 5G को सस्ते में खरीदने का मौका, Amazon पर मिल रहा Discount

एप्पल जैसी बड़ी मोबाइल फोन निर्माता कंपनी भी जल्द ही अपने मेड इन इंडिया मोबाइल्स को पेश करने की योजना बना रही है। वहीं, कोमियो, सैमसंग, नोकिया, कार्बन और शाओमी जैसी देशी-विदेशी कंपनियों द्वारा अब तक मेड इन इंडिया के तहत स्मार्टफोन लॉन्च किए जा चुके हैं। आज हम आपको उन्हीं कंपनियों के बारे में बताएंगे जिनके मेड इन इंडिया फोन मार्केट में मौजूद हैं। Also Read - 200MP कैमरा के साथ लॉन्च होगा Samsung का नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन! रिपोर्ट से हुआ खुलासा

Micromax

माइक्रोमैक्स एक भारतीय मोबाइल फोन निर्माता है और कंपनी के Bharat सीरीज में आने वाले सभी फोन मेड इन इंडिया कार्यक्रम के तहत निर्मित किए जा रहे हैं। इस लिस्ट में अब तक भारतीय मोबाइल मार्केट में Bharat 1, Bharat 2, Bharat 3 और Bharat 4 को पेश किया जा चुका है। वहीं, 1 दिसंबर को कंपनी इस सीरीज में अगला स्मार्टफोन Bharat 5 लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस फोन के लॉन्च के लिए मीडिया इनवाइट भेजे जा चुके हैं।

Nokia

नोकिया ने इस साल मोबाइल मार्केट में दूसरी पारी की शुरुआत की है। इस पारी में अब कंपनी द्वारा एंड्राइड स्मार्टफोन पेश किए जा रहे हैं। फिनलैंड की कंपनी एचएमडी ग्लोबल अब नोकिया ब्रांड के हैंडसेट बनाती है। भारत में वापसी करते हुए कंपनी ने शुरू में नोकिया 3, नोकिया 5 और नोकिया 6 को पेश किया था। इन फोन को लॉन्च करते हुए एचएमडी ग्लोबल ने जानकारी दी थी कि नोकिया ब्रांड के सारे हैंडसेट मेड इन इंडिया होंगे। वहीं, हाल ही में कंपनी ने अपने सबसे सस्ते एंड्राइड स्मार्टफोन Nokia 2 को पेश किया था जो कि एक एंट्री लेवल प्रोसेसर के साथ आता है।

Samsung

सैमसंग भी मेड इन इंडिया कार्यक्रम का हिस्सा बन चुका है। सैमसंग अपने मोबाइल फोन ही नहीं बल्कि और भी कई प्रोडेक्ट्स का निर्माण इस कार्यक्रम के तहत भारत में कर रहा है। कंपनी ने अपनी Galaxy J सीरीज के तहत Galaxy J3 Pro और Galaxy J2 Pro को मेड इन इंडिया कार्यक्रम के तहत पेश किया था। सैमसंग साउथ कोरिया की इलेक्ट्रोनिक कंपनी है जो इस कार्यक्रम से जुड़ते हुए आगे भी अपने कई डिवाइस को पेश करनी की योजना बना रही है।

Xiaomi

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने आज मेड इन इंडिया कार्यक्रम के तहत ‘Desh ka Smartphone’, Redmi 5A लॉन्च कर दिया है। यह स्मार्टफोन कंपनी का पहला प्रोडेक्ट नहीं है जो मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत पेश किया गया है। इससे पहले कंपनी ने Mi पावर बैंक 2i को पेश किया था। Redmi 5A स्मार्टफोन को बजट कैटगरी में पेश किया गया है।

Comio

कोमियो एक चीन की मोबाइल फोन निर्माता कंपनी है। पिछले हफ्ते कंपनी ने मेड इन इंडिया कार्यक्रम से जुड़ते हुए अपने तीन स्मार्टफोन को पेश किया है। कंपनी ने C1, C2 और S1 को मेक इन इंडिया की योजना के तहत रीलॉन्च किया था। वहीं, C1, C2 और S1 स्मार्टफोन की कीमत क्रमश: 5,999 रुपए, 7,199 रुपए और 8,999 रुपए है। उपभोक्ता C2 स्मार्टफोन को रोयल ब्लू और रोयल ब्लैक कलर, S1 स्मार्टफोन को रोयल ब्लैक और सनराइज सनराइज गोल्ड कलर और C1 मैलो गोल्ड और स्पेश ब्लैक कलर ऑप्शन में उपलब्ध हैं।

Karbonn

कार्बन मोबाइल्स एक भारतयी मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। कार्बन न सिर्फ फीचर फोन बल्कि स्मार्टफोन, टैबलेट्स और मोबाइल फोन एसेसरीज भी बनाता है। हाल ही में कंपनी ने एयरटेल के साथ साझेदारी करते हुए मेड इन इंडिया योजना के तहत Karbonn A40 Indian स्मार्टफोन को पेश किया था। यह स्मार्टफोन 1,399 रुपए की इफेक्टिव प्राइस के साथ उपलब्ध कराया गया था। इतना ही नहीं कार्बन A40 Indian स्मार्टफोन को एयरटेल के खास ऑफर के साथ खरीदा जा सकता है।

Reliance

रिलायंस जियो द्वारा पिछले साल टेलीकॉम जगत में कदम रखने के बाद सभी टेलीकॉम कंपनियों को अपने टैरिफ प्लान में बदलाव करना पड़ा था। वहीं, इस साल कंपनी ने JioPhone को कंपनी ने पेश किया है। रिलायंस जियो की एजीएम मीटिंग में बताया गया था कि यह फीचर फोन मेड इन इंडिया होगा। JioPhone के आने के बाद अब तक कई दूसरी कंपनियां कम दाम में 4G फीचर फोन को पेश कर चुकी हैं।

  • Published Date: November 30, 2017 6:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:49 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.