comscore
News

माइक्रोमैक्स Infinity-N12 रिव्यू: पावरफुल बैटरी और स्टाइलिश डिजाइन है USP

फोन के फ्रंट में 6.19इंच HD+ डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 720×1520 पिक्सल्स है। स्मार्टफोन का एस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है।

micromax_n12_1 (1)

Image Credit: Bodhisatwa Ray


2018 के अंत होते-होते माइक्रोमैक्स ने अपने स्मार्टफोन फोलियो में एक और नया स्मार्टफोन जोड़ा था। कंपनी ने नए स्मार्टफोन के तौर पर infinity N series को लॉन्च किया था, जिसे नॉच डिजाइन के साथ पेश किया गया था। यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जो नॉच डिजाइन के साथ आता है। कंपनी ने ‘Infinity-N’ में N11 और N12 को लॉन्च किया है। दोनों स्मार्टफोन की स्पेसिफिकेशंस एक जैसी हैं। दोनों स्मार्टफोन MediaTek’s Helio P22 SoC के साथ आते हैं जिसमें 32जीबी की इटरनल स्टोरेज है।
हालांकि N12 जहां 3जीबी रैम के साथ आता है वहीं N11 को 2जीबी रैम के साथ लॉन्च किया गया है। फोन के फ्रंट में 6.19-inch HD+ नॉच डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 720×1520 पिक्सल्स और एस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। हालांकि आप इसे ऑफलाइन या ऑनलाइन खरीदें उससे पहले हम आपको इसकी परफॉर्मेंस के बारे में बता देते हैं। हमने Micromax N12 को एक हफ्ते से ज्यादा इस्तेमाल किया है और पेश है इसको लेकर हमारा रिव्यू:

Micromax N12 बिल्ड, डिजाइन और डिस्प्ले

माइक्रोमैक्स सब ब्रांड Yu ने चार महीने पहले न्यू एंट्री लेवल फोन Yu Ace को लॉन्च किया था। सच में कहूं तो अगर कंपनी N12 को Yu Ace के अपडेटेड वर्जन के तौर पर लॉन्च करती तो मुझे इसमें कोई आश्चर्य नहीं होता, क्योंकि दोनों स्मार्टफोन का डिजाइन लगभग एक जैसा है। Micromax N12 बड़ी बैटरी और ड्यूल रियर कैमरे का एक गुड लुकिंग पैकेज है।

फोन के फ्रंट में 6.19इंच HD+ डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 720×1520 पिक्सल्स है। स्मार्टफोन का एस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। स्मार्टफोन का बैक पैनल प्लास्टिक से बना है लेकिन यह ग्लास फील देता है। मार्केट में मौजूद यह स्मार्टफोन Velvet Red, Blue Lagoon और Viola कलर ऑप्शन में बिक्री के लिए उपलब्ध है। आप इस स्मार्टफोन को बड़ी आसानी से हाथों में पकड़ सकते हैं। हालांकि हम आपको सलाह देंगे कि आप हैंडसेट के साथ कवर केस का इस्तेमाल करे, जिससे फोन को गिरने पर कोई नुकसान नहीं हो। फोन का बैक ग्लास जैसा है इसलिए इसमें आसानी से हाथ के निशान आ जाते हैं।


फोन के राइड साइड पर पावर बटन है और लेफ्ट साइड पर वॉल्यूम रॉकर बटन हैं। फोन के बॉटम पर आपको स्पीकर के साथ ऑडियो जैक और माइक्रो यूएसबी चार्जिंग पोर्ट मिलते हैं। फोन में सिम ट्रे का ऑप्शन है जिसमें आपको दो Nano-SIMs का डेडिकेटिड स्लॉट और एक माइक्रोएसडी कार्ड का स्लॉट मिलता है।
फ्रंट नॉच डिजाइन में कैमरा के साथ LED फ्लैश के साथ एंबिएंट सेंसर और ईयरपीस है। फोन के बैक में ड्यूल कैमरा और फ्लैश के साथ फिंगरप्रिंट सेंसर है। प्राइस के हिसाब से देखा जाएं तो Micromax Infinity N12 डीसेंट हैं लेकिन इसे अच्छा नहीं कहा जा सकता है। मुझे सनलाइट में इसकी स्क्रीन को लगातार एडजस्ट करना पड़ा। इस रेंज में मार्केट में मौजूद दूसरे स्मार्टफोन में शार्पनेस काफी अच्छी है।

परफॉर्मेंस

Micromax N12 एक बजट डिवाइस है और यह MediaTek’s Helio P22 SoC के साथ आता है जिसमें 3जीबी रैम और 32जीबी की स्टोरेज दी गई है। डे टू डे यूसेज में मुझे स्मार्टफोन में कोई बड़ा इश्यू महसूस नहीं हुआ। नियर स्टॉक एंड्रॉइड ओएस पर स्मार्टफोन काफी अच्छे से काम करता है। कंपनी का यह स्मार्टफोन एंड्रॉइड 8.1 ओरिये के साथ आता है, लेकिन कंपनी का कहना है कि इसे जल्द ही एंड्रॉइड पाई मुहैया करवाया जाएगा। इस प्राइस रेंज में स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस ठीक-ठाक है।


फोन को यूज करने के दौरान मल्टीपल ऐप्स और विडों खोलने के दौरान मुझे कोई बड़ा स्लोनेस इश्यू महसूस नहीं हुआ। आप स्मार्टफोन पर आसानी से लोअर ग्राफिक्स वाले गेम्स जैसे Subway Surfers को खेल सकते हैं। हालांकि PUBG और Asphalt को खेलने के दौरान कई फ्रेम ड्रॉप्स होते दिखे। फोन पर काफी समय तक गेम खेलने के दौरान हीटिंग इश्यू महसूस नहीं हुआ। फोन में सिक्योरिटी के लिए फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर। ये उतने फास्ट तो नहीं कहे जा सकते, लेकिन यह ठीक-ठाक काम करते हैं।

कैमरा

Micromax N12 में 13-megapixel + 5-megapixel का ड्यूल कैमरा सेटअप है। सेल्फी के लिए फोन में 16 megapixel का कैमरा सेंसर है। स्मार्टफोन के दोनों कैमरे Artificial Intelligence (AI) के साथ आते हैं और इसमें मल्टीपल शूटिंग मोड्स हैं। मैंने अपने छुट्टी ट्रिप के दौरान इससे काफी फोटो क्लिक की।


हालांकि फोटो में डिटेल और शार्पनेस की कमी देखी जा सकती है। स्मार्टफोन में इमेज की प्रोसेसिंग काफी स्लो महसूस की गई। लो-लाइट में खींची गई पिक्चर में साफ तौर पर नॉइज देखा जा सकता है। डे-लाइट में फोन का फ्रंट और बैक कैमपा औसतन पिक्चर क्लिक करता है। आप video, photo, beauty, FaceCute और Bokeh effects में बड़ी आसानी से स्विच कर सकते हैं। आप स्मार्टफोन से ली गई पिक्चर को देख सकते हैं।

बैटरी

स्मार्टफोन की यूएसपी इसकी बैटरी है। Infinity N12 में 4000 mAh की बैटरी दी गई है। स्मार्टफोन की बैटरी नॉर्मल यूसेज के दौरान आसानी से एक दिल चल जाती है। इस दौरान मैंने फोन में ईमेल, सोशल नेटवर्क, नेविगेशन और वीडियो को प्लेबैक किया। हैवी यूसेज यूजर्स को रात में इसे एक बार चार्ज करना पड़ सकता है। स्मार्टफोन की बैटरी को फुल चार्ज करने में आपको दो घंटे से ज्यादा का समय लग जाता है।

खरीदें या नहीं

Infinity N12 को कंपनी ने 9,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। ऐसे में यह काफी लोगों के लिए एक ऑप्शन बन सकता है। हालांकि इसे अपने प्राइस सेगमेंट में बेस्ट नहीं कहा जा सकता है। फोन की यूएसपी इसकी बैटरी और स्टाइलिश डिजाइन है। अगर आपके लिए ये दोनों प्रायरिटी हैं तो आप इसे खरीद सकते हैं। हालांकि इस रेंज में आप रेडमी, ऑनर और नोकिया 5.1 प्लस को देख सकते हैं।

  • Published Date: January 11, 2019 8:13 AM IST