comscore
News

Micromax Yu Ace रिव्यू: शानदार लुक, लेकिन परफॉर्मेंस पर सवाल

Micromax Yu Ace की कीमत 5,999 रुपए है।

YU Ace 7

माइक्रोमैक्स के सब-ब्रैंड YU ने एक बार फिर से वापसी की है। कंपनी ने देश में अपना नया एंट्री-लेवल स्मार्टफोन YU Ace को कुछ समय पहले लॉन्च किया था। 5,999 रुपये वाले नए YU Ace की मार्केट में मौजूद शाओमी Redmi 6A और सैमसंग गैलेक्सी जे2 कोर से कड़ी टक्कर होगी।

आपको बता दें कि शानदार शुरुआत के बाद माइक्रोमैक्स का सब-ब्रांड यू टेलीवेंचर्स भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में कहीं खो सा गया था। वहीं, अपने नए और स्टाइलिश स्मार्टफोन के साथ कंपनी एक बार फिर कस्टमर्स को अपनी ओर आकर्षित करने की कोशिश कर रही है। लेकिन, क्या सिर्फ स्टाइल के दम पर YU Ace कस्टमर्स को अपनी ओर आकर्षित कर पाएगा? आइए जानते हैं एक शानदार लुक के साथ स्मार्टफोन में और क्या खास है जो इसे सैमसंग और शाओमी जैसी कंपनियों के बीच बने रहने में मदद करेगा।

डिजाइन और डिस्प्ले

अगर बात करें YU Ace के डिजाइन की तो अगर आपको अट्रैक्टिव लुक और चमकीला कलर पसंद हैं तो यह डिवाइस आपको काफी पसंद आने वाला है। इस डिवाइस को जब मैंने पहली बार देखा तो इसके बैक पैनल ने मुझे काफी अट्रैक्ट किया। फोन का रियर पैनल काफी खूबसूरत है। स्मार्टफोन को पहली नजर में देखने में लगता है कि यह ग्लास बैक के साथ आता है, लेकिन Yu Ace का बैक फ्लास्टिक मिरर फिनिश से लैस है। वहीं, यह लुक आपके लिए थोड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है। बैक कवर के शाइनी होने के कारण आपको इसे बार-बार साफ करने की जरूरत पड़ेगी। दूसरी ओर इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि यह ग्लोसी फिनिशन लुक ही स्मार्टफोन को एक प्रीमियम फोन का लुक देता है।

Image Credit: Bodhisatwa Ray

अगर यह डिवाइस किसी दूसरे व्यक्ति के पास है तो इसका डिजाइन आपको एक पल भी इस बात का अहसास नहीं होने देगा कि इसका बैक पैनल ग्लास का नहीं बल्कि एक प्लस्टिक का बना है।

Image Credit: Bodhisatwa Ray

अब अगर बात करें डिस्प्ले की तो इसके टॉप पर और बॉटम पर काफी बड़े बेजल देखने को मिलेंगे। Yu Ace में 5.45 इंच का एचडी+ डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 720×1440 पिक्सल है। वहीं, फोन में 18:9 एस्पेक्ट रेश्यो दिया गया है जो कि अब गुजरे जमाने का ट्रेंड कहा जा सकता है क्योंकि पिछले साल इस ट्रेंड को फॉलो करते हुए अब तक आधी से ज्यादा कंपनियों के डिवाइस मार्केट में मौजूद हैं। डिवाइस की स्क्रीन को सूरज की तेज रोशनी में इस्तेमाल करने में हमें ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। अगर आप स्मार्टफोन को सूरज की तेज रोशनी में इस्तेमाल करते हैं तो आपको किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

फोन में टॉप लेफ्ट की ओर सेल्फी कैमरा और राइट की ओर फ्लैश दिया गया है। वहीं, ऊपर की तरफ 3.5 एमएम ऑडियो जैक है। फोन के राइट साइड में पॉवर और वाल्यूम रॉकर बटन है। वहीं, चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप सी पोर्ट बॉटम में मौजूद है।

बैक पैनल पर कैमरा मॉड्यूल दिया गया है, जो कि लेफ्ट में फ्लैश के साथ प्लेस्ड है। वहीं नीचे एक सर्कुलर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। इसके अलावा बॉटम पर YU की ब्रांडिंग और उसके नीचे स्पीकर ग्रिल है।

स्पेसिफिकेशंस और सॉफ्टवेयर

डिवाइस में मल्टीटास्किंग के लिए मीडियाटेक एमटी6739 क्वॉड-कोर प्रोसेसर के साथ 2 जीबी रैम दी गई है। वहीं इसमें 16जीबी स्टोरेज है। फोटोग्राफी के लिए 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिलेगा। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। यह स्मार्टफोन फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ फेस अनलॉक फीचर से लैस है।

Image Credit: Bodhisatwa Ray

पावर बैकअप के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी है। स्मार्टफोन स्टॉक एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चलता है। वहीं, कंपनी ने दावा किया है कि Yu Ace को एंड्रॉयड पाई अपडेट जल्द मिलेगा।

निराश करता है फेस अनलॉक फीचर

Yu Ace एक बजट कैटगरी का स्मार्टफोन है, जिसमें कंपनी ने बेस्ट डिजाइन और स्पेसिफिकेशंस देने की कोशिश की है। लेकिन, कम बजट के कारण डिवाइस में सामने आई परेशानी को इग्नोर नहीं किया जा सकता है। इस्तेमाल के दौरान मुझे फेस की मदद से डिवाइस को अनलॉक करने में कई बार परेशानी का सामना करना पड़ा।

कम रोशनी के साथ ही बेहतर रोशनी में भी इसके फेस अनलॉक ने मुझे काफी निराश किया। वहीं, डिवाइस में फिंगरप्रिंट सेंसर भी कई बार ठीक प्रकार से काम करता हुआ नजर नहीं आया। आशा है कि किसी अपडेट के माध्यम से कंपनी इस परेशानी को समाप्त करेगी।

परफॉर्मेंस

फोन में दी गई 2जीबी रैम के कारण फोन में मल्टीपल ऐप को चलाने में हमें कोई परेशानी नहीं हुई। फोन में गेम खेलते समय परफॉर्मेंस अच्छी रहती है। इस फोन पर मैंने टेंपल रन, लूडो और कई गेम खेल जिस दौरान किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आई। गेम खेलने के दौरान ग्राफिक्स काफी अच्छे तो नहीं कहे जा सकते। लेकिन, लाइट गेमिंग में फोन आपका साथ नहीं छोड़ेगा हालांकि फोन कई बार गेम खेलते समय, कैमरा इस्तेमाल करते समय और चार्जिंग के समय हल्का गर्म हो जाता है। लेकिन, कुछ ही देर में फोन ठंडा भी हो जाता है।

इसके अलावा अगर आप बिना ईयर फोन के म्यूजिक सुनना चाहते हैं तो रियर की ओर नीचे दिए स्पीकर की आवाज क्लीयर है। अगर आप हल्के शोर में स्पीकर पर कोई म्यूजिक सुन रहे हैं तो भी आपको इसकी अवाज स्पष्ट सुनाई देगी। इसे टेस्ट करने के लिए मैंने एक कमरे में फोन पर म्यूजिक चलाया और उससे थोड़ा दूर होकर सुना, जिसमें इसकी परफॉर्मेंस काफी बेहतर थी। वहीं, फोन के साथ आने वाले ईयरफोन की क्वॉलिटी औसत है और इससे ज्यादा उम्मीद नहीं की जा सकती है।

इसके अलावा फोन से कॉल करने पर आवाज स्पष्ट रहती है और हम आइडिया सिम के इस्तेमाल के दौरान व्हाट्सएप और फेसबुक से वीडियो और ऑडियो कॉल कर पाए, जिसमें किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।

कैमरा परफॉर्मेंस

इसमें आपको रियर पर 13-मेगापिक्सल का कैमरा मिलेगा। वहीं, वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए फोन में 5-मेगापिक्साल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है। अगर बात करें कैमरा परफॉर्मेंस की तो Yu Ace आपको थोड़ा निराश कर सकता है। मेरे द्वार क्लिक की गई फोटो में ज्यादा डिटेल दिखाई नहीं दी। तस्वीरें आउटडोर में ली गईं।



मैंने स्मार्टफोन से काफी फोटो क्लिक की, जिसमें Yu Ace को बेस्ट कहना गलत होगा। वहीं, इसी कीमत के आस-पास Redmi 5A, Redmi 6A थोड़ी बेहतर फोटो क्लिक करने में सफल होता है।

बैटरी लाइफ

Yu Ace में पावर बैकअप के लिए 4,000mAh की बैटरी दी गई है। यह एक घंटे से ऊपर के समय में लगभग 70 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। इसके बाद आप आमतौर पर डिवाइस का इस्तेमाल एक दिन तक आराम से कर सकते हैं। इसमें फास्ट चर्जिंग का ऑप्शन नहीं है लेकिन अगर आप एक बड़ी बैटरी वाला स्मार्टफोन देख रहे हैं तो यह आपके लिए बेस्ट हो सकता है।

मैंने दिन के खाली समय में लगभग दो घंटे डिवाइस से फोटो क्लिक किए, यूट्यूब पर कुछ वीडियो देखें और कुछ ऐप्स चलाए, जिसमें बैटरी लगभग 15 प्रतिशत ही खर्च हुई। इसलिए हम कह सकते हैं कि बैटरी के डिपार्टमेंट में YU Ace आपको निराश नहीं करेगा।

हमारा फैसला

अगर कुल मिलाकर कहूं तो Yu Ace इस कीमत में एक बेहतर चॉइस कही जा सकती है। शानदार डिजाइन, पावरफुल बैटरी और इसकी कीमत इसे आपकी पसंद बना सकते हैं। लेकिन कैमरा परफॉर्मेंस और फेस अनलॉक व फिंगरप्रिंट सेंसर में देखी गई कमी को अनदेखा भी नहीं किया जा सकता है। लेकिन इस कीमत में इससे ज्यादा की उम्मीद नहीं की जा सकती है। फिर भी आप अगर 7,000 रुपए के अंदर स्मार्टफोन की तलाश कर रहे हैं तो शाओमी Redmi 5A और Redmi 6A को देख सकते हैं।

You Might be Interested

Yu Ace

5999

Android 8.1 Oreo
MediaTek MTK6739 quad-core SoC
13MP
  • Published Date: October 2, 2018 2:39 PM IST