comscore
News

Mobiistar X1 Notch रिव्यू: बजट सेगमेंट का स्टाइलिश दावेदार

डिवाइस का 2जीबी रैम वेरिएंट 7,399 रुपये की कीमत में आता है और इसका 3जीबी रैम वेरिएंट 8,399 रुपये की कीमत के साथ खरीद के लिए उपलब्ध है।

Mobiistar X1 Notch Main

Mobistar ने हाल ही में अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन X1 Notch लॉन्च किया था। वीयतनाम बेस्ड स्मार्टफोन कंपनी इसे भारत में 7,399 रुपये की शुरुआती कीमत में बेच रही है। कंपनी ने भारत में अपने स्मार्टफोन ऑपरेशन को पिछले साल शुरू किया था। कंपनी अपने स्मार्टफोन को ना केवल ऑनलाइन, बल्कि ऑफलाइन चैनल पर भी बेचती है। बजट डिवाइस और ऑफलाइन चैनल पर उपलब्धता के कारण कंपनी सब-10 हजार कीमत के सेगमेंट में अच्छा परफॉर्म कर रही है।

जैसा की नाम से पता चलता है कंपनी का यह नया स्मार्टफोन 7,399 रुपये की शुरुआती कीमत में नॉच के साथ आता है। स्मार्टफोन ग्लॉसी बैक डिजाइन के साथ यह बजट डिवाइस तीन कलर ऑप्शन में आता है, जिनमें Gradient Shine, Midnight Black और Sapphire Blue शामिल है। हमने इसका Gradient Shine कलर ऑप्शन टेस्ट किया है और हमारे टेस्ट करने के बाद यह है हमारा Mobistar X1 Notch का रिव्यू।

डिजाइन और डिस्प्ले

Mobiistar X1 Notch को बॉक्स से बाहर निकालते ही आपको इसकी चमक से पता चल जाएगा की कंपनी ने आजकल चल रहे कलरफुल ग्रेडिएंट बैक के ट्रेंड को अपनाया है। स्मार्टफोन बेहद चमकदार ग्रेडिएंट बैक के साथ आता है, जो लाइट की शेड के साथ-साथ अपना रंग बदलता है। सामने की ओर बड़ी नॉच और मोटी चिन के साथ स्मार्टफोन एवरेज लुक देता है, लेकिन पीछे से देखने में यह निश्चित तौर पर कुछ लोगों को आपके फोन की तरफ देखने पर मजबूर कर सकता है। स्मार्टफोन का बैक ग्लास फिनिश लुक के साथ आता है। हालांकि बैक प्लास्टिक से बना है।

 

X1 Notch में 5.7-इंच की डिस्प्ले है, जिसमें टॉप सेंटर पर बड़ी नॉच दी गई है। नॉच में फ्रंट कैमरा के साथ लाइट सेंसर और ईयरपीस दिया गया है। डिस्प्ले की बात करें को यह LCD डिस्प्ले HD+ रिजॉल्यूशन के साथ आती है, जो काफी ब्राइट है। डिस्प्ले कंटेंट आउटडोर लाइट में भी शार्प दिखाई देता है और वीडियो देखने में भी कलर विविड और ब्राइट दिखाई देते हैं। कुल मिला कर डिस्प्ले डीसेंट है और अपनी कीमत को जस्टिफाई करती है।

स्मार्टफोन की राइट साइड में वॉल्यूम और पावर बटन दिए गए हैं और इसकी लेफ्ट साइड में सिम और माइक्रोएसडी कार्ड ट्रे दी गई है, जिसमें यूजर्स दो सिम और एक माइक्रोSD कार्ड डाल सकते हैं। स्मार्टफोन में नीचे की ओर स्पीकर ग्रिल और microUSB port दिया गया है। इसके अलावा कंपनी ने फोन के टॉप में 3.5mm ऑडियो पोर्ट दिया है। स्मार्टफोन के बैक में एक LED फ्लैश के साथ सिंगल कैमरा सेटअप दिया गया है और बीचो बीच फिंगरप्रिंट सेंसर दिया सेट किया है। कुल मिला कर कीमत के हिसाब से स्मार्टफोन काफी अच्छे और आकर्षक डिजाइन शैली के साथ आता है, जो आपको इसके बजट डिवाइस होने का थोड़ा कम एहसास कराएगा।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

Mobiistar X1 Notch में मीडियाटेक का Helio A22 चिपसेट दिया गया है। यह क्वॉड-कोर बजट चिपसेट 2GHz क्लॉक स्पीड के साथ आता है। स्मार्टफोन में 2जीबी/3जीबी रैम दी गई है और साथ ही इसे 16जीबी/32जीबी स्टोरेज वाले दो वेरिएंट के साथ लॉन्च किया गया है। स्टोरेज को microSD कार्ड के जरिए 128जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। क्योंकि यह एक बजट डिवाइस है, इसलिए इसके बजट हार्डवेयर के साथ आना स्वभाविक है। इस कॉन्फिगरेशन के साथ स्मार्टफोन डीसेंट परफॉर्मेंस देता है। आप इसमें अपने डेली टास्क (काम) आराम से कर सकते हैं। स्मार्टफोन आपकी मल्टि-टास्किंग भी आराम से संभाल सकता है, लेकिन कुछ बड़ी ग्राफिक इंटेंसिव ऐप्स को एक साथ खोले रखने में ऐप स्विच करते समय स्मार्टफोन कभी-कभी लैग करता है।

यदि आप इस स्मार्टफोन को गेमिंग के लिए खरीद रहे हैं तो आपको बता दें कि डिवाइस बड़े गेम्स को चलाने में खासा स्ट्रगल करता है। इसमें आप Subway Surfer, Angry Birds, Clash of Clans जैसे गेम्स तो आराम से खेल सकते हैं, लेकिन PUBG Mobile खेलने के इच्छुक यूजर्स को इसमें निराशा हाथ लगेगी। स्मार्टफोन में PUBG Mobile को सबसे कम ग्राफिक्स सेटिंग के साथ चलाने पर भी लैग का समाना करना पड़ता है। स्मार्टफोन में 3,020mAh बैटरी दी गई है, जो आपके डेली टास्क को पूरे दिन आराम से संभाल लेती है। हालांकि यदि आप दिन भर Wi-Fi कनेक्टिविटी के साथ मल्टिमीडिया का आनंद लेना काफी पसंद करते हैं, तो दिन के खत्म होने से पहले आपको अपना डिवाइस चार्जिंग पर लगाना पड़ सकता है। दिन भर Wi-Fi कनेक्ट रखने के बाद थोड़ी सोशल मीडिया सर्फिंग और कॉलिंग के साथ हमें इस फोन ने पूरे दिन का बैकअप दिया है। कुल मिला कर मॉडरेट यूज पर डिवाइस पूरे दिन का बैकअप देती है।

X1 Notch में एंड्रॉइड 8.1 ओरियो पर बेस्ड कंपनी का अपना खुद का डिजाइन किया कस्टम OS दिया गया है। OS कई ऐप्स के साथ प्री-लोडेड आता है, जिनमें Asphalt Nitro गेम, Gaana म्यूजिक ऐप और NewsPoint न्यूज ऐप जैसी कई ऐप्स शामिल हैं। कई यूजर्स के लिए निराशाजनक बात यह हो सकती है कि वें इन ऐप्स को स्मार्टफोन से हटा भी नहीं सकते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि ब्लोटवेयर्स डिवाइस की परफॉर्मेंस में काफी हद तक बुरा असर डालते हैं, लेकिन Mobiistar X1 Notch के साथ ऐसा देखने को नहीं मिलता है। OS काफी स्मूथ एक्पीरिएंस देता है। डिवाइस में फेस अनलॉक भी दिया गया है, जो फिंगरप्रिंट सेंसर की तरह अपना काम बखूबी निभाता है। रजिस्टर प्रोसेस से लेकर अनलॉक प्रोसेस सारा एक्सपीरिएंस स्मूथ और फास्ट है।

कैमरा परफॉर्मेंस

X1 Notch में LED फ्लैश के साथ 13-मेगापिक्सल का सिंगल कैमरा सेटअप दिया गया है। कैमरा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ आता है, जो बैकग्राउंट और एनवायरमेंट के हिसाब से बेस्ट कलर प्रोडक्शन सेट करता है। कैमरा फीचर्स की बात करें तो इसमें Facebeauty, Night, Panorama, HDR, and Pro mode जैसे कई फिल्टर्स और मोड्स दिए गए हैं। दिन के उजाले में कैमरा काफी डीसेंट तस्वीरें कैप्चर करता है। हालांकि कम रोशनी में कैमरा काफी निराश करता है। यहां तक की रात के समय इसमें दिया नाइट मोड भी खासा काम नहीं आता है।

तस्वीरों में कई बार शार्पनेस की कमी काफी खलती है और तस्वीरें कई बार डल कलर प्रोडक्शन के साथ आती है। ज्यादा जूम करने पर आपको तस्वीरों में पिक्सल फटने जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। इसके अलावा यूजर्स को इसमें बोके मोड की भी कमी खलेगी। स्मार्टफोन में Bokeh मोड नहीं दिया गया है स्मार्टफोन का रियर कैमरा फुल HD रिजॉल्यूशन में रिकॉर्डिंग करने की क्षमता के साथ आता है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेब्लाइजेशन (EIS) भी शामिल है, जिसकी वजह से वीडियो काफी स्टेबल आती है।

नाइट मोड द्वारा खींंची गई फोटो

स्मार्टफोन के फ्रंट में भी 13-मेगापिक्सल कैमरा दिया गया है। कंपनी ने फ्रंट कैमरा में भी AI सपोर्ट दिया है। आउटडोर लाइट में कैमरा अच्छी सेल्फी लेता है। हालांकि रियर कैमरा के जैसे ही फ्रंट कैमरा भी कम रोशनी की स्थिति में तस्वीरों में शार्पनेस और कलर की कमी दिखाई देती है। कुल मिला कर कैमरा आजकल आने वाले कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन के जैसे तस्वीरें नहीं ले सकता है। हालांकि कीमत को देखते हुए इसकी परफॉर्मेंस को बुरा भी नहीं कहा जा सकता है।

वर्डिक्ट

Mobiistar X1 Notch बजट डिवाइस के हिसाब से एक अच्छा स्मार्टफोन है। डिवाइस का 2जीबी रैम वेरिएंट 7,399 रुपये की कीमत में आता है और इसका 3जीबी रैम वेरिएंट 8,399 रुपये की कीमत के साथ खरीद के लिए उपलब्ध है। इसमें कोई शक नहीं है कि इस कीमत में स्मार्टफोन एक वेल्यू-फॉर-मनी डिवाइस है। मात्र 7,399 रुपये की शुरुआती कीमत में आकर्षक डिजाइन और लुक के साथ-साथ नॉच और फेस अनलॉक का शामिल होना इसे खरीद के लिए एक अच्छा ऑप्शन बनाता है।

हालांकि ऑनलाइन मार्केट में इस कीमत में पहले से अपनी पकड़ बनाए स्मार्टफोन ऑनर 9N और रियलमी C1 (2019) के साथ इसकी सीधी टक्कर करना भी मुम्किन नहीं है, लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि डिवाइस अपने ग्लास फिनिश ग्रेडिएंट कलर नॉच डिजाइन और फेस अनलॉक जैसे फीचर्स के कारण ऑफलाइन मार्केट में काफी अच्छा परफॉर्म कर सकती है।

  • Published Date: March 13, 2019 10:26 PM IST