comscore
News

2017 में सबसे ज्यादा निराशाजनक रहे हैं यह स्मार्टफोन

ऐसे तो स्मार्टफोंस और उससे जुड़ी तकनीकी के लिए साल 2017 सबसे ज्यादा अच्छा रहा है, हालाँकि इसके बाद भी कुछ ऐसे स्मार्टफोंस इस साल लॉन्च हुए हैं जिन्होंने सब ही को बहुत अधिक निराश किया है।

pixel-2-xl-concept

जैसे कि आपने देखा ही होगा कि 2017 की शुरुआत के साथ ही बाजार में कुछ ऐसे स्मार्टफोंस ने अपना कदम रखा जिन्होंने सभी को प्रभावित किया है, हालाँकि इसके अलावा इस साल स्मार्टफोंस और इससे जुड़ी तकनीकी ने भी काफी विकास किया है, इस साल हमने ड्यूल कैमरा के अलावा फुल स्क्रीन डिस्प्ले के चलन को बड़े पैमाने पर देखा है। इसका मतलब है कि इस साल को स्मार्टफोंस के लिए अच्छा माना जा सकता है। हालाँकि इसके बाद भी बाजार में कुछ ऐसे स्मार्टफोंस हर साल की तरह ही लॉन्च किये गए जिन्होंने न तो किसी को प्रभावित किया है, और न ही यह बाजार में अपनी कोई छाप छोड़ पाए हैं। इसके अलावा इन स्मार्टफोंस में इस साल सभी को काफी निराश किया है।

जहां कुछ अच्छे स्मार्टफोंस के लॉन्च होने से स्मार्टफोन बाजार ने इस साल कुछ नई ऊँचाइयों को छुआ है, जहां कई कंपनियों ने अपने आपको साबित किया है, वहां कुछ कंपनियों के स्मार्टफोंस ने लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफलता हासिल नहीं की है। हालाँकि इन स्मार्टफोंस को भी हर मामले में ख़राब नहीं कहा जा सकता है लेकिन इसके बाद भी जैसा इनके बारे में सोचा जा रहा था वैसा यह नहीं निकले हैं। आइये अब जानते हैं उन स्मार्टफोंस के बारे में जिन्होंने इस साल सभी को काफी निराश किया है।

Google Pixel 2 XL

अगर कुछ मुद्दों को साइड में कर दिया जाये तो इस बात को आसानी से कहा जा सकता है कि इसे इस साल का सबसे शानदार स्मार्टफोन कहा जा सकता था। लेकिन इस स्मार्टफोन के माध्यम से सामने आई कुछ समस्याओं के कारण ऐसा अब कहना कहीं न कहीं गलत ही होगा। Google Pixel 2 XL स्मार्टफोन ने इस साल कहीं न कहीं गूगल के पिक्सेल कार्यक्रम की कमजोरियों को उजागर किया है।

हालाँकि इस स्मार्टफोन की स्पेक्स शीट पर नजर डालें तो इसमें किसी भी तरह की कोई कमी नजर नहीं आती है, इस स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 835 प्रोसेसर, 4GB की रैम, 64GB और 128GB की इंटरनल स्टोरेज मौजूद है। हालाँकि इसकी 6-इंच की 2880×1440 QHD P-OLED डिस्प्ले में इस स्मार्टफोन के लॉन्च होने के बाद से काफी समस्याएं सामने आई हैं। इसके कारण ही इस स्मार्टफोन को खरीदने वाले लोगों को काफी निराशा हुई है।

Apple iphone 8

इस लिस्ट में अगला नाम Apple iPhone 8 का है, और इस स्मार्टफोन ने भी इस साल लोगों को काफी निराश किया है। जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि iPhone 7 की पीढ़ी के इस नए स्मार्टफोन में हमें ज्यादा कुछ नया देखने को नहीं मिला है। यानी अगर इसकी पीढ़ी के पीछले स्मार्टफोन यानी iPhone 7पर नजर डालीं तो इसके मुकाबले नए स्मार्टफोन यानी iPhone 8 में कुछ नया देखने को नहीं मिला है।

हालाँकि एक कारण इसके निराश करने का यह भी था लेकिन ऐसा भी कहा जा सकता है कि iPhone X के कारण भी यह स्मार्टफोन बाजार में ज्यादा कुछ नहीं कर पाया है। हालाँकि यह कंपनी की ओर से भी अब तक का सबसे निराशाजनक स्मार्टफोन रहा है। तो अंत में यह कहा जा सकता है कि इस स्मार्टफोन को इन निराशाजनक स्मार्टफोंस की लिस्ट में इसीलिए शामिल किया है, क्योंकि इन्होंने बाजार में ज्यादा कुछ नहीं किया है।

HTC U Ultra

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि HTC की ओर से बाजार में चाहे किसी भी स्मार्टफोन को पेश कर दिया जाये, इसके डिजाईन को लेकर इसकी तारीफ़ जरुर होती है। हालाँकि इस बार ऐसा नहीं हुआ है, यानी HTC U Ultra के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता है। इस स्मार्टफोन का डिजाईन उतना ख़ास नहीं है। हालाँकि डिजाईन के अलावा इस स्मार्टफोन में स्पेक्स के मामले में इसकी कीमत को देखते हुए कुछ ज्यादा नहीं देखा गया है। इसके अलावा इसमें हेडफोन जैक का न होना, अजीब से ग्लास बॉडी से निर्मित होना, साथ ही वाटर रेसिस्टेंट आदि जैसे फीचर्स का इसमें न होगा इसे और भी असफल बना देता है। इसके अलावा इसका फॉर्म फैक्टर भी काफी बल्की सा है।

इस स्मार्टफोन की कीमत की अगर चर्चा करें तो यह लगभग Rs. 60,000 की कीमत में लॉन्च किया गया था, हालाँकि जैसा कि मैंने ने पहले भी कहा है कि इसके स्पेक्स को देखते हुए इसकी कीमत बहुत ज्यादा है। और इसके कारण ही यह स्मार्टफोन बाजार में ज्यादा कुछ न करते हुए काफी निराशाजनक रहा है।

LG G6

LG G6 स्मार्टफोन को इस साल की शुरुआत में ही लॉन्च किया गया था, इसके अलावा इस स्मार्टफोन के लॉन्च से पहले इसके बारे में काफी चर्चाएँ चल रही थी, लेकिन जितनी चर्चा हो रही थी, वैसा यह स्मार्टफोन निकला नहीं था। इसकी भी एक बड़ी कमी यह सामने आई कि यह ज्यादा बढ़िया स्पेक्स के साथ तो लॉन्च नहीं हुआ था लेकिन इसकी कीमत बहुत अधिक थी। यानी आपको ज्यादा कीमत में कम कीमत वाले स्पेक्स के साथ एक स्मार्टफोन मिला। इस स्मार्टफोन में बहुत से बग्स, एप्स का क्रेश हो जाना आदि बहुत सी समस्याएं सामने आती रही, जिसके कारण इस स्मार्टफोन को भी हमें सबसे ज्यादा निराशाजनक स्मार्टफोंस की इस फेहरिस्त में शामिल करना पड़ रहा है।

जहां इस स्मार्टफोन के लॉन्च से पहले काफी कुछ चर्चाएँ सामने आ रही थी, वहीँ इसके लॉन्च के बाद सामने आया कि यह तो ज्यादा कीमत में आपको कम फीचर्स के साथ मिल रहा औसत फोन है। तो ऐसा कहा जा सकता है कि इस स्मार्टफोन ने भी 2017 में सभी को बड़े पैमाने पर निराश किया है।

Asus Zenfone AR

Asus की ओर से एक हाई-एंड स्मार्टफोन के तौर पर पेश किये गए Asus Zenfone AR को लेकर भी ऐसा ही कहा जा सकता है। आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन को गूगल के टैंगो प्रोजेक्ट के अलावा गूगल के डेड्रीम प्लेटफार्म पर आधारित AR फीचर के साथ लॉन्च किया गया था। हालाँकि दुर्भाग्यवश गूगल ने अपने हार्डवेयर आधारित AR प्रोजेक्ट को साल के अंत तक आते आते गँवा दिया है।

इस स्मार्टफोन में वैसे तो आपको कई शानदार फीचर्स मिल रहा हैं, लेकिन इसके बाद भी इसकी ज्यादा कीमत के चलते लोगों ने इसकी ओर ज्यादा ध्यान नहीं दिया है, हालाँकि इसके अलावा इसके कैमरा को लेकर भी काफी चर्चाएँ सामने आई कि इसका कैमरा उतना अच्छा नहीं है। तो इस स्मार्टफोन के लिए भी कुछ ऐसा ही कहा जा सकता है कि इसने भी इस साल सभी को बड़े पैमाने पर निराश किया है।

Blackberry KEYone

इस साल के सबसे ज्यादा निराशजनक स्मार्टफोन के तौर पर इसी स्मार्टफोन को देखा जा सकता है। TCL के द्वारा ब्लैकबेरी के साथ जुड़ जाने के बाद अपने पहले स्मार्टफोन के तौर पर कंपनी ने अपने इसी समरतफोन को लॉन्च किया था। और अपने लॉन्च के साथ ही इस स्मार्टफोन का मानो अंत सा हो गया था। इस स्मार्टफोन की USP इसका QWERTY कीबोर्ड है, जिसे आज से काफी समय पहले के फीचर फोंस में देखा जाता था। शायद इसके कारण ही इस स्मार्टफोन ने ज्यादा कुछ न करते हुए अपने लॉन्च के साथ ही अपने आपको कहीं गुम मान लिया था, अर्थात् बाजार से जल्द ही इसका नाम कहीं ग़ुम हो गया था।

इसके अलावा इसकी कीमत ज्यादा होने के कारण भी इसे लोगों ने पसंद नहीं किया, और बाजार में आने के साथ ही इस स्मार्टफोन ने लोगों को निराश करना शुरू करते हुए एक दिन इतनी निराशा फैला दी कि इसे इस लिस्ट में हमें शामिल करना ही पड़ा।

You Might be Interested

Asus Zenfone AR

49999

Android 7.0 with ASUS ZenUI 3.0
Qualcomm Snapdragon 821 Quad-Core 2.35GHz 64-bit Processor
23 MP with f/2.0 aperture, 6 P Largan lens
HTC U Ultra

45320

Buy Now
Android 7.0 Nougat with HTC Sense
Qualcomm Snapdragon 821 Quad-Core 2.15GHz 64-bit Processor
12 MP with f/1.8 aperture, OIS, PDAF
BlackBerry KEYone

39990

Buy Now
Android 7.1 Nougat
Qualcomm Snapdragon 625 Octa-Core 2.0 GHz 64-bit Processor
12 MP with Auto-focus
LG G6+
Android 7.0 Nougat
Qualcomm Snapdragon 821 Processor
13 MP
Apple iPhone 8

67940

iOS 11
A11 Bionic chip with 64-bit architecture Embedded M11 motion coprocessor
12 MP with OIS, ƒ/1.8 aperture
Apple iPhone 8 Plus

77560

iOS 11
A11 Bionic chip with 64-bit architecture Embedded M11 motion coprocessor
dual 12MP camera f/1.8 and f/2.8 apertures with wide-angle lens, telephoto lens
Google Pixel 2 XL

57000

Android 8.0.0, Oreo
Qualcomm Snapdragon 835 Octa-Core 2.35GHz + 1.9GHz, 64-Bit Processor
12.2 MP with f/1.8 aperture
LG G6

37990

Buy Now
Android 7.0 Nougat with UX 6.0
Qualcomm Snapdragon 821 Quad-Core 2.35 GHz + 1.6 GHz Processor
13 MP + 13 MP Dual Camera
  • Published Date: December 30, 2017 9:21 PM IST
  • Updated Date: December 30, 2017 9:21 PM IST