comscore Moto G5S Plus रिव्यु: डुअल कैमरा के साथ मोटोरोला का बदला हुआ स्वरूप | BGR India
News

Moto G5S Plus रिव्यु: डुअल कैमरा के साथ मोटोरोला का बदला हुआ स्वरूप

Moto G5S Plus में डुअल कैमरा ​सेटअप दिया गया है। आइये जानते हैं हमारे इस रिव्यु कि आखिर कैसे काम करता है यह स्मार्टफोन।

  • Published: October 4, 2017 6:00 PM IST
moto g5s plus main

लेनोवो अधिकृत कंपनी मोटोरोला द्वारा इस साल मार्च में G सीरीज में नया स्मार्टफोन Moto G5S Plus लॉन्च किया गया। जिसे कंपनी ने मिड रेंज में बाजार में उतारा। Moto G5S Plus की खासियत है कि ये कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जिसमें डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है। हालांकि स्मार्टफोन बाजार में अब तक कई कंपनियां डुअल कैमरा सेटअप के साथ स्मार्टफोन लॉन्च कर चुकी है। ऐसे में मोटोरोला ने थोड़ी देरी से दस्तक है। किंतु Moto G5S Plus में दिया गया कैमरा काफी पावरफुल है जो बाजार में मौजूद अन्य स्मार्टफोन को टक्कर देने में सक्षम है।

Moto G5S Plus को भारतीय बाजार में सिंगल वेरियंट में लॉन्च किया ​गया है। जिसमें 4जीबी के साथ 64जीबी इंटरनल स्टोरेज उपलब्ध है। इस स्मार्टफोन की कीमत 16,999 रुपए है। डुअल रियर कैमरा के साथ कंपनी ने अपने प्रशंसकों के इस नए फीचर को उपयोग करने का मौका दिया है। इसमें दिए गए डुअल रियर कैमरा सेटअप को शानदार फोटोग्राफी क्षमता से लैस किया गया है। फोन के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन को देखते हुए मैंने भी इस स्मार्टफोन को खरीदा है और इसे अपने निजी फोन के रूप में उपयोग कर रही हूं। उपयोग में अभी तक मेरा अनुभव कैसा रहा, उसे एक रिव्यु के तौर पर आपके साथ शेयर कर रही हूंं। आइए जानते हैं इस स्मार्टफोन से जुड़े अनुभव के बारे में। इसे भी देखें: Moto G5 Plus यूजर्स को मिल रहा है सितंबर सिक्योरिटी पैच अपडेट

डिजाइन और डिसप्ले

किसी भी स्मार्टफोन को हाथ में लेते ही सबसे पहले उसके डिजाइन और ग्रिप पर नजर जाती है। ऐसे में Moto G5S Plus का डिजाइन आपको आक​र्षित करने में काफी सक्षम हो सकता है। मेरे पास इसका ग्रे कलर वेरियंट है जो कि दिखने में काफी खूबसूरत है। मेटल यूनीबॉडी से निर्मित इस स्मार्टफोन को एक हाथ से ग्रिप करना काफी आसान है। हां यह स्मार्टफोन बहुत अधिक स्लिक बॉडी से निर्मित है। जो कि आसानी से हाथ से फिसल सकता है, ऐसे में जरूरी है कि आप इसे केस कवर के साथ उपयोग करें। स्मार्टफोन के डिसप्ले पर सबसे उपर बाईं ओर फ्रंट कैमरा और दाईं ओर फ्लैश दिया गया है। वहीं नीचे फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। हालांकि यदि आप मोटोरोला स्मार्टफोन का उपयोग कर चुके हैं तो आपको इसका डिजाइन अन्य मोटो स्मार्टफोन से अधिक अलग नहीं लगेगा।

moto g5s plus logo

moto g5s plus bottom

अब बात करते हैं फोन के बैक पैनल की, जिसमें सबसे उपर गोलाकार में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें डुअल एलईडी फ्लैश और लेजर आॅटोफोकस उपलब्ध हैं। वहीं कैमरा के नीचे मोटो का लोगो मौजूद है। फोन में उपर व नीचे एंटीना लाइन दी गई है। जो कि इसके लुक को थोड़ा और आकर्षक बनाती है। फोन में दाईं ओर वॉल्यूम और पावर बटन दिए गए हैं। जबकि बाईं ओर सिम ट्रे मौजूद है। फोन में उपर ईयरपीस और नीचे स्पीकर व माइक्रो यूएसबी दिए गए हैं। इस स्मार्टफोन में 5.5—इंच का​ डिसप्ले दिया गया है जिसे पर मूवी, वीडियो या गेमिंग का शानदार अनुभव ले सकते हैं। इसे भी देखें: Las Vegas हमला: iPhone ने बचाई एक महीला की जान, पहले भी हो चुका है ऐसा कारनामा

moto g5s plus bottom

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर

Moto G5S Plus में हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर पर नजर डालें तो यह स्मार्टफोन 2GHz ओक्टा कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट पर कार्य करता है। इसमें 4जीबी रैम और 64जीबी इंटरनल स्टोरेज के लिए दी गई है। वहीं, माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से Moto G5S Plus स्मार्टफोन में 128जीबी तक स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है। इस स्मार्टफोन एंड्राइड 7.1.1 नौगट पर पेश किया गया है, किंतु इसे एंड्राइड का नया ओएस 8.0 प्राप्त होगा या नहीं इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई। इस स्मार्टफोन का टच काफी स्मूथ है जो आपको गेमिंग के दौरान टच में शानदार अनुभव कराएगा। मैं अभी इस स्मार्टफोन को बिना किसी टैंपर्ड ग्लास के उपयोग कर रही हूं और ऐसे में डिसप्ले पर उंगलियों के साधारण निशान जरूर दिखाई पड़ते है। किंतु उसे थोड़ा साफ करने पर डिसप्ले फिर से नया जैसा हो जाता है। फोन में कोई फिजिकल होम बटन नहीं है बल्कि इसमें डिसप्ले पर नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।

moto-g5s-plus-hands-on (4)

परफॉर्मेंस

जब यहां मैं Moto G5S Plus के रिव्यु की बात कर रही हूंं तो परफॉर्मेंस तो महत्वपूर्ण मुद्दा है। क्योंकि यह आपको बताने में मदद करता है कि यूजर्स की उपयोगिता के अनुसार फोन उसके लिए कितना बेहतर है और कितना नहीं। यह स्मार्टफोन मेरा निजी फोन है और ऐसे में इसका उपयोग में सोशल नेटवर्किंग से लेकर गेमिंग तक सभी कार्यों के लिए करती हूं। इस फोन में मैं एक साथ दो जीमेल आईडी उपयोग कर रही हूं। वहीं मेरे फोन में व्हाट्सएप, फेसबुक, मैसेंजर, हैंगआउट के अलावा भीम एप, पेटीएम, पेटीएम मॉल, बुकमायशो, मेकमायट्रिप, इंस्टाग्राम और वूट जैसे कई एप्स मौजूद हैं। जिनका मैं दिनभर काफी उपयोग भी करती है। उपयोग के दौरान मुझे अभी तक हैंग होने या स्पीड से जुड़ी किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। इसे भी देखें: अमेजन इंडिया ने प्राइम सब्सक्रिप्शन शुल्क को 999 रुपये तक बढ़ाया

moto-g5s-plus-hands-on (1)

Moto G5S Plus की परफॉर्मेंस के बारे में बात करते हुए यह बताना भी आवश्यक हो जाता है कि मैं फोन में मौजूद एप्स का उपयोग थोड़ा बहुत नहीं बल्कि बहुत ज्यादा करती हूं। पूरे दिन व्हाट्सएप और मैसेंजर पर मैसेज का आदान प्रदान करने के अलावा, यूट्यूब पर वीडियो भी देखती हूं। आॅफिस से घर जाते या आते वक्त मेरे फोन में म्यूजिक आमतौर पर आॅन रहता है। जिसे सुनने के लिए मैं इयरफोन का इस्तेमाल करती हूं। यहां पर आपको यह बता दूं कि फोन का स्पीकर ठीक ठाक है बहुत शानदार नहीं कहा जा सकता। क्योंकि इयरफोन लगे होने के बावजूद मुझे म्यूजिक सुनने के दौरान बाहरी शोर आसानी से सुनाई पड़ता है। यहां तक कि यह बाहरी शोर इयरफोन पर फुल वॉल्यूम होने पर नहीं रूकता। ऐसे में आप अगर अलग से इयरफोन को इस्तेमाल करते हैं तो आप में म्यूजिक का लाभ उठा पाएंगे। अन्यथा किसी शांत माहोल में ही म्यूजिक या वीडियो देखना बेहतर है।

कैमरा

Moto G5S Plus कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जिसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप का उपयोग किया गया है और यही इस स्मार्टफोन की खासियत भी है। Moto G5s Plus स्मार्टफोन में RGB + monochrome सेंसर के साथ 13-मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा दिया गया है। जिनमें built-in depth editor,सिलेक्टिव फोकस मोड के लिए सेटअप और DSLR की तरह depth-of-field इफेक्ट दिया गया है। जिसकी मदद से क्लिक की जाने वाली फोटो में आॅब्जेक्ट पर फोकस कर बैकग्राउंड को ब्लर कर सकते हैं। वहीं, इसमें f/2.0 अपर्चर, डुअल एलईडी फ्लैश, auto HDR और 8X डिजिटल जूम जैसे कैमरा फीचर्स मौजूद हैं। इसे भी देखें: अगर ऐसा हुआ तो 100 मिलियन स्मार्टफोन बेच एक नया रिकॉर्ड बना लेगी शाओमी

moto g5s plus outdoor

moto g5s plus close-up

moto g5s plus low-light

वहीं, वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है, जिसमें वाइड एंगल कैमरे के साथ f/2.0 अपर्चर, एलईडी फ्लैश और ब्यूटीफिकेशन मोड दिए गए हैं। इसके अलावा फोन में 4के रेजल्यूशन के साथ वीडियो शूट करने की भी क्षमता है। मेरा निजी फोन होने के कारण मैं कभी भी इससे फोटो क्लिक कर लेती है। मेरे अनुभव से इस बजट में बेहतर फोटोग्राफी के लिए Moto G5S Plus बेहतर कहा जा सकता है। इसमें आप स्लो मोशन में भी वीडियो शूट कर सकते हैं। हां यहां मैं यह जरूर बताना चाहूंगी कि उपयोग के दौरान मेरे फोन के कैमरे में थोड़ी समस्या आई, लेकिन यह कोई तकनीकी समस्या नहीं है। ​बल्कि फोन के डुअल कैमरे में से एक सेंसर में धूल नजर आ रही है। जिसे साफ करवाने के लिए मुझे सर्विस सेंटर जाना होगा। लेकिन यह धूल कैमरे में कैसे इस बारे में कुछ जानकारी नहीं।

बैटरी

Moto G5S Plus की एक और खासियत है और वह है इसकी बैटरी। इस स्मार्टफोन में पावर बैकअप के लिए 3,000एमएएच की बैटरी के साथ टर्बो चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। फोन की बैटरी कुछ ही देर में फुल चार्ज हो जाती है। वहीं एक बार चार्ज करने में पर यह बैटरी पूरे दिन आसानी से कार्य करती है। मैं फोन को सुबह एक बार 100 प्रतिशत चार्ज करती हूं। जिसके बाद दिन भर इसमें इंटरनेट ब्राउजिंग, वीडियो स्ट्रीमिंग, कॉलिंग व चैटिंग करती हूं। इसके बाद फोन में शाम 7 बजे तक लगभग 35 प्रतिशत तक बैटरी उपलब्ध होती है। यानि यदि आप ऐसा स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं जिसे आपको बार बार चार्ज न करना पड़े तो Moto G5S Plus आपके लिए बेहतर आॅप्शन हो सकता है।

Moto G5S Plus के स्पेसिफिकेशन

Moto G5S Plus के रिव्यु के साथ यहां एक बार इसके पूरे स्पेसिफिकेशन के बारे में जान लें। इस स्मार्टफोन में 5.5-इंच फुल एचडी डिसप्ले दिया गया है। Moto G5S Plus स्मार्टफोन में 2GHz ओक्टा कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 SoC के साथ 4जीबी रैम और 64जीबी इंटरनल स्टोरेज के लिए दी गई है। वहीं, माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से इसमें 128जीबी तक स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है।

moto g5s plus back

फोटोग्राफी के लिए में 13-मेगापिक्सल का डुअल सेंसर दिया गया है। जिनमें built-in depth editor,सिलेक्टिव फोकस मोड के लिए सेटअप और DSLR की तरह depth-of-field इफेक्ट दिया गया है। वहीं, इसमें f/2.0 अपर्चर, डुअल एलईडी फ्लैश, auto HDR और 8X डिजिटल जूम जैसे कैमरा फीचर्स मौजूद हैं। वहीं, वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है, जिसमें वाइड एंगल कैमरे के साथ f/2.0 अपर्चर, एलईडी फ्लैश और ब्यूटीफिकेशन मोड दिए गए हैं। Moto G5s Plus में पावर बैकअप के लिए 3,000एमएएच की बैटरी के साथ टर्बो चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। कनेक्टिविटी आॅप्शन के तौर पर इसमें डुअल हाइब्रिड कार्ड स्लॉट, वीओएलटीई वॉयस कॉलिंग फीचर, ब्लूटूथ, जीपीएस और Wi-Fi 802.11n के साथ 4जी एलटीई जैसे फीचर शामिल है। इसे भी देखें: एप्पल iPhone X के सबसे महंगे 256GB वेरियंट को सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं लोग

निष्कर्ष

Moto G5S Plus के उपयोग के बाद अब इसके निष्कर्ष पर पहुंचते हैं तो यहां यह कहा जा सकता है कि फोन का डिजाइन व लुक ही नहीं बल्कि अन्य फीचर्स भी यूजर्स को आकर्षित करने में सक्षम है। हां डुअल कैमरा के लिए आपको बाजार में इससे भी बेहतर फोन मिल सकते हैं। वहीं इसमें एक और निराश करने वाला फीचर इसमें दिया गया हाइब्रिड फीचर है। जिसमें आप एक समय में दो सिम कार्ड या एक सिम और एक मैमोरी कार्ड उपयोग कर सकते हैं। हालांकि कुछ यूजर्स के लिए यह फीचर अधिक मायने नहीं रखता, किंतु जो यूजर्स अपने मैमोरी कार्ड के साथ ही डाटा को नए फोन में उपयोग करना चाहते हैं उन्हें फिर एक ही सिम पर निर्भर रहना होगा।

Also Read in English: Moto G5S Plus Review: A slight edge over its predecessor

  • Published Date: October 4, 2017 6:00 PM IST


You Might be Interested

Motorola Moto G5S+

13999

Buy Now
Android 7.1.1 Nougat
Qualcomm Snapdragon 625 Octa-Core Processor
Dual 13MP cameras of aperture f/2.0