comscore Nokia 2.2 Review : Nokia 2.2 रिव्यू, कीमत, स्पेसिफिकेशंस | BGR Hindi
News

Nokia 2.2 Review : एंट्री सेगमेंट में जस्टिफाई करना मुश्किल

Nokia 2.2 Review : फिनलैंड की कंपनी HMD Global ने कुछ हफ्तों पहले भारत में एंट्री लेवल सेगमेंट में अपना अफोर्डेबल स्मार्टफोन Nokia 2.2 लॉन्च किया था। जानिए हमारे रिव्यू में Nokia 2.2 स्मार्टफोन कीमत, परफॉर्मेंस, कैमरा और डिजाइन के मामले में अपने कॉम्पटीटर्स को कितनी चुनौती दे पाता है।

Nokia 2.2 box

Nokia 2.2 Review : फिनलैंड की मोबाइल फोन ब्रांड Nokia ने कुछ दिनों पहले भारत में कंपनी का एंट्री सेगमेंट स्मार्टफोन Nokia 2.2 लॉन्च किया था।जैसा कि सभी जानते हैं, Nokia के सभी स्मार्टफोन्स Android One प्लेटफॉर्म पर रन करते हैं। ऐसे ही Nokia 2.2 स्मार्टफोन को भी कंपनी ने Android One प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया है।दो रैम वेरिएंट के साथ आने वाला Nokia 2.2 स्मार्टफोन जिस सेगमेंट में कंपनी की ओर से मार्केट में फाइट करेगा उसमें पहले से ही चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों – Xiaomi, Realme और Infinix जैसी कंपनियों का दबदबा है। Nokia 2.2 के इस रिव्यू में ये जानने की कोशिश करेंगे कि क्या नोकिया का ये अफोर्डेबल स्मार्टफोन मार्केट में अपने प्रतिद्वंद्वियों को चुनौती दे पाएगा।

डिस्प्ले और डिजाइन

Nokia 2.2 Review : इस स्मार्टफोन का डिजाइन इस साल लॉन्च किए गए बजट सेगमेंट के स्मार्टफोन Nokia 4.2 और Nokia 3.2 से काफी मिलता है। नोकिया ने अपने लेटेस्ट Nokia 2.2 में 5.7 इंच की HD+ डिस्प्ले दी है, जो कि काफी ब्राइट है। इंडोर और आउटडोर यूज के दौरान डिस्प्ले निराश नहीं करती है। डिस्पले में सभी कलर डीप शानदार दिखाते जिससे मूवी देखने का एक्सपीरिएंस इसमें काफी अच्छा रहता है। इंडोर यूज के दौरान आप फोन की ब्राइटनेस लो कर सकते हैं जिससे आपकी आंखें और फोन की बैटरी दोनों बचेंगी। डिस्प्ले के तीन ओर पतली-सी बैजल दी गई है और नीचे मोटी चिन जिसमें नोकिया की ब्रेंडिंग की गई है। इस फोन में सेल्फी कैमरा के लिए डॉट नॉच दी गई है जिसमें मोटी सी आउटलाइन दी गई है जो थोड़ा अजीब लगती है।

जैसा की हम पहले ही बता चुके हैं Nokia 2.2 स्मार्टफोन का डिजाइन Nokia 4.2 और Nokia 3.2 की तरह है। दोनों की तरह कंपनी ने Nokia 2.2 में डेडिकेटेड गूगल असिसटेंट बटन दिया है। लेकिन, बिल्ड क्वॉलिटी में नोकिया का ये Nokia 4.2 और Nokia 3.2 का मुकाबला नहीं कर पाती है।Nokia का ये फोन यूनीबॉडी डिजाइन के साथ नहीं आता है यानी इस फोन की बैटरी यूजर्स आसानी से रिमूव कर सकते हैं।इस फोन में नोकिया ने ग्लॉसी बैक पैनल दिया है, जिसमें आसानी से स्क्रेच मार्कस आ सकते हैं।

Nokia 2.2 स्मार्टफोन का कॉम्पेक्ट है और इसका वेट डिस्ट्रीब्यूशन काफी बैलेंस है।इस फोन के दाईं ओर वॉल्यूम और पावर बटन, बाईं ओर Google असिस्टेंट बटन, बॉटम में माइक्रो यूएसबी पोर्ट और टॉप में 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है। फोन यूनिबॉडी डिजाइन के साथ नहीं आता है इसलिए इसका बैक पैनल खुलता है जिसमें दो सिमकार्ड (एक हाइब्रिड) स्लॉट दिया गया है। यानी एक समय में दो सिम कार्ड या फिर एक सिम कार्ड और एक माइक्रो एसडी कार्ड यूज किया जा सकता है। इस फोन में लगी 3000mAh की बैटरी रिमूवेबल है। फोन के बैक में नीचे स्पीकर और ऊपर LED फ्लैश के साथ 13MP का कैमरा सेंसर और फ्रंट में सेल्फी के लिए 5MP का कैमरा सेंसर दिया गया है। कंपनी ने जिस कीमत पर इस स्मार्टफोन को लॉन्च किया है यह डिजाइन फोन की कीमत को पूरी तरह से जस्टिफाई नहीं करता है।

परफॉर्मेंस

Nokia 2.2 Review : नोकिया का ये स्मार्टफोन MediaTek Helio A22 चिपसेट और 2GB/3GB रैम वेरिएंट के साथ आता है।बता दें कि कंपनी ने पिछले साल Nokia 2.1 को Snapdragon 425 Soc, 1GB रैम और Android Go प्रोग्राम के लिए कस्टमाइज किए गए Android Oreo और लाइट ऐप्स के साथ पेश किया था। जबकि Nokia 2.2 स्मार्टफोन को कंपनी ने Android Pie के साथ लॉन्च किया है।ऐसे देखने पर ये पिछले साल लॉन्च किए स्मार्टफोन  के मुकाबले ज्यादा दमदार लगता है।Nokia 2.2 स्टॉक एंड्रॉइड का एस्पीरिएंस देता है। ये एंड्रॉइड वन प्लेटफॉर्म के साथ आता है यानी आपको Android Q और R के अपडेट इस फोन पर जल्दी मिल जाएंगे। इस स्मार्टफोन की सबसे अच्छी बात है कि ये अफोर्डेबल सेगमेंट में स्टॉक एंड्रॉइड के साथ आता है।

हमने Nokia 2.2 के 3GB रैम और 32GB स्टोरेज वाले वेरिएंट का रिव्यू किया है। इसे दिनभर सामान्य तरीके से यूज करने के दौरान फोन स्मूथ चलता है और क्रोम ब्राउसर में टैब्स को खोलकर दूसरी ऐप्स जैसे फेसबुक और व्हाट्सएप पर स्वीच होने पर थोड़ा लैग करने लगता है। सामान्य यूज पर Nokia 2.2 स्मूथ परफॉर्मेंस देता है, लेकिन थोडी ज्यादा यूज करने पर भी लैग करने लगता है। Nokia 2.2 में गेमिंग एक्सपीरिएंस की बात करें तो इस फोन में Temple Run, Subway Surfer, Angry Birds, Clash of Clans जैसे गेम तो आसानी से चलते हैं। वहीं हैवी ग्राफिक्स वाले गैम जैसे PUBG और Asphalt रेसिंग गेम इस स्मार्टफोन खेलना मुश्किल है।

बैटरी की बात की जाए तो इसमें 3000mAh की बैटरी दी है जो इसके लिए काफी पावर जनरेट करती है और दिन भर यूज करने पर भी खत्म नहीं होती है।ये फोन फास्ट चार्ज के साथ नहीं आता है। बैटरी को चार्ज होने में लगभग 2.5 घंटे लगते हैं। लेकिन ये सारा दिन आपका साथ देती है।

कैमरा परफॉर्मेंस

Nokia 2.2 Review : कैमरे की बात की जाए तो जैसा कि हम पहले बता चुके हैं इसके रियर में 13 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया गया है जो कि LED फ्लैश के साथ आता है। वहीं सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 5 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया गया है। ये कैमरा डे-लाइट में शानदार फोटो क्लिक करता है। वहीं लो-लाइट कंडीशन में कैमरे  की परफॉर्मेंस निराश करती है। रियर कैमरे के साथ ही फ्रंट कैमरा भी लो-लाइट के दौरान कई सारी डिटेल मिस करता है। डे-लाइट और आउटडोर के दौरान फोन काफी सारी डिटेल के साथ बेहतरीन तस्वीरें क्लिक करता है।

नोकिया ने इस स्मार्टफोन के लिए सॉफ्टवेयर को ऑप्टिमाइज नहीं किया है, जिसकी कमी तस्वीरों और फोटो क्लिक करते हुए कैमरे मोड की कमी के रूप में दिखाई देते है। इस फोन का कैमरा पैनोरमा मोड और गूगल लैंस को सपोर्ट करता है।

वर्डिक्ट: Nokia 2.2 को खरीदें या नहीं?

Nokia 2.2 स्मार्टफोन एंट्री सेगमेंट में लॉन्च किया गया है और इस सेगमेंट में चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों की दावेदारी काफी मजबूत है। ऐसे में हम बिना झिझक ये कह कहते हैं इस नोकिया ने जिस प्राइस रेंज में इस स्मार्टफोन को पेश किया है उस कीमत पर यह अपने प्रतिद्वद्वियों को चुनौती दे नहीं पाएगा। Nokia 2.2 स्मार्टफोन का 2GB रैम वैरिएंट 6,999 रुपये और 3GB रैम वेरिएंट 7,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। बता दें कि ये कीमत सिर्फ लॉन्च ऑफर के दौरान (30 जून तक) है। इसके बाद इन स्मार्टफोन के दोनों वेरिएंट की कीमत क्रमश: 7,699 और 8,699 रुपये होगी।

Nokia 2.2 कीमत, परफॉर्मेंस, कैमरा और डिजाइन के मामले में अपने निकटतम कॉम्पटीटर Xiaomi Redmi 7 और Realme C2 के सामने नहीं टिकता है। अगर आप अपने बजट को थोड़ी और बढ़ा सकते हैं तो Xiaomi का Redmi Note 7s भी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। वहीं नोकिया फैन्स अगर सिर्फ नोकिया का कॉम्पेक्ट फोन लेना चाहते हैं तो उन्हें बजट बढ़ाना होगा और यहां Nokia 3.2 स्मार्टफोन एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

You Might be Interested

Nokia 2.2

6999

Android 9 Pie
MediaTek Helio A22 SoC
13MP
  • Published Date: June 26, 2019 11:34 AM IST