comscore
News

नोकिया 6.1 रिव्यू : महंगा है पर नोकिया है...

नोकिया 6.1 को अपने पिछले वर्जन से बहुत बेहतर बनाया गया है, लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या ये अपने सेगमेंट में पकड़ बना पाएगा?

nokia-6-1-review-bgr-india-1

Photo Credit: Rehan Hooda


पिछले महीने, HMD ग्लोबल ने नोकिया 6.1  (​​नोकिया 6: 2018) लॉन्च किया, जैसा कि नाम से पता चलता है ये पिछले साल के नोकिया 6 का ही अपग्रेड वर्जन है। कंपनी का पूरा फोकस इसमें पिछले स्मार्टफोन वर्जन के मुकाबले डिजाइन में और ज्यादा सुधार करना था। डिजाइन के अलावा नोकिया ने इसमें कई इंटरनल सुधार भी किए हैं। कुछ दिनों तक नोकिया 6.1 को इस्तेमाल करने के बाद मेरी राय कुछ एेसी है।

डिजाइन

यदि नोकिया समार्टफोन से आप किसी चीज की उम्मीद कर सकते हैं, तो वह है इसकी मजबूत क्वॉलिटी के साथ खूबसूरत डिजाइन। इस बात में नोकिया 6.1 ने मुझे बिलकुल निराश नहीं किया है। मेटल यूनिबॉडी के कारण डिवाइस काफी मजबूत लगती है, जबकि ग्लास फ्रंट, कर्व्ड एेज और कॉपर रंग की फ्रेम इसको काफी प्रीमियम फील देती है।

ज्यादातर कंपनियां आजकल नॉच के साथ लंबे और बड़े डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन पेश करने में लगी हैं। हालांकि HMD ग्लोबल ने इस डिवाइस में अपनी पुरानी छवी को बरकरार रखा गया है। नोकिया 6.1, 5.5-इंच (16: 9 एसपेक्ट रेश्यो) फुल-HD रिजॉल्यूशन (1920 × 1080 पिक्सल) डिस्प्ले के साथ आता है।

डिस्प्ले शार्प और काफी ब्राइट है और काफी अच्छे रंग प्रदान करता है। व्यूइंग एंगल अच्छा है, लेकिन सीधे सन-लाइट में विजीबिलिटी को और बेहतर किया जा सकता था। इसके अलावा चौड़ी डिस्प्ले और शार्प कॉर्नर के कारण इसको एक हाथ से यूज करना मुश्किल है।

सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस

इसमें एक क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 630 चिपसेट है, जो पिछले साल के नोकिया 6 की तुलना में एक बड़ा अपग्रेड है। इसके अलावा इसमें 4जीबी रैम दी गई है जिससे इस स्मार्टफोन ने पूरे समय मुझे स्मूथ परफॉर्मेंस दी है। ऐप्स को बंद या खोलने के दौरान या मल्टीपल एेप्स को बैकग्राउंड में खोले रखने से भी इसमें मुझे कोई समस्या नहीं हुई।

इस स्मूथ परफॉर्मेंस होने की एक वजह यह भी है कि नोकिया 6.1 स्टॉक एंड्रॉइड 8.1 ओरियो पर चलता है। गूगल के एंड्रॉइड वन प्रोग्राम का हिस्सा होना इस डिवाइस की हाइलाइट्स में से एक है। इसका मतलब है कि आपको इस डिवाइस में परफॉर्मेंस को प्रभावित करने वाले ब्लोटवेयर या एनिमेशन नहीं मिलते हैं। इसके अलावा, एंड्रॉइड वन प्रोग्राम पर होने का यह मतलब भी है कि इस डिवाइस को सबसे तेज सॉफ्टवेयर अपडेट मिलेगा।

हालांकि, कई बार ऐसा समय भी आ सकता है जब आपको एेसा लगेगा कि डिवाइस की परफॉर्मेंस थोड़ी स्लो हो जाती है। ऐशफाल्ट 8: एयरबोर्न या फोर्टनाइट जैसे ग्राफिक-इंटेंसिव गेम खेलते समय डिवाइस के साथ मुझे थोड़ा स्ट्रगल करना पड़ा।

पावर बैकअप के लिए इसमें 3,000mAh की बैटरी है जो काफी हद तक डिवाइस को पूरे दिन चलाते रहने के लिए काफी है। इसमें रिवर्सिबल USB टाइप-C पोर्ट दिया है जो बैटरी को 0 से 100 प्रतिशत तक दो घंटों से कम समय में चार्ज करता है।

कैमरा परफॉर्मेंस

नोकिया 6.1 में फोटोग्राफी डिपार्टमेंट को भी पहले से बेहतर किया गया है। इसमें एक 16-मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जो f/2.0 अपर्चर और LED फ्लैश के साथ आता है। सिंगल कैमरा का होना हमें बहुत निराश करता है क्योंकि मार्केट में पहले से कई डिवाइस ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ आ रहे हैं। हालांकि नोकिया ने इसमें Carl ZEISS ऑप्टिक्स लेंस और प्रो कैमरा मोड शामिल किया है जो कैमरा परफॉर्मेंस को बेहतर बनाता है।

इन सबके बावजूद, पिछले साल के स्मार्टफोन के मुकाबले इसमें मामूली सुधार दिखाई देते हैं। नेचुरल लाइट में नोकिया 6.1 अच्छी फोटो क्लिक करता है। जैसे-जैसे लाइट कम होती है फोटो की क्वॉलिटी में भी गिरावट आ जाती है।

फ्रंट पर 8-मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा भी कुछ अलग नहीं है। अच्छी लाइट कन्डीशन में सेल्फी अच्छी आती हैं पर घर के अंदर आते ही तस्वीरों की क्वालिटी में गिरावट आ जाती है। आपको इसमें ‘Bothie’ जैसा कैमरा फीचर भी मिलता है जिसमें पीछे और सामने वाले कैमरों का एक साथ यूज करके एक सिंगल फोटो क्लिक की जा सकती है। लेकिन Bothie फीचर से ली गई फोटो थोड़ी अजीब लगती हैं इसलिए इसे आप डे-टू-डे बेसिस पर यूज नहीं करेना चाहेंगें।

क्या करें

18,999 रुपये के टैग के साथ, नोकिया ने इस स्मार्टफोन को कॉम्पटेटिव प्राइस सेगमेंट में रखा है। पिछले साल लॉन्च हुए नोकिया 6 के मुकाबले ये नया स्मार्टफोन थोड़ा ओवरप्राइस लगता है। हालांकि इसके खास फीचर्स में, एक अच्छा डिजाइन, मजबूत बिल्ड क्वॉलिटी, स्टॉक एंड्रॉइड OS, और सबसे पहले सॉफ्टवेयर अपडेट का वादा भी शामिल है।

हालांकि मार्केट में 10,999 रुपये से शुरू होने वाले अासुस के स्मार्टफोन्स में आपको बड़ी और दमदार बैटरी, फेस अनलॉक और AI से लैस कैमरा जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा ओप्पो का सब-ब्रांड रियल-मी अपने बजट फोन केटेगरी में आने वाले स्मार्टफोन में 6GB रैम और 128GB स्टोरेज दे रहा है। अगर इन बातों को ध्यान में रखा जाए तो नोकिया एक महंगा ऑप्शन लगता है।

Translated by Nitesh Papnoi

You Might be Interested

Nokia 6 (2018)

16999

Android 7.1.1 Nougat
Qualcomm Snapdragon 630 Octa-Core 2.2GHz Processor
16 MP with f2 aperture, dual LED flash, PDAF
Nokia 6.1

18999

Android 8.1 Oreo
Qualcomm Snapdragon 630 Octa-Core
16MP
  • Published Date: June 8, 2018 5:10 PM IST