comscore Nokia TV vs OnePlus TV Q1 vs Mi TV 4X 2020: कीमत, स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स में ये हैं अंतर | BGR India Hindi
News

Nokia TV vs OnePlus TV Q1 vs Mi TV 4X 2020: कीमत, स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स में ये हैं अंतर

क्वॉड-कोर प्रोसेसर, 2.25GB रैम, Dolby Vision, HDR 10, गूगल वॉइस असिसटेंट सपोर्ट आदि हाइलाइट्स वाला Nokia TV भारतीय बाजार में OnePlus TV Q1 और Mi TV के साथ कंपीट करेगा। ऐसे में यदि आप इन तीनों टीवी में अंतर की जानकारी लेना चाह रहे हैं, तो हम आपको यहां Nokia TV, OnePlus TV और Mi TV के बीच के अंतर की जानकारी दे रहे हैं।

nokia-smart-tv-flipkart-bgr-india-4

Nokia TV vs OnePlus TV Q1 vs Mi TV 4X 2020 Edition: भारतीय टीवी मार्केट में इस समय जबरदस्त प्रतिस्पर्धा चल रही है। पिछले कुछ समय से स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां भी अब स्मार्ट टीवी सेगमेंट में अपनी जगह बनाने की कोशिशों में लगी हुई है। पहले OnePlus फिर Motorola और अब अपने पहले स्मार्ट टीवी के साथ Nokia भी मैदान में उतर चुका है। कल यानी 5 दिसंबर को Nokia ने ई-कॉमर्स पोर्टल Flipkart के साथ साझेदारी के तहत अपना पहला स्मार्ट टीवी Nokia TV के नाम से भारतीय मार्केट में लॉन्च कर दिया है। यह नोकिया ब्रांडेड टीवी 55-इंच के 4K पैनल के साथ आता है, जिसकी सेल 10 दिसंबर को दोपहर 12 बजे शुरू होगी। नोकिया ने इस टीवी को भारत में 41,999 रुपये में लॉन्च किया है।


Intelligent Dimming टेक्नोलॉजी, Dolby Vision, HDR 10, गूगल वॉइस असिसटेंट सपोर्ट, क्वॉड-कोर प्रोसेसर और 2.25GB रैम आदि हाइलाइट्स वाला Nokia TV भारतीय बाजार में OnePlus TV Q1 और Mi TV 4X 2020 Edition के साथ कंपीट करेगा। ऐसे में यदि आप इन तीनों टीवी में अंतर की जानकारी लेना चाह रहे हैं, तो हम आपको यहां Nokia TV, OnePlus TV और Mi TV के बीच के अंतर की जानकारी दे रहे हैं।

Nokia TV vs OnePlus TV vs Mi TV 2020 कीमत और उपलब्धता

Nokia TV को 55-इंच स्क्रीन साइज में लॉन्च किया गया है। इसकी कीमत 41,999 रुपये है और यह टीवी Flipkart के जरिए 10 दिसंबर यानी कल से उपलब्ध होगा। वहीं, दूसरी ओर OnePlus TV Q1 को कंपनी ने 69,900 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। यह स्मार्ट टीवी भी 55-इंच साइज के साथ आता है और खरीद के लिए Amazon.in और OnePlus.in पर उपलब्ध है।

Xiaomi का Mi TV 4X 2020 Edition स्मार्ट टीवी इन तीनों टीवी में सबसे सस्ता है। यह टीवी भी 55-इंच स्क्रीन साइज में आता है। इसकी कीमत 34,999 रुपये है और यह खरीद के लिए Flipkart पर उपलब्ध है।

Nokia TV vs OnePlus TV vs Mi TV 2020 डिजाइन और डिस्प्ले

Nokia Smart TV
Nokia TV काफी पतली बेजल के साथ आता है। इसका टीवी स्टैंड मैटल का बना है। देखने में यह टीवी काफी प्रीमियम लगता है। इसमें 55-इंच की 4K Ultra HD डिस्प्ले दी गई है, जिसका रेजोल्यूशन 3840 x 2160 pixels है। इसमें कंपनी ने Intelligent Dimming टेक्नोलॉजी, Dolby Vision और HDR 10 जैसे डिस्प्ले फीचर्स शामिल किए हैं, जो यूजर्स को बेहतरीन पिक्चर क्वॉलिटी एक्पीरिएंस देने में मदद करते हैं। नोकिया का दावा है कि इस TV में ब्राइटर, शार्पर और विविड कलर दिखाई देंगे। इसमें कंपनी ने वाइड कलर गामुट दिया है, जो इस टीवी में बेहतर कलर रिप्रोडक्शन में काम आता है।

OnePlus TV

बात करें OnePlus TV की तो कंपनी ने इसमें दो मॉडल दिए हैं। पहला मॉडल OnePlus Q1 है और दूसरा मॉडल Q1 Pro है। एक अंतर को छोड़ देखने में दोनों लगभग एक जैसे हैं। Q1 में इंटिग्रेटेड साउंड सिस्टम दिया गया है। वहीं, Q1 Pro में बॉटम में एक साउंड बार दिया गया है, जो टीवी के ऑन होने के साथ नीचे की ओर खुल जाता है। OnePlus TV भी काफी प्रीमियम डिजाइन के साथ आता है। इसमें मेटल फीनिश दी गई है और बैक में यह कार्बन टेक्सचर के साथ आता है। इसकी बेजल काफी पतली है। OnePlus Q1 और Q1 Pro दोनों टीवी 55-इंच की QLED डिस्प्ले के साथ आते हैं। ये दोनों टीवी 4K रेजोल्यूशन और HDR 10 सपोर्ट के साथ आते हैं। कंपनी ने इसमें Gamma Color Magic MEMC और De-Contour हाई डायनामिक कॉन्ट्रास्ट सुपर रेजोल्यूशन, नॉइस कैंसिलेशन, Dolby Vision और Dolby Atmos, जैसे फीचर्स दिए हैं।

Xiaomi, Xiaomi Mi TV 4X 2020 India launch

बात करें Mi TV की तो Mi TV 4X 2020 Edition में भी 55-इंच की डिस्प्ले दी गई है। इस डिस्प्ले में भी अन्य कंपिटीटर्स के जैसे 4K HDR पैनल दिया गया है। इनमें 10-बिट डिस्प्ले है। शाओमी इस टीवी में MEMC (Motion Estimation/Motion Compensation) टेक्नोलॉजी दे रही है, जिसे रियल्टी फ्लो भी कहा जाता है। Mi TV 4X सीरीज में आपको विविज पिक्चर इंजन, इन हाउस इमेज प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी मिलती है। इसकी बॉडी प्लास्टिक से बनी है। हालांकि इसमें भी पतली बेजल और स्लिम बॉडी दी गई है, जिसके चलते यह टीवी भी प्रीमियम लुक देता है। हालांकि OnePlus TV और Nokia TV इसके मुकाबले ज्यादा खूबसूरत दिखते हैं।

Nokia TV vs OnePlus TV vs Mi TV 2020 हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

Nokia TV में क्वॉड-कोर CPU और 2.25GB रैम दी गई है। यह टीवी 16GB इनबिल्ट स्टोरेज के साथ आता है। इस टीवी में दो 24W के स्पीकर्स दिए गए हैं, जो ‘JBL by Harman’ ब्रांड के हैं। इस टीवी में Android सिस्टम दिया गया है और इसमें Netflix, Youtube, Amazon Price आदि ऐप्स प्री-लोडेड आती हैं। यह टीवी Google Play Store के साथ आता है। इसमें गूगल वॉइस असिसटेंट भी दिया गया है। इसमें तीन HDMI पोर्ट, दो USB पोर्ट, ब्लूटूथ 5.0, इथरनेट और बिल्ट-इन Wi-Fi शामिल हैं।

वहीं, दूसरी ओर OnePlus TV Q1 में क्वॉड-कोर CPU और 3GB रैम दी गई है। यह टीवी 16GB इनबिल्ट स्टोरेज के साथ आता है। इसमें 50W के चार इन-बिल्ट सराउंड साउंड स्पीकर्स दिए हैं। कनेक्टिविटी के लिए कंपनी ने इसमें OnePlus TypeSync, क्विक ऐप स्विच, स्मार्ट वॉल्युम कंट्रोल, Wi-Fi शेयरिंग, स्क्रीनशॉट, ट्रैकपैड कंट्रोल, ब्लूटूथ स्टीरियो और OxygenPlay दिया है। कंपनी ने इसके लिए Google के Android TV से साझेदारी की है। कंपनी का दावा है कि इसके जरिए यूजर्स को बेहतर Smart TV एक्पीरिएंस मिलेगा। इसमें बिल्ट-इन Google Assistant, बिल्ट-इन क्रोमकास्ट, प्ले स्टोर और यूट्यूब भी शामिल होगा। कंपनी ने इसके साथ एक रिमोट भी दिया है, जो दिखने में आजकल आने वाले स्मार्ट टीवी रिमोट से काफी अलग है। इस रिमोट में Cell डालने की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि यह स्मार्टफोन के जैसे इन-बिल्ट रिचार्जेबल बैटरी के साथ आता है। इस रिमोट में ऐप्स और गूगल असिसटेंट के लिए डायरेक्ट ऐक्सेस बटन भी दिया गया है।

Mi TV 4X 2020 Edition की बात करें तो इसमें quad-core प्रोसेसर के साथ 2GB रैम और 16GB की इंटरनल स्टोरेज शामिल है। कंपनी ने इसमें 20W साउंड आउटपुट के स्पीकर्स दिए हैं, जो Dolby + DTS-HD audio output सपोर्ट करते हैं। Mi TV 4X में Android OS पर बेस्ड कस्टम PatchWall UI दिया गया है। इसके साथ ही इस टीवी में OTT ऐप्स जैसे- Netflix, Prime Video, Zee5, YouTube और Hotstar पर 4K कंटेंट स्ट्रीम किया जा सकता है। शाओमी का ये स्मार्ट टीवी बिल्ट इन क्रोमकास्ट फीचर के साथ आता है। इसके साथ ही इसमें बिल्ट इन डाटा सेवर फीचर भी है जो वीडियो स्ट्रीमिंग के दौरान डाटा कंजंशन को कम करता है। टीवी में तीन HDMI पोर्ट, एक AV पोर्ट, दो USB पोर्ट, एक ईथरनेट पोर्ट और S/PDIF पोर्ट का ऑप्शन शामिल हैं।

  • Published Date: December 9, 2019 12:53 PM IST