comscore वनप्लस 6 रिव्यू: स्मार्टफोन जो आपको देगा एक अलग अहसास | BGR India
News

वनप्लस 6 रिव्यू: स्मार्टफोन जो आपको देगा एक अलग अहसास

वनप्लस 6 निश्चित रूप से इस प्राइस पॉइंट में बेस्ट अॉप्शन है।

oneplus-6-main-3

OnePlus ने चार साल में अभी तक कुल आठ स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। एक ओर जहां कई चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियां साल में 8 से ज्यादा स्मार्टफोन मार्केट में लॉन्च कर देती हैं वहीं OnePlus साल में एक स्मार्टफोन लॉन्च करके अपनी प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट में एक अलग छवि बना रहा है। हर साल के शुरुआत में वनप्लस अपने नए स्मार्टफोन को एक नंबर देता है और साल के बीच में कुछ बदलाव करके उसके नाम के अंत में ‘टी’ लगा के लॉन्च करता है। वनप्लस का इस साल का लॉन्च  वनप्लस 6  काफी समय से चर्चा में रहा है। वनप्लस ने इसकी शुरुआती कीमत 34,999 रुपए रखी है। क्या लेटेस्ट हार्डवेयर और फीचर्स से लैस ये स्मार्टफोन लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरता है या नहीं, आइए जानते हैं इस रिव्यू में। Also Read - OnePlus Nord 2T 5G फोन 80W फास्ट चार्जिंग के साथ लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

Also Read - OnePlus Pad का इंतजार जल्द होगा खत्म, बड़ी डिस्प्ले और पॉवरफुल प्रोसेसर के साथ लॉन्च होने की उम्मीद

Also Read - OnePlus Nord 2T की कीमत और स्पेसिफिकेशन लॉन्च से पहले लीक, तस्वीरें भी आई सामनें

डिस्प्ले

नए वनप्लस डिवाइस में वनप्लस 5T के मुकाबले ज्यादा कुछ बदलाव देखने को नहीं मिले हैं। वनप्लस 6 सामने और पीछे दोनों जगह से देखने में वनप्लस 5T के मुकाबले काफी आकर्षक है। वनप्लस ने इस बार स्क्रीन साइज को बढ़ा दिया है और कंपनी ने पहली बार ग्लास बैक का इस्तेमाल किया है। डिस्प्ले की बात करें तो वनप्लस ने इसमें स्मार्टफोन जगत में ट्रेडिंग “नॉच” डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है। हालांकि इसमें इस्तेमाल किया “नॉच” दूसरे स्मार्टफोन की तुलना में काफी कम है।

नॉच पर आपको ईयरपीस, प्रॉक्सिमिटी सेंसर, नोटिफिकेशन और फ्रंट कैमरा मिलता है। इतना सब एक छोटे से “नॉच” में देना ही वनप्लस 6 को बाकी स्मार्टफोन से अलग बनाता है। यहां तक ​​कि छोटी ईयरपीस भी कॉल ऑडियो को प्रभावित नहीं करती है।

“नॉच” की वजह से इसके टॉप के दोनों तरफ डिस्प्ले आ जाता है। इसकी वजह से इसका स्क्रीन साइज 6.28 इंच और अनुपात 19:9 हो जाता है। इसमेें AMOLED स्क्रीन है जिसका रिजॉल्यूशन  फुल-एचडी यानि 2280×1080 से थोड़ा अधिक है।

डिजाइन

कंपनी ने इस बार अपने पारंपरिक हार्ड मेटल को हटा के वनप्लस 6 में हार्ड ग्लास का इस्तेमाल किया है। ग्लास बैक इसके काफी संवेदनशील होने की तरफ इशारा करता है पर कंपनी का कहना है कि उन्होंने इसके फ्रंट की तरह इसके बैक ग्लास में भी कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन का इस्तेमाल किया है। फोन चार प्रकार के कलर में आता हैं – मिरर ब्लैक, मिडनाइट ब्लैक, सिल्क वाइट और अवैंजर एडिशन। इनमें से दो कलर वेरिएंट हमेशा सेल में उपलब्ध रहेंगे जबकि दो वेरिएंट लिमिटेड एडिशन हैं। वनप्लस 5T के मुकाबले वनप्लस 6 के ड्यूल कैमरा सेटअप और फिंगरप्रिंट सेंसर की जगह बदल दी गई हैं। ड्यूल कैमरा को वर्टिकल पोजिशन पे रखा गया है और फिंगरप्रिंट सेंसर को पिल शेप दी गई हैं। हालांकि इस बदलाव से इसकी परफॉर्मेंस में कोई असर नहीं पड़ता। मिरर ब्लैक और अवैंजर एडिशन दोनोें वेरिएंट के ग्लास बैक होने के कारण इनमें बहुत आसानी से धब्बे पड जाते हैं। हालांकि इसका मेट फिनिश वाला वेरिएंट भी उतने ही धब्बों को अट्रैक्ट करता है। हालांकि डल कलर होने के कारण वो धब्बे कम चमकते हैं।

वनप्लस ने इसके अलावा फोन की साइड में भी कुछ बदलाव किए हैं। अलर्ट स्लाइडर और सिम ट्रे की जगह आपस में बदल दी गई हैं। अलर्ट स्लाइडर राइट ओर और सिम ट्रे लेफ्ट साइड पर है, जबकि नीचे यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और 3.5 mm जैक दिया गया हैं। सबसे ज्यादा गौर फरमाने वाली और अच्छी बात यह है कि वनप्लस 6 को कंपनी ने वाटर रजिस्टेंट बनाया है लेकिन इसे अधिकारिक तौर पर पानी में डुबाने के लिए रेट नहीं किया गया है।

 

स्पेसिफिकेशंस और परफॉर्मेंस

वनप्लस को हमेशा से अपनी डिवाइस में सबसे लेटेस्ट हार्डवेयर देने के लिए जाना जाता है। कुछ एसा ही वनप्लस ने वनप्लस 6 के साथ किया है। वनप्लस ने इस डिवाइस में लेटेस्ट और फास्ट क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 845 SoC प्रोसेसर दिया है। इसके अलावा इसमें दो रैम वैरिएंट दिए गए हैं, जिसमें से एक 6GB DDR4X रैम के साथ और एक 8GB DDR4X रैम के साथ आता है। OS की बात करें तो वनप्लस इस डिवाइस को लेटेस्ट एंड्रॉइड 8.1 ओरियो पर बेस्ड OxygenOS 5.1 के साथ लाया है।

स्नैपड्रैगन 845 SoC प्रोसेसर पुराने 835 SoC से थोड़ा बेहतर है। यही कारण है कि एंड्रॉइड 8.1 ओरियो पर बेस्ड OxygenOS 5.1 के साथ मिलने पर वनप्लस 5T के मुकाबले थोड़ा बेहतर एप लोडिंग और मल्टी-टास्किंग देता है। इसके अलावा सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन की वजह से इसमें वीडियो एडिटिंग और ग्राफिक इनटेंसिव गेमिंग भी बेहद आराम से होती है और डिवाइस बिल्कुल भी गर्म नहीं होता।

कैमरा

वनप्लस 6 के कैमरा सेटअप में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आपको अभी भी 16 मेगापिक्सेल प्लस 20 मेगापिक्सल का रियर कैमरा सेटअप मिलता है जबकि फ्रंट कैमरा 16 मेगापिक्सल है। हालांकि, बैक-कैमरा सेंसर को 19 प्रतिशत बढ़ाकर 1.22 माइक्रोन पिक्सल कर दिया गया है। वीडियो रिकॉर्डिंग को सेम पहले जैसा रखा गया है जिसमें पीछे के कैमरे से 4K रिकॉर्डिंग और फ्रंट कैमरा से फुल एचडी रिकॉर्डिंग होती है।

कैमरा हार्डवेयर में सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तन यह है कि सेंसर अब अधिक लाइट को कैप्चर करता है, जिससे कम रोशनी में बेहतर रंग और कम रोशनी की स्थिति में बेहतर प्रदर्शन होता है। low-light कंडीशन में पिक्चर की क्वॉलिटी बहुत ही अच्छी आती है और वनप्लस 6 के साथ रात में ली गई तस्वीरें वनप्लस 5T की तुलना में काफी बेहतर हैं। फ्रंट कैमरा परफॉर्मेंस में सेम है, लेकिन आने वाला सॉफ्टवेयर अपडेट फ्रंट कैमरे के लिए सॉफ्टवेयर-आधारित पोर्ट्रेट मोड भी जोड़ देगा।

वनप्लस 6 के कैमरा में जो सबसे खास फीचर दिया गया है वो है इसमें दिया Slow-Motion मोड। आप इसमें 1080p पर 240 fps प्राप्त करते हैं, और 720p पर एक मिनट तक एक अविश्वसनीय 480 fps पर निरंतर शूटिंग कर सकते हैं। आपको मोड को ट्रिगर करने की आवश्यकता नहीं है। यह लगातार एक मिनट तक शूट करता है, और आप डिवाइस में दिए वीडियो एडिटर के जरिये किसी भी हिस्से को चुन कर धीमा कर सकते हैं। हमने कुछ सैंपल शूट किए हैं, और आप इन्हें नीचे देख सकते हैं।

OnePlus 6 Camera Samples

बैटरी

वनप्लस 5 और वनप्लस 5T ने बैटरी बैकअप के लिए बहुत सराहना हासिल की थी, और यही वजह है कि वनप्लस, वनप्लस 6 को भी सेम बैटरी के साथ लायी हैं। थोड़ी सी गेमिंग, दो एक्टिव 4G सिम कार्ड, और बहुत से सोशल मीडिया और इंस्टेंट मैसेजिंग एप्स को शामिल करने के बाद भी ये आपको पूरे दिन का बैटरी बैकअप दे देता है। इसमें दी गई 3,300mAh बैटरी डैश चार्जर की मदद से बहुत जल्दी चार्ज हो जाती है। बैटरी कम होने पर दस मिनट चार्ज करने पर ये आपको 20-25 प्रतिशत का चार्ज देता है, जो कुछ घंटों के उपयोग के लिए अच्छा है।

निर्णय

देखा जाए तो इस स्मार्टफोन में ऐसा कुछ भी नहीं है जो कुछ नया हों। कंपनी का फोकस एक ऐसा स्मार्टफोन बनाना था जिसे लोग वास्तव में अच्छे तरीके से इस्तेमाल कर सके और उन्हें कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसमें किये सुधार छोटे हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण हैं। 34,999 रुपए में आने वाले इस फोन को क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट, 6GB रैम, और समय के साथ सुधरने वाला OxygenOS इस प्राइस रेंज में शीर्ष पर रखता हैं। वनप्लस 6 निश्चित रूप से इस प्राइस पॉइंट में बेस्ट अॉप्शन है।

Translated By Nitesh Papnoi

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 21, 2018 4:52 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 5:07 PM IST


You Might be Interested

OnePlus 6

34999

Android 8.1 Oreo with OxygenOS
Qualcomm Snapdragon 845 octa-core SoC
16MP + 20MP

new arrivals in india