comscore pubg mobile vs pubg mobile lite here are the differences
News

PUBG Mobile vs PUBG Mobile Lite: इन दोनों वर्जन में ये हैं अंतर

PUBG Mobile Lite यूं तो लगभग PUBG Mobile के जैसा ही है, लेकिन कुछ छोटे-छोटे बदलाव इन दोनों वर्जन को एक दूसरे से अगल करते हैं। आप में से कई प्लेयर्स भी इस बारे में जानना चाहते होंगे कि PUBG Mobile Lite स्टैंडर्स PUBG Mobile से किस तरह अलग है। इसलिए हम आपको यहां इन दोनों वर्जन में शामिल अंतर के बारे में बताने जा रहे हैं।

PUBG Mobile Lite

हाल ही में PUBG मोबाइल गेम डेवलपर Tencent Games ने भारत में PUBG Mobile Lite लॉन्च किया है। PUBG Mobile Lite की खासियत यह है कि इसे प्लेयर्स सस्ते या हल्की स्पेसिफिकेशंस वाले मोबाइल डिवाइस में भी बेहद आराम से खेल सकते हैं। PUBG Mobile प्लेयर्स इस गेम को सीधा Google Play Store से डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।

जैसा कि हमने आपको बताया है कि इस गेम को खास तौर पर बजट प्रोसेसर और कम रैम वाले मोबाइल डिवाइस के लिए डिजाइन किया गया है। गेम को Unreal Engine 4 के साथ बनाया गया है और यह लाइट वर्जन अधिकतर मोबाइल डिवाइस को सपोर्ट करता है। क्योंकि यह लाइट वर्जन है, इसलिए इसमें PUBG 100 के बजाय एक बार में 60 प्लेयर खेल सकते हैं। इस वर्जन में स्टैंडर्ड गेम के मुकाबले केवल Erangel मैप दिया गया है, जो PUBG Mobile के मुकाबले काफी छोटा मैप है। PUBG Mobile के जैसे ही इसमें भी रिवॉर्ड सिस्टम होगा। गेम से जुड़ने वाले नए प्लेयर्स को कई तरह के रिवॉर्ड्स दिए जाएंगे।

PUBG Mobile Lite यूं तो लगभग PUBG Mobile के जैसा ही है, लेकिन कुछ छोटे-छोटे बदलाव इन दोनों वर्जन को एक दूसरे से अगल करते हैं। आप में से कई प्लेयर्स भी इस बारे में जानना चाहते होंगे कि लेटेस्ट लाइट वर्जन मौजूदा स्टैंडर्स PUBG Mobile से किस तरह अलग है। इसलिए हम आपको यहां इन दोनों वर्जन में शामिल अंतर के बारे में बताने जा रहे हैं।

Differences between PUBG Mobile and PUBG Mobile Lite

ग्राफिक्स में अंतर

हम आपको यह बता चुके हैं कि PUBG Mobile Lite बजट डिवाइस के लिए डिजाइन किया गया है। ऐसे में प्लेयर को सबसे बड़ा समझौता ग्राफिक्स के साथ करना पड़ेगा। PUBG Mobile के मुकाबले लाइट वर्जन में ग्राफिक्स को कम रखा गया है। हालांकि इससे गेम प्ले पर किसी प्रकार का असर नहीं पड़ता है और यदि आप इस गेम को पहली बार खेल रहे हैं तो आपको इस वर्जन के ग्राफिक्स बुरे नहीं लगेंगे।

मैप में बदलाव

PUBG Mobile Lite में शामिल मैप मेन गेम से छोटा है। PUBG Mobile में PC वर्जन की तरह चार मैप है, जिनमें Erangel, Miramar, Sanhok और Vikendi मैप शामिल हैं। लेकिन डेवलपर्स ने PUBG Mobile Lite में फिलहाल केवल Erangel मैप दिया है। इसके अलावा इस मैप लोकेशन के नाम भी अलग है। यहां तक की कई जगह बिल्डिंग और कार आदि की प्लेसमेंट भी PUBG Mobile से अलग है।

मैच में कम प्लेयर

PUBG Mobile में एक मैच कुल 100 प्लेयर एक साथ उतरते हैं, लेकिन PUBG Mobile Lite में हर मैच में 60 प्लेयर होते हैं। इससे स्लो नेटवर्क कनेक्शन पर गेम को खेलना आसान हो जाता है। कम प्लेयर्स और छोटा मैप होने के कारण हर मैच लगभग 10 मिनट का होता है।

आसान लूट

PUBG Mobile के मुकाबले PUBG Mobile Lite में लूट भी ज्यादा आसानी से मिल जाती है। इसका मुख्य कारण छोटा मैप, कम प्लेयर और फास्ट गेम प्ले है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: July 30, 2019 1:01 PM IST