comscore PUBG vs Fortnite vs Apex Legends: जानें तीनों गेम्स में कौन है ज्यादा दमदार | BGR India
News

PUBG vs Fortnite vs Apex Legends: जानें तीनों गेम्स में कौन है ज्यादा दमदार

गेम यूजर्स के मामले में 40 करोड़ यूजर्स के साथ PUBG पहले पायदान पर है।

Apex Legends heros

भारत समेत दुनियाभर में बैटल ग्राउंड वाले गेम्स काफी पॉपुलर हो रहे हैं। कंप्यूटर में इन गेम्स की लोकप्रियता को देखते हुए इन गेम्स को मोबाइल यूजर्स के लिए भी लॉन्च किया गया है जिन्हें स्मार्टफोन पर गेम खेलने वाले यूजर्स ने काफी पसंद भी किया। ऐसा ही गेम एक बैटलग्राउंड गेम प्लेयर्स अननोन बैटल ग्राउंड यानी PUBG को पिछले साल जब मोबाइल फोन यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया तो देखते ही देखते इस गेम की लोकप्रियता बढ़ गई। इसके बाद ऐसे कई बैटलग्राउंड वाले गेम लॉन्च किए गए जिनमें Fortnite और Apex Legends जैसे गेम्स गेमर्स को खूब पसंद आ रहे हैं। आज हम आपको इन तीनों गेम्स PUBG, Fortnite और Apex Legends में हम आपको कंपेयर करके बता रहे हैं कि कौन सा गेम इनमें शानदार है।

PUBG vs Fortnite vs Apex Legends: यूजर्स और गेम प्ले

बैटलग्राउंड गेम्स में लोकप्रिय PUBG और Fortnite दोनों गेम्स का मोबाइल वर्जन साल 2017 में लॉन्च किया गया था। वहीं Apex Legends गेम को इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया है। फिलहाल इस गेम का मोबाइल वर्जन अभी लॉन्च होना बाकि है। वही PUBG और Fortnite को मोबाइल के साथ-साथ गेम्स प्ले स्टेशन और कंप्यूटर में खेला जा सकता है। गेम यूजर्स के मामले में 40 करोड़ यूजर्स के साथ PUBG पहले पायदान पर है, वहीं Fortnite के 20 करोड़ यूजर्स है वहीं नए नवेले Apex Legends के कुछ ही दिनों में 5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हो गए हैं।

गेम प्ले के मामले ये तीनों गेम कुछ हद तक एक जैसे हैं। यहां अपका अपने दुश्मनों यानी दूसरे प्लेयर्स को मारते हुए अंत तक जिंदा बचे रहना होता है। PUBG और Fortnite में कई फीचर एक जैसे हैं लेकिन इनमें नया फीचर कंस्ट्रक्शन एलीमेंट है। ये गेम कुछ-कुछ ‘क्लैश ऑफ क्लैंस’ जैसा ही है। वहीं Apex Legends फर्स्ट पर्सन शूटिंग यानी FPS गेम है। यहां गेमर्स को अलग-अलग कैपेबेलिटी वाले 8 कैरेक्टर्स से गेम खेल सकते हैं। गेम खत्म होने तक गेमर्स कैरेक्टर चेंज नहीं कर सकते हैं।

PUBG vs Fortnite vs Apex Legends: मैप, हथियार और लुक

तीनों गेम्स PUBG और Apex Legends में अलग-अलग मैप आते हैं। वहीं, Fortnite गेम में एक ही मैप है। लेकिन, वे टाइम टू टाइम इस मैप को अपडेट करता रहता है। इन तीनों में से PUBG जल्दी-जल्दी मैप रिलीज करने के साथ-साथ पुराने मैप के अपटडेट भी देता रहता है। Apex Legends के सभी मैप में अलग-अलग प्रकार के हथियार मिलते हैं जिससे गेम खेलने में आसानी होती है। Apex Legends अभी PC, Xbox और PlayStation 4 पर ही उपलब्ध है। यह एक बैटल रॉयल गेम है जिसमें 100 प्लेयर्स को एक मैप में भेज दिया जाता है और आखिर तक जिंदा रहने वाला प्लेयर जीत जाता है। अभी यह गेम 3 प्लेयर्स को एक साथ सपोर्ट कर रहा है। इसका सोलो और डुओ ऑप्शन जल्द ही पेश किया जाएगा। वहीं तीनों गेम में गेमर्स को लगभग एक जैसे हथियार बंदूके और बम मिलते हैं। हथियार के मामले में PUBG के हथियार बाकी दो की तुलना में ज्यादा असली फील देते हैं।

हथियार ही नहीं गेम के लुक में भी PUBG दोनों गेम को कहीं पीछे छोड़ देता है। Fortnite गेम में जहां कार्टून कैरेक्टर्स हैं वहीं Apex Legends के कैरेक्टर किसी फिक्शन फिल्म की तरह हैं। तीनों गेम के हर सीजन में नए हथियार और कई दूसरे फीचर मिलते हैं।

  • Published Date: April 1, 2019 7:50 PM IST