comscore Reliance JioPhone: पहली झलक में लगा एक 'Smart' फीचर फोन | BGR India
News

Reliance JioPhone: पहली झलक में लगा एक 'Smart' फीचर फोन

JioPhone पहली झलक में एक स्मार्ट फीचर फोन का अहसास देता है। आगे देखें मेरे फस्ट इंप्रेशन में कैसा है ये फीचर फोन।

reliance-jiophone-bgr-hands-on-1


टेलीकॉम क्षेत्र में अपने सस्ते प्लान से अलग जगह बनाने के बाद रिलायंस जियो डिवाइस सेगमेंट में JioPhone के साथ उतर गया है। कंपनी ने अपनी 40वीं एनुअल जनरल मीटिंग में इस‘smart’ फीच फोन को पेश किया था। इस फोन को एक आम भारतीय फोन यूजर के हिसाब से नई तकनीक के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा इस डिवाइस को पेश करने के पिछे कंपनी का उद्देशय उन फीचर फोन यूजर को टारगेट करना है जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने में असर्मथ हैं। इस फोन की इफेक्टिव कीमत 0 रुपए है। वहीं, रिलायंस JioPhone जल्द ही उन उपभोक्ताओं को डिलिवर किया जाएगा जिन्होंने पिछले महीने इस फोन के लिए प्री-ऑर्डर किया था। फिलहाल मुझे इस फोन को कुछ समय इस्तेमाल करने का समय मिला तो आइए आगे आपको बताते हैं कि कैसा है ये इंडिया का स्मार्टफोन। Also Read - Reliance Jio ने दिवाली से पहले ही लॉन्च की 5G सर्विस, यहां के यूजर्स जल्द मिलेगा हाई-स्पीड इंटरनेट

JioPhone की स्पेसिफिकेशन

Also Read - भारत में 5G स्पीड ने छुआ 809Mbps का आंकड़ा, Jio ने दी Airtel को मात

फोन में 2.4-इंच QVGA TFT डिसप्ले, क्वालकॉम SoC, 512एमबी रैम, 4जीबी इंटरनल स्टोरेज और माइक्रएसडी कार्ड सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा फोन में 2-मेगापिक्सला का रियर कैमरा, VGA फ्रंट कैमरा है। इसके साथ ही यह 4G VoLTE सपोर्ट, वाई-फाई, ब्लूटूथ, एफएम रेडियो, जीपीएस से लैस है। यह NFC सपोर्ट के साथ आता है। लेकिन, खबर लिखते समय यह इनेबल नहीं हुआ था। सॉप्टवेयर की बात करें तो JioPhone KaiOS पर आधारित है। Jio 4G फीचर Phone 22 भाषाओं को सपोर्ट करता है। Also Read - Reliance Jio की TRUE 5G सर्विस लॉन्च, फ्री में मिलेगा 1Gbps की स्पीड से अनलिमिटेड डेटा

reliance-jiophone-bgr-hands-on-7

इसमें सिक्योर पेमेंट फीचर्स भी दिया गया है। इसके अलााव Jio 4G फीचर Phone में FM रेडियो, एसडी क्ड स्लॉट, टॉर्चलाइट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसे भी देखें: इस तरह आप भी बुक कर सकते हैं अपना JioPhone

फोन के साथ सिम कार्ड मिलता है, जिसे फोन लेते समय एक्टिवेट कराना होगा। इसके अलावा बाए डिफॉल्ट इस फोन में जियो का 149 रुपए वाला प्रीपेड प्लान एक्टिवेट होगा। इस प्लान के अंतर्गत यूजर को अनलिमिटेड कॉलिंग, 1जीबी 4जी डाटा प्रति दिन, 300 एमएएस मैसेज और Jio के एप इस्तेमाल करने को मिलेंगे। इस प्लान की वैधता 28 दिन की होगा। इसके बाद यूजर को इसे रिचार्ज कराना होगा।

स्पेसिफिकेशन से ज्यादा

JioPhone एक एक फीचर फोन डिजाइन के साथ एंट्री लेवल स्पेसिफिकेशन के साथ आता है। यह डिवाइस सभी डिजिटल पारिस्थितिकी सिस्टम के साथ आता है। इसमें MyJio app प्री-इंस्टॉल आता है, इसके साथ ही फोन में JioCinema, JioMessaging, JioTV, JioMusic, और JioMoney एप भी प्री-इंस्टॉल दिए गए हैं।

reliance-jiophone-bgr-hands-on-3

इस फोन में आप लाइव टीवी चैनल को स्ट्रीम कर सकते हैं और मूवी देख सकते हैं। इसके साथ ही फोन में मौजूद म्यूजिक एप में गानों का एक बड़ा कलेक्शन है, जिसका इस्तेमाल करने के लिए बटन पर टैप करना होगा। शुरुआत में इस फोन पर मैंने आसानी से कुछ टीवी चैनल देखे, जैसे ZEE और Colors। इसके साथ ही इस फोन में मैंने Chennai Express फिल्म भी देखी।

JioPhone बिल्ट-इन वॉय असिस्टेंट के साथ आता है। इस असिस्टेंट का इस्तेमाल करने के लिए आपको कीबोर्ड के सेंट में दिए गए okay बटन को लॉन्ग प्रेस करना होगा। असिस्टेंट की मदद से मैने कैमरा एप को ओपन किया और मैसेज टाइप और सेंड करा। इसे भी देखें: क्या आप जानते हैं Jio Phone के बारे में ये खास बातें?

इसके साथ ही इस फोन में एक और जो खास फीच है वह है SOS। इसकी मदद से आपका डिवाइस अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट में से दो लोगों को इमरजेंसी कॉन्टेक्ट के रूप में चुनता है। इसके बाद जब भी आप कीपेड पर मौजूद ‘5’ बटन को लॉन्ग प्रेस करते हैं तो यह एसएमएस आपके एमरजेंसी कॉन्टेक्ट को आपके करंट लोकेशन का लिंक भेज देता है।

JioPhone एक फीचर फोन या स्मार्टफोन?

JioPhone को इस्तेमाल करते समय कई बार मेरे मन में एक सवाल आ रहा था कि क्या JioPhone एक फीचर फोन है या एक स्मार्टफोन? लेकिन, मुझे पता है कि यह एक स्मार्टफोन नहीं है पर इसे सिर्फ फीचर फोन कहना भी सही नहीं होगा। इसलिए मैंने इस एक ‘Smart’ फीचर फोन का नाम दिया है।

reliance-jiophone-bgr-hands-on-4

काफी स्मार्टफोन यूजर को इसमें व्हाट्सएप और वाई-फाई हॉटस्पॉट जैसे सुविधा नहीं मिलेगी। लेकिन, जो लोग II और III शहरों में रह रहें हैं और स्मार्टफोन पर अपग्रेड नहीं कर पा रहे उनके लिए JioPhone एक बेहतरीन फीचर फोन साबित होगा। मिलियन यूजर इस फोन में म्यूजिक, मूवी और टीवी देक पाएंगे। लेकिन, अब ये रिलायंस जियो पर निर्भर करता है कि इस फोन की हाई डिमांड को देखते हुए कितने JioPhone उपलब्ध करा पाती है। इसे भी देखें: JioPhone सितम्बर नहीं अक्टूबर में आयेगा आपके हाथों में

हिंदी में अनुवाद: Ankit Dixit

Read In English: Reliance JioPhone hands-on and first impressions: A ‘smart’ feature phone

  • Published Date: September 22, 2017 4:40 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:27 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.