comscore Riversong Wave BP रिव्यु: अपनी तकनीकी सह-निर्भरता पर एक बार फिर विचार करें | BGR India
News

Riversong Wave BP रिव्यु: अपनी तकनीकी सह-निर्भरता पर एक बार फिर विचार करें

क्या वियरेबल से कभी भी ब्लड प्रेशर को माप सकते हैं?

  • Updated: December 28, 2017 10:10 AM IST
riversong wave bp smartband

Highlights

  • Riversong Wave BP हृदय गति और स्टेप पर नियंत्रण रखता है।

  • यह ब्लड प्रेशर को मापता है।

  • यह वियरेबल एप आईओएस और एंड्राइड दोनों पर उपलब्ध है।

पिछले कुछ वर्षों में, भारतीय तेजी से स्वास्थ्य और फिटनेस-जागरूक हो गए हैं। अब यह सामन्य हो गया है कि हम दुनिया के गतिहीन रोगों की राजधानी बन रहे हैं। मोटे तौर पर मधुमेह, रक्तचाप और जैसे कई मामलों को बदतर बनाने के लिए, मोटापा खतरनाक दर से बढ़ रहा है जैसा कि पुरानी कहावत है, रोकथाम इलाज से बेहतर है। Riversong Wave BP ​वियरेबल को मैंने इस्तेमाल किया और मेरा रिव्यु  में आप जान सकते हैं कि ब्लड प्रेशर को मापने के लिए दावा करने वाला यह वियरेबल कितना सही है।

Riversong Wave BP के फीचर्स

प्रोडक्ट के USP पर आने से पहले, यहां इसके फीचर्स की सूची पर एक नजर डालते हैं। मुख्य रूप से यह एक फिटनेस ट्रैकर है, यह आपके पैरों पर नजर रखने के लिए एक गतिविधि ट्रैकर के रूप में कार्य करता है। आपके द्वारा कवर की गई दूरी और आपके द्वारा कितनी कैलोरी बर्न की गई है इसके अलावा, कॉल और मैसेज के लिए एक स्लीप ट्रैकर और नोटिफिकेशन देता है। आईओएस और एंड्राइड पर इसके साथ एक एप है, जिसमें आप अपने स्मार्टफोन पर एक डैशबोर्ड देख सकते हैं कि आप अपनी फिटनेस यात्रा में कैसे आगे बढ़ रहे हैं।

शुरू करें

एक बार जब आप स्मार्ट बैंड को अनबॉक्स करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें पर्याप्त बैटरी है। डिवाइस को चार्ज करने के लिए, यूएसबी कनेक्टर से आपको केवल एक पट्टा खींचने की जरूरत है। आप इसे अपने लैपटॉप पर किसी भी यूएसबी पोर्ट में सम्मिलित कर सकते हैं, या इसे अपने चार्जर का उपयोग कर चार्ज कर सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि चार्जर 500mA की पावर देता हो।

अपने 70mAh ली-पो बैटरी को नुकसान पहुंचाने के जोखिम से बचने के लिए एक उच्च पावर चार्जर का उपयोग न करें। नोटिफिकेशन बंद होने के साथ, इसकी बैटरी एक सप्ताह तक चलती। आप पट्टे के पास के प्रदर्शन के निचले किनारे पर बस टैप करके मेनू के माध्यम से टॉगल कर सकते हैं।

स्मार्ट बैंड पर नोटिफिकेशन

इसमें निफ्टी फीचर है, लेकिन स्क्रीन आकार कम दिया गया है, मुझे इसे डिसेबल करना पसंद है। मेरा मानना है कि जब आप इस पर कार्रवाई करने में सक्षम होते हैं तो नोटिफिकेशन सबसे अच्छी सर्विस देता है और यही कारण है कि मैं स्मार्ट वॉच को पसंद करता हूं। अगर मुझे अपने स्मार्टफोन पर वापस स्विच करना पड़ता है, तो नोटिफिकेशन व्यर्थ है लेकिन उन फीचर्स को डिवाइस की कीमत में वृद्धि करने में काफी मदद मिलती है, लेकिन यह केवल स्पष्ट है कि उन्हें फीचर्स सूची से बाहर कर दिया जाए और कम कीमत के बिंदु पर उत्पाद पेश किया जाए।

अब अलग-अलग उपयोगकर्ता विभिन्न उपयोग के मामलों को पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, मेरे कुछ दोस्त डिसप्ले के बिना वाले फिटनेस ट्रैकर्स को पसंद करते हैं।

ट्रैकर रियल समय को डिसप्ले पर दिखाता है। ताकि वे आवश्यक डाटा को अपने फोन में एक तरफ रख सकें। किसी भी तरह से, एक छोटे से फिटनेस ट्रैकर को आपके द्वारा की जाने वाली गतिविधियों को ट्रैक करने और किसी तरह से आपका लाइफस्टाइल बदलने में आपकी सहायता करने के लिए प्रभावी ढंग से सेवा करनी चाहिए।

Riversong Wave BP में क्या है खास?

इसमें दिए गए रक्तचाप की निगरानी ने मेरा ध्यान आकर्षित किया। एक विययरेबल डिवाइस पर ब्लड प्रेशर की निगरानी कर सकते हैं, इस विचार ने मुझे उत्साहित किया। जिस दिन वियरेबल पहनकर बीजीआर इंडिया ऑफिस में पहुंचा, तो मैं काफी उत्सुक था। तथ्य यह है कि उसने कुछ ऐसा करने का दावा किया है जो एप्पल वॉच नहीं करती।

इससे पहले कि हम इस पर आगे बढ़ें एक बार नजर डालते हैं कि रक्तचाप कैसे मापा जाता है। विशिष्ट ब्लड प्रेशर रीडिंग में दो नंबर शामिल होते हैं। सामान्य मानव रक्तचाप 120/80 है वे सिस्टोलिक और डायस्टोलिक संख्याएं है। सामान्य रक्तचान आम सहमति के अनुसार 120/80 है, जो कि 120/80mm एचजी हाइड्राग्य्रम के लिए खड़ा है। Hydragyrum, पारा का पुराना नाम है।

रक्तचाप रीडिंग के साथ, उद्योग के प्रोटोकॉल को लागू किया गया, यह अभी भी mmHg में मापा जाता है। पहला नंबर या सिस्टोलिक दबाव को दर्शाता है जिसके साथ हृदय का आपके शरीर में रक्त पंप होता है, जबकि डायस्टोलिक दबाव होता है जब आपका दिल धड़कन के बीच ‘आराम’ होता है प्रत्येक स्वस्थ मानव में 120/80mmHg के आसपास के सिस्टोलिक और डायस्टोलिक हैं।

चूंकि हम यहां दबाव को मापते हैं, क्योंकि रक्तचाप को मापने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले विशिष्ट वाद्ययंत्र, या स्पिगमामामीमीटर, जिन्हें आपके नाम से जाना जाता है, अपने हाथों में खून की धाराओं के माध्यम से खून के प्रवाह को मुखर करने के लिए बाहरी दबाव डालते हैं। जिससे वह रक्त प्रवाह को रोकता है वह आपके सिस्टोलिक दबाव है। ऐसा तब होता है जब आपकी बांह पर दबाव डाला जाता है। आपके हाथ में खून के प्रवाह को रोकने के लिए पर्याप्त है। एक बार दबाव होने के बाद, श्वासमापक के कफ के आसपास बाहरी हवा का दबाव धीरे-धीरे एक बार फिर से दिल की धड़कन को सुनने के लिए जारी किया जाता है। यह आपका डायस्टोलिक पढ़ता है।

वियरेबल का उपयोग करके ब्लड प्रेशर की निगरानी

अब जब आपको समझ आ गया कि रक्तचाप कैसे मापा जाता है, तो माप के लिए एक वियरेबल के उपयोग को देखें। चूंकि आपको प्रेशर पढ़ने की आवश्यकता है और ध्वनि या दिल की धड़कन को पढ़ने की जरूरत नहीं है, इसलिए इसे पूरा करने के लिए एक वियरेबल के लिए एक ऑपरेशन बहुत जटिल है। एप्पल वॉच अपने आप ब्लड प्रेशर को नहीं माप सकता। हार्टेट और ब्लड प्रेशर दो अलग-अलग मैट्रिक्स हैं। यहां तक कि एक उपकरण जैसे QardioArm जैसे डिवाइस पूरी प्रक्रिया के माध्यम से cuff की जानकारी देता है।

यदि आपने कभी भी ब्लड प्रेशर से संबंधित मामलों के लिए डॉक्टरों से सलाह ली है, तो वे सलाह देंगे कि आप नियमित रूप से रीडिंग ट्रैक करें। हालांकि, हर रोज डॉक्टर से मिलना असुविधाजनक हो सकता है, योग्य डॉक्टर रक्तचाप की मॉनीटर की सिफारिश करने की सीमा तक पहुंचेंगे। ये रक्तचाप पर नजर रखता है (आमतौर पर Johnson and Johnson जैसे कंपनियां, या Omron द्वारा निर्मित) cuffs हैं जो रक्त प्रवाह को गिरफ्तार करने के लिए अपना हाथ बांधने के लिए पंप वायु, या तो मैन्युअल रूप से, या डिवाइस स्वचालित रूप से एक बटन के प्रेस पर कार्य करता है। यह अच्छा कारण है कि एप्पल ने अपने सभी श्रेष्ठ शोध और उत्पाद विकास दल एप्पल वॉच में रक्तचाप की निगरानी में शामिल नहीं किए हैं, जो कि Riversong Wave BP स्मार्ट बैंड की कीमत के बारे में 10 गुना की बचत करता है।

इसका मतलब यह है कि इस उत्पाद का USP सिर्फ अमान्य हो गया है। यदि आप ब्लड प्रेशर नंबर को स्क्रीन पर देखना चाहते हैं तो यह एक नई विशेषता है। लेकिन उन संख्याओं का मतलब बहुत ज्यादा नहीं है मैं मेडिकल खुराक और चिकित्सा पेशेवर के साथ साझा करने के लिए इसका प्रयोग करता हूं।

अंतिम विचार

अब मैं अपने रिव्यु के अंतिम पड़ाव पर हूं। यह आपकी तकनीकी सह-निर्भरता पर पुनर्विचार करने का समय है। किसी भी तरह के वियरेबल और ट्रैकर्स सिर्फ एक संदर्भ देने के लिए होते हैं। लेकिन किसी को भी इस डाटा के calibration पर कभी नहीं माना जाता है और स्वास्थ्य के मामलों में, यह एक uncalibrated mechanism बैंक के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। रक्तचाप पढ़ने से दवा खुराक, व्यायाम की तीव्रता, आहार और मन की समग्र स्थिति भी प्रभावित होती है।

Riversong Wave BP की कीमत 3,499 रुपए है। जबकि इसकी तुलना में, Honor Band 3 को 2,799 रूपए में एक बेहतर सौदा कहा जा सकता है। मैं एक साधारण सलाह के साथ इस रिव्यु को समाप्त करता हूं। एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें और यदि आप किसी भी जीवन शैली की बीमारी से ग्रस्त हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें और एक पेशेवर की मदद लें।

हिंदी में अनुवाद: Renu Yadav

  • Published Date: December 27, 2017 5:30 PM IST
  • Updated Date: December 28, 2017 10:10 AM IST