comscore सैमसंग Galaxy A8+ (2018) रिव्यु: क्या यह हो सकता है OnePlus 5T, Honor View10 और Xiaomi Mi MIX 2 का विकल्प? | BGR India
News

सैमसंग Galaxy A8+ (2018) रिव्यु: क्या यह हो सकता है OnePlus 5T, Honor View10 और Xiaomi Mi MIX 2 का विकल्प?

सैमसंग का नया Galaxy A8+ (2018) स्मार्टफोन Galaxy S8 और Note 8 की तरह अच्छी मिड-रेंज में आता है। लेकिन क्या यह अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में बेहतर विकल्प है?

samsung galaxy A8 plus review lead


Highlights

  • सैमसंग Galaxy A8+ (2018) की कीमत 32,990 रुपए है और यह एक्सक्लूसिवली अमेजन इंडिया पर उपलब्ध है।

  • स्मार्टफोन का फ्रंट और बैक पैनल ग्लास डिजाइन से​ निर्मित है और इसमें ड्यूल फ्रंट कैमरा दिया गया है।

  • इसमें IP68 सर्टिफिकेशन फीचर है जो इसे पानी व धूल मिट्टी अवरोधक बनाता है, साथ ही इसमें सैमसंग पे और IP68 तकनीक दी गई है।

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कुछ डोमिनेटेड नाम चीनी ब्रांड जैसे शाओमी, ऑनर, ओप्पो, विवो और वनप्लस हैं। इन कंपनियों ने अपने स्मार्टफोन के साथ सस्ती और मिड-रेंज सेगमेंट को लक्षित किया है। जबकि सैमसंग, एचटीसी और एलजी कीमत की स्थिति में एक लीडर होने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। नए Galaxy A8+ (2018) और इसके 32,990 रुपये के आक्रामक मूल्य के साथ, सैमसंग online-only रणनीति के साथ आगे जा रहा है। Also Read - In Pics: Samsung Galaxy S Series में पिछले 10 साल में लॉन्च हुए ये स्मार्टफोन

Also Read - Google App कुछ OnePlus डिवाइस पर हो रही है क्रैश

सैमसंग का उद्देश्य स्मार्टफोन को अपने चीनी प्रतिद्वंद्वियों, OnePlus 5T, ऑनर व्यू 10 और Honor View10 और Xiaomi Mi MIX 2 से आगे ले जाना है, जो सभी इसी तरह की कीमत पर उपलब्ध हैं। अब, Galaxy A8+ (2018) एक दिलचस्प डिवाइस है क्योंकि यह एक सस्ते पैकेज में प्रीमियम डिजाइन और फीचर्स को पेश करता है। वास्तव में, सैमसंग ने Galaxy S8 और Galaxy Note 8 की तुलना में Galaxy A8+ (2018) में बेहतरीन फीचर्स को जोड़ा है, जो प्रतिस्पर्धा पर थोड़ा सा लाभ देता है। Also Read - Samsung Galaxy S8 सीरीज के स्मार्टफोन को मिला नया सॉफ्टवेयर अपडेट

डिजाइन: आकर्षक लुक

अगर आप Galaxy S8 और Galaxy Note 8 के फ्रंट व बैक ग्लास डिजाइन और मेटल फ्रेम के प्रशंसक हैं तो Galaxy A8+ भी आपको बिल्कुल यही अहसास कराएगा। जब आप डिवाइस को देखते हैं तो आप इसे देखते ही wow कहेंगे और बिल्कुल यही प्रतिक्रिया इसे हाथ में लेने पर भी महसूस होगी।

स्मार्टफोन स्लिक और स्लिम प्रोफाइल का है और हाथ में प​कड़ने पर यह बिल्कुल प्रीमियम अहसास कराता है। किंतु जैसा कि सभी ग्लास पैनल फोन में होता है​ कि उनमें फिसलन होती है ऐसा ही Galaxy A8+ के साथ भी है, ग्लास पैनल होने के कारण यह हाथ से फिसलता है।

यह भी बता दें कि यह एक फिंगरप्रिंट चुंबक भी है, और आप हर बार smudges को साफ रखने की अधिक संभावना रखते हैं। सैमसंग ने स्मार्टफोन के साथ एक क्लियर केस बंडल दिया है, लेकिन यह अन्यथा स्लिक डिवाइस के लिए थोड़ी मात्रा को कम करता है।

स्मार्टफोन के फ्रंट में ऐज टू ऐज डिसप्ले दिया गया है, ऊपर और नीचे की पतले बेजल मौजूद हैं। इसमें ambient light sensor, डुअल कैमरा और इयरपीस है, जबकि निचला पैनल क्लिन है। वहीं बैक पैनल में आप कैमरा मॉड्यूल और कैमरे के बिल्कुल नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। वहीं साथ में एक एलईडी फ्लैश मॉड्यूल भी मौजूद है।

इसमें हाइब्रिड सिम कार्ड ट्रे दिया गया है जिसमें आप सेकेंडरी सिम और माइक्रोएसडी कार्ड एड कर सकते हैं। दाईं ओर उपर आपको वॉल्यूम रॉकर और उसके नीचे प्राइमरी सिम कार्ड स्लॉट का ​ऑप्शन मिलेगा। वहीं यूएसबी टाइप सी पोर्ट और 3.5एमएम कनेक्टर नीचे दिया गया है और पावर बटन दाईं ओर स्थित है। पिछले A-series स्मार्टफोन की तुलना में इसका स्पीकर ग्रिल डिजाइन को थोड़ा अलग बनाता है।

इनफिनिटी डिसप्ले

अब, यदि आप फ्लैगशिप सीरीज पर इनफिनिटी डिसप्ले से प्यार करते हैं, तो वह आपको इस डिवाइस में मिलेगा, लेकिन एक बड़े अंतर के साथ- इसके किनारें फ्लेट हैं न की घुमावदार। घुमावदार किनार वास्तव में अधिक कार्यक्षमता एड नहीं करते, लेकिन केवल स्टाइल को बढ़ा देते हैं।

इस स्मार्टफोन में 6-इंच के एचडी+ डिसप्ले के साथ 18.5:9 एस्पेक्ट रेशियो दिया गया है। जिसका स्क्रीन रेजल्यूशन 1080×2220पिक्सल है। जिसमें आप गेमिंग, वीडियो सर्फिंग और इंटरनेट पर अपनी पसंदीदा वेबसाइट देखने का आनंद ले सकते हैं। डिसप्ले बड़ा भव्य है, और color reproduction बहुत अच्छा है। इसके अलावा, सूरज की रोशनी में इसे उपयोग करने में कोई परेशानी नहीं हुई।

सिक्योरिटी: फेस अनलॉक के साथ अपनी उंगली या संघर्ष का उपयोग करें

फिंगरप्रिंट स्कैनर आज स्मार्टफोन पर मुख्य फीचर? बन गया है, लेकिन एप्पल ने iPhone X पर इसकी जगह फेस रिकॉग्निशन का उपयोग किया। अन्य निर्माता भी इसे एकीकृत करने की तलाश में हैं। वनप्लस ने भी सॉफ्टवेयर आधारित फेस रिकॉग्निशन को शामिल किया है और Oppo, Vivo और LG ने भी इसे अपने स्मार्टफोन्स में पेश किया है। वहीं, अब बारी सैमसंग की है।

जबकि एप्पल अपने चेहरे को स्कैन करने के लिए एक समर्पित इन्फ्रारेड स्कैनर का उपयोग करता है, जबकि अन्य के पास सॉफ्टवेयर-आधारित कार्यान्वयन है। Galaxy S8 और Galaxy Note 8 में आईरिस स्कैनर हैं, जो कि बहुत सटीक और तेज है। मैंने Galaxy A8+ पर फेस रिकॉग्निशन का इस्तेमाल करने की कोशिश की, लेकिन इसमें तीन प्रमुख प्वाइंट सामने आए, जिनमें से एक यह है कि ये accurate नहीं है।

मैंने अपना चेहरा चश्मे के बिना रजिस्टर किया, लेकिन जब मैं अपनी चश्मा पहनता हूं, तो यह मुझे पहचानने में विफल रहता है। दूसरा, फेस रिकॉग्निशन कम रोशनी में काम नहीं करता है, या कम प्रकाश व्यवस्था वाले स्थानों पर काम नहीं करता। तीसरा, जब यह आपके चेहरे को पहचानता है, यह तुरन्त अनलॉक नहीं करता है, एक सेकंड या उससे अधिक की देरी से अनलॉक करता है। जबकि मैंने OnePlus 5T और LG V30 में भी इस फीचर का उपयोग किया, किंतु इनमें ऐसी समस्या नहीं आई। अंत में, मुझे फिंगरप्रिंट पर स्विच करना पड़ा, जो बिना किसी परेशानी के काम करता है।

सैमसंग ने भी सुरक्षित फोल्डर शामिल किया है, जो Knox द्वारा संचालित है। असल में, आप संवेदनशील डाटा जैसे कि नोट्स, फोटो, वीडियो, संपर्क और फाइल को एक सुरक्षित फोल्डर में एड कर सकते हैं जिससे आप उसे दूसरों की नजरों से भी छिपा पाएंगे। आप इस सुरक्षित स्थान पर एप भी जोड़ सकते हैं, जो आपके app drawer में दिखाई नहीं देगा, लेकिन सिक्योर फोल्डर को फिंगरप्रिंट अनलॉक, पिन या पैटर्न के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं।

सैमसंग पे: कैशलेस पेमेंट होगी आसान

नोटबंदी के बाद, मैं ज्यादातर डिजिटल भुगतानों पर स्विच कर चुका हूं, जहां भी संभव हो मैं अपने उपयोगिता बिलों का भुगतान करने, या यूपीआई पर पैसे ट्रांसफर करने के लिए मोबाइल वॉलेट जैसे पेटीएम का उपयोग करता हूं। सैमसंग पे यूपीआई, पेटीएम और मोबिक्विक एकीकरण के साथ आता है, ताकि आपके अकाउंट एक एप के अंतर्गत आ सकें। यह हाल ही में यूटिलिटी बिल भुगतान सेवाओं के साथ अपडेट किया गया था, जिससे आप अपने ब्रॉडबैंड, बिजली और गैस के बिलों का भुगतान कर सकते हैं।

Galaxy A8+ पर MST टेक्नोलॉजी को देखना अच्छा है और यह बहुत उपयोगी है। मैंने वहां अपना क्रेडिट और डेबिट कार्ड एड किया है और यहां तक कि मेरे पास वॉलेट भी नहीं है, तो भी मैं अपने कार्ड को स्वाइप किए बिना फोन का इस्तेमाल कर टैप करके भुगतान कर सकता हूं। मैं इसका उपयोग करता हूं, और उसने मेरी जिंदगी सरल बना दी है- मेरा फोन मेरा वॉलेट है।

कैमरा: दो फ्रंट और एक बैक

Galaxy A8+ स्मार्टफोन aperture f/1.7 के 16-मेगापिक्सल रियर कैमरा के साथ आता है। कैमरा एप बिल्कुल ऐसा है जैसा हमने फ्लैगशिप S-series और Note-series पर देखा है, और AR stickers के साथ एकीकृत किया गया है जो आपको अपनी तस्वीरों में कुछ फन एड करने में मदद करता है।

रियर कैमरा डेलाइट में कुछ अच्छे फोटो कैप्चर करने में सक्षम है और यहां तक कि कम रोशनी में भी। क्वालिटी सैमसंग के फ्लैगशिप ​फोन जैसी नहीं है, लेकिन यह casual फोटोग्राफी के लिए काफी अच्छा है। मैं कम-रोशनी वाले शॉट्स से प्रभावित था, खासकर रंगों और विवरणों के साथ, जो इसे कैप्चर करने के लिए प्रबंधित करता है। नीचे कुछ सैंपल शॉट हैं:

जहां OnePlus और Honor के बैक पैनल में डुअल कैमरा दिया गया है, वहीं सैमसंग ने इस स्मार्टफोन में डुअल फ्रंट कैमरे का उपयोग किया है। इसमें एक 16-मेगापिक्सल फोटो और वीडियो कैप्चर करने के लिए प्राइमरी सेंसर है, दूसरा एक depth सेंसर है जो DSLR जैसी bokeh इफेक्ट को आपके सेल्फी में जोड़ता है। यहां मुझे तीन कारणों से थोड़ी निराशा हुई।

पहला, कैमरे में ऑटो फोकस का अभाव है, और केवल फेशियल ट्रेकिंग फीचर दिया गया है। इस वजह से, कुछ फोटो धुंधले हो गए, खासकर जब फ्रेम में कुछ लोगों होते हैं। लेकिन फ्रेम में एक व्यक्ति के साथ, यह बेहतर काम करता है। दूसरा, सेल्फी में richness in details गायब है, विशेषकर जब उन्हें घर के अंदर क्लिक किया जाता है। आउटडोर में बिल्कुल में कोई समस्या नहीं थी।

तीसरा, कैमरा एप ‘लाइव फोकस’ मोड से धीमा हो जाता है। ब्लर-फ्री फोटो को कैप्चर करने के लिए आपको स्थिर हाथ की आवश्यकता होगी, और यह वह जगह है जहां ऑटो फोकस बेहतर हो सकता था। दोबारा, मुझे घर के अंदर औसत परिणाम मिले, लेकिन लाइव फोकस मोड में आउटडोर फोटो क्लिक किए गए। बैकग्राउंड में दिखने वाला कलर विवरण के साथ बहुत अच्छा था। नीचे कुछ सैंपल हैं।

मोड कम-रोशनी में अच्छी तरह से काम नहीं करता है, और मोड के बिना कैप्चर किए गए सेल्फी में आप smudging के कुछ लक्षण आप करीब से देखते हैं। लेकिन स्क्रीन फ्लैश चालू करने से मंद प्रकाश की स्थिति में बेहतर सेल्फी कैप्चर करने में कुछ मदद मिलती है। नीचे कुछ सैंपल हैं।

Artificial Intelligence: Hi Bixby, तुम मुझसे कोई बात क्यों नहीं करते?

सैमसंग के AI-आधारित intelligent assistant, Bixby भी Galaxy A8+ का हिस्सा हैं, लेकिन किसी कारण से, दक्षिण कोरियाई कंपनी ने watered-down संस्करण की पेशकश की है। समर्पित Bixby-बटन अनुपलब्ध है, और ऐसा भी है कि इसमें वॉयस कार्यक्षमता है जिसका मतलब है, आप ‘Hi Bixby’ कहकर असिस्टेंट को invoke नहीं कर सकते हैं।

हालांकि, होम स्क्रीन पर बाएं से दाएं स्वाइप करने पर कार्ड इंटरफेस अभी भी मौजूद है। यहां, आपके रिमाइंडर, कैलेंडर, मौसम अपडेट और समर्थित एप्लिकेशन विजेट जैसे कि उबर, गूगल प्ले म्यूजिक और सैमसंग के वार्तालाप एप का कंटेंट है।

सैमसंग ने कैमरा एप में Bixby Vision भी जोड़ लिया है, जिससे आप कैमरे को एक ऑब्जेक्ट या जगह पर इंगित कर सकते हैं ताकि बेहतर परिणाम मिल सके। आप क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए Bixby Vision का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और असिस्टेंट द्वारा समर्थित किसी भी भाषा में अनुवाद करने के लिए टेक्स्ट पर बात कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर, परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

अफसोस की बात है, Galaxy A8+ एंड्राइड के 7.1.1 नौगट के साथ सैमसंग के कस्टम यूआई पर आधारित है जबकि नवीनतम एंड्राइड 8.0 Oreo बाजार में उपलब्ध है। इंटरफेस अन्य सैमसंग फोन के समान है, और होम के बारे में लिखने के लिए कुछ भी नया नहीं है। bloatware की बात करें तो, आपको माइक्रोसॉफ्ट के प्रीइंस्टॉल एप्स मिलेंगे, जिसमें Word, Excel, PowerPoint, OneDrive और LinkedIn शामिल हैं, और आप इन एप्स को अनइंस्टॉल नहीं कर सकते। यहां जीमेल, क्रोम, मैप्स, ड्राइव जैसे गूगल एप्स भी हैं, जो सिस्टम का एक हिस्सा हैं इनमें डुओ, यूट्यूब, प्ले मूवीज और फोटो शामिल हैं जो अनइंस्टॉल किए जा सकते हैं।

इस स्मार्टफोन में सैमसंग का Exynos 7885 ऑक्टाकोर चिपसेट है जो 14nm प्रोसेसिंग पर बनाया गया है और इसमें दो Cortex-A73 कोर 2.2गीगाहर्ट्ज पर हैं, और छह Cortex-A53 कोर 1.6गीगाहर्ट्ज पर हैं। इसमें 6जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज है। चिपसेट और रैम का संयोजन प्रतिदिन उपयोग में बेहतर परफॉर्मेंस सुनिश्चित करता है। मैंने स्मार्टफोन का उपयोग एक हफ्ते के लिए किया, और इसमें स्लैक, व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे कुछ एप का उपयोग किया और जब इसमें Asphalt 8: Airborne या Airport Madness 3D और Subway Surfers जैसे गेम खेले तो Galaxy A8+ आसानी से इन्हें संभाल सकता है।

यह स्मार्टफोन 3,500एमएएच बैटरी के साथ आता है जिसमें फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। मैंने इसमें लगभग 30 मिनट के लिए फोन कॉल, लगभग 15-20 मिनट के लिए गेमिंग, सोशल नेटवर्किंग, ईमेल की जांच, दिन के दौरान स्लैक और व्हाट्सएप का इस्तेमाल किया। इस सब के साथ, बैटरी आसानी से एक दिन तक चली, 20 प्रतिशत से अधिक बची, जो बहुत अच्छा है। खाली बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने में एक घंटे और 45 मिनट लगते हैं, और यह बुरा नहीं है।

निर्णय

सैमसंग Galaxy A8+ (2018) में एक प्रभावशाली डिजाइन और कुछ फीचर्स हैं जो आप सैमसंग के फ्लैगशिप स्मार्टफोन पर पा सकते हैं। आपको edge-to-edge वाला प्रदर्शन, एक अच्छा रियर कैमरा और डिसेंट फ्रंट कैमरा और शानदार बैटरी लाइफ मिलती है। पानी और धूल के प्रतिरोध के लिए IP68 सर्टिफिकेशन और MST तकनीक के साथ सैमसंग पेंशन बहुत अच्छा है, जो कि प्रतिद्वंद्वी स्मार्टफोन के पास नहीं है। इसके अलावा, समग्र प्रदर्शन अच्छा है, और इसके बारे में शिकायत करने के लिए कुछ भी नहीं है।

हालांकि, बेहतर है कि सैमसंग ने बैक में एक डुअल कैमरे की स्थापना की। Bixby मौजूद है, लेकिन वॉयस कार्यक्षमता अनुपलब्ध है, जो थोड़ी निराश करती है। फ्रंट में डुअल कैमरा अच्छा है और अच्छे परिणाम प्रदान करता है। इसके अलावा, सैमसंग ने स्मार्टफोन पर फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक का शुभारंभ किया है, लेकिन यह अपेक्षा के अनुरूप काम नहीं करता है।

यदि आप इन छोटी समस्याओं से दूर कर सकते हैं, और अधिक खर्च किए बिना प्रीमियम स्मार्टफोन चाहते हैं, तो Galaxy A8+ (2018) एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह विशेष रूप से अमेजन इंडिया के माध्यम से उपलब्ध है। वहीं आप विकल्प के तौर पर OnePlus 5T को देख सकते हैं जो मूल्य सीमा में एक बहुत अच्छा डिवाइस है। इसके अलावा AI chops के साथ Honor View10 बुरा विकल्प नहीं है और अगर आप लाइन हार्डवेयर के ऊपर दिखने में एक स्मार्ट डिवाइ चाहते हैं, तो Mi MIX 2 भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

हिंदी में अनुवाद: Renu Yadav

  • Published Date: February 2, 2018 5:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:59 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.