comscore
News

सैमसंग Galaxy J4+, सैमसंग Galaxy J6+ रिव्यू: लुक में दमदार लेकिन परफॉर्मेंस...

आइए जानते हैं रिव्यू में कैसे हैं Samsung Galaxy J4+ और Samsung Galaxy J6+ स्मार्टफोन्स।

Samsung Galaxy J6+ 2018 Samsung Galaxy J4+ 2018 1

सैमसंग ने कुछ समय पहले Galaxy J4+ और Galaxy J6+ स्मार्टफोन्स को भारत में पेश किया था। दोनों की कीमत क्रमश: 10,990 रुपए व 15,990 रुपए है। Galaxy J4+ स्मार्टफोन तीन कलर ऑप्शन में आता है, जिसमें ब्लैक, ब्लू और गोल्ड शामिल है। वहीं, Galaxy J6+ स्मार्टफोन रेड, ब्लू और ब्लैक कलर में आता है।

कंपनी ने दोनों डिवाइस को ऑफलाइन मार्केट में पेश किया है, जहां कंपनी का अच्छा होल्ड है। सैमसंग Galaxy J सीरीज में लॉन्च किए गए पहले स्मार्टफोन के बाद से अबतक Galaxy J सीरीज काफी पॉप्युलर सीरीज है। कंपनी ने कुछ 60 मिलियन Galaxy J सीरीज के स्मार्टफोन्स को सेल किया है। इस बार मुझे नए Galaxy J4+ और Galaxy J6+ को रिव्यू करने का मौका मिला। दोनों डिवाइस में काफी चीजें एक जैसी हैं इसलिए मैंने दोनों डिवाइस का रिव्यू एक ही पोस्ट में करना तय किया। आइए जानते हैं रिव्यू में कितना शानदार है ये स्मार्टफोन।

सैमसंग Galaxy J4+, Galaxy J6+ : डिस्प्ले, डिजाइन और बिल्ड

फ्रंट से देखन में Galaxy J4+ और Galaxy J6+ एक जैसे लगते हैं। दोनों ही फोन्स में 6-इंच इनफिनिटी डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें HD+ (720×1480 पिक्सल) रिजॉल्यूशन और 18.5:9 एस्पेक्ट रेश्यो है। HD+ रिजॉल्यूशन डिस्प्ले में आपको कुछ हद तक समझौता करना पड़ता है। वहीं, डिस्प्ले रियल लाइफ में देखने में काफी शानदार लगता है। वहीं, वीडियो स्ट्रीमिंग के दौरान भी डिस्प्ले आपको बेहतर एक्सपीरियंस देता है।

मुझे Galaxy J4+ और Galaxy J6+ की बिल्ड क्वॉलिटी काफी अच्छी लगी। सैमसंग ने दोनों ही डिवाइस में स्मार्ट और प्रीमियम ग्लास फिनिश दिया है, जिससे काफी हद तक दोनों फोन्स एक जैसे ही लगते हैं। डिवाइस में दिए गए राउंड ऐज आपको अच्छी ग्रिप देते हैं। मुझे मिले रिव्यू यूनिट grey/black कलर वेरिएंट में थे। लेकिन, पर्सनली मुझे रेड कलर में डिवाइस ज्यादा पसंद आया जो कि Galaxy J6+ के लिए दिया गया है।

सैमसंग Galaxy J4+, Galaxy J6+: परफॉर्मेंस और यूआई

दोनों Galaxy J4+ और Galaxy J6+ स्मार्टफोन में चिपसेट और क्वॉलकॉम एक समान हैं। डिवाइस में स्नैपड्रैगन 425 SoC दिया गया है। वहीं, रैम और स्टोरेज के मामले में दोनों डिवाइस अलग है। Galaxy J4+ में 2GB रैम और 32GB स्टोरेज है। वहीं, Galaxy J6+ में 4GB रैम व 64GB स्टोरेज दी गई है।

एक अच्छी बात जो सैमसंग ने डिवाइस में दी है वह माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट का ऑप्शन है। इस ऑप्शन की मदद से आप अपने फोन की स्टोरेज को 512GB तक बढ़ा सकते हैं। इतना ही नहीं दोनों फोन आपको माइक्रोएसडी कार्ड में ऐप्स को इंस्टॉल करने का ऑप्शन देते हैं। वहीं, डिवाइस में नेनो सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है जो सिंगल सिम 4G VoLTE सपोर्ट के साथ आता है। इसका मतलब आप दोनों स्लॉट में 4जी इनेबल सिम का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

कुल मिलाकर अगर परफॉर्मेंस की बात की जाए तो यह कीमत के हिसाब से इंप्रेसिव है। स्पेशली Galaxy J4+ में मल्टीटास्किंग के समय ऐप्स को ओपन और क्लोज होने में समय लगेगा। गेमिंग एक्सपीरियंस में ग्राफिक्स को चेक करने के लिए मैंने Subway Surfer खेला जिसमें मुझे किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई। लेकिन, हाई-एंड गेम PUBG को खेलते समय थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा।

पूरे एक्सपीरियंस के दौरान Samsung Galaxy J4+ की परफॉर्मेंस ने मुझे थोड़ा निराश किया तो वहीं, Galaxy J6+ की परफॉर्मेंस काफी अच्छी रही।

सैमसंग Galaxy J4+, Galaxy J6+: यूआई, फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक

सॉफ्टवेयर की बात करें तो ड्यूल-सिम Galaxy J4+ और Galaxy J6+ स्मार्टफोन एंड्रॉइड 8.1 Oreo पर कार्य करते हैं। साथ ही इन दोनो में सैमसंग का खुद का UI 9.5 भी दिया गया है। अगर बात करें यूआई की तो पर्सनली मुझे स्टॉक एंड्रॉइड ओएस पसंद है। लेकिन, अगर बात करूं सैमसंग UI की तो यह मौजूदा स्किन्स में बेहतर है।

मुझे सैमसंग का यूआई आम तौर पर स्मूथ लगता है, लेकिन फिर Galaxy J4+ और Galaxy J6+ के साथ ऐसा नहीं था। हैरानी की बात है कि नोवा लॉन्चर ने यूआई की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया, इसलिए हम आपको सैमसंग एक्सपीरियंस यूआई 9.5 के अलावा आपको थर्ड पार्टी लॉन्चर का इस्तेमाल करने की सलाह देंगे।

दोनों फोन्स में से सिर्फ सैमसंग Galaxy J6+ में फिंगरप्रिंट सेंसर पावर बटन में दिया गया है जो कि साइड माउंटेड है। इस तरह का फिंगरप्रिंट स्कनैर Meizu के स्मार्टफोन्स में भी देखा गया था। लेकिन, डिवाइस को अनलॉक करते समय मुझे कई परेशानी का सामना करना पड़ा।

इसके अलावा Galaxy J4+ और Galaxy J6+ में फेस अनलॉक का फीचर दिया गया है। लेकिन, फिंगरप्रिंट की तरह ही दोनों फोंस में फेस से फोन को अनलॉक करने पर थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा। कई बार डिवाइस को अनलॉक करने में मुझे 5-7 सेकेंड लगे। कंपनी ने दोनों डिवाइस के लिए अपडेट जारी किया। जिससे, फेस अनलॉक के परर्फोमेंस में थोड़ा बहुत सुधार हुआ

सैमसंग Galaxy J4+ और Galaxy J6+ का कैमरा

फोटोग्राफी के लिए दोनों Galaxy स्मार्टफोन्स में अलग-अलग कैमरा सेटअप दिया गया है। Galaxy J4+ में 13-मेगापिक्सल f/1.9 रियर लेंस एलईडी फ्लैश के साथ दिया गया है। वहीं, Galaxy J6+ में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप (13-मेगापिक्सल और 5-मेगापिक्सल सेंसर) है। वहीं, सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए Galaxy J4+ में 5-मेगापिक्सल f/2.2 फ्रंट कैमरा और Galaxy J6+ में हाई रिजॉल्यूशन 8-मेगापिक्सल कैमरा है।

डेलाइट में दोनों कैमरा की परर्फोमेंस काफी अच्छी रहती है। Galaxy J4+ द्वारा क्लिक की गईं तस्वीरों में कलर काफी अच्छे आते हैं। लेकिन डिटेलिंग कहीं मिस हो जाती है।

Samsung Galaxy J4+ camera sample (resized for web)

Samsung Galaxy J6+ camera sample (resized for web)

Samsung Galaxy J4+ camera sample (resized for web)

Samsung Galaxy J6+ camera sample (resized for web)

Samsung Galaxy J6+ camera sample (resized for web)

वहीं, अगर Galaxy J6+ की कैमरा क्वॉलिटी की बात करें तो डेलाइट में क्लिक की तस्वीरें थोड़ी बेहतर हैं। लेकिन, अगर इसकी तुलना Redmi Note 5 Pro की कैमरा क्वॉलिटी से की जाए तो यह थोड़ा फीका पड़ा जाता है। सैमसंग Galaxy J6+ में ड्यूल रियर-कैमरा दिया है जो इतना बेहतर नहीं है। इमेज की डिटेलिंग थोड़ी कम है, लेकिन, अच्छी लाइट में फोटो की शार्पनेस काफी अच्छी आती है। अगर आप तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर करना चाहते हैं तो तस्वीरों की क्वॉलिटी बुरी नहीं होगी।

लो लाइट कंडीशन में Galaxy J4+ का सिंगल 13-मेगापिक्सल कैमरा से फोटो क्लिक करने के लिए आपको थोड़ा स्ट्रगल करना पड़ेगा। वहीं, Galaxy J6+ इन लाइटिंग कंडीशन में अच्छा परफॉर्म करता है।

बैटरी

Galaxy J4+ और Galaxy J6+ में नॉन-रिमूवेबल 3,300mAh बैटरी दी गई है। सैमसंग ने माइक्रो-यूएसबी पोर्ट चार्जिंग/डाटा दिया है। बॉक्स में 5V/1A टू-पिन वॉल चार्जर चाहिए। यह फोन फास्ट चार्जिंग के साथ आते हैं। लेकिन, बैटरी इतनी जल्दी खत्म नहीं होती जितनी हमें उम्मीद थी। अगर आप सोशल मीडिया ऐप्स, वीडियो स्ट्रीमिंग, ईमेल और नेविगेशनल के लिए इस्तेमाल करते हैं तो डिवाइस की बैटरी एक दिन काम करती है।

खरीदें या नहीं?

सैमसंग Galaxy J4+, Galaxy J6+ दिखने में काफी शानदार हैं। कंपनी ने दोनों फोन्स को ऑफलाइन मार्केट को देखते हुए पेश किया है। अगर ऑनलाइन मौजूद स्मार्टफोन्स को देखें तो इन स्मार्टफोन्स का परफॉर्मेंस थोड़ा फीका लगेगा। इन डिवाइस को मार्केट में मौजूद Asus, Honor और Xiaomi के फोन्स से कड़ी टक्कर मिलेगा। हमें लगता है कि कंपनी कैमरा परफॉर्मेंस को आने वाले समय में सॉफ्टवेयर अपडेट के माध्यम से बेहतर कर सकती है।

ऑनलाइन मौजूद ऑप्शन्स को देखें तो इन दोनों डिवाइस की कीमत आपको ज्यादा लगेगी। लेकिन, अगर आप एवरेज यूजर या फिर ब्रांड को पसंद करते हैं तो डेली इस्तेमाल के लिए यह डिवाइस ठीक हैं।

You Might be Interested

Samsung Galaxy J6 Plus

15990

Android 8.1 Oreo
Snapdragon 425 quad-core SoC
13MP+5MP
Samsung Galaxy J4 Plus

10990

Android 8.1 Oreo
Snapdragon 425 quad-core SoC
13MP
  • Published Date: December 2, 2018 10:35 PM IST