comscore
News

सैमसंग Galaxy M20 vs आसुस Zenfone Max Pro M2: जानें कौन सा स्मार्टफोन है बेहतर

आसुस मैक्स प्रो M2 काफी बेहतरीन फीचर्स के साथ आता है और इस सेगमेंट में एक बेहद पॉप्यूलर डिवाइस है।

galaxy m20 vs asus zenfone max pro m2

भारत में मिड-रेंज स्मार्टफोन मार्केट में काफी बदलाव आ गया है। पिछले एक साल में इस रेंज में हमें ऐसे कई स्मार्टफोन देखने को मिले है, जो प्रीमियम स्मार्टफोन में मिलने वाले फीचर्स लेकर आते हैं। आसुस, रियलमी, शाओमी और वीवो जैसे चीनी ब्रांड ने इस सेगमेंट में अपनी पकड़ काफी मजबूती से बना रखी है। ऐसे में इस कंपीटीशन में अपनी जगह को वापस हासिल करने के लिए सैमसंग ने अपनी एक बिलकुल नई सीरीज की पेशकश की है। कंपनी ने हाल ही में इस नई सीरीज में अपने दो स्मार्टफोन Galaxy M10 और Galaxy M20 स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। स्मार्टफोन्स आज अमेजन पर पहली बार सेल के लिए भी उपलब्ध हुए हैं।

हमने इनमें से गैलेक्सी M20 को आसुस जेनफोन के हाल ही में लॉन्च हुए Max Pro M2 के साथ कंपेयर किया है। आपको बता दें कि आसुस मैक्स प्रो M2 काफी बेहतरीन फीचर्स के साथ आता है और इस सेगमेंट में एक बेहद पॉप्यूलर डिवाइस है। आईए देखते हैं कि दोनों में से कौन सा डिवाइस है ज्यादा बेहतर।

कीमत और उपलब्धता

सैमसंग गैलेक्सी M20 की शुरुआती कीमत 10,990 रुपये है। यह कीमत इसके 32जीबी स्टोरेज मॉडल की है। इसके 64जीबी स्टोरेज मॉडल की कीमत 12,990 रुपये है। वहीं दूसरी ओर आसुस Zenfone Max Pro M2 के 3जीबी रैम मॉडल की कीमत 12,999 रुपये है और 4जीबी रैम वेरिएंट की कीमत 14,999 रुपये है। इसके 6जीबी रैम वेरिएंट की कीमत 16,999 रुपये है और इसे फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकता है।

डिजाइन और डिस्प्ले

डिजाइन की बात करें तो गैलेक्सी M20 आम तौर पर आने वाले सैमसंग स्मार्टफोन्स से काफी अलग है। कंपनी ने पहली बार अपने किसी स्मार्टफोन में ड्यूड्रॉप स्टाइल नॉच दिया है, जिसका नाम Infinity V डिस्प्ले दिया गया है। वहीं Zenfone Max Pro M2 एक छोटी नॉच के साथ आता है, जिसमें फ्रंट कैमरा के साथ ईयरपीस और सेंसर्स दिए गए हैं। इसका बैक लेमिनेटेड ग्लॉसी फिनिश के साथ आता है, जो काफी हद तक ग्लास बैक का फील देता है।

डिस्प्ले की बात करें तो, सैमसंग ने कीमत को कम से कम रखने के लिएअपने स्मार्टफोन में AMOLED के बजाए LCD डिस्प्ले दी है। Galaxy M20 में 6.3-इंच की फुल HD LCD पैनल दिया है, जिसका रिजॉल्यूशन1080 x 2340 पिक्सल है और इसका एक्सपेक्ट रेश्यो19.5:9 है। Zenfone Max Pro M2 में 6.26-इंच डिस्प्ले दी गई है, जिसमें 1080 x 2280 पिक्सल रिजॉल्यूशन है और 19:9 का एक्सपेक्ट रेश्यो दिया गया है।

स्पेसिफिकेशंस

Galaxy M20 में Exynos 9704 ऑक्टा-कोर SoC दिया गया है, जो14nm प्रोसेस से बना है और साथ ही इसमें 3जीबी रैम / 32जीबी स्टोरेज और 4जीबी रैम / 64जीबी स्टोरेज दी गई है। Zenfone Max Pro M2 की बात करें तो, इसमें क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 660 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 3जीबी रैम / 32जीबी स्टोरेज और 4जीबी रैम / 64जीबी स्टोरेज और 6जीबी रैम / 64जीबी स्टोरेज ऑप्शन मौजूद है। दोनों ही स्मार्टफोन माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए स्टोरेज बढ़ाने के ऑप्शन के साथ आते हैं।

कैमरा

दोनों ही स्मार्टफोन ड्यूल रियर कैमरा ऑप्शन के साथ आते हैं। गैलेक्सी M20 में 13-मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा सेंसर (f/1.9 अपर्चर) और 5-मेगापिक्सल वाइड-एंगल लेंस (f/2.2 अपर्चर) दिया गया है। इसमें 8-मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है।

दूसरी ओर आसुस ने जेनफोन मैक्स प्रो M2 में 12-मेगापिक्सल और 5-मेगापिक्सल कैमरा लेंस का सेटअप दिया है। इसमें कैमरा 4K वीडियो रिकॉर्डिंग के सपोर्ट के साथ आता है। इसके अलावा इसमें 13-मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा दिया गया है।

बैटरी

बैटरी की बात करें तो यहां दोनों ही स्मार्टफोन एक जैसी 5,000mAh बैटरी के साथ आते हैं और कंपनियां इसमें दो दिन और उससे भी ज्यादा समय के बैटरी बैकअप देने का दावा करती हैं। हालांकि सैमसंग यहां USB Type-C पोर्ट के जरिए फास्ट चार्जिंग फीचर की वजह से बाजी मार लेता है। दूसरी ओर आसुस में microUSB पोर्ट दिया गया है।

  • Published Date: February 5, 2019 12:37 PM IST