comscore
News

सैमसंग Galaxy Note 9 रिव्यू: दमदार फीचर्स के साथ एक शानदार स्मार्टफोन

कंपनी ने Galaxy Note 9 के 6जीबी रैम और 128जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 67,900 रुपए में पेश किया है।

samsung galaxy note 9 review lead

सैमसंग ने आज से लगभग सात साल पहले गैलेक्सी नोट को पेश किया था। यह उस समय कंपनी की ओर से उठाया गया एक साहसिक कदम कहा जा सकता है। उस समय यूजर्स कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन की तलाश में थे और गैलेक्सी नोट को एक फैबलेट के रूप में पेश किया गया था। अब काफी वर्षों से बड़ी स्क्रीन के साथ आने वाले स्मार्टफोन का एक ट्रेंड बन गया है, जिसमें 5.5-इंच की स्क्रीन स्टैंडर्ड है। सात वर्षों से अब तक नोट सीरीज के स्मार्टफोन्स को नए अपडेट के साथ पेश किया जा रहा है। सैमसंग ने अब गैलेक्सी नोट सीरीज के अंदर Galaxy Note 9 को पेश किया है।

स्मार्टफोन्स को अपडेट डिजाइन और नए फीचर्स के साथ पेश करते हुए सैमसंग लगातार अपने प्रीमियम स्मार्टफोन की कीमत को बढ़ा कर पेश कर रही थी। लेकिन, कंपनी ने इस बार  Galaxy Note 9 की कीमत को Galaxy Note 8 के समान रखा है। कंपनी ने Galaxy Note 9 के 6जीबी रैम और 128जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 67,900 रुपए में पेश किया है। वहीं इसके टॉप एंड वेरिएंट में 8जीबी रैम और 512जीबी स्टोरेज दी गई है, जिसकी कीमत 84,900 रुपए है। यह इसे सैमसंग फ्लैगशिप सीरीज का मोस्ट एक्सपेंसिव स्मार्टफोन बनाती है।

आपको इस फोन के साथ नया हार्डवेयर बेहतर कैमरा और ज्यादा स्टोरेज के साथ लेटेस्ट चिपसेट व बड़ी बैटरी मिल रही है। इसके अलावा डिवाइस में S Pen भी दिया गया है जो ब्लूटूथ सपोर्ट के साथ आता है। लेकिन क्या यह डिवाइस Galaxy Note 8 से बेहतर है और दूसरे स्मार्टफोन्स को टक्कर दे पाएगा। आइए जानते हैं…

Samsung Galaxy Note 9 specifications

Display 6.4-inch Super AMOLED QHD+, 1440×2960 pixels, 516ppi, 18.5:9 aspect ratio
Processor Samsung Exynos 9810 octa-core
RAM 6GB/8GB
Storage 128GB/512GB (expandable microSD up to 512GB)
Rear camera 12-megapixel sensor with a wide-angle lens and dual aperture f/1.5 – f2.4
+
12-megapixel sensor with a telephoto lens, f/2.4 aperture
Front camera 8-megapixel auto-focus, aperture f/1.7
OS Android 8.1 Oreo
Connectivity 4G VoLTE, Dual-SIM, Wi-Fi 802.11ac, Bluetooth 5.0, NFC
Security Fingerprint, Iris scanner, Face Unlock
Battery 4,000mAh

डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो Galaxy Note 9 दिखने में बिल्कुल Galaxy Note 8 जैसा ही है। कंपनी ने Galaxy Note 9 में कुछ मामूली बदलाव किए हैं। हमने इस साल कुछ इंटरस्टिंग स्मार्टफोन देखे हैं, जिसमें Oppo और Vivo के डिवाइस शामिल हैं। वहीं ZTE का फोल्डेबल स्मार्टफोन भी इस साल पेश किया गया एक इंटरस्टिंग स्मार्टफोन है। लेकिन सैमसंग एक सिंपल डिजाइन के साथ ही अपना स्मार्टफोन लेकर आया है।

एक ही जैसे डिजाइन के साथ आने के बाद भी सैमसंग ने डिवाइस में कई सुधार किए हैं। इसमें कलर ऑप्शन, दोनों तरफ मेटल फ्रेम, पीछे की ओर ग्लास बैक कर्व, डायमंड कट एज और फिंगरप्रिंट सेंसर है। डिवाइस के बैक में दिया गया ग्लास फिंगरप्रिंट के साथ काफी आकर्षित लगता है।

डिवाइस में हाइब्रिड सिम कार्ड स्लॉट टॉप पर दिया गया है। वहीं बॉटम पर 3.5एमएम ऑडियो जैक के साथ यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है। हैंडसेट में पावर बटन राइट और वॉल्यूम रॉकर लेफ्ट में है। साथ ही सैमसंग ने इसमें बिक्सबी बटन दिया है।

फ्रंट में टॉल सुपर ऐमोलेड डिस्प्ले दिया गया है जो कि 18.5:9 एस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है। इसके अलावा इसमें राउंड कॉर्नर और कर्व्ड एज मौजूद है। स्क्रीन में दिए गए कलर आपके व्यूइंग एक्सपीरिंयस को शानदार बनाता है। इसमें HDR10 वीडियो फॉर्मेट सपोर्ट भी दिया गया है। कंपनी ने डिवाइस की स्क्रीन में मौजूद ब्राइटनेस को बेहतर किया है, जिससे आप सन लाइट की रोशनी में डिवाइस को आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे।

S Pen

S Pen एक कारण हो सकता है, जिससे कस्टमर्स Galaxy Note 9 को खरीदेंगे। अगर देखा जाए तो S Pen के साथ आने वाला Galaxy Note 9 इस सीरीज में बाकी के स्मार्टफोन्स से अलग है।

S Pen ब्लूटूथ को सपोर्ट करता है। यूजर्स इसका इस्तेमाल रिमोट कंट्रोल की तरह कर सकेंगे। अगर बात करें इस Pen की खासियत की तो इसकी मदद से आप यूट्यूब वीडियो को चला पाएंगे। साथ ही Galaxy Note 9 में आप S Pen से फोटो भी क्लिक कर सकेंगे। S Pen को Note9 में लगाने के एक मिनट के अंदर यह चार्ज हो जाएगा। फुल चार्ज होने पर S Pen लगभग 200 क्लिक तक कार्य करता है।

नए S Pen का साइज पुराने S Pen की तरह ही है। सैमसंग ने इसके अंदर एक छोटी बैटरी दी है। यह एक बार चार्ज करने में 30 मिनट तक ब्लूटूथ मोड में चलता है। S पेन को चार्ज करने में केवल 40 सेकंड लगते हैं और फिर यह 30 मिनट तक चल सकता है। इसके अलावा अगर इसकी बैटरी खत्म हो जाती है तो इसका इस्तेमाल स्टाइलस के रूप में किया जा सकता है।

कैमरा

दूसरे स्मार्टफोन निर्माताओं की तरह सैमसंग ने भी Note 9 में ड्यूल कैमरा दिया है। कैमरा ऐप में स्क्रीन ऑप्टिमाइजर फीचर दिया गया है। इसमें food, pets, text, greenery, flowers आदि ऑप्टिमाइज कैमरा फीचर्स सेटिंग में मौजूद है, जिससे बेहतर फोटो क्लिक की जा सकती है।

सैमसंग ने इसमें ब्लिंक और ब्लर डिटेक्शन फीचर दिया है। अगर कोई फोटो के दौरान अपनी आखों को ब्लिंक करता है तो एक छोटी नोटिफिकेशन आती है, जिसमें फोटो क्लिक करने के लिए आपको कहा जाएगा। इसके अलावा अगर गलती से फोटो ब्लर क्लिक होती है तो आपको तस्वीर एक बार फिर क्लिक करने के लिए नोटिफिकेशन आएगा।

कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें तो यह मार्केट में सबसे बेस्ट स्मार्टफोन्स में से एक है। मैंने Galaxy Note 9 से कुछ फोटो क्लिक की हैं। आप तस्वीरों को देखकर खुद इस डिवाइस की फोटो क्वॉलिटी को देख सकते हैं।

DeX

सैमसंग ने डेक्स डॉक पीसी में सुधार करके Galaxy S9 के साथ ट्रैकपैड (माउस की तरह) दिया था जो की डेक्स से कनेक्ट था। किसी स्मार्टफोन को एक मॉनिटर से डॉक के जरिए कनेक्ट कर इसे पीसी बनाने का ख्याल काफी रोचक है। लेकिन असली समस्या थी कि इसके लिए लोगों को डॉक खरीदना था। वहीं, अब Galaxy Note 9 को मॉनिटर से कनेक्ट करने के लिए बस एक यूएसबी टाइप-सी टू एचडीएमआई एडप्टर खरीदने की जरूरत होगी।

भारत में यूएसबी टाइप-सी टू एचडीएमआई एडप्टर की कीमत कम से कम 500 रुपए है। वहीं ब्रांडेड यूएसबी को लगभग 5,000 रुपए में खरीद सकते हैं।

एक बार अगर आप एडप्टर के जरिए गैलेक्सी नोट 9 को मॉनिटर से कनेक्ट कर देते हैं तो फोन अपने आप पीसी की तरह काम करने लगेगा। इसके अलावा आपके पास कंटेंट को टीवी पर दिखाने का भी ऑप्शन मिलेगा।

परफॉर्मेंस

पिछले साल कंपनी ने Galaxy Note 8 को पेश किया था, जिसे काफी तारीफ मिलती थी। वहीं, Galaxy Note 9 को उसी हार्डवेयर के साथ पेश किया गया है। मुझे डिवाइस को इस्तेमाल करते हुए लगभग 10 दिन हुए और इसमें मुझे किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। Galaxy Note 9 में मैंने Asphalt 9 Legends, PUBG और Fortnite गेम खेले।

इस दौरान Galaxy Note 9 बेहतर ग्राफिक्स की पेशकश करता है। डिवाइस में दिया गया कार्बन कूलिंग डिवाइस गर्म नहीं होने देता। मुझे Galaxy Note 9 पर गेम खेलना काफी पसंद आया। इसमें शानदार बड़ी डिस्प्ले, बेहतर परफॉर्मेंस और पावरफुल बैटरी है।

बैटरी लाइफ

अधिकांश स्मार्टफोनों में बैटरी एक बड़ी चिंता का विषय है। गैलेक्सी नोट 7 के साथ, सैमसंग ने एक बड़ी बैटरी को देने की कोशिश की, लेकिन इसमें कुछ समस्या आई थी। इसके बाद सैमसंग ने गैलेक्सी नोट 9 में 4,000 एमएएच बैटरी दी है जो गैलेक्सी नोट 8 की तुलना में 700 एमएएच बड़ी है और 500 एमएएच गैलेक्सी एस9+ से बड़ी है।

सैमसंग का दावा है कि डिवाइस की बैटरी एक बार चार्ज होने पर पूरे दिना का पावर बैकअप देती है। अगर आप एक एवरेज यूजर हैं तो आपकी बैटरी एक दिन से ज्यादा चलती है। गैलेक्सी नोट 9 पर मुझे मैक्सिमम स्क्रीन-ऑन-टाइम छह घंटे का मिला जो खराब नहीं है। लेकिन यह आपके उपयोग के आधार पर निर्भर करता है।

Galaxy Note 9 फास्ट चार्जिंग और वायरलैस फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। आपको डिवाइस के साथ फास्ट चार्जर मिलता है जो  डिवाइस को फुल चार्ज करने में लगभग 100-110 मिनट लेता है। मुझे सैमसंग के वायरलैस फास्ट चार्जर को यूज करने का मौका नहीं मिला है, इसलिए वास्तव में यह नहीं कह सकता कि यह कितना तेज काम करता है। लेकिन सामान्य तौर पर वायर्ड चार्जिंग आमतौर पर फास्ट है।

सिक्योरिटी और एक्स्ट्रा

बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन के लिए Galaxy Note 9 में iris स्कैनर दिया गया है जो काफी लाइटिंग कंडीशन बेहतर होने पर फास्ट काम करता है। साथ ही डिवाइस के बैक में फिंगरप्रिंट स्कैनर मिलता है। इसे सेटअप करना और डिवाइस को अनलॉक करना आसान है। इसके अलावा दूसरे स्मार्टफोन्स की तरह इसमें फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है।

Galaxy Note 9 स्मार्टफोन IP68 सर्टिफिकेशन के साथ आता है जो इसे वाटर और डस्ट प्रूफ बनाता है। इसमें दिया गया S Pen भी वाटरप्रूफ है और इसे पानी के अंदर इस्तेमाल किया जा सकता है। कैशलैस पेमेंट के लिए डिवाइस में सैमसंग पे और एमएसटी टेक्नोलॉजी दी गई है।

सैमसंग ने इसके साथ AR Emojis दी है जो की हम Galaxy S9 में देख चुके हैं। इसमें ऑडियो लिसनिंग एक्सपीरियंस को बेहतर किया गया है। Galaxy Note 9 स्मार्टफोन Dolby Atmos और Stereo Speakers के साथ आता है जो मूवी, गेम और म्यूजिक के दौरान बेहतर काम करता है।

सॉफ्टवेयर

यह एक ऐसा एरिया है जहां सैमसंग हमेशा पीछे रहता है। कंपनी मेजर सॉफ्टवेयर अपडेट को देने में काफी समय लगाती है। गैलेक्सी एस 9 सीरीज अभी भी एंड्रॉइड 8.0 ओरियो पर हैं, जबकि एंड्रॉइड 9 पाई को हाल ही में रिलीज किया गया है। वहीं, अभी तक सैमसंग ने कुछ भी नहीं बताया है कि कब तक इस नए ओएस के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट पेश किया जाएगा।

ऐसा कहा जा रहा है कि एंड्रॉइड 8.1 ओरिओ के टॉप पर यूआई का एक्सपीरियंस काफी अच्छा है। आपके पास ब्लूटवेयर ऐप्स हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर को हटाया जा सकता है। इंटरफेस के बारे में दिलचस्प बात यह है कि इसमें एक मल्टी-विंडो मोड है, जहां डिफॉल्ट एंड्रॉइड इंप्लिमेंटेशन के अलावा, आप सपोर्टिड ऐप्स के लिए स्क्रीन का साइज भी बदल सकते हैं।

Bixby 2.0

मुझे वास्तव में Galaxy Note 8 में Bixby वॉयस असिस्टेंट पसंद आया था। यह सिरी, गूगल असिस्टेंट और एलेक्सा के रूप में उतना स्मार्ट नहीं हो सकता है, लेकिन यह काफी हद तक बेहतर है। यह आपके स्मार्टफोन के काफी काम को संभालता है। जैसे की आप इसकी मदद से सेल्फी, गैलरी ओपन, फोटो डिलीट और फेसबुक व ट्विटर पर फोटो पोस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप व्हाट्सएप पर तस्वीरों को भी भेज सकते हैं। साथ ही फोन की सेटिंग में ब्राइटनेस, वॉल्यूम लेवल क्लीयर रीसेंट ऐप्स, डाउनलोड ऐप्स और वॉल्यूम कंट्रोल कर सकते हैं।

Galaxy Note 9 के साथ मुझे उम्मीद थी कि Bixby बेहतर होगा। न्ययॉर्क में हुए ग्लोबल लॉन्च के दौरान मैंने इसे इस्तेमाल किया जो की काफी इंप्रेसिव था। हालांकि रिव्यू के दौरान Bixby ने उतना अच्छी तरह काम नहीं किया। यहां एक बात बता दें कि सैमसंग ने कहा है कि यह एक प्रिव्यू वर्जन है, जिसमें बग्स हो सकते हैं। इसके फाइनल वर्जन में उम्मीद की जा सकती है कि यह बेहतर होगा।

क्या आपको खरदीना चाहिए Galaxy Note 9?

अब आपके दिमाग में सवाल होगा की सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 खरीदने लायक है या नहीं? खैर यह एक शानदार स्मार्टफोन है। इसमें शानदार कैमरा, Vivid डिस्प्ले, अच्छी बैटरी लाइफ, शानदार डिजाइन और कलर ऑप्शन है।

S Pen इस डिवाइस का एक शानदार गैजेट कहा जा सकता है। वहीं DeX प्लेटफॉर्म एक अच्छा फीचर है। डिवाइस में दिया गया सैमसंग पे, आइरिस स्कैनर, वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट इसे एक शानदार स्मार्टफोन बनाता है। अगर आप एक बेस्ट एंड्रॉइड स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो Galaxy Note 9 स्मार्टफोन बेस्ट ऑप्शन है।

वहीं पिछले साल लॉन्च हुए Galaxy Note 8, 55,900 रुपए में भी एक अच्छा ऑप्शन है। इसके अलावा अगर आपका बजट 35,000 रुपए से 50,000 रुपए के अंदर है तो आप OnePlus 6, Huawei Nova 3 और Vivo NEX को चुन सकते हैं।

  • Published Date: August 26, 2018 12:41 PM IST