comscore
News

Samsung Galaxy S9 से लेकर Xiaomi Mi MIX 2s स्मार्टफोन तक: इन फोंस में नजर आ सकता है क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 845 चिपसेट

ऐसा माना जा रहा है कि क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 845 चिपसेट 25 फीसदी ज्यादा शानदार परफॉरमेंस देने वाला है।

Sony-Xperia-XZ-Pro-leak-1

जैसा कि हम आपको कहते आ रहे हैं कि MWC 2018 में लॉन्च होने वाले फोंस को लेकर अभी से ही काफी ज्यादा एक्साईटमेंट वाला माहौल बन गया है। इस इवेंट में आखिर कितने फोंस को लॉन्च किया जा सकता है, और इन लॉन्च होने वाले फोंस में से कितनों में आपको क्वालकॉम का लेटेस्ट प्रोसेसर यानी स्नेपड्रैगन 845 मिलने वाला है, इसके बारे में अभी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है। ऐसा भी सामने आ रहा है कि यह नया प्रोसेसर AI और कैमरा पर ज्यादा फोकस करता है। इसके अलावा इसके द्वारा ही मोबाइल निर्माताओं को यह सुविधा मिलती है कि वह ज्यादा जानदार स्मार्टफोंस को लॉन्च कर सकते हैं।

क्वालकॉम स्नेपड्रैगन एक ओक्टा-कोर चिपसेट है, जो चार कोर्टेक्स A75 कोर्स और चार कोर्टेक्स A55 कोर्स से लैस है। क्वालकॉम के अनुसार, नए Kryo 385 कस्टम CPU ने द्वारा परफॉरमेंस में लगभग 25 फीसदी का इजाफा हो जाता है। इसके अलावा इसकी पीढ़ी के पिछले प्रोसेसर से इसमें 3 फीसदी ज्यादा बढ़िया बैटरी लाइफ मिलने वाली है।

आपको यह भी बता दें कि इस प्रोसेसर में एक नया चिपसेट या एड्रेनो 630 विसुअल प्रोसेसिंग सबसिस्टम भी मौजूद है, जो 30 फीसदी ज्यादा बढ़िया ग्राफ़िक परफॉरमेंस देने में सक्षम है। ऐसा सामने आ रहा है कि इस प्रोसेसर के साथ जल्द ही स्मार्टफोंस लॉन्च होना शुरू होने वाले हैं, और जैसे ही यह लॉन्च होते हैं तो आपको पिछले और इस प्रोसेसर के साथ आने वाले प्रोसेसर में काफी कुछ देखने को मिलने वाला है। इस प्रोसेसर के साथ लॉन्च होने वाले स्मार्टफोंस की लिस्ट में सैमसंग गैलेक्सी S9 से लेकर Xiaomi Mi MIX 2s स्मार्टफोंस और Vivo XPlay 7 भी आते हैं। आइये एक नजर डालते हैं इस प्रोसेसर के साथ लॉन्च होने वाले है कुछ स्मार्टफोन्स पर…

सैमसंग गैलेक्सी S9 और सैमसंग गैलेक्सी S9 Plus

सैमसंग की अगली पीढ़ी के स्मार्टफोंस यानी सैमसंग गैलेक्सी S9 और सैमसंग गैलेक्सी S9 Plus को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा जैसा कि कंपनी हमेशा से ही अपने सम्सौंग के फ्लैगशिप फोंस के साथ करती आई है कुछ जगहों पर इन स्मार्टफोंस को EXYNOS 9810 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया जा सकता है। ऐसा भी माना जा रहा है कि यह स्मार्टफोंस सैमसंग की ओर से लॉन्च होने वाले अभी तक के सबसे महंगे फ़ोन होने वाले हैं।

Xiaomi Mi MIX 2s

इस स्मार्टफोन को लेकर भी ऐसा ही कहा जा रहा है कि इसे भी क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 845 चिपसेट के साथ लॉन्च किया जाने वाला है। इस स्मार्टफोन को Xiaomi के द्वारा MWC 2018 इवेंट में पेश किया जा सकता है। हालाँकि कुछ रुमर्स का कहना है कि इस स्मार्टफोन को इवेंट से पहले ही लॉन्च किया जा सकता है। ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि यह अपने प्रतिद्वंदियों से पहले ही उपलब्ध हो जाएगा।

OnePlus 6

अभी कंपनी की ओर से हमने हाल ही में एक अन्य स्मार्टफोन यानी OnePlus 5T को लॉन्च करते देखा है, इस स्मार्टफोन के बारे में अभी तक चर्चाएं ख़त्म भी होना शुरू नहीं हुई हैं लेकिन कंपनी ने अपनी अगली पीढ़ी के स्मार्टफोन यानी OnePlus 6 पर भी काम करना शुरू कर दिया है। इस स्मार्टफोन को इस नए प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इस खबर को कंपनी के CEO Pete Lau भी पुष्टि मिल चुकी है।

Xiaomi Mi 7

हालाँकि अभी तक इस बार को लेकर रहस्य बना हुआ है कि आखिर Xiaomi अपने Xiaomi Mi 7 स्मार्टफोन को MWC 2018 में लॉन्च करेगा या नहीं। ऐसा माना जा रहा है और काफी समय से ऐसी चर्चाएँ भी हैं कि इस स्मार्टफोन को स्नेपड्रैगन 845 के प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

Sony Xperia XZ Pro

Sony Xperia XZ Premium ऐसा पहला स्मार्टफोन है जिसे कंपनी ने स्नेपड्रैगन 835 के साथ लॉन्च किया था। स्मार्टफोन को पिछले साल लॉन्च किया गया था। इसके अलावा ऐसा भी सामने आ रहा है कि कंपनी अपने आगामी स्मार्टफोन के साथ भी ऐसा ही कर सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि स्मार्टफोन को MWC 2018 इवेंट में लॉन्च किया जा सकता है, और इसमें भी क्वालकॉम का लेटेस्ट प्रोसेसर होगा।

LG G7

Sony की तरह ही LG ने भी अपने LG G6 को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 835 SoC के साथ लॉन्च किया था। अब ऐसा माना जा रहा है कि LG अपने आगामी फोन LG G7 को भी इस नए प्रोसेसर के साथ लॉन्च कर सकता है। इस प्रोसेसर को आप LG के आगामी स्मार्टफोन में देख सकते हैं।

Vivo XPlay 7

इस लिस्ट में यह एकमात्र ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ 10GB की रैम भी होने वाली है, इसके अलावा यह अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर से भी लैस हो सकता है। इसके अलावा फोन में 512GB की इंटरनल स्टोरेज, 4K OLED डिस्प्ले और ड्यूल-कैमरा सेटअप भी होने वाला है। हालाँकि अभी इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं है कि इस स्मार्टफोन को MWC 2018 में पेश किया जाएगा या नहीं।

You Might be Interested

Xiaomi Mi MIX 2

32999

Android Nougat with Xiaomi’s MIUI 9
Qualcomm Snapdragon 835 Octa-Core 2.45GHz 64-bit Processor
12 MP with IMX386 sensor, 4-axis OIS, f/2.0 aperture, 5P lens, PDAF, HDR
Samsung Galaxy S9+

64900

Android 8.0 Oreo
Samsung Exynos 9810 octa-core SoC
Super Speed Dual Pixel 12 MP OIS (F1.5/F2.4) + 12 MP OIS (F2.4)
OnePlus 6T
Android 9.0 Pie
Snapdragon 845 octa-core
Super Speed Dual Pixel 12 MP OIS (F1.5/F2.4) + 12 MP OIS (F2.4)
  • Published Date: February 5, 2018 12:58 PM IST