comscore Samsung Gear Fit 2 Pro रिव्यु: जब आप अपने स्वास्थ्य को गंभीरता से लेते हैं | BGR India
News

Samsung Gear Fit 2 Pro रिव्यु: जब आप अपने स्वास्थ्य को गंभीरता से लेते हैं

जहां फिटनेस ट्रैकर्स और स्मार्टवॉचेस एक दूसरे को ज्यादा बेहतर साबित करने की कोशिश करती हैं, तो कहीं न कहीं कोई न कोई इसमें सफल जरुर होता है। और Samsung Gear Fit 2 Pro ऐसा ही कुछ दिखाई देता है।

samsung gear fit 2 pro main

Highlights

  • Samsung Gear Fit 2 Pro की कीमत Rs. 13,590 है।

  • इसमें स्मार्टवॉच और फिटनेस ट्रैकर की खूबियाँ मौजूद हैं।

  • Samsung Gear Fit 2 Pro सैमसंग के Tizen OS के कस्टम वर्जन कर काम करता है।

प्रोडक्ट सेगमेंट के रूप में स्मार्ट वेयरएबल्स को लगभग दो प्रमुख उप-खंडों में विभाजित किया जा सकता है: स्मार्टवाच और फिटनेस ट्रैकर्स। जहां अभी तक एक स्मार्टफोन में मौजूद सेकंड स्क्रीन को एक अलग ही रूप देखा जाता था, वहां बाद में यह आपकी शारीरिक गतिविधि को ट्रैक करती है और आपको स्वस्थ रखने के लिए प्रेरित करती है। इसके अलावा जहां एक ओर स्मार्टवॉचेस को कम बैटरी क्षमता के लिए हमेशा से ही नजरअंदाज किया जाता रहा है, वहीँ फिटनेस ट्रैकर्स आपका एक दिन पूरी तरह से निकालने में सक्षम मानी जाती हैं। हालाँकि दोनों में ही हार्डवेयर के तौर पर ज्यादा कुछ दिखाई देता नहीं है।

स्मार्टवॉचेस फिटनेस फीचर को इंटीग्रेट करने का प्रयास करते हैं, जबकि महज एक छोटी सी स्क्रीन के होने के बावजूद भी कुछ फिटनेस ट्रैकर्स आपको न केवल फिटनेस की जानकारी देते हैं, बल्कि आपकी कलाई पर सूचनाओं और बुनियादी जानकारी आदि देते हैं। आप हम Rs. 13,590 की कीमत में आने वाले Samsung Gear Fit 2 Pro को रिव्यु कर रहे हैं, जिसे एक स्मार्टवॉच और फिटनेस ट्रैकर दोनों के ही रूप में देखा जा सकता है, और यह दोनों का ही काम बड़ी बखूबी भी करने में सक्षम है। आइये जानते हैं, हमारे रिव्यु से कि आखिर यह आपके लिए कैसा रहने वाला है।

Samsung Gear Fit 2 Pro के स्पेक्स और डिजाईन

फिटनेस ट्रैकर और एक स्मार्टवाच के बीच डिजाइन में आवश्यक अंतर यह है कि यह एक घड़ी की तरह अधिक दिखाई देती है, इसके अलावा इसे एक बैंड के रूप में भी देखा जा सकता है। इसका राउंड, दौर, घड़ी की तरह आकार वास्तव में एक रोजमर्रा की जीवन शैली के लिए अनुकूल है, जबकि बैंड डिजाइन लाइटर, अधिक आरामदायक और शारीरिक गतिविधि के दौरान इसे आसान बनाता है। गियर फिट 2 प्रो अपने और सैमसंग गियर स्पोर्ट के बीच अधिक फिटनेस-उन्मुख डिवाइस है दोनों ही डिवाइस को एक साथ लॉन्च किया गया था।

इसके आपको मौसम और एलिमेंट-प्रूफ फीचर के साथ इसे लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इसे एक रबर –स्ट्रैप के अलावा दो अलग अलग रंगों में पेश किया गया है, यानी आप इसे ब्लैक और रेड/ब्लैक रंगों में ले सकते हैं। इसमें एक 1.5-इंच की Curved Super AMOLED स्क्रीन दी गई है। इसके अलावा यह वाटर रेसिस्टेंट भी है हालाँकि इसे महज 5ATM तक ही रखा गया है, यानी आप स्विमिंग के दौरान भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें आपको राईट साइड में 2 बटन दिए गए हैं। इसके अलावा बॉटम में आपको एक पॉवर बटन दिया गया है, और मेन्यु बटन भी दिया गया है। इसके अलावा टॉप में एक नेविगेशन बटन भी दिया गया है। इसके अलावा यह एक टच स्क्रीन डिवाइस है।

कनेक्टिविटी ऑप्शन्स की बात करें तो इसमें आपको एक पेडो मीटर जो स्टेप ट्रैकिंग के लिए दिया गया है, इसके अलावा इसमें आपको एक हार्ट रेट सेंसर बॉटम में दिया गया है, ब्लूटूथ 4.2, वाई-फाई और GPS भी दिया गया है। साथ ही इसमें आपको एक 512MB की रैम दी गई है, और 4GB की इंटरनल स्टोरेज भी आपको मिलती है।

इसमें आपको एक 200mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, जो आराम से आपके दो दिन निकाल देती है। हालाँकि GPS के कारण इसकी बैटरी खपत बढ़ जाती है। हालाँकि ऑलवेज ऑन डिस्प्ले के बाद बाद भी इसके मैंने महसूस किया है कि यह 36 घंटे आराम से निकाल देती है।

डिवाइस एक चुंबकीय चार्जर के साथ आता है जो संपर्क बिंदुओं पर निर्भर करता है। जबकि गियर फिट 2 प्रो के पास दो संपर्क बिंदु हैं, चार्जर चार के साथ आता है। यह उपयोगी है क्योंकि इससे आपको चार्जिंग शुरू करने के लिए चार्जर पर डिवाइस को रखा जा सकता है। जब आप ऐसा करते हैं, तो त्वरित चार्ज करने में सहायता के लिए स्क्रीन को झुकने से घड़ी को विशेष कम-पावर मोड में ले जाएगा। अगर आप इसे एक दीवार-एडाप्टर में प्लग करते हैं, और थोड़ी देर के लिए यदि आप सामान्य लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो घड़ी को पूर्ण रूप से चार्ज करने में लगभग एक घंटा लगता है।

Samsung Gear Fit 2 Pro सॉफ्टवेयर

सैमसंग की पहनने योग्य रेंज कुछ समय के लिए अपने स्वयं के Tizen ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रही है, जो विशेष रूप से अपने स्मार्ट वॉच और फिटनेस ट्रैकर्स पर उपयोग के लिए रखी गई है। हालांकि यह गोल-पेश स्मार्टवाट्स पर एक अलग संस्करण है, गियर फ़िट 2 प्रो के लिए टिज़ेन ओएस का संस्करण स्पष्ट रूप से स्क्रीन आकार और डिवाइस के कारक के अनुरूप होने के लिए संशोधित किया गया है। यह एक जटिल ऑपरेटिंग सिस्टम और UI नहीं है जो आपको स्मार्टवाच पर दिखाई देगा, लेकिन यह उद्देश्य को पूरा करता है।

सेटिंग मेनू में ऐप्स और टूल का एक छोटा सा सेट है, और जब तक आप तकनीकी रूप से सैमसंग ऐप मार्केट तक पहुंच पाते हैं, तो चयन खराब नहीं है और न ही बुरी तरह से क्यूरेटेड है। हालांकि, चलने, फर्श और दिल की दर पर नज़र रखने के लिए व्यक्तिगत एप्लिकेशन, तैरना ट्रैकिंग के लिए स्पीडो ऑन, मेरे फोन, टाइमर, कैलेंडर, स्टॉपवॉच और मौसम में संगीत प्ले सहित पूर्व-स्थापित कार्यात्मक ऐप्स हैं। आप हृदय-दर माप की आवृत्ति, हमेशा-हमेशा की स्थिति और अधिक सहित, उचित सेटिंग्स की मात्रा पर नियंत्रण रख सकते हैं। गियर फ़िट 2 प्रो में एक स्वचालित कसरत का पता लगाने वाला मोड भी है, जो बिना ट्रैकिंग के मैन्युअल रूप से सक्रिय करने की आवश्यकता के बिना अभ्यास को ट्रैक करने में अच्छी तरह से काम करता है।

स्क्रीन के शीर्ष किनारे से नीचे की तरफ से आपको त्वरित टॉगल, बैटरी और अन्य मूल उपकरण जानकारी दिखाती है, जबकि बाईं ओर दाईं ओर स्वाइप करने से सूचनाएं सामने आती हैं। बड़े AMOLED स्क्रीन डिवाइस पर पढ़ने के लिए विशेष रूप से सुविधाजनक बनाता है, ताकि आप वास्तव में नोटिफिकेशन को प्रभावी ढंग से देख और कार्य कर सकें। जैसा कि मैंने कई बार कहा है, एक स्मार्टवॉच की बात यह है कि आपके फोन के लिए और अधिक सुविधाजनक स्थान पर एक दूसरी स्क्रीन के रूप में सेवा करें। हालांकि यह सच है कि आप गियर फिट 2 प्रो पर खुद को बहुत प्रभावी ढंग से करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, यह आपको आपके फोन पर हो रहा है की एक पूर्वावलोकन देने के लिए अच्छी तरह से काम करता है। फिर आप अपने फोन को बाहर निकालने के लिए स्वतंत्र हैं और नोटिफिकेशन पर आसानी से कार्य कर सकते हैं।

Samsung Gear Fit 2 Pro परफॉरमेंस

यह देखते हुए कि सैमसंग लंबे समय तक पहनने योग्य के व्यवसाय में रहा है, यह एल्गोरिदम पर नज़र रखता है और इस सेगमेंट में तरीकों का सबसे अच्छा तरीका है। सैमसंग गियर फिट 2 प्रो उस विशेषज्ञता की पूर्ण क्षमता को देखता है, सटीक कदम और हृदय दर ट्रैकिंग के साथ। डिवाइस आपके आंदोलनों का पता लगाने और हृदय गति में वृद्धि के आधार पर आपके द्वारा चढ़ाए गए फर्श की संख्या भी गिना सकता है।

सैमसंग गियर एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है, और डिवाइस कनेक्शन और बुनियादी जानकारी, जैसे कि बैटरी, भंडारण और रैम का प्रबंधन करता है। आप यहां से डिवाइस की सेटिंग भी नियंत्रित कर सकते हैं। दूसरा सैमसंग स्वास्थ्य है, जो आपके ट्रैकर को इकट्ठा करने वाले डेटा को संसाधित करता है और इसे सुंदर चार्ट और आंकड़ों में बदलता है, जिसका उद्देश्य आपको स्वस्थ होने में सहायता करना है।

इनमें आपके द्वारा उठाए गए कदमों की संख्या, दिन के दौरान हृदय की दर के माप, आपके नींद के रुझान और अधिक शामिल हैं। अधिकांश भाग के लिए यह सभी उत्कृष्ट रूप से निर्धारित और सटीक है। मुझे नींद पर नज़र रखने में कुछ समस्याएं मिलीं, जहां बैंड ने स्वचालित रूप से यह नहीं पहचाना कि मैं सो रहा था और नींद घंटे जो कि मैं सो रहा था, वास्तविक समय से कम था, लॉग करेगा। हालांकि, हृदय गति, स्वत: गतिविधि पर नज़र रखने (जो मेरे तेज चलने के लिए अच्छी तरह से काम करता था) और कदम ट्रैकिंग इस निशान पर थीं।

हमारा फैसला

सैमसंग गियर फिट 2 प्रो पहले एक फिटनेस ट्रैकर हो सकता है और उस पर काफी अच्छा हो सकता है, लेकिन यह एक स्मार्टवाच होने पर भी कम नहीं होता है। यदि आप फिटनेस-केंद्रित लोगों से ऊपर और परे बेहतर ऐप्स ढूंढ रहे हैं, तो सैमसंग ऐप इकोसिस्टम आपके लिए नहीं हो सकता है और आप संभवत: एंड्रॉइड वेयर डिवाइस से बेहतर हैं। वैकल्पिक रूप से, यदि आप सिर्फ फिटनेस ट्रैकिंग चाहते हैं, तो Fitbit और अन्य विकल्पों में से विकल्प भी बेहतर काम करेंगे।

जहां सैमसंग गियर फ़िट 2 प्रो सफल होता है, दोनों तरह के स्मार्ट वेयरएबल का एक प्रभावी संयोजन रहा है। यह आपके स्मार्टफोन के लिए एक दूसरी स्क्रीन के रूप में अच्छी गतिविधि ट्रैकिंग, महान कार्यक्षमता और प्रभावी हैंडलिंग और सूचनाओं का प्रदर्शन प्रदान करता है। इसे Rs. 13,590 की कीमत में अच्छा कहा जा सकता है।

  • Published Date: December 30, 2017 11:06 PM IST