comscore Sennheiser Memory Mic review: Vlog के लिए बेहतरीन वायरलैस मैमोरी माइक | BGR India
News

Sennheiser Memory Mic review: Vlog के लिए बेहतरीन वायरलैस मैमोरी माइक

Sennheiser ने Memory Mic wireless microphone को भारतीय मार्केट में 18,900 रुपये की कीमत में पेश किया है। आप इसके जरिए आसानी से वीडियो और ऑडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

sennheiser memory mic

पिछले कुछ समय से स्मार्टफोन का कैमरा युवाओं के लिए आय का जरिया बन गया है। वे इसकी मदद से यूट्यूब पर अपने खुद का चैनल ऑपरेट कर रहे हैं या फिर vlogs शूट कर रहे हैं। यूजर्स को इसके लिए मिड रेंज स्मार्टफोन में तो हाई एंड कैमरा मिल रहा है लेकिन ऑडियो अभी भी उनके लिए एक इश्यू हैं जिसे वह मिड रेंज स्मार्टफोन में अच्छी क्वॉलिटी के हिसाब से हासिल नहीं कर पा रहे हैं। Sennheiser ने ऐसे ही लोगों की मदद करने के लिए Memory Mic wireless microphone को भारतीय मार्केट में लॉन्च किया है। हमने इस मैमोरी माइक को काफी समय तक इस्तेमाल किया है और ये है हमारा रिव्यू:

Design

Sennheiser का यह मैमोरी माइक वाइट और ग्रे कलर फिनिश के साथ आता है। इसका फ्रंट वाइट प्लास्टिक और बैक ग्रे प्लास्टिक कलर के साथ आता है। इसमें आपको कॉलर होल्डिंग के लिए रबड़ क्लिप मिलती है, जो मैग्नेट के साथ आती है,  जिसकी मदद से आप इसे आसानी से अपने कॉलर में होल्ड कर सकते हैं। इस मैमोरी माइक का वजन महज 31 ग्राम है। इसलिए आप अपने शूट के दौरान इसे अपने साथ बड़ी आसानी से कैरी कर सकते हैं। इसके टॉप साइड में ग्रिल माइक कैप्सूल है। वहीं बॉटम में USB-C  कनेक्शन है, जिसकी मदद से आप इसे चार्ज कर सकते हैं।
इसके राइट साइड में आपको पावर पेयरिंग बटन मिलता है जो LED लाइट के साथ आता है। हालांकि इसको कॉम्पैक्ट कहना गलत होगा क्योंकि इसे आसानी से कोई भी ऑब्सर्व कर सकता है। यह कन्वेंशनल वायर्स मैमोरी माइक से थोड़ा भारी जरूर है।

कैसे करेगा काम

आपको इसे ऑपरेट करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में Sennheiser Memory Mic को इंस्टॉल करना होगा। ये ऐप एंड्रॉइड और iOS दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है। आपको इसे ऐप को डाउनलोड करने के बाद इसे Sennheiser Memory Mic wireless microphone के साथ कनेक्ट करना होगा। हालांकि आपको बता दें कि डिवाइस में मौजूद जो एकमात्र बटन है वो सिर्फ पेयरिंग और ऑन ऑफ के लिए ही काम करेगा। अगर आपको रिकॉर्डिंग शुरू करनी हो तो वो भी आप मोबाइल के ऐप से ही कर पाएंगे। कंपनी ने इस माइक के ऊपर हाई ग्रे फिल्टर का इस्तेमाल किया है। ऐसे में ये हवा और दूसरी डिस्टरबेंस आवाजों को ऑडियो रिकॉर्ड करते समय काफी हद तक दूर रखता है।

आप आसानी से माइक को ऐप के जरिए कनेक्ट कर सकते हैं। डिवाइस को ऐप से कनेक्ट करते वक्त आपको स्मार्टफोन के ब्लूटूथ का ऑन रखना होगा। एक बार डिवाइस को फोन से सिंक करने के बाद आपको ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए तीन ऑप्शन मिलते हैं। आप लो, हाई, मीडियम में अपनी सहूलियत के हिसाब से ऑडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं। ऐप में आपको डिवाइस में बचा बैटरी लेवल भी दिखाई देगा।

लाउड म्यूजिक और नॉयसी इनवायरमेंट में आप लो मोज का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं मीडियम मोड का इस्तेमाल आप क्राउड वाली जगह कर सकते हैं, ऑडियो सोर्स ज्यादा न हो। उहादरण के तौर पर आप किसी प्रजेंटेशन में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

वहीं हाई मोड का इस्तेमाल आप किसी इंटरव्यू के दौरान कर सकते हैं। एक बार फुल चार्ज करने के बाद हम इसका  इस्तेमाल करीब 3 घंटे से ज्यादा तक कर पाएं।

परफॉर्मेंस

एक बार ऐप से कनेक्ट करने के बाद आप आसानी से इसके जरिए वीडियो ऑडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं। हमने इस माइक के जरिए कई वीडियो रिकॉर्ड करें, जिसकी ऑडियो क्वॉलिटी काफी बेहतरीन थी। हमने इसके जरिए अपने कई वीडियो को रिकॉर्ड करके बाद में उसे फेसबुक पर पोस्ट किया, जिसकी ऑडियो क्वॉलिटी काफी शानदार थी। ये ऑडियो माइक ऑडियो को कैप्चर करने के बाद वायरलैस उसे स्मार्टफोन में वीडियो के साथ सिंक कर देता है। आपको इसमें ऑडियो और वीडियो के दो ऑप्शन मिलते हैं। Memory Mic की रेंज भी काफी शानदार है। लंबे डिस्टेंस के बाद भी इसमें काफी अच्छा ऑडियो रिकॉर्ड किया जा सकता है।

खरीदें या नहीं

Sennheiser का यह माइक थोड़ा महंगा जरूर है लेकिन इसकी ऑडियो क्वॉलिटी रिकॉर्डिंग शानदार है। कंपनी ने इसे 18,900 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। इस कीमत में या फिर इससे कम कीमत में आपको दूसरे कई ऑडियो रिकॉर्डिंग डिवाइस मिल जाएंगे लेकिन Sennheiser मेमौरी माइक की यूएसपी वायरलैस सिंकिंग टेक्नोलॉजी है। इस डिवाइस का ऑडियो ऑटोमेकिट स्मार्टफोन के वीडियो में सिंक हो जाता है। हालांकि इस डिवाइस से रिकॉर्डिंग के लिए आपको अपने स्मार्टफोन को हमेशा साथ रखना होगा और उसमें मैमोरी माइक की ऐप को भी इंस्टॉल रखना होगा। अगर आप 18000 रुपये खर्च कर सकते हैं तो आपके लिए ये डिवाइस एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है, जिससे आप अपने कई रिकॉर्डिंग को अच्छी क्वॉलिटी के साथ रिकॉर्ड कर सकते हैं।

  • Published Date: May 14, 2019 8:50 AM IST