comscore
News

TAGG AirBuds F3 वायरलैस हेडफोन रिव्यू: ये स्टाइल का मामला है

इस हेडफोन की कीमत 1,749 रुपये है और यह कंपनी की वेबसाइट और ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेज और फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए उपलब्ध है।

Tagg F3 1

Photo Credit - Bodhisatwa Ray


आज कई स्मार्टफोन कंपनियां अपने डिवाइस में 3.5mm हेडफोन जैक को हटाने की कोशिश कर रही हैं। वनप्लस का OnePlus 6T भी इसी ट्रेंड में शामिल होने वाला अगला स्मार्टफोन होगा। ऐसे में अब ब्लूटूथ हेडफोन काफी पॉप्युलर हो रहे हैं, जिनमें आपको लॉन्ग वायर की टेंशन नहीं करनी पड़ती। ब्लूटूथ हेडफोन उन लोगों के लिए अच्छे हैं जो वर्कआउट के साथ म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं। इसके अलावा यह क्राउडिड स्पेस में भी काफी कारगर हैं। आज हम TAGG AirBuds F3 का रिव्यू करेंगे जो मार्केट में उपलब्ध अफोर्डेबल वायरलैस ऑप्शन में से एक है।
इस हेडफोन की कीमत 1,749 रुपये है और यह कंपनी की वेबसाइट और ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेज और फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। आप इन्हें अपने पास के इलेक्ट्रॉनिक स्टोर से भी खरीद सकते हैं।

यह बेसिक वायरलैस हेडसेट हैं जिसमें वायरलैस कनेक्टिविटी के अलावा ज्यादा फीचर्स के ऊपर बात नहीं की जा सकती। हालांकि यह हेडसेट आकर्षक डिजाइन के साथ आते हैं और सभी बेसिक पर्पस को पूरा करते हैं। इसमें आपको इन बिल्ट माइक्रोफोन भी मिल रहा है। TAGG AirBuds F3 पर ये है हमारा फुल रिव्यू:

TAGG AirBuds F3 डिजाइन और स्पेसिफिकेशंस

इस साल की शुरुआत में हमने TAGG Sports+ हेडफोन का रिव्यू भी किया था, जो AirBuds F3 के मुकाबले महंगे हैं। AirBuds F3 को अगर हम Tagg Sports+ से कंपेयर करें तो यह क्वॉलिटी के मामले में इसका लाइट वर्जन लगता है। हालांकि इसमें आपको प्राइस एडवांटेज मिल रहा है।
पहली नजर में TAGG AirBuds अच्छे दिखाई देते हैं। हेडसेट स्लीक मैटलिट डिजाइन, बिल्ट इन माइक्रोफोन और मैग्नेटिक लॉक के साथ आते हैं। मैग्नेटिक लॉक के चलते यह गिरेंगे नहीं। 1,799 रुपये की कीमत में यह काफी एफिशिएंट और वियरेबल हैं। ईयरबड्स पर मेटल केसिंग, रबड़ ग्रिप इसे पहनने में आसान बनाते हैं।

Photo Credit – Bodhisatwa Ray

आपको इसके साथ ईयर टिप्स के तीन पेयर मिल रहे हैं। इसमें एक छोटी केबल है जो ईयरबड को कनेक्ट करते हैं। राइट ईयरबड के पास इन लाइन रिमोट और माइक्रोफोन हैं। रिमोट में तीन बटन हैं जो वॉल्यूम और कॉल को कंट्रोल करते हैं। रिमोट के दूसरे साइड पर Tagg branding है।
हेडसेट में 90mAh बैटरी है जो सिंगल चार्ज में 4.5 घंटे का बैकअप दे देते हैं। आप इसे माइक्रो यूएसबी पोर्ट के जरिए चार्ज कर सकते हैं। हालांकि माइक्रो यूएसबी पोर्ट रबड़ फ्लैप से कवर्ड है और इसे खोलने में हमें काफी परेशानी हुई। हमारे यूसेज में यह रबड़ फ्लैप टूट गया। रिमोट की बिल्ड क्वॉलिटी चीप दिखाई देती है। यह वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट नहीं हैं इसलिए आपको इसे बारिश के मौसम में ध्यान से इस्तेमाल करने की जरूरत होगी। हेडसेट का वजन 15ग्राम है। TAGG AirBuds ब्लूटूथ 4.2 कनेक्टिविटी के साथ आते हैं।

TAGG Airbuds F3 परफॉर्मेंस

1,799 रुपये की कीमत में इसका साउंड ठीक-ठाक है। बैटरी लाइफ भी आपको ईयरफोन में अच्छी खासी मिल रहा है। इसमें 6mm ड्राइवर है जो पावरफुल साउंड जनरेट करते हैं। हालांकि कई बार लाउड साउंड में म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट का अहसास दब जाता है। हालांकि इसके प्राइस को देखते हुए यह कोई ज्यादा बड़ा इश्यू नहीं है। हालांकि वॉयस कॉल में ऑडियो क्वॉलिटी एक इश्यू है। ईयरफोन के माइक्रोफोन मेरी आवाज से ज्यादा बाहर का शोर ले रहे थे। ऐसे में कभी भी मैं इन ईयरफोन से सही से बात नहीं कर पाया। इसके अलावा ईयरफोन का ब्लूटूथ कई बार ऑटोमेटिक इसे स्मार्टफोन से डिस्कनेक्ट कर देता है। ऐसा हो सकता है कि यह किसी स्पेसिफिक यूनिट का प्रॉब्लम हो।

खरीदें या नहीं

TAGG AirBuds F3 को अफोर्डेबल कीमत में लॉन्च किया गया है इसलिए यह सही नहीं होगा कि हम इसे दूसरे प्रीमियर ईयरफोन के साथ कंपेयर करे। इसके डिजाइन और मैटलिक लॉकिंग को देखें तो यह इस रेंज में मार्केट में उपलब्ध बेस्ट ऑप्शन में से एक है। हालांकि अगर आप अपने बजट को बढ़ाना चाहते हैं तो आप 3,990 रुपये में वनप्लस बुलेट वायरलैस को खरीद सकते हैं। आप इसके अलावा JBL T110BT को भी देखा जा सकता है जो थोड़े ऊंचे प्राइस के साथ आता है।

  • Published Date: September 30, 2018 7:39 PM IST