comscore
News

TAGG Flex Review : कॉम्पैक्ट साइज और साउंड क्वॉलिटी की शानदार मिक्सिंग

TAGG Flex Review : कंपनी ने इसमें 3 वॉट के दो स्पीकर लगाए हैं जिसमें एक स्पीकर और एक वूफर की तरह काम करता है।

Tagg Flex main

इन दिनों ब्लूटूथ स्पीकर्स काफी ट्रेंड में हैं ऐसे में गैडजैट बनाने वाली इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां नए-नए ब्लूटूथ स्पीकर्स लॉन्च कर रही हैं। TAGG ने भारतीय बाजार में ब्लूटूथ स्पीकर उतारा है। TAGG ने नया स्पीकर ‘Flex’ नाम से बाजार में उतारा है। ये कॉम्पैक्ट स्पीकर दिखने में जितना छोटा है लेकिन इसकी परफॉर्मेंस शानदार है। इस स्पीकर में कंपनी ने 3 वॉट के दो स्पीकर लगाए हैं जिसमें एक स्पीकर और एक वूफर की तरह काम करता है। आइए जानते हैं इस रिव्यू में TAGG का ये ब्लूटूथ स्पीकर TAGG Flex कैसा है?

TAGG Flex : कीमत और स्पेसिफिकेशन

TAGG Flex ब्लूटूथ स्पीकर में 3 वॉट के दो स्पीकर लगे हैं, जो इस छोटे साइज के स्पीकर को शानदार साउंड आउटपुट देते हैं, जिसमें एक पैसिव सब-वूफर भी लगा है, जो बेस म्यूजिक को बेहतरीन करता है। इस ब्लूटूथ स्पीकर को आईओएस, एंड्रॉइड और विंडोज डिवाइसेज के साथ आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें 4.0 ब्लूटूथ है जिससे इस स्पीकर को अच्छी रेंज मिल जाती है। इस छोटे से स्पीकर में 1,200mAh कैपेसिटी की बैटरी दी गई है। इसमें 3.5 एमएम का ऑक्स केबल पोर्ट, माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट और चार्जिंग के लिए एक माइक्रो यूएसबी पोर्ट दिया गया है।

TAGG Flex स्पीकर कॉलिंग सपोर्टेबल है, इसमें दिए माइक से आप फोन कॉल अटेंड कर सकते हैं। इसके साथ ही इस स्पीकर में कंपनी FM रेडियो भी दिया है। इस ब्लूटूथ स्पीकर कीमत 1,749 रुपये है और इसे ऑनलाइन स्टोर अमेजन इंडिया, फ्लिपकार्ट और पेटीएम मॉल से खरीदा जा सकता है। स्पीकर में आपको एक साल की वारंटी मिलेगी साथ ही एक केबल मिलती है जो चार्चिंग और ऑक्स कनेक्ट करने के काम में लिया जा सकता है।

TAGG Flex : डिजाइन

डिजाइन की बात की जाए तो TAGG Flex काफी कॉम्पेक्ट और हल्का है जिसके कहीं भी रखा जा सकता है।स्पीकर के ऊपर और नीचे रबड़ की ग्रिप दी गई जो इस पर अच्छी पकड़ बनाने में मदद करता है। स्पीकर का आकार 12 x 7 x 3.5 सेंटी मीटर है और इसका वजन करीब 100 ग्राम है ऐसे में इसे कैरी करने काफी सहूलियत होती है। स्पीकर के फ्रंट में लोहे की जाली दी गई है जो इस स्पीकर को प्लस पॉइंट देता है, जिससे इसके स्पीकर सुरक्षित रहते हैं, कुल मिलाकर TAGG Flex के डिजाइन से हमें कोई शिकायत नहीं है।

TAGG Flex : बैटरी बैकअप और परफॉर्मेंस

TAGG Flex में 1200mAh की बैटरी दी गई है और कंपनी का दावा है कि ये चार घंटे लगातार बैकअप देता है जो कि सही है। रिव्यू के दौरान लगातार म्यूजिक प्ले करने पर बैटरी ने करीब 4 घंटे तक का बैकअप देती है। ये स्पीकर तीन से चार घंटे में चार्ज हो जाता है और चार्चिंग के दौरान इससे कनेक्ट कर सकते हैं। ब्लूटूथ स्पीकर ऑन करने पर ब्लू कलर की लाइट चलती है जो और कनेक्ट करने पर यह ब्लिंक करने लगती है। चार्चिंग के दौरान इसमें रेड लाइट ब्लिंक करती है इसमें चार्च फुल होने के लिए कोई इंडिकेटर नहीं दिया गया है।

TAGG Flex में कॉलिंग के लिए डेडिकेटेड बटन दिया गया है। इससे आप कॉल रिसीव और कट कर सकते हैं। इस स्पीकर पर कॉलिंग करने का अनुभव सामान्य है माइक को काफी पास रखने पर ही रिसीवर को आपकी आवाज सुनाई देती है। परफॉर्मेंस की बात करें तो साइज के मुकाबले इस स्पीकर का साउंड आउटपुट शानदार है और तेज वॉल्यूम करने पर भी स्की साउंड क्वालिटी ठीक रहती है। स्पीकर का बेस भी ठीक-ठाक है, 3-3 वॉट के लगे दो स्पीकर काफी मदद करते हैं। ये स्पीकर फोन और लैपटॉप से आसानी से कनेक्ट हो जाता है और इसकी रेंज भी बढ़िया है।

TAGG Flex : खरीदें या नहीं

TAGG Flex को कंपनी ने जिस प्राइस रेंज में लॉन्च किया है उसमें कई सारे ऑप्शन मिलते हैं। ऐसे इस ब्लूटूथ स्पीकर के कई प्रतिद्वंदी मार्केट में मौजूद है। लेकिन अगर आप इसी रेंज में कोई ब्लूटूथ स्पीकर खरीदना चाहते हैं और कॉम्पेक्ट और हल्का स्पीकर खरीदने का मन बना रहे हैं तो TAGG Flex आपके लिए बेस्ट ऑप्शन्स में से एक हो सकता है। अगर इस प्राइस रेंज मौजूद दूसरे प्रोडॉक्स की बात करें तो SoundBot SB572, Philips BT64B और Mi Basic 2 ब्लूटूथ स्पीकर भी अच्छे ऑप्शन हो सकते हैं।

  • Published Date: April 4, 2019 1:25 PM IST