comscore
News

Tecno Camon I स्मार्टफोन रिव्यु: आकर्षक डिजाईन और जबरदस्त फीचर्स वाला बजट डिवाइस

Tecno Camon I अपने जबरदस्त फीचर्स, बढ़िया डिजाईन और आकर्षक लुक के चलते Xiaomi के बजट स्मार्टफोंस को कड़ी टक्कर दे सकता है? आइये जानते हैं हमारे इस रिव्यु से कि आखिर अपनी Rs. 8,999 की कीमत में यह स्मार्टफोन आपके लायक है या नहीं।

Tecno Camon I camera

जहां आज स्मार्टफोंस की परिभाषा पूरी तरह से निरंतर बदलती जा रही है, और आज भारत इस बदलती दुनिया का एक बड़ा हिस्सा बन गया है। ऐसा भी कहा जा सकता है कि स्मार्टफोंस की दुनिया में हम आज एक बड़ा नाम बन गए हैं। हालाँकि अगर इसका श्रेय हम कुछ चीनी स्मार्टफोंस निर्माता कंपनियों को दें तो इसमें कोई गलत बात नहीं है। क्योंकि शाओमी, ओप्पो, विवो और वनप्लस जैसी कंपनियों ने हमें कम दामों में वो स्मार्टफोंस दिए हैं, जो शायद अन्य कंपनियां या हमारी खुद की भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां नहीं दे पाती, और अगर दें भी पाती तो इसमें कहीं न कहीं चीनी कंपोनेंट्स का हाथ जरुर होता।

यहाँ अगर शाओमी की चर्चा करें तो मैं समझता हूँ सही है। क्योंकि बजट श्रेणी में इस कंपनी ने हमें जो स्मार्टफोन उपलब्ध कराएँ हैं, वहा शायद ही कोई दूसरी कंपनी कभी कर पाती। आज शाओमी भारत में स्मार्टफोंस की दुनिया का एक सबसे बड़ा नाम उभर कर सामने आई है। शाओमी ने हमें कुछ यादगार स्मार्टफोंस स्मार्टफोंस दिए हैं यहाँ अगर मैं Xiaomi Redmi Note 4 की चर्चा करूँ तो सबसे सही होगा। इस स्मार्टफोन को भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया गया है। इसके अलावा भी Xiaomi के कुछ अन्य स्मार्टफोंस जैसे शाओमी रेड्मी नोट 3, Redmi 5A, Redmi 4A आदि को भी कादी पसंद किया गया है।

अभी तक बजट श्रेणी में इन स्मार्टफोंस को टक्कर देने वाला कोई स्मार्टफोन वाकई नहीं आया है, हालाँकि इंटेक्स, माइक्रोमैक्स और अन्य कई कंपनियां इस श्रेणी में कई स्मार्टफोंस को लॉन्च किया है, लेकिन इसके बाद भी यह Xiaomi को टक्कर नहीं दे पाए हैं। यहाँ तक कि सैमसंग के स्मार्टफोंस भी Xiaomi को टक्कर नहीं दे पा रहे हैं, अगर हम अभी हाल ही में लॉन्च किये गए Samsung Galaxy On7 Prime की चर्चा करें तो इसे एक जबर्दस्त स्मार्टफोन कहा जा सकता है लेकिन यह भी Xiaomi के स्मार्टफोंस को टक्कर देने में सक्षम नहीं है।

हालाँकि जैसे जैसे समय बदल रहा है, वैसे वैसे बाजार में कई ऐसे स्मार्टफोंस ने अपने कदम रखे हैं, जो अपने स्पेसिफिकेशन, फीचर्स, डिजाईन और आकर्षक लुक के चलते कुछ अलग नजर आ रहे हैं। और इन्हें देखकर ऐसा भी लगता है कि इन्हें बाजार में काफी पसंद भी किया जा सकता है। क्योंकि यह अपने जबरदस्त कंपोनेंट्स के चलते इन्हें एक बड़े प्रतिद्वंदी के रूप में देखा जा सकता है, मैं यहाँ Xiaomi के प्रतिद्वंदी होने की चर्चा कर रहा हूँ। एक स्मार्टफोन को देखकर मुझे यह बात हकीकत में बदलती नजर आ रही है। अभी हाल ही में Tecno ने भारतीय बाजार में अपने Camon I स्मार्टफोन को लॉन्च किया है, जो मुझे निजी तौर पर काफी पसंद आया है, इसे पहली नजर में देखकर मुझे यह एक अच्छा स्मार्टफोन लगा है। अपने लॉन्च के कुछ दिन के बाद भी यह स्मार्टफोन मुझे रिव्यु के लिए मिला है, और इस स्मार्टफोन को 5-7 दिन निरंतर इस्तेमाल के बाद मैं इसके बारे में क्या सोचता हूँ, आइये जानते हैं हमारे इस रिव्यु से…

Tecno Camon I के प्रतिद्वंदी

आज मैं अपने किसी भी रिव्यु से अलग, इस स्मार्टफोन के रिव्यु में अलग से Camon I स्मार्टफोन को टक्कर देने वाले या यूँ कहीं कि जिन स्मार्टफोंस को यह कड़ी टक्कर दे सकता है, उनके बारे में चर्चा कर लेते हैं। अगर कीमत की चर्चा करें तो इस कीमत में आपको बाजार में कई स्मार्टफोंस मिल जायेंगे, जैसे इस कीमत में आपको Infinix का Note 4 स्मार्टफोन मिल जाएगा, इसकी कीमत Rs. 8,999 है, और इसे भी एक बढ़िया स्मार्टफोन कहा जा सकता है। इसके अलावा इस कीमत में आपको InFocus के भी दो स्मार्टफोंस या Turbo सीरीज के दोनों स्मार्टफोंस मिल जायेंगे। इसके अलावा Xiaomi तो इस श्रेणी में शामिल है ही, इस श्रेणी में आपको Xiaomi का Redmi Note 4 स्मार्टफोन मिल जाएगा, इसके अलावा इस श्रेणी में Xiaomi Y1 और Xiaomi Y1 Lite स्मार्टफोन भी आते हैं, साथ ही Micromax का Infinity स्मार्टफोन भी इसी श्रेणी में आता है। इसके अलावा Vision 3 स्मार्टफोन को भी इसी श्रेणी में रखा जाना चाहिए। साथ ही एक अन्य भारतीय कंपनी यानी Intex भी इसमें शामिल है। यह सभी स्मार्टफोन लगभग इसी कीमत में आते हैं, और अपने आप में काफी ख़ास हैं।

बनावट और डिजाईन

डिजाईन और बनावट की अगर बात करें तो आपको बता दूँ कि जब मैंने इस स्मार्टफोन पहली दफा देखा तो मुझे यह एक मेटल बिल्ट लग रहा था, लेकिन ऐसा है नहीं जब आप इसे करीब से देखते हैं तो आपको बता चलता है कि इस स्मार्टफोन को प्लास्टिक से निर्मित किया गया है। हाँ इतना जरुर है कि इसे iPhone 7 और iPhone 7 Plus की तरह मिडनाइट ब्लैक कलर में पेश किया गया है, इसके अलावा स्मार्टफोन को देखने में यह कुछ कुछ इन्हीं स्मार्टफोंस की तरह भी लगता है। हालाँकि इसमें फिंगरप्रिंट सको बैक में रखा गया है। इसके अलावा फ्रंट पर कोई होम बटन न होने कारण यह हाल ही में लॉन्च किये गए कई फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तरह भी लगता है, जो 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो की डिस्प्ले के साथ लॉन्च किये गए हैं।

फोन में रियर कैमरा को ठीक उसी जगह रखा गया है, जहां जैसा हमने iPhone 7 और iPhone 7 Plus में देखा है, हालाँकि फोन में फ़्लैश को कैमरा के नीचे रखा गया है, iPhone 7 और iPhone 7 Plus में यह कैमरा के दायीं ओर स्थित है। इसके अलावा Camon I डिवाइस में आपको कुछ कुछ इन फोंस से मिलती जुलती एक स्ट्रिप मिल रही है जो सिल्वर रंग की है। यह कहीं न कहीं एंटेना बैंड की तरह लगती हैं। लेकिन यह एंटेना का काम नहीं करती हैं। यह महज इसके डिजाईन का एक हिस्सा हैं।

इसके अलावा फिंगरप्रिंट सेंसर भी फोन के बैक में ही स्थित है, जिसके ठीक नीचे आपको कंपनी की ब्रांडिंग नजर आ जाएगी। इसके साथ ही फोन के बायीं साइड पर आपकी इसमें स्थित सिम ट्रे या स्लॉट मिल रहा है। साथ ही दायीं साइड आपको इसके पॉवर और वॉल्यूम रॉकर बटन मिल रहे हैं। टॉप में एक 3.5mm का हेडफोन जैक और बॉटम में आपको इसके स्पीकर ग्रिल और Micro USB पोर्ट मिल रहा है। फ्रंट पर टॉप बेजल में आपको इसका फ्रंट कैमरा और LED फ़्लैश मिल रही है। फोन काफी हल्का है, और इसे हैंडी कहा जा सकता है। इसे एक हाथ से आसानी से इस्तेमाल किया सकता है।

कुलमिलाकर कहूँ तो मुझे इसका डिजाईन काफी पसंद आया है क्योंकि पहली नजर में देखने पर जैसा कि मैंने आपके पहले भी कहा था कि यह एक मेटल डिजाईन वाला फोन लगता है, हालाँकि इसे इस तरह से निर्मित किया गया है कि प्लास्टिक होने के बाद भी यह आसानी से प्लास्टिक से निर्मित नहीं लगता है। कुलमिलाकर महज Rs. 9,000 के बजट में किसी भी फोन में इस तरह का डिजाईन काबिल-ए-तारीफ है।

फिंगरप्रिंट सेंसर और अन्य दिलचस्प फीचर

इसके पहले कि मैं इसके फिंगरप्रिंट सेंसर और अन्य फीचर्स के बारे में बताना शुरू करूँ, आपको इसकी परफॉरमेंस के बारे में कुछ बटन देता हूँ। जैसे कि आप जानते ही हैं, या जो लोग मेरे रिव्यु आदि पढ़ते हैं, वह जानते हैं कि मैं किसी भी फोन के रिव्यु को करने से पहले उसपर गेमिंग आदि करके देख लेता हूँ और मुझे उसी से अंदाज़ा हो जाता है कि आखिर यह स्मार्टफोन कैसे काम करता होगा। इस स्मार्टफोन यानी Camon I के साथ भी मैंने ऐसा ही कुछ किया है। इस स्मार्टफोन पर मैंने कई हैवी और ग्राफ़िक्स से भरपूर गेम्स को खेल कर देखा है। फोन में एक 3GB रैम और 32GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई। इस स्टोरेज को 128GB तक माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से बढ़ा भी सकते हैं। गेमिंग के दौरान मैंने पाया है कि Mediatek के प्रोसेसर से लैस होने के कारण यह गेमिंग के दौरान ज्यादा बढ़िया प्रदर्शन नहीं देता है। हालाँकि स्पेक्स शीट काफी अच्छी है लेकिन इसके बाद भी कहीं न कहीं स्मार्टफोन हैंग करने लगता है, इसके अलावा 10-15 गेमिंग के दौरान स्मार्टफोन गर्म होना शुरू कर देता है।

आइये अब चर्चा करते हैं इसके फिंगरप्रिंट सेंसर की, इस विषय में मैं आपको बता देता हूँ कि जब मैंने इस स्मार्टफोन का रिव्यु करना शुरू किया था तो मैंने इस स्मार्टफोन को अपने प्राइमरी स्मार्टफोन के साथ बदल लिया था, और इसे अपने प्राइमरी स्मार्टफोन की तरह ही इस्तेमाल करना शुरू किया था। फिंगरसेंसर के लिए अपनी पहचान दर्ज करने के बाद मैंने शुरू के कुछ दिनों तक पाया है कि यह काफी तेजी से काम करता है लेकिन जैसे जैसे दिन आगे बढे तो मुझे ऐसा महसूस हुआ कि पहले के मुकाबले यह काफी स्लो हो गया है, इसका मतलब है कि यह मेरी उँगलियों को पहचानने में कुछ देरी कर रहा था। मुझे कई बात इसपर अपनी ऊँगली टच करनी पड़ रही थी तब यह फोन को अनलॉक कर रहा था। तो अगर आप इस स्मार्टफोन को खरीदते हैं तो आपको बता दूँ कि इसका फिंगरप्रिंट सेंसर आपको कुछ परेशान कर सकता है। साथ ही इसकी गेमिंग परफॉरमेंस भी उतनी ख़ास नहीं कही जा सकती है।

हालाँकि इसमें मौजूद कुछ दिलचस्प फीचर से मैं ख़ास प्रभावित हुआ हूँ जैसे अगर आप इसके कैमरा ऐप में हैं और आपको फ्रंट कैमरा से मेन कैमरा पर जाना है तो आपको रिवर्स बटन को खोजने की जरुरत नहीं है, वैसे तो आप अब इसके आदि हो गए हैं इस स्मार्टफोन में आपको कैमरा ऐप में मेन कैमरा से फोटो ले के दौरान अगर आप स्क्रीन पर स्वाइप उप या डाउन करते हैं तो आप आप फ्रंट और मेन कैमरा पर बड़ी आसानी से जा सकते हैं, इसके अलावा अगर आपको फोन में काफी जल्दी से स्क्रीन शॉट आदि लेना है तो आपको महज स्क्रीन पर अपनी तीन उँगलियों से स्वाइप कर देना है, और यह आपके लिए स्क्रीनशॉट क्लिक कर देता है। मैंने इन दोनों फीचर्स की छोटी छोटी क्लिप बनाई हैं जिन्हें आप यहाँ नीचे देख सकते हैं। यह मुझे इसके कुछ ख़ास फीचर्स लगे हैं।

via GIPHY

via GIPHY

इसके अलावा अगर आपने स्मार्टफोन के कोई ऐप इनस्टॉल किया है, तो यह आपसे इसके इनस्टॉल होने के साथ ही इस ऐप को एक फोल्डर में शिफ्ट करने के लिए पूछता है, तो अगर आपको इस ऐप को किसी फोल्डर में शिफ्ट करना है तो आप इसे उसी समय बड़ी आसानी से कर सकते हैं। अगर आपने सोशल मीडिया का कोई ऐप डाउनलोड किया है तो यह उसे अपने आप ही सोशल मीडिया वाला फोल्डर में ले जाने के लिए पूछता है। इसके अलावा गेमिंग और अन्य एप्स के लिए अलाग अलग फोल्डर हैं। यह भी अपने आप में ख़ास फीचर है जो मैंने इस स्मार्टफोन में भी देखा है। इसके अलावा अन्य फोंस में ऐसा करने के लिए आपको पहले फोल्डर बनाना पड़ता है, और उसके बाद उसमें एप्स को शिफ्ट करना होता है, जो एक लम्बा प्रोसेस है। लेकिन इस स्मार्टफोन में इस प्रोसेस को काफी आसान बना दिया गया है। इस पूरे प्रकरण को स्मार्ट शॉट नाम दिया गया है। मैं यहाँ इसका स्क्रीन शॉट अटैच कर रहा हूँ।

स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

जैसा कि हम सभी अब जान गए हैं और जैसे जैसे भारत में स्मार्टफोन का बाजार बढ़ता जा रहा है आने वाले समय में बच्चा बच्चा फोन को देखकर ही बता दिया करेगा कि यह कौन सा फोन है, किसी भी स्मार्टफोन के लिए सबसे जरुरी उसके कुछ यूनीक और ख़ास फीचर होते हैं, जो उसे दूसरे अन्य स्मार्टफोंस से अलग करते हैं। तो आइये एक नजर डाल लेते हैं Tecno Camon I के कुछ स्पेक्स और फीचर्स पर, आखिर ये बाजार में मौजूद अन्य स्मार्टफोंस से कितना अलग हैं और इनका इस स्मार्टफोन में होना इसे दूसरों से कितना अलग करता है।

सबसे पहले मैं अगर बात करूँ इसके OS की तो इसमें एंड्राइड नौगट मौजूद है साथ ही इसे HiOS की लेयर दी गई है। जहां आज लगभग सभी स्मार्टफोंस को एंड्राइड Oreo पर लॉन्च किया जा रहा है या अपडेट किया जा रहा है, वहां इस युग में भी इस स्मार्टफोन को लगभग एक साल पुराने OS के साथ क्यों लॉन्च किया गया है, यह मेरी समझ से बाहर की बात है। अगर स्मार्टफोन को एक लेटेस्ट OS वर्जन के साथ लॉन्च किया जाता तो इसे एक अलग ही तरह का स्मार्टफोन कहा जा सकता था। हालाँकि नौगट पर लॉन्च किया जाना भी अच्छी बात बात है यह भी एक बढ़िया OS है लेकिन लेटेस्ट के मुकाबले तो यह काफी पीछे ही है। आने वाले समय में अब यह देखना होगा क्या कंपनी इसे एंड्राइड Oreo पर अपडेट करती है या नहीं।

Tecno Camon I स्मार्टफोन के स्पेक्स की चर्चा करें तो इसमें एक 5.65-इंच की HD+ (720×1440) डिस्प्ले दी गई है, यह एक 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली स्क्रीन है। इस कीमत में आपको इस तरह की डिस्प्ले से लैस काफी कम ही स्मार्टफोन में मिलने वाले हैं हालाँकि माइक्रोमैक्स कैनवास इनफिनिटी और InFocus Vision 3 स्मार्टफोंस को इसी डिस्प्ले के साथ लगभग ऐसी ही कीमत में लॉन्च किया गया है। कम कीमत में ऐसे फीचर्स से इन स्मार्टफोंस की मार्किट वैल्यू और भी अधिक बढ़ जाती है। क्योंकि अपने यूनीक फीचर्स के दम पर यह यूजर्स को अपनी ओर बहुत जल्दी ही आकर्षित कर लेते हैं। फोन को इस महीने के पहले सप्ताह यानी जल्द ही ऑफलाइन बाजार में सेल के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

इसके अलावा स्मार्टफोन में 1.3GHz का मीडियाटेक क्वाड-कोर प्रोसेसर दिया गया है। इसे 3GB की रैम और 32GB की इंटरनल स्टोरेज से बण्डल किया गया है। हालाँकि मीडियाटेक के प्रोसेसर के होने से स्मार्टफोन में हैंग होने की कुछ समस्या मेरी तरह आपको भी महसूस हो सकती है। लेकिन अगर इसमें क्वालकॉम का कोई स्नेपड्रैगन मिड-रेंज प्रोसेसर होता तो इसे एक अलग स्तर पर देखा जा सकता था। फोन में मौजूद स्टोरेज को अगर आप बढ़ाना चाहते हैं तो माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से इसे आप 128GB तक बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही जैसा कि मैंने आपको बता ही चुका हूँ कि यह एंड्राइड 7.0 नौगट के साथ पेश किया गया है। फोन में एक 3050mAh क्षमता की बैटरी दी गई है।

डिस्प्ले और UI

हालाँकि हमने इसकी डिस्प्ले के बारे में ऊपर कुछ चर्चा तो की है लेकिन ज्यादा नहीं। तो आइये अब विस्तार से इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले के बारे में चर्चा करते हैं। अगर मैं लगभग 10 दिनों के अपने इस्तेमाल के बाद इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले के बारे में चर्चा करूँ तो मुझे यह काफी अच्छी लगी है, इसके कलर काफी ब्राइट हैं, और कलर्स का रीप्रोडक्शन भी काफी अच्छा है, आपको इसके व्युविंग एंगल भी काफी पसंद आने वाले हैं। किसी भी एंगल से इसके विडियो देखने पर आपको इसमें कहीं भी कोई कमी नज़र नहीं आएगी। इसकी डिसप्ले इस बजट में मुझे काफी अच्छी लगी है। हालाँकि इसी कीमत के आसपास कैनवास इनफिनिटी और विज़न 3 जैसे स्मार्टफोंस में भी ऐसी ही डिस्प्ले देखने म आ चुकी है। फोन की डिस्प्ले को सूरज की तेज रौशनी में देखने पर भी यह अच्छी तरह से देखी जा सकती है। यानी ज्यादा तेज रौशनी में इसे देखना आपके लिए मुश्किल नहीं होगा। आजकल सभी बजट स्मार्टफोंस में आपको एक बढ़िया डिसप्ले मिलने लगी है। जो मुझे काफी बढ़िया कदम लग रहा है आजकल सभी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी अपने फोंस में ख़ास डिसप्ले देने की कोशिश में लगी हैं और वह कहीं न कहीं कामयाब भी हुई हैं। हालाँकि कुलमिलाकर अगर इसकी डिसप्ले के बारे में कुछ कहा जाए तो वह यही होगा कि, शानदार। मुझे निजी तौर पर इसकी डिस्प्ले काफी पसंद आई है।

सूरज की डायरेक्ट रौशनी में ऐप्स और आपको काम कि सभी चीजें आपको नजर आ जाएँगी, जो एक बढ़िया बात है, यह डिस्प्ले तेज रौशनी में जाने पर धुंधली नहीं होती है। हालाँकि कुछ बजट स्मार्टफोंस में इसका बिलकुल उल्टा देखने को मिलता है। जैसा कि मैं आपको ऊपर भी बता चुका हूँ कि फोन में एक 5.65-इंच की HD+ (720×1440) डिस्प्ले दी गई है, यह एक 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली स्क्रीन है। फ़ोन का टच एक्सपीरियंस भी अच्छा कहा जा सकता है। और फिंगरप्रिंट सेंसर भी इस फोन में काफी तेज़ है हालाँकि जैसा मैंने कहा है कि ये कभी कभी आपको पहचानने से इनकार जरुर कर सकता है।

फोन के UI के बारे में चर्चा करें तो यह एकदम प्रीमियम सा मालूम पड़ता है। इसे देखकर ही लगता है कि UI को काफी ब्राइट और बढ़िया दिखाने के लिए कंपनी ने काफी काम किया है। जिसमें कंपनी सफल भी हुई है। UI इस स्मार्टफोन में बढिया कहा जा सकता है, यह भी शाओमी की तरह ही बढ़िया UI के साथ आया है। हालाँकि अगर कीमत पर चर्चा करें तो कुछ अन्य स्मार्टफोन ऐसे जरुर हैं जो मुझे बिलकुल भी पसंद नहीं आये हैं। फोन में आपको पहले से ही प्री-लोडेड कुछ ऐप्स भी मिल रहे हैं हालाँकि ख़राब बात यह है कि आप इन्हें महज डिसएबल कर सकते हैं, इन्हें अनइनस्टॉल नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि फोन में आपको पहले से कुछ सोशल मीडिया एप्स जैसे फेसबुक, व्हाट्सऐप, और Instagram हालाँकि अच्छी बात यह है कि आप इन्हें फोन से हटा भी सकते हैं।

कैमरा

Tecno Camon I स्मार्टफ़ोन के कैमरा की चर्चा करें तो इसके रियर कैमरा से आप बढ़िया तसवीरें ले सकते हैं और इसके अलावा अगर आप बढ़िया रौशनी में तसवीरें ले रहे हैं तो इसके फ्रंट कैमरा से भी बढ़िया तस्वीरें ले सकते हैं। लेकिन कम रौशनी में या औसत रौशनी में आप इससे अच्छी तसवीरें नहीं ले सकते हैं। हालाँकि रियर कैमरा के साथ मौजूद क्वाड-LED आपको कम रौशनी में भी बढ़िया तस्वीरें लेने के लिए प्रेरित करती है। और इसके फ्रंट कैमरा के साथ भी आपको फ़्लैश लाइट मिल रही है। जो इन दोनों ही कैमरा को कम रौशनी में भी बढ़िया तस्वीरें लेने में सक्षम बनाती हैं। फोन में 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है, साथ ही इसमें 13-मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा भी दिया गया है, फ़ोन के कैमरा से मैंने अपने लैब में अंधरे में और रौशनी में फोटो ली हैं और इससे ली गई तसवीरें वाकई प्रभावित करने वाली हैं। मैंने बिलकुल अँधेरे में भी स्मार्टफोन से तसवीरें ली हैं और फ़्लैश लाइट के होने कारण इससे ली गई तस्वीरें उतनी बुरी नहीं हैं जैसा कि मैं सोच रहा था कि एक बजट श्रेणी के फोन के चलते इसमें एक साधारण सा कैमरा होगा। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है इसके कैमरा ने मुझे काफी हद तक अपनी ओर आकर्षित किया है। मुझे इसकी डिसप्ले के साथ साथ इसका कैमरा भी काफी पसंद आया है। आपको यह भी बता दें कि आप इस फोन से ली गई तस्वीरों में वाटरमार्क भी ऐड कर सकते हैं।

साथ ही सूरज की तेज़ रौशनी में इससे ली गई तस्वीरें काफी शानदार हैं। इसके अलावा अगर मैं इससे ज्यादा कीमत में आने वाले Xiaomi Redmi Note 3 और Xiaomi Redmi Note 4 के कैमरा की चर्चा करूँ तो ये अपने आप में काबिल-ए-तारीफ है। फोन के कैमरा ऐप को देखकर भी यही लगता है कि ये आपको एक ही बार में समझ में आ जाएगा। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। आप इसके सभी मोड्स को भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन के कैमरा से ली गई कम रौशनी और ज्यादा रौशनी वाली तस्वीरों को आप यहाँ देख सकते हैं: यह तसवीरें लगभग सभी रौशनी में ली गई हैं…

परफॉरमेंस और बैटरी

बाकी सभी फोंस की तरह ही इस स्मार्टफोन का रिव्यु भी गेमिंग से ही शुरू हुआ था और इसमें मैंने सभी फोंस की तरह ही ज्यादा गेमिंग की है मैंने इसमें एस्फाल्ट 8 से लेकर फ्रूट निंजा और अन्य कई रेसिंग गेम्स के साथ सब-वे सर्फर गेम्स खेल कर देखी हैं, और कहीं न कहीं मुझे लगा है कि परफॉरमेंस के मामले में यह ज्यादा बढ़िया नहीं है। 3GB की रैम होने के कारण आप इसमें मल्टीटास्किंग बड़े आराम से की जा सकती है। हालाँकि जैसा कि सभी फोंस में होता है कि ज्यादा गेमिंग और बहुत ज्यादा समय के लिए गेमिंग करने से फोन में गर्म होने की शिकायत आ जाती है तो ऐसा ही इसके साथ भी हुआ है। हालाँकि इसकी कीमत को देखते हुए ऐसा इस तरह की परफॉरमेंस अपने आप में अच्छी ही कही जायेगी। अगर आप गेमिंग के शौक़ीन हैं तो आपको ये स्मार्टफोन काफी पसंद आने वाला है। लेकिन कुछ समय में गर्म होने की समस्या को लेकर आप परेशानी में आ सकते हैं। हालाँकि मल्टीटास्किंग के दौरान आपको ये कहीं भी निराश नहीं करने वाला है।

हैवी गेमिंग के साथ साथ मैंने स्मार्टफोन में ब्राउज़िंग से लेकर मैसेजिंग, चैटिंग, मेलिंग, सोशल मीडिया, और मल्टी टास्किंग भी की है, लेकिन किसी में भी मुझे किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हुई है। जैसा कि आप जानते ही हैं कि फोन को 3GB रैम के साथ पेश किया गया है। हालाँकि फोन को स्मूद चलाने में प्रोसेसर का भी एक बड़ा हाथ होता है, तो कुलमिलाकर इसके बारे में यही कहा जा सकता है कि इसकी परफॉरमेंस औसत है। मैं इसे एक बढ़िया तो नहीं कह सकता हूँ लेकिन इसे एक बढ़िया स्मार्टफोन जरुर कहा जा सकता है और इसकी परफॉरमेंस के बारे में मैं कह सकता हूँ कि यह औसत है। असल में मैं इस स्मार्टफोन को पिछले 10 दिनों से इस्तेमाल कर रहा हूँ और मुझे यह काफी पसंद आया है। इसके अलावा एंड्राइड नौगट के अलावा अगर इसमें एंड्राइड Oreo OS होता तो इसके लिए मैं कुछ और भी कह सकता था।

सबसे बड़ी खासियत की ओर आखिरकार हम आ ही पहुंचे हैं, आपको बता दें कि स्मार्टफोन में एक 3050mAh क्षमता की बैटरी है, और इसके कारण ही ये स्मार्टफोन और भी खास बन जाता है। इसकी बैटरी ने भी मुझे काफी प्रभावित किया है। बजट श्रेणी में आने वाले स्मार्टफोन में ऐसी बैटरी कम ही देखने को मिलती है हालाँकि कुछ फोन इस कीमत में इस त्रह्ब की बैटरी अच्छे संकेत हैं। बता दूँ कि इसकी बैटरी भी काफी बढ़िया है क्योंकि हैवी गेमिंग के बाद भी इस स्मार्टफ़ोन की बैटरी लगभग 8-9 घंटे तक चलती है और अगर आप इसका साधारण इस्तेमाल यानी रेगुलर यूस करते हैं कोई गेमिंग और ज्यादा ब्राउज़िंग नहीं करते हैं तो आप इसकी बैटरी को देखेंगे कि यह लगभग एक से डेढ़ दिन पूरी तरह से काम करती है।

इस स्मार्टफ़ोन पर मैंने कॉलिंग से लेकर ब्राउज़िंग और गेमिंग से लेकर फोटोग्राफी तक सब किया है, और इसकी परफॉरमेंस ने मुझे काफी प्रभावित भी किया है। अगर फोन की बैटरी को लेकर चर्चा करूँ तो अगर आपके फोन की बैटरी इतने समय में समाप्त भी हो जाती है तो आप इसे लगभग डेढ़ से दो घंटे में पूरी तरह से चार्ज कर सकते हैं। जो कंपनी इसकी बैटरी को लेकर कह रही है। ये मुझे कुछ हद तक सही भी लगा है। क्योंकि इस फोन को इस्तेमाल करने के दौरान मैंने ऐसा ही कुछ पाया है। इसकी बैटरी वाकई बिना किसी झिझक के बढ़िया है।

निष्कर्ष

आजकल एक स्मार्टफोन में एक अच्छा ख़ास और शानदार डिस्प्ले, बढ़िया रैम, बेहतरीन कैमरा, तेज फिंगरप्रिंट सेंसर, नया OS वर्जन और एक बढ़िया बैटरी होना जरुरी है, और अगर ये सब आपको आपकी जेब में फिट होने वाली कीमत में मिल रहा हो तो इससे बढ़िया बात ही नहीं है। आजकल 8-9 हजार की कीमत में बाजार में कई शानदार स्मार्टफोन मौजूद हैं जो इन ऊपर गिनाई गई सभी खूबियों के साथ आते हैं। हालाँकि अगर आप महज एक ऐसा फोन लेना चाहते हैं जो इन सब मामलों में परफेक्ट हो तो आप Tecno Camon I स्मार्टफोन को खरीद सकते हैं।

हालाँकि अगर आप चाहते हैं कि आपको कुछ कम कीमत में ऐसे सभी फीचर्स से लैस कोई स्मार्टफोन मिल जाए तो आपको बाजार में ऐसे स्मार्टफोन आपको मिल तो जायेंगे लेकिन आपको उनमें से चुनना होगा कि आपको किसका चुनाव करना चाहिए, क्योंकि इन फोंस में किसी में बैटरी बढ़िया है, किसी में कैमरा अच्छा है, किसी में डिसप्ले उम्दा है और किसी में अन्य कोई खूबी है। हालाँकि अगर आपको बाजार में जाने से पहले ही पता हो कि आपको आखिर किस स्मार्टफोन को अपना अगला स्मार्टफोन चुनना है तो आपको इस स्मार्टफोन की ओर जरुर देखना चाहिए।

You Might be Interested

Tecno i3

7990

Android Nougat 7.0 with HiOS v1.1
MediaTek MT6737 Processor
8 MP with quad-LED flash, auto-focus, f/2.0 aperture
Tecno i3 Pro

9990

Android Nougat 7.0 with HiOS v1.1
MediaTek MT6737 Processor
8 MP with quad-LED flash, auto-focus, f/2.0 aperture
Tecno i7

14990

Android Nougat 7.0 with HiOS v1.1
MediaTek MT6750T Processor
13 MP with PDAF, quad-LED flash, f/2.0 aperture
Tecno i5

11490

Android Nougat 7.0 with HiOS v1.1
MediaTek MT6737T Processor
13 MP with auto-focus, quad-LED flash, f/2.0 aperture
Tecno i5 Pro

12990

Android Nougat 7.0 with HiOS v1.1
MediaTek MT6737T Processor
13 MP with auto-focus, quad-LED flash, f/2.0 aperture
Tecno Camon i

8990

Android 7.1 Nougat with HiOS v3.2.0
MediaTek MT6737H Quad-Core 1.3GHz Processor
13MP with f/2.0 Aperture, quad LED flash
  • Published Date: February 2, 2018 7:00 AM IST