comscore
News

Tecno camon i4 Review : शानदार डिजाइन और ट्रिपल कैमरा सेटअप वाला साधारण स्मार्टफोन

Tecno camon i4 स्मार्टफोन का मेजर फीचर इसके बैक में दिया ट्रिपल सेटअप वाला कैमरा है। जानिए कैसी है इस स्मार्टफोन के कैमरे की परफॉरमेंस।

Tecno Camon i4 main

चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनी Tecno ने बीते दिनों अपने लेटेस्ट समार्टफोन Tecno camon i4 को भारत में लॉन्च कर खूब सुर्खियां बटोरी थीं। दरअसल ये भारत में सबसे कम कीमत में लॉन्च होने वाला ट्रिपल सेटअप कैमरा वाला स्मार्टफोन है। इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत भारत में 9,499 रुपये हैं, जिसके तीन वेरिएंट कंपनी ने भारतीय बाजार में उतारे हैं। ये स्मार्टफोन भारत में ऑनलाइन और ऑफलाइन बिक्री के लिए मौजूद हैं। इस बजट स्मार्टफोन की मेजर हाइलाइट  इसके बैक में दिया गया ट्रिपल कैमरा सेटअप जो इसे दूसरे बजट स्मार्टफोन्स से अलग बनाता है।

Tecno का ट्रिपल कैमरा सेटअप वाला ये स्मार्टफोन ग्लॉस जैसे दिखाई देने वाले बैक डिजाइन के साथ आता है जो असल में पॉलीकॉर्बोनेट बना हुआ है। प्रीमियम स्मार्टफोन की तरह दिखाई देने वाले स्मार्टफोन फोन रेनबो (इंद्रधनुष) रिफ्लैक्शन के साथ आता है। कंपनी ने ये स्मार्टफोन दो कलर ऑप्शन मिडनाइट ब्लैक और एक्वा ब्लू  में आता है।हमारे पास मौजूद रिव्यू डिवाइस को करीब एक हफ्ते यूज करने के बाद ये रहा हमारा Tecno camon i4 का रिव्यू।

डिजाइन और डिस्प्ले

Tecno camon i4 स्मार्टफोन प्रीमियम दिखाई देने वाला एक बजट स्मार्टफोन है, जिसके बैक में ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ दी गई रेनबो रिफ्लैक्शन डिजाइन इस स्मार्टफोन इंप्रेसिव बनाता है।स्मार्टफोन का बैक ग्लास की तरह दिखाई देता है लेकिन जो प्लास्टिक से बना है। अगर बात करें फ्रंट की तो सामने की ओर वाटर ड्रॉप नॉच के साथ फुल स्क्रीन दी गई है। फोन के बॉटम में मोटी चिन दी गई है। फ्रंट में नॉच के ठीक ऊपर ईयर स्पीकर दिया गया है। स्मार्टफोन में कंपनी ने 6.21 इंच की एचडी+ स्क्रीन दी है जिसका रेज्यलेशन 720×1520 पिक्सल है। डिस्प्ले में कलर खुलकर आते हैं लेकिन डे लाइट में स्मार्टफोन चलाने में हमें थोड़ी दिक्कत हुई। फोन में ब्राइटनेस थोड़ी और होती तो आउटडोर में स्मार्टफोन को आसानी से प्रयोग किया जा सकता था।

जैसा की हम पहले ही बता चुके हैं कि कंपनी ने फोन को प्रीमियम लुक देने की कोशिश की है। इसमें ट्रेंडी ग्लासी रिफ्लैक्शन फिनिशिंग दी गई हैं जो कि लाइट को रेनबो रिफ्लैक्शन देता है। पीछे की ओर वर्टिकली ट्रिपल कैमरा को सेट किया गया है जिसमें कैमरों के नीचे प्लैश दिया गया है। फोन के पीछे फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो तेज काम करता है। लेकिन इसकी पोजीशन हमें थोड़ा ऊपर लगी। यहां तक उंगली आसानी से नहीं पहुंचती है। फोन की बाईं ओर दिया पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर दिए गए हैं।

फोन के बॉटम काफी बिजी है जिसमें स्पीकर, चार्चिंग पोर्ट जोकि माइक्रो यूएसबी है। इसके साथ ही कॉलिंग माइक और 3.5 एमएम का ऑडियो जैक दिया गया है। फोन में एक केवल एक माइक दिया गया है यानी नॉइस कैंसिलेशन के लिए सेकेंडरी माइक इस स्मार्टफोन में मिसिंग है। जिसकी कमी आपको वीडियो शूट करने के दौरान पड़ेगी।स्मार्टफोन के दाईं ओर सिम ट्रे दी गई है जिसमें ड्यूल सिम और एक माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट मिलता है। सिम ट्रे में ही एसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है यानी कभी आपको एसकार्ड या सिम बदलने की जरूरत हुई तो पूरी ट्रे निकालनी होगी।

इस स्मार्टफोन के साथ कंपनी सिलिकॉन कवर भी ऑफर करती है जो काफी स्टाइलिश है।कवर की बिल्ड क्वॉलिटी काफी बेहतर और ये स्मार्टफोन का लुक इनहेंस कर देता है।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

Tecno camon i4 में मीडियाटेक का Helio A22 चिपसेट दिया गया है। स्मार्टफोन में दी गई चिपसेट क्वार्ड कोर जिसे 2GHz की स्पीड पर क्लॉक किया गया है। Tecno का स्मार्टफोन 2जीबी, 3जीबी और 4जीबी रैम वाले तीन वेरिएंट के साथ लॉन्च किया गया है जो 32जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। जिसकी स्टोरेज को मैमोरी कार्ड के जरिए 256जीबी तक बढ़ाया जा सकता है यानी आपको स्टोेरेज में कोई परेशानी नहीं आएगी। स्मार्टफोन की कीमत इसकी स्पेसिफिकेशंस को जस्टिफाई करते हैं जो इस स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस से झलकती है। स्मार्टफोन मल्टी-टास्टिंग और डेली यूजेज को आसानी से हैंडल कर लेता है। वहीं कुछ हेवी ग्राफिक्स और इंटेंसिव ऐप ओपन करने पर समार्टफोन लैग करता है।

अब बात करते हैं इस स्मार्टफोन की गेमिंग एबिलिटी पर, इस फोन पर आप मीडियम प्रोसेसिंग वाले गेम जैसे -Temple Run, Subway Surfer, Angry Birds, Clash of Clans तो आसानी से खेल सकते हैं, लेकिन PUBG Mobile के दीवानों को निराशा हो सकती है। स्मार्टफोन में PUBG Mobile को लो एंड ग्राफिक्स वाला लैग करते हुए चलता है। लेकिन, हो सकता है इस स्मार्टफोन के 3 जीबी और 4 जीबी रैम वाले में वेरिएंट में PUBG मोबाइल का लो एंड ग्राफिक्स गेम आसानी से चल जाए।

स्मार्टफोन में 3,500mAh बैटरी दी गई है, जो सामान्य यूज के दौरान एक पूरे दिन आराम से चल जाती है। दिन भर WiFi कनेक्टिविटी के साथ मल्टिमीडिया का यूज करने और थोड़ा इंटरनेट सर्फिंग और कॉलिंग पर भी बैटरी अच्छा खासा बैकअप देती है, लेकिन हेवी यूज पर इसे चार्च करने की आवश्यकता होती है। कुल मिला कर इस स्मार्टफोन की बैटरी के परफॉरमेंस से हमें कोई शिकायत नहीं हैं।

Tecno camon i4 में एंड्रॉइड 9 पाई पर रन करता है। जो कंपनी की ओर से डिजाइन किए Hi ओएस 4.6 पर रन करता है जिसमें कई ऐप प्री लोडेड आती हैं। जिसमें कुछ ऐप और न्यूज ऐप शामिल हैं। नॉट डिस्प्ले के साथ भी ओएस स्मार्टफोन में काफी स्मूथली काम करता है। इस समार्टफोन में सिक्योरिटी के लिए फिंगर प्रिंट स्केनर के साथ-साथ फेस अनलॉक भी दिया गया है। जो कि काफी स्मूथली अपना काम करते हैं।

कैमरा परफॉर्मेंस

Tecno camon i4 स्मार्टफोन में LED फ्लैश के साथ ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ आता है इस स्मार्टफोन की यूएसपी भी है। Tecno का दावा है कि स्मार्टफोन में 16+8+2 मेगापिक्सल के कैमरा सेंसर दिए गए है जो कैसी भी लाइट कंडिशन में शानदार फोटो खींचने की क्षमता रखते हैं। लेकिन हमारे रिव्यू में स्मार्टफोन डे लाइट में अच्छी कलरफुल तस्वीरें तो खींचता है लेकिन तस्वीरों में शार्पनेस की कमी खलती है।

कई तस्वीरों में डिटेल्स भी मिसिंग होती है। वहीं, ये स्मार्टफोन माइक्रो ऑब्जेक्ट पर फोकस भी ठीक से नहीं कर पाता है। एक ओर जहां डे लाइट में कैमरा ब्राइट इमेज क्लिक करता है तो लो-लाइट कंडीशन में स्मार्टफोन की इमेज क्वालिटी निराश करती है। स्मार्टफोन में दिया गया वाइड एंगल कैमरा अच्छे से काम करता है, लेकिन हमारे रिव्यू के दौरान स्मार्टफोन का कैमरा हमें इंप्रेस करने में नाकाम रहा।

नॉर्मल शॉट

वाइड एंगल शॉट

कैमरा फीचर की बात की जाए तो Tecno ने इस स्मार्टफोन के रियर में AI camera Mode दिया है जिसमें HDR और वाइट एंगल जैसे फीचर दिए हैं। वहीं कैमरा में Beauty MoodBokeh Mood और AR Mood दिया गया है। स्मार्टफोन की वीडियो क्वालिटी भी ठीक-ठाक फुल एचडी (1080 P) पर चलता है, लेकिन वीडियो में इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेब्लाइजेशन (EIS) का न होना एक बार फिर निराश करता है। कैमरा के साथ दिया सेल्फी कैमरा 16 मेगापिक्सल का है AI सपोर्ट के साथ आता है। फ्रंट कैमरा निराश नहीं करता है अच्छी सेल्फी क्लिक करता है। सेल्फी कैमरे में दिया गया Beauty Mood अच्छे से काम करता है। वहीं Bokeh Mood भी ठीक-ठाक फोकस करने की क्षमता रखता है।

खरीदें या नहीं

कंपनी ने बजट सेगमेंट के इस स्मार्टफोन में ट्रिपल कैमरा सेटअप देकर सुर्खियां तो खूब बटोरीं, लेकिन स्मार्टफोन का कैमरा उतना दमदार नहीं है। देखना होगा कि क्या Tecno आगे कैमरे की क्वॉलिटी को और बेहतरीन करने के लिए कोई सॉफ्टवेयर अपडेट देता है या नहीं। अगर बात स्मार्टफोन के ओवर ऑल परफॉर्मेंस के बारे में की जाए तो ये अपने दाम को जस्टिफाई करता है। लेकिन यहां भी आपके पास इस रेंज में कई ऐसे स्मार्टफोन खरीदने के ऑप्शन होंगे जो कैमरा सेंट्रिक हैं और उनकी इमेज क्वालिटी इस स्मार्टफोन से बेहतर है।

इस स्मार्टफोन को कंपनी ने तीन वेरिएंट के साथ लॉन्च किया है जो सभी 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ आते हैं लेकिन सभी में रैम अलग-अलग दी है। इस स्मार्टफोन का 2 जीबी रैम वाला वेरिएंट 9,499 रुपये, 3 जीबी रैम वाला वेरिएंट 10,499 रुपये और 4 जीबी रैम वाला वेरिएंट 11,499 रुपये में मौजूद है। इस प्राइस रेंज में Tecno के इस स्मार्टफोन को Samsung का Galaxy M20 और M10, Xiaomi का Note 7, Realme 3, Honor 7c कड़ी टक्कर देते हैं। ऐसे इस प्राइस रेंज में Tecno camon i4 को बेस्ट स्मार्टफोन नहीं कहा जा सकता है। हालांकि इस स्मार्टफोन की यूएसपी इसका प्रीमियम लुक डिजाइन और ट्रिपल कैमरा सेटअप है।

  • Published Date: April 26, 2019 8:28 AM IST