comscore
News

Top 5 YouTube Features : इन 5 YouTube फीचर्स का आपने कभी नहीं किया होगा इस्तेमाल, बदल जाएगा यूट्यूब पर वीडियो देखने का एक्सपीरियंस

Top 5 YouTube Features : आप YouTube की वीडियोज को आसानी से डबल टैप कर रिवाइंड और फॉरवर्ड कर सकते हैं, जानिए कैसे

YouTube Stock Photo Pixabay

Source: Pixabay


हमें से कई लोग स्मार्टफोन पर वीडियोज देखने के लिए यूट्यूब (YouTube) का इस्तेमाल करते हैं। Youtube में कई सारे चैनल्स मौजूद हैं जिनसे यूजर्स फ्री में म्यूजिक से लेकर वेबसीरीज और फिल्में देख सकते हैं। Youtube के प्रति दीवानगी और इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आजकल बच्चों से लेकर बूढ़े इस वीडियो स्ट्रिमिंग एप को धड़ल्ले से प्रयोग करते हैं। आज हम आपको Youtube से जुड़ी कुछ ऐसे सिक्रेट बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपने स्मार्टफोन में Youtube की वीडियोज को स्मार्ट तरीके से प्ले कर सकते हैं।

YouTube पर डबल टैप से वीडियो करें फारवर्ड

आप अपने मोबाइल फोन में YouTube पर कोई वीडियो देख रहे हैं और आप उसे फॉरवर्ड (वीडियो आगे करना) चाहते हैं तो आप इसे अपनी स्क्रीन में डबल टैप करते हुए बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। ऐसे ही वीडियो को रिवाइंड (पीछे) करने के लिए भी डबल टैप का यूज कर सकते हैं। बता दें कि स्क्रीन के बाईं ओर डबल टैप करने पर 10 सेकेंड पीछे और दाईं ओर डबल टैप करने पर वीडियो 10 सेकेंड आगे चलने लगती है। इस फीचर से आप बहुत स्मार्ट तरीके से वीडियो के उस पॉइंट पर पहुंच सकते हैं जहां से आप वीडियो देखना चाहते हैं।

YouTube वीडियो की स्पीड ऐसे करें तेज और धीमी

कई बार Youtube की वीडियो की स्पीड तेज या धीमी करने की जरूरत पड़ती है। मान लीजिए आप किसी मैज की हाईलाइट देख रहे हैं तो आप वीडियो की स्पीड बढ़ा कर जल्दी-जल्दी मैच की हाईलाइट खत्म कर सकते हैं। वहीं यदि आप किसी एक्शन मूवी का कोई सीन देख रहे हैं या फिर कोई डांस वीडियो तो आप वीडियो की स्पीड धीमी कर एक-एक स्टेप को स्लो मोशन देख सकते हैं। इस शानदार फीचर को के लिए आपको वीडियो चलने के दौरान स्क्रीन के बाईं ओर दिखाई देने वाला तीन बिंदू वाले आइकन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको Playback Speed पर क्लिक करना होगा और आप यहां से Youtube वीडियो को तेज या स्लो मोशन पर प्ले कर सकते हैं।

YouTube पर डार्क थीम ऐसे करें एक्टिवेट

YouTube का ब्राइट इंटरफेस हर किसी को अच्छा नहीं लगता है। खास तौर पर तब जब आप रात में YouTube में वीडियो देखते हैं। तो आप Youtube पर डार्कमूड एक्टिवेट कर सकते हैं। एंड्रॉइड स्मार्टफोन में YouTube पर डार्क मूड एक्टिवेट करने के लिए YouTube में बाईं ओर ऊपर दिख रही प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक कर सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद यहां जनरल सेटिंग में क्लिक करना होगा। इसके बाद डार्क मोड को एक्टिवेट करना होगा। यदि आप अपने डेस्कटॉप पर Youtube सर्फ कर रहें तो आपको बाईं ओर ऊपर अपने प्रोफाइल फोटो के ऊपर क्लिक कर सेटिंग में जाकर डार्ड थीम एक्टिवेट करना होगा।

YouTube पर वीडियो प्रीव्यू ऐसे देखें

अगर आप Youtube पर अक्सर वीडियो देखने के आदी हैं तो कई बार वीडियो रिपीट हो जाती हैं। ऐसे में प्रीव्यू ऑन कर आप पहले ही वीडियो की कुछ झलक देख सकते हैं। डेस्कटॉप पर Youtube वीडियो के प्रीव्यू को देखने केलिए आपको Youtube वीडियो के थमबनेल पर माउस का क्रसर कुछ देर तक रखना होगा। इससे वीडियो का प्रीव्यू दिखाई देगा। और आप वीडियो के बारे में और भी जान पाएंगे।

मोबाइल ऐसे देखे YouTube रिलेटेड वीडियो

डेस्कटॉप पर Youtube वीडियो देखने हुए दाई ओर नेक्स्ट वीडियो का बटन दिखाई देता है। मोबाइल पर भी नेक्स्ट वीडियो दिखाई देता है। वहीं जब आप अपने मोबाइल पर फुल स्क्रीन पर YouTube वीडियो देखते हैं तो नेक्स्ट वीडियो का ऑप्शन नहीं दिखाई देता है। अगर आप वीडियो चलने के दौरान नीचे से ऊपर की ड्रैग करेंगे तो आपको नेक्स्ट सजेस्टेड वीडियो दिखाई देंगे और आप वीडियो में बिना फुल स्क्रीन मोड से बाहर आए अगली वीडियो में जंप कर पाएंगे।

  • Published Date: May 3, 2019 11:59 AM IST