comscore Top 10 Feature of Android Q : नए एंड्रॉइड क्यू के ये फीचर्स बदल देंगे स्मार्टफोन चलाने का एक्सपीरियंस | BGR India
News

Top 10 Feature of Android Q : नए एंड्रॉइड क्यू के ये फीचर्स बदल देंगे स्मार्टफोन चलाने का एक्सपीरियंस

Google ने अपने अनुअल इवेंट Google I/O 2019 में नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q के बीटा वर्जन को लॉन्च कर दिया है।

android-q-beta-android-10-beta-download

गूगल ने अपने एनुअल इवेंट Google I/O 2019 में एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए नया ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q का बीटा वर्जन को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है। फिलहाल Google ने अपने नए Android Q ऑपरेटिंग सिस्टम को कुछ ही डिवाइसेस के लिए जारी किया है। और इस साल के अंत तक Google इसे सभी डिवाइस के लिए लॉन्च कर देगी। Android Q के आने के बाद इस एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के फोन चलाने का एक्सपीरियंस पूरी तरह से बदल जाएगा। आएइ जानते हैं Android Q के आने से आपके स्मार्टफोन में क्या-क्या बदलाव आएंगे।

1. लोकेशन शेयर

अब तक एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर लोकेशन शेयर करने के दो ही ऑप्शन आते थे। यूजर्स या तो एप को लोकेशन का परमिशन दे सकते थे या फिर ब्लॉक कर सकते थे। लेकिन अब यूजर्स अपनी जरूरत के मुताबिक एप्स को लोकेशन शेयर की परमिशन दे सकते हैं।

2. प्राइवेसी

नए Android Q में Google ने सबसे ज्यादा फोकस प्राइवेसी पर किया है। नए ओएस Android Q में यूजर्स को अलग से प्राइवेसी का सेक्शन मिलेगा और वे अपनी जरूरत के मुताबिक यूजर्स स्मार्टफोन में इंस्टॉल एप को परमिशन दे या ब्लॉक कर पाएंगे।

3. नोटिफिकेशन

नोटिफिकेशन बार Google के Android OS के UI (यूजर इंटरफेस) का मेजर पार्ट है। Google ने अपने नए Android Q में नोटिफिकेशन पर बदलवा किए हैं। अब यूजर्स नोटिफिकेशन को होम स्क्रीन से ही मैनेज कर पाएंगे। यूजर्स नोटिफिकेशन पर लॉन्ग प्रेस करेंगे तो उन्हें दो ऑप्शन – show silently और keep alerting मिलेंगे। इन ऑप्शन से वे संबंधित एप की नोटिफिकेशन को आसारी से कंट्रोल कर पाएंगे।

4. फोकस मोड

Google ने नए Android Q ओएस में फोकस मोड दिया है। ये मोड उन यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद है जो स्मार्टफोन में आने वाली नोटिफिकेशन को कंट्रोल करना चाहते हैं। Android Q में Google ने फोकस मोड एड किया है जिसे ऑन करने पर आप कुछ एप्स की नोटिफिकेशंस को बंद कर सकते हैं। इतना ही नहीं फोकस मोड ऑन होने पर आपको सिर्फ अपने इम्पोर्टेंट कॉन्टेक्ट्स के ही नोटिफिकेशन मिलेंगे।

5. डार्क मोड

देर रात तक मोबाइल फोन यूज करने वालों के लिए Google ने Android Q में ये नया फीचर ऐड किया है। Android Q में यूजर्स को डार्क मोड का ऑप्शन मिलेगा। अभी तक डार्क मोड का ऑप्शन कुछ कंपनियां ही अपने स्मार्टफोन में डार्क मोड देते थे या फिर यूजर्स को डार्क मोड के लिए एप डाउनलोड करनी होती थी।

6. अनडू एप रिमूवल

Android Q में अगर यूजर्स किसी ऐप को गलती से अनस्टॉल कर देते हैं तो वे कुछ समय तक एप को अनडू कर रिइंस्टॉल कर पाएंगे। इसके लिए अब उन्हें प्ले स्टोर में जा कर एप इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

7. चैट एक्सपीरियंस

अक्सर स्मार्टफोन यूजर्स फोन से चैटिंग करते हैं। नए Android Q में यूजर्स का चैटिंग एक्सपीरियंस बदल जाएगा। नए Android Q में मैसेज और चैट्स फेसबुक मेसेंजर के बबल्स की तरह दिखेंगे और यूजर्स बिना एप में जाए बगैर रिप्लाई कर पाएंगे।

8. WiFi नेटवर्क

Google द्वारा लॉन्च किए नए नवेले Android Q में यूजर्स WiFi नेटवर्क आसानी से शेयर कर पाएंगे। यूजर्स आपस में स्मार्टफोन से QR कोड स्कैन कर WiFi नेटवर्क से जुड़ जाएंगे।

9. लाइव कैप्शन

Google का ये फीचर सुनने में असमर्थ लोगों के लिए बहुत काम का है। इस फीचर का यूज कर स्मार्टफोन में प्ले हो रही मीडिया फाइल के कैप्शन आने लगेंगे। Android Q में दिया गया लाइव कैप्शन फीचर वीडियो, पॉडकास्ट, ऑडियो मैसेज पर काम करेगा।

10. स्क्रीनशॉट

Googke ने Android Q में स्क्रीनशॉट्स लेने के पहले से आसान कर दिया है। नए Android Q में यूजर्स को नॉच सपॉर्ट मिलेगा।

  • Published Date: May 9, 2019 11:00 AM IST