comscore Vivo U10 Review : बजट सेगमेंट में पावरफुल स्मार्टफोन
News

Vivo U10 Review : बजट सेगमेंट में पावरफुल स्मार्टफोन

Vivo U10 Review in Hindi : Vivo अब ऑनलाइन मार्केट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की कोशिश में लगी हुई। Z सीरीज के बाद वीवो ने भारत में U-सीरीज का पहला स्मार्टफोन Vivo U10 कुछ हफ्ते पहले ही भारत में लॉन्च किया है।

Vivo U10

Vivo अब ऑनलाइन मार्केट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की कोशिश में लगी हुई। Z सीरीज के बाद वीवो ने भारत में U-सीरीज का पहला स्मार्टफोन Vivo U10 कुछ हफ्ते पहले ही भारत में लॉन्च किया है। यह सीरीज कंपनी की दूसरी ऑनलाइन एक्सक्लूसिव स्मार्टफोन सीरीज का पहला मैंबर है। वीवो ने इस स्मार्टफोन भारतीय ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया है जिसमें कंपनी ने 5000mAh की बैटरी दी है। जो कि कि 18W फास्ट चार्ज सपोर्ट दिया गया है, जो इस रेंज की डिवाइस में इसे प्लस पॉइंट्स देता है। इस डिवाइस में और क्या खास है जो इसे खरीदने के लिए बेहतर ऑप्शन बनाता है। जानिए हमारे इस फुल रिव्यू में…

डिजाइन

Vivo U10 का डिजाइन कंपनी पहली ऑनलाइन सीरीज का गेमिंग सेंट्रिक स्मार्टफोन Vivo Z1 Pro से प्रेरित लगता है। प्लास्टिक बैक पैनल वाले इस स्मार्टफोन आकर्षण मोरपंख जैसा टेक्चर दिया गया है। इसका डिजाइन इस फोन प्रीमियम लुक देता है। वीवो ने इस फोन दो कलर ऑप्शन इलेक्ट्रिक ब्लू और थंडरब्लैक वेरिएंट में लॉन्च किया है। हम इलेक्ट्रिक ब्लू कलर वेरिएंट का रिव्यू कर रहे हैं। वीवो ने इस बजट फोन में 5000mAh की बैटरी दी है जिससे ये थोड़ा भारी लगता है। यहीं कारण है कि फोन की हैंडलिंग थोड़ी असहज है।

Vivo U10 Front

इस फोन के बैक में कंपनी ने LED फ्लैश के साथ ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया है। कैमरा बंप की साइड लाइन में गोल्डन फिनिश दी गई है जो इसे स्टाइलिश लुक देता है। इसके साथ ही बैक में फिंगर प्रिंट सेंसर और वीवो की ब्रांडिंग की गई है। फिंगर प्रिंट की पोजिशन ठीक है और ये तेजी से काम भी करता है। फ्रंट की बात करें तो यहां सेल्फी के लिए वॉटरड्रॉप नॉच दी गई है और नॉच के ऊपर कॉलिंग के इयरपीस स्पीकर दिया गया है। ऊपर और दोनों साइड की बैजल्स पतले हैं लेकिन बॉटम चिन इनके मुकाबले काफी चौड़ी है जोकि इस रेंज के सभी स्मार्टफोन्स में देखने को मिलती है।

वीवो ने इस फोन के बॉटम में चार्जिंग और कनेक्टिविटी के लिए यूएसबी माइक्रो पोर्ट के साथ साथ स्पीकर ग्रिल, कॉलिंग माइक और 3.5mm का ऑडियो जैक भी दिया है। फोन के दाईं को पावर बटन के साथ-साथ वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। फोन के बाईं को सिम ट्रे दी गई है, जिसमें तीन स्लॉट (2 सिम कार्ट और 1 माइक्रो एसडी कार्ड) हैं।

डिस्प्ले

Vivo U10 स्मार्टफोन में कंपनी Halo FullView डिस्प्ले ऑफर कर रही है, जिसका साइज 6.35 इंच है। ये HD+ IPS डिस्प्ले पैनल है जिसका रेज्यूलेशन पिक्सल और स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 89 परसेंट है। डिस्प्ले में पर्याप्त ब्राइटनेस है जो डे लाइट में भी विजिबल है। इसके साथ ही नाइट या लो लाइट कंडीशन के दौरान भी लो ब्राइटनेस में भी डिस्प्ले सारी डिटेल्स शो करता है। वहीं सभी कलर अच्छे आउटपुट में दिखाई देते हैं। इसके साथ ही रात में फोन यूज करने वालों के लिए इसमें नाइट मोड का सपोर्ट दिया है, जो कि सिस्टम वाइड डार्क मोड ऑफर करता है।

Vivo U10

परफॉरमेंस

Vivo U10 स्मार्टफोन में बजट रेंज का Snapdragon 665 चिपसेट दिया है। क्वालकॉम का ये चिपसेट 11nm प्रोसेस पर बना ऑक्टा-कोर चिप है जिसकी स्पीड को 2.0GHz पर क्लॉक की गई है। फोन के परफॉरमेंस की बात करें रिव्यू के दौरान फोन स्मूथली एक्सपीरिएंस मिला और मल्टीपल ऐप ओपन होने पर भी ऐप स्वीच पर हमें किसी तरह की लैग कि दिक्कत देखने को नहीं मिली।

Vivo U10
बजट रेंज में गेमिंग फोन के लिए वीवो का ये स्मार्टफोन अच्छा ऑप्शन हो सकता है। कंपनी ने इसमें अल्ट्रा गेम मोड दिया है जो कि इसके प्लस पॉइंट देता है। इसमें गेमर्स को कंट्रोल ऑप्शन और गेमिंग के दौरान नोटिफिकेशंस बंद रखने का ऑप्शन मिल जाता है। PUBG Mobile और Asphalt 9 जैसे हाई-ग्राफिक्स गेम इस स्मार्टफोन अच्छे से खेले जा सकते हैं। कुल मिलाकर बजट रेंज में इस फोन की परफॉर्मेंस शानदार है।

ऑपरेटिंग सिस्टम और बैटरी

Vivo U10 स्मार्टफोन में वीवो का कस्टमाज्ड यूजर इंटरफेस FunTouch OS दिया गया है जोकि Android 9 पर बेस्ड है। नए यूजर्स के लिए शुरुआत में ये थोड़ा परेशानी वाला हो सकता है लेकिन थोड़ी दिनों में इस यूआई सजह हो जाता है। यूजर्स को इसमें कई प्रकार के नेविगेशन ऑप्शन मिल जाते हैं। इसके साथ ही वीवो ने इस फोन में सिस्टम वाइड डार्क मोड का सपोर्ट भी दिया है।

इस फोन में कंपनी ने 5000mAh कैपेसिटी वाली बैटरी दी है। ये बैटरी इस फोन को काफी समय तक पावर देती है। फोन की बैटरी के मामले में फोन निराश नहीं करता है। अच्छा बैकअप के साथ कंपनी ने इसमें 18W फास्ट चार्ज का सपोर्ट भी दिया है।

कैमरा

Vivo U10 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया है, जिसमें प्राइमेरी कैमरा सेंसर 13 मेगापिक्सल का है। इसके साथ ही 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा सेंसर और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। फोन की कैमरा एप काफी सिंपल है जिसमें कई सारे मोड जैसे फोटो, AI ब्यूटी, पैनोरोमा, प्रो, वाइड एंगल और HDR मोड दिए गए हैं।

Vivo U10 कैमरा सेंपल


फोन का कैमरा डे-लाइट कंडीशन में अच्छी इमेज क्लिक करता है। तस्वीरों में कलर, कॉन्ट्रास्ट, ब्राइनेट और काफी डिटेल मौजूद रहती है। लेकिन लो-लाइट कंडीशन में कैमरा थोड़ा निराश करता है। इसके साथ ही वाइड एंगल मोड के दौरान भी कई सारी डिटेल्स मिसिंग रहती है। सेल्फी कैमरा की बात करें तो कंपनी ने इसमें 8 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया है, जो डिसेंट सेल्फी क्लिक करता है। रियर कैमरा का पोर्टेड मोड और सेल्फी कैमरा कै बुके मोड संतुलित इमेज क्लिक करते हैं। बजट रेंज के दूसरे स्मार्टफोन्स की तुलना में इस फोन का कैमरा थोड़ा निराश करता है।

वर्डिक्ट

Vivo U10 स्मार्टफोन को कंपनी ने 3 वेरिएंट में लॉन्च किया है। इस फोन का बेस वेरिएंट 3GB रैम + 32GB स्टोरेज के साथ आता है जिसकी कीमत 8,990 रुपये है। इस दूसरा वेरिएंट 3GB रैम + 64GB स्टोरेज के साथ आता है, जिसकी कीमत 9,990 रुपये (Vivo U10 Price in india) है। इसके साथ ही इसका टॉप-एंड वेरिएंट 4GB रैम + 64GB स्टोरेज के साथ आता है, जिसकी कीमत 10,990 रुपये है। Vivo U10 स्मार्टफोन की सीधी टक्कर Realme 5 और Redmi Note 7 pro स्मार्टफोन से है। अगर आप 9 हजार रुपये तक के बजट में स्मार्टफोन खरीदना चाह रहे हैं तो वीवो का ये फोन शानदार बैटरी और डिसेंट पॉरफॉर्मेंस के लिए लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है, लेकिन दस हजार रुपये या इससे ऊपर की प्राइस रेंज में मौजूदा समय में कई सारे दूसरे ऑप्शन भी मार्केट में मौजूद हैं।

  • Published Date: October 15, 2019 1:02 PM IST