comscore
News

Vivo X21 रिव्यू: इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आने वाला दमदार स्मार्टफोन, लेकिन कीमत न बन जाए परेशानी

क्या X21 में दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर स्मार्टफोन को अलग पहचान दिला पाएगा? आइए जानते Vivo X21 के फुल रिव्यू में।

Vivo X21 (7)

Highlights

  • Vivo X21 भारत का पहला स्मार्टफोन है जो कि इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ आता है।

  • यह डिवाइस स्नैपड्रैगन 660 SoC और 6जीबी रैम से लैस है।

  • X21 एंड्रॉइड 8.1 Oreo पर कार्य करता है।

चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Vivo ने मार्केट में अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर टेक्नोलॉजी को पेश कर एक अलग जगह बना ली है। इस साल कंपनी ने Vivo Apex को दिखाया था जो एक कॉन्सेप्ट स्मार्टफोन था। इसे लेकर Vivo लाइमलाइट में आई थी। Vivo ने आखिरकार भारतीय मार्केट में इस टेक्नोलॉजी के साथ X21 को 35,990 रुपए में लॉन्च कर दिया है। लेकिन सवाल यह कि क्या इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट टेक्नोलॉजी से मार्केट में कुछ बदलाव देखने को मिलेगा। आइए जानते हैं इस डिवाइस के रिव्यू में।

डिजाइन

देखने में X21 Vivo पहले के फोन V9 की तरह ही लगता है। डिवाइस में कुछ छोटे बदलाव किए गए हैं, जिनमें 3.5mm हेडफोन जैक को डिवाइस के टॉप पर शिफ्ट कर दिया गया है। वहीं, फिंगरप्रिंट स्कैनर को बैक की जगह डिवाइस में मौजूद डिस्प्ले के अंदर दिया गया है। इसके अलावा डिवाइस देखने में V9 की तरह लगता है। कंपनी ने इसमें माइक्रो यूएसबी की जगह यूएसबी टाइप-सी दिया है।

स्पीकर ग्रिल और फ्रंट फेसिंग कैमरा डिस्प्ले के टॉप पर दिए गए notch में है। वहीं, माइक्रो यूएसबी पोर्ट, सिम ट्रे, माइक्रोफोन और स्पीकर ग्रिल बॉटम में मौजूद है।  3.5mm हेडफोन जैक और माइक्रोफोन को डिवाइस के टॉप पर जगह दी गई है।

ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ आने वाले डिवाइस में एलईडी फ्लैश डिवाइस के बैक में टॉप लैफ्ट कॉर्नर में है। ऐसा ही हम V9 में देख चुके हैं। X21 में दिया गया कैमरा मॉड्यूल सेटअप और एलईडी की पोजिशन को देखकर आपको iPhone X की याद आ जाएगी। वहीं, वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन डिवाइस के राइट साइड में मौजूद है।

बेहतर डिस्प्ले

Vivo X21 में 6.28-इंच FHD+ डिस्प्ले दिया गया है, जो कि सुपर ऐमोलेड पैनल, 2280×1080 रिजॉल्यूशन और 402 PPI डिस्प्ले डेंसिटी के साथ आता है। इसमें 19:9 एस्पेक्ट रेश्यो डिस्प्ले है जो इसे एक हाथ से इस्तेमाल करने में थोड़ा मुश्किल बनाता है। इसके अलावा टॉप एज पर पहुंचना भी थोड़ा मुश्किल होता है जो कि एक बड़े डिस्प्ले के साथ आने वाले स्मार्टफोन में आम बात है।

Vivo X21 के टॉप पर notch दिया गया है। लेकिन, अगर आप notch के फैन नहीं हैं तो आपको इसकी आदत डालनी होगी। वहीं, डिस्प्ले को थर्ड जनरेशन कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास से प्रोटेक्ट किया गया है। डिस्प्ले ब्राइट और अच्छे कलर पेश करता है।

ब्राइटनेस लेवल में थोड़ा बदलाव देखने को मिलेगा अगर आप अपना व्यूइंग एंगल बदलते हैं। लेकिन, नॉर्मल यूज करने में इससें कोई परेशानी नहीं होगी। Vivo ने इसमें ‘Eye Protection’ को पेश किया है, जिससे नाइट मोड के साथ ही फॉन्ट स्टाइल को थर्ड-पार्टी ऐप डिस्प्ले रेश्यो को चेंज कर सकते हैं। डिस्प्ले को सूरज की रोशनी में देखने पर कोई समस्या नहीं हुई। लेकिन, रिफलेक्टिव स्क्रीन होने की वजह से इसमें कुछ शेड्स देखने को मिले।

ऑपरेटिंग सिस्टम और परफॉर्मेंस

X21 स्मार्टफोन एंड्रॉइड 8.1 Oreo-बेस्ड Funtouch OS 4 के साथ मार्च 2018 एंड्रॉइड सिक्योरिटी पैच लेवल पर रन करता है। Funtouch OS 4 में कंपनी ने कस्टम स्किन दी है। इसमें प्री-इंस्टॉल सिस्टम ऐप्स (कैमरा यूआई, क्लॉक, म्यूजिक, कैलेंडर, ऐप आईकॉन, एंड्रॉइड नोटिफिकेशन का स्टाइल, बटन से क्विक एक्सेस करने के लिए स्वाइप और सेटिंग ऐप) है।

X21 में थर्ड पार्टी ऐप्स जैसे Facebook, WhatsApp, WPS Office, UC Browser, Amazon Store, NewsPoint, PhonePe और Vivo की ओर से vivo.com, Email, vivoCloud, i Manager, i Theme, Bowser व V-Appstore दिए गए हैं। कंपनी ने गूगल ऐप्स के साथ bloatware भी दिए हैं।

अगर बात करें Funtouch OS 4.0 की तो यह एंड्रॉइड की स्किन है। ओएस अपने यूजर्स को नोटिफिकेशन प्रीव्यू को छुपाने का ऑप्शन देता है, स्टेटस बार में नेटवर्क की स्पीड को दिखाता है, आईओएस के समान सपोर्ट नेविगेशन जेस्चर का सपोर्ट करता है, गेम मोड और डू नोट डिस्टर्ब मोड के साथ आता है। इसके साथ ही डिवाइस की बैटरी लेवल के अनुसार हमेशा-ऑन डिस्प्ले को मैनेज करती है। यह सब एंड्रॉइड के स्टॉक वर्जन में मौजूद नहीं हैं और यूजर्स को इन सभी काम के लिए अलग-अलग ऐप्स इंस्टॉल करनी होती है। ओएस भी वाई-फाई डिस्प्ले जैसे निफ्टी फीचर्स पेश करता है, जिसका मैं टेस्ट नहीं कर सकता उसमें स्मार्ट स्प्लिट, वन-हैंड मोड, ऐप क्लोन, स्मार्ट मोशन और स्मार्ट क्लिक है।

अगर बात करें परफॉर्मेंस की तो X21 एक अच्छी परफॉर्मेंस देता है। डिवाइस में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 660 SoC ऑक्टा-कोर CPU clocked at 2.2 GHz के साथ एड्रिनो 512 GPU है। इसमें 6जीबी रैम और 128जीबी इंटरनल स्टोरज दी गई है। अगर आप इसकी स्टोरेज को बढ़ाना चाहते हैं तो फोन में हाइब्रिड सिम स्लॉट मौजूद है। इसमें आप 256जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस फोन को इस्तेमाल करते हुए मैंने Modern Combat 5, Gear.Club और Dead Trigger 2 गेम्स खेले, जिसमें मुझे कोई समस्या नहीं हुई। X21 में गेम खेलने के दौरान यह ज्यादा हीट नहीं हुआ। इसका मतलब स्नैपड्रैगन 835 और 845 SoC पर न होने के बाद भी इसकी परफॉर्मेंस काफी हद तक बेहतर थी।

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत है। अगर सही कहूं तो इस तरह की टेक्नोलॉजी काफी हद तक कस्टमर्स को अपनी ओर खींच सकती है। लेकिन, यह डेडिकेट फिंगरप्रिंट स्कैनर के मुकाबले थोड़ा स्लो है। फोन को अनलॉक करने में मुझे एक बार से ज्यादा फिंगरप्रिंट सेंसर को यूज करना पड़ा।

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर को डिस्प्ले के बॉटम हाफ पर दिया गया है। Vivo ने ऑलवेज-ऑन फिंगरप्रिंट सिंबल के लिए गाइड भी जारी की है जो कि यूजर्स के लिए काफी काम की है।

हालांकि, कई बार फिंगरप्रिंट स्कैनर रजिस्टर करते समय फेल हो गया। यह इस ओर इशारा कर रहा है कि कंपनी को इस टेक्नोलॉजी पर अभी और काम करने की जरुरत है।

कैमरा डिपार्टमेंट

डिवाइस में ड्यूल कैमरा सेटअप बैक में दिया गया है। बैक में 12-मेगापिक्सल f/1.8 अपर्चर और 5-मेगापिकस्ल सेंसर f/2.4 अपर्चर कैमरा कॉम्बिनेशन है। बैक पर मौजूद कैमरा सेटअप फेस डिटेक्शन ऑटोफोक्स टेक्नोलॉजी, एलईडी फ्लैश और फ्रंट पर 12-मेगापिक्सल सेंसर दिया गया है।

फोन में मौजूद फ्रंट और बैक कैमरा की मदद से यूजर्स वीडियो को 4K रिजॉल्यूशन में रिकॉर्ड कर सकते हैं। बैक कैमरा से क्लिक की गईं तस्वीरें अच्छी लाइटिंग कंडीशन में बेहतर थीं। लेकिन, HDR मोड ने मुझे काफी सरप्राइज किया। HDR मोड की मदद से मैं काफी डार्क एरिया पर पूरी सीन को कैप्चर कर पाया। अगर देखा जाए तो पूरी तरह से यह अच्छा है।

कुछ तस्वीरों को लो लाइट कंडीशन में क्लिक किया गया, जिनमें डिटेल और टेक्सचर की कमी दिखाई दी। आइए नीचे देंखें फोन से क्लिक की गईं तस्वीरें।

फ्रंट और बैक कैमरा की मदद से आप पोर्टेट मोड व एचडीआर मोड में तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। यूजर ‘Live’ इमेज भी शूट कर सकते हैं। इसके लिए ‘Live Photo’ मोड दिया गया है। नीचे देखें सैंपल:

बैटरी लाइफ

डिवाइस में पवार बैकअप के लिए 3,200mAh की नॉन-रिमूवेबल lithium-ion बैटरी दी गई है। यह एक बार चार्ज करने के बाद हैवी यूसेज में 8-9 घंटे तक चलती हैं और मॉडरेट यूज में 10-11 घंटे का बैकअप मिल जाएगा।

निष्कर्ष: क्या आपको Vivo X21 खरीदना चाहिए?

Vivo X21 एक ऑल-राउंड स्मार्टफोन है जो कि अच्छी परफॉर्मेंस के साथ, अच्छा कैमरा परफॉर्मेंस और नई इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनिंग टेक्नोलॉजी इस डिवाइस की खासियत है।

हालांकि, इस फोन की कीमत ने मुझे इस बात पर ध्यान हटाने पर मजूब कर दिया कि यह टेक्नोलॉजी कितनी अच्छी है। वहीं, हाल ही में वनप्लस 6 को लॉन्च किया गया है जिसे आप खरीदने के बारे में सोच सकते हैं।

Translated By: Ankit Dixit

You Might be Interested

Vivo X21 UD
Android 8.1 Oreo with Funtouch OS 4.0
Snapdragon 660 octa-core
Dual cameras - 12MP + 5MP
OnePlus 6

34999

Android 8.1 Oreo with OxygenOS
Qualcomm Snapdragon 845 octa-core SoC
16MP + 20MP
Vivo X21

35990

Android 8.1 Oreo with Funtouch OS 4.0
Snapdragon 660 octa-core
Dual cameras - 12MP + 5MP
  • Published Date: May 30, 2018 3:32 PM IST
  • Updated Date: May 30, 2018 3:32 PM IST