comscore कितना वाटरप्रूफ है आपका फोन? आइये जानते हैं आखिर क्या होती हैं IP रेटिंग | BGR India
News

कितना वाटरप्रूफ है आपका फोन? आइये जानते हैं आखिर क्या होती हैं IP रेटिंग

क्या आपका फोन पानी में डूबने के बाद भी काम कर सकता है?

waterproof-smartphone


आजकल यह बात बड़ी ही कॉमन हो गई है कि सभी स्मार्टफोन निर्माता अपने स्मार्टफोंस को स्मार्टवॉचेस को और कई अन्य प्रोडक्ट्स को वाटरप्रूफ बताते हैं, लेकिन क्या वाकई यह वाटरप्रूफ होते हैं, इन प्रोडक्ट्स को क्या IP रेटिंग मिली हुई है, और आखिर में क्या इसका मतलब है? क्या आप जानते हैं कि आखिर इन IP रेटिंग्स का क्या मलतब होता है, और स्मार्टफोंस के वाटरप्रूफ होने या न होने के पीछे इनका कितना हाथ है। अगर हम एप्पल, सोनी, सैमसंग आदि के फोंस के लिए इस रेटिंग का आखिर क्या मतलब है आइये जानते हैं। Also Read - Best 5 Waterproof Smartphones in Holi 2022: 108MP कैमरा, 12GB रैम, 256GB स्टोरेज, 5000mAh बैटरी और 120W फास्ट चार्जिंग से लैस

Also Read - Samsung Galaxy S8 ने फिलीपींस में 20 लोगों की जान बचाई, जानें पूरा मामला

जब भी हम IP रेटिंग की बात करते हैं तो सुनने में यह कुछ नया और एक अनोखा सा फ्रेज लगता है। आपको सीधे और आसान तौर पर बता देते हैं कि IP रेटिंग, आपके फोन को पानी और सॉलिड वस्तुओं से बचाने के लिए कुछ अंतरराष्ट्रीय मानक होते हैं। Also Read - पानी में गिर गया है स्मार्टफोन तो कुछ ही मिनटों में ऐसे करें ठीक

आपको बता दें कि कुछ डिवाइस जैसे iPhone X, iPhone 8, Samsung Galaxy S8, Sony Xperia XZ1 और यहाँ तक की एप्पल वॉच 3 को भी कंपनी की ओर से वाटर रेसिस्टेंट क्लेम किया जा रहा है, लेकिन इन्हें कोई IP रेटिंग प्राप्त नहीं हैं। हालाँकि कुछ को प्राप्त हैं।

जैसे हम चर्चा करें iPhone X या iPhone 8 की तो इन डिवाइसों के लिए जिस नंबर की ज्यादा चर्चा होती है, वह IP67 है। इसके अलावा जब सैमसंग गैलेक्सी S8, सैमसंग गैलेक्सी Note 8 और Sony Xperia XZ प्रीमियम स्मार्टफोंस की बात आती है तो हम जिस नंबर को सबसे ज्यादा देखते हैं वह IP68 है।

IP: इसका सीधा सा मतलब होता है, ‘International Protection marking’ जिसे International Electrotechnical Commission (IEC) द्वारा निर्धारित किया गया है।

LG Q8 Waterproof

6: अगर हम अपनी पूरी रेटिंग के पहले डिजिट पर गौर करें यानी 6 की अगर हम यहाँ बात करें तो इसका मतलब डस्ट रेसिस्टेंस से है। हालाँकि यह डर्ट और सैंड आदि के लिए भी कारगर होती है। तो उदाहरण के लिए अगर Samsung Galaxy S8 स्मार्टफोन को डस्ट आदि के लिए 6 नंबर मिला है, तो यह आपके फोन को धूल आदि से लगभग 8 घंटे तक सुरक्षा करती है।

sony-xperia-z3-underwater-camera

7: अब बात करते हैं रेटिंग में मिलने वाले दूसरे डिजिट की तो आपको बता दें कि यह वाटर रेसिस्टेंस के लिए होता है। और हमारे यानी दोनों रेटिंग मिलकर आपके फोन को वाटर और डस्ट से सुरक्षित रखती हैं। एक रेटिंग के साथ इसे सर्टिफिकेशन यानी IP मिलेगा ही नहीं।

इसका मतलब यह है कि अगर आपके फोन को IP67 या IP68 सर्टिफिकेशन मिला है, तो आपका फोन वाटर और डस्ट दोनों के ही रेसिस्टेंस के लिए है। एक 7 रेटिंग की हम बात करें तो आपको बता दें कि यह लगभग 30 मिनट तक आपके फोन को पानी से बचा सकती है, तो अगर Samsung Galaxy S8 को 8 रेटिंग वाला सर्टिफिकेशन मिला है तो इसका मतलब यह है कि यह आपको फोन को 30 मिनट समय के साथ साथ 1।5 मीटर तक पानी में सुरक्षित रख सकता है। अर्थात् IP68 रेटिंग के साथ आने वाले फोन 1।5मीटर गहरे पानी में 30 मिनट के लिए और IP67 रेटिंग से मोटे तौर पर मतलब है कि यह आपके फोन को 1 मीटर गहरे पानी में लगभग 30 मिनट तक सुरक्षित रख सकता है।

मोटे तौर पर देखा जाए तो इन दोनों ही रेटिंग के बीच यह एक बड़ा अंतर है, जबकि दोनों एक जैसा ही काम करती हैं। हाँ इतना जरुरी है कि इस IP रेटिंग में नंबर बड़ा ही महत्त्व रखते हैं। अभी महह हमने आपको दो रेटिंग के बारे में बताया है लेकिन यही इस बात की चर्चा ख़त्म नहीं हो जाती है। आने वाले समय में हम आपको सभी नंबरों के बारे में विस्तार से बताने वाला हैं, कि आखिर 6, 7, 8 के अलावा और कितने नंबर हैं जो आपके फोन को वाटर और डस्ट आदि से बचाने के लिए काम आते हैं।

  • Published Date: December 12, 2017 12:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:51 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.