comscore
News

भारत के DATA को स्टोर कर क्या करता है UCWEB?

हमारा डाटा खतरे में है? जब-जब कोई स्कैंडल होता है तो यह चर्चा आग की तरह चारों तरफ फैल जाती है।

Untitled design (20)

डाटा हमारे डिजिटल लाइफ की ऑक्सीजन है। हमारी प्राइवेसी DATA पर ही निर्भर है। डाटा गया तो समझो डिजिटल युग के वाशिंदों की निजता चौराहे पर आ जाएगी। यह चर्चा बहुत पुरानी है- हमारा यानी इंडियन यूजर्स का डाटा खतरे में है? जब-जब कोई स्कैंडल होता है तो यह चर्चा आग की तरह चारों तरफ फैल जाती है। हाल ही में फेसबुक स्कैंडल के वक्त डाटा को लेकर सबसे ज्यादा शोर-शराबा मचा था। यहां तक की सरकार ने भी फेसबुक को लेकर ‘आंखें लाल’ कर ली थी। लेकिन, फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ‘अपने मुंह मियां मिट्ठी बनने’ में ही रह गए और डाटा को लेकर कोई हल न दे पाए।

इसे भी पढ़ें: क्या इंस्टाग्राम का शॉपिंग एप कर देगा अमेजन की छुट्टी ?

डाटा को लेकर वक्त-वक्त पर हमारी संप्रभुता, एकता और राष्ट्रीय सुरक्षा भी दांव पर लगती आई है। डाटा को लेकर हम फेसबुक से लेकर व्हॉट्सएप और न जाने किस-किस को धमका चुके हैं। लेकिन हर कोई डाटा को बचाने का हवाला देकर हमारा गुस्सा शांत कर देता है। कुछ वक्त पहले तक खूब शोर मचा था कि यूसीब्राउजर हमारा डाटा चीन को बेच रहा है। हमारी जासूसी हो रही है लेकिन कुछ ही दिनों बाद सारा मामला ढाक के तीन पात..। अब इतने दिनों बाद हमें वाकई में पता चल पाया है कि UCWeb भारत में से डाटा स्टोर करता है। द इकॉनोमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के सबसे बड़े इंटरनेट ग्रुप अलीबाबा के स्वामित्व वाले UCWeb भारत से डाटा को स्टोर करता है।

इसे भी पढ़ें: क्या राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हैं जकरबर्ग? फेसबुक के आगे बौनी हैं सरकारें?

यूसीवेब के प्रेसिडेंट शुनियन झू (Shunyan Zhu) का कहना है कि भारत से स्टोर किया गया ज्यादातर डाटा भारत में ही रहता है। इसके लिए हमने भारत के कई शहरों में सर्वर सेटअप कर रखा है। एक अतिरिक्त सर्वर अमेरिका में है जो कि इंडस्ट्रीयल प्रैक्टिस के लिए है। यूसीवेब का कहना है कि कंपनी स्थानीय कानून के अनुरूप डाटा की निजता और सुरक्षा को उच्च प्राथमिकता देती है।  यूसीवेब भारत में प्रोडक्ट और सर्विस की सेवाएं देती है। इनमें मोबाइल ब्राउजर, इंटरनेट सर्च और न्यूज कंटेंट शामिल है।

  • Published Date: September 6, 2018 11:45 AM IST
  • Updated Date: September 6, 2018 11:46 AM IST