comscore नई पीढ़ी के iPhone के लॉन्च के साथ बाजारों से कहीं गुम न हो जाए iPhone X? | BGR India
News

नई पीढ़ी के iPhone के लॉन्च के साथ बाजारों से कहीं गुम न हो जाए iPhone X?

KGI की हाल ही में आई एक रिपोर्ट और अन्य कई रिपोर्ट ऐसा ही इशारा कर रही हैं।

apple-iphone-8-iphone-8-plus-iphone-x

Highlights

  • ज्यादा कीमत के चलते iPhone X सेल में आई है कमी।

  • एप्पल ने Apple iPhone X की प्रोडक्शन वैल्यू को भी कम कर दिया है।

  • आगामी समय में बंद हो सकता है iPhone X डिवाइस?

हम सभी जानते हैं कि साल 2017 में iPhone X सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाला iPhone रहा है। इस डिवाइस को एप्पल ने अपनी 10वीं सालगिरह के मौके पर लॉन्च किया गया था। हम इस बात से भी इंकार नहीं कर सकते हैं कि Apple iPhone के इतिहास में यह अब तक का सबसे महंगा iphone है। इसकी शुरूआती कीमत 999 डॉलर है, जिसका मतलब है कि भारत में इस स्मार्टफोन की कीमत 1 लाख से भी ज्यादा हो जाती है। हालाँकि इतनी ज्यादा कीमत होने के बाद भी इसके रुझान में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं आई है।

इसे भारत में इतनी ज्यादा कीमत होने के बाद भी पसंद किया गया, और दुनियाभर में भी इसे काफी आकर्षण मिला है। अब अगर इस डिवाइस को इतना बड़े पैमाने पर पसंद किया जा रहा है, तो जाहिर है इसमें कुछ ख़ास फीचर्स भी होंगे। तो अगर इसके कुछ सबसे ज्यादा पसंद किये गए फीचर्स की अगर चर्चा करें तो, आपको बता दं। कि इनमें वैसे तो कई जबरदस्त फीचर आते हैं, लेकिन अगर मुझे पसंद आए फीचर्स की चर्चा करूं तो सबसे पहले इसकी OLED स्क्रीन आती है, और इसके बाद इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर के स्थान पर पेश किया गया Face ID फीचर हैं, जो इस स्मार्टफोन में मौजूद आपके डाटा को और भी सुरक्षित कर देता है।

असल में इन दो फीचर्स के अलावा इसके डिजाईन की अगर चर्चा करें तो इसके बारे में यही कहा जा सकता है कि यह अब तक का सबसे ज्यादा बेहतरीन डिजाईन वाला डिवाइस है, जो एप्पल की ओर से लॉन्च किया गया है। इसमें कैमरा मोड्यूल को वर्टीकल रखा है, इसके अलावा जो इसमें Notch मौजूद है, उसके बारे में भी काफी चर्चाएँ हुई हैं। हालाँकि आज यह हमारी चर्चा का विषय है नहीं। आज हम चर्चा करने वाले हैं कि आखिर इतना सब इस स्मार्टफोन में होने के बाद भी इसकी सेल में कमी क्यों नजर आई है। जैसे इसकी सेल को लेकर आंकड़े लगाए जा रहे थे। वैसे इसकी सेल आखिर क्यों नहीं हुई?

इसके अलावा अलावा आखिर क्यों एप्पल इसकी पीढ़ी के नए iPhone के लॉन्च के बाद इस डिवाइस को बंद करने पर विचार कर रहा है? ऐसे ही बहुत से सवालों के जवाब आज हम यहाँ खोजने वाले हैं। साथ ही इस बारे में भी चर्चा करेंगे कि आखिर आखिर क्यों एप्पल इस डिवाइस को बनाये रख सकता है।

ज्यादा कीमत के कारण गिरती सेल

जहां कुछ सालों पहले हमने देखा था कि एप्पल ने दुनियाभर में कुछ नई तकनीकों के साथ (वैसे तो एप्पल अपने हर डिवाइस में कुछ न कुछ नया शामिल करता ही आ रहा है) अपने iPhone 7 और iPhone 7 Plus फोंस को लॉन्च किया था, और इन स्मार्टफोंस की सेल ने एप्पल को एक नया मुकाम हासिल करवाया था। इसके बाद एप्पल ने इन्हीं डिवाइसों में कुछ बदलाव करके इन्हें एक नए रूप देखकर एक नए साल में लॉन्च किया। लेकिन इन स्मार्टफोंस की सेल को देखें तो यह भी उम्मीद से कम ही रही है। इनकी कम सेल के लिए iPhone X को जिम्मेदार ठहराया गया था। ऐसा माना गया कि एक नए स्मार्टफोन के इन्तेजार में जो iPhone 8 और iPhone 8 Plus के कुछ समय बाद ही लॉन्च होना को देखते हुए इनकी सेल का हर देश में असर पड़ा, कहीं न कहीं इस बात को सच भी माना जा सकता है।

हालाँकि ऐसा माना जा रहा था और कई रिपोर्ट्स भी इसी ओर इशारा कर रही थी कि एप्पल को 2017 की आखिरी तिमाही में एक सुपर-साइकिल मिलने वाली है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं है। अब इसका कारण जो भी रहा हो या कंपनी इसे जो भी नाम देती रहे, हमारी नजर में इसका सबसे बड़ा कारण यानी सेल में गिरावट कीमत के कारण आई है। अगर इस स्मार्टफोन की कीमत में कुछ बदलाव किया जाता तो शायद इसकी सेल में हम सभी को बड़ी बढ़ोत्तरी भी देखने को मिल सकती थी। लेकिन कंपनी इसकी असल कीमत में अभी भी किसी तरह का कोई बदलाव करने को तैयार नहीं है।

iPhone X की असल लागत

अगर हम Susquehanna International Group की बात को मानें, जिसने वाल स्ट्रीट जर्नल को iPhone X की असल लगत के बारे में बताया था। आपको बता दें कि इसके अनुसार, iPhone X की असल लगत 581 डॉलर है। इसका मतलब है कि एप्पल इस डिवाइस को लगभग 418 डॉलर ज्यादा कीमत में सेल कर रहा है। अब आप अंदाजा लगा सकते है कि आखिर कितना मुनाफा एप्पल को एक डिवाइस को सेल होने पर हो रहा है। हालाँकि इसकी लागत के बाद यानी इसमें लगे कंपोनेंट्स की लागत के अलावा भी डिवाइस पर अतिरिक्त मार्केटिंग, एडमिनिस्ट्रेशन और रिटेलिंग कास्ट को जोड़कर हम तक पहुँचाया जा रहा है। हालाँकि यह रिपोर्ट ऐसा भी कहती है कि एप्पल इस स्मार्टफोन को असैम्बल करने के लिए क्या कीमत अदा करता है, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। इसका मतलब है कि यह रिपोर्ट दोनों ही तरह की बातें कहे रही है।

परन्तु अगर असल में ऐसा मान लिया जाए कि इस डिवाइस की लागत में इतना ही खर्चा आता है, तो साफ़ है कि इसकी कीमत में काफी कटौती की जा सकती है, और इसकी सेल को ऊपर उठाया जा सकता है। हालाँकि इस विषय में कंपनी हम से बेहतर जानती है कि आखिर उसे अपने भविष्य को देखते हुए किस तरह के कदम उठाने चाहिए।

गिरती सेल के चलते बंद किया जा सकता है iPhone X?

अब यहाँ सवाल उठता है कि अगर iPhone X की सेल में गिरावट सामने आ रही है, तो क्यों नहीं इसकी कीमत में कटौती कर दी जाती? लेकिन यह भी महज एक सवाल ही बनकर रह जाने वाला है, क्योंकि KGI की एक रिपोर्ट ऐसा भी कहती है कि इसी डिवाइस की पीढ़ी के नए डिवाइस को लॉन्च करने के साथ ही इसे बंद कर दिया जाएगा, यानी कंपनी इसकी कीमत में किसी भी तरह की कोई कमी करने पर विचार नहीं कर रही है, ऐसा भी सामने आ रहा है कि नए डिवाइस को इसी कीमत यानी 999 डॉलर में लॉन्च किया जा सकता है। अब यहाँ एक अन्य सवाल यह उठता है कि या तो कंपनी इस नए डिवाइस को कुछ ज्यादा ही ख़ास और एडवांस फीचर्स के साथ लॉन्च करे? और अगर ऐसा नहीं होता है, और कंपनी महज कैमरा और अन्य डिजाईन आदि में बदलाव के साथ ऐसे ही फीचर्स को नए डिवाइस में रखते हुए इसे पेश करती है, तो कंपनी को इस नए डिवाइस को लॉन्च करने के साथ ही iPhone X की कीमत में भी कमी करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से कंपनी के साथ यह स्मार्टफोन बना भी रहेगा।

ज्यादा कीमत ने सभी को डराया हुआ है?

अगर हम CNBC की हाल ही में आई एक रिपोर्ट की मानें तो ऐसा सामने आ रहा है कि Apple iPhone X के प्रोडक्शन वॉल्यूम में एप्पल ने कमी कड़ी दी है, और इसकी मुख्य कारण इसकी कीमत को बताया जा रहा है। अब अगर कीमत को दोष किया जा रहा है तो यह कहीं हद तक सही भी है। क्योंकि जिस भी व्यक्ति से हम पूछते हैं तो उसका सबसे पहला कहना यही होता है कि 1,000 डॉलर में आने वाला iPhone! अब इसे स्मार्टफोन की बढ़ती प्रसिद्धि कहा जाये या इसकी कीमत को लेकर यूजर्स में डर, इस बारे में अभी भी विचार चल रहा है।

हालाँकि कीमत की चर्चा यही समाप्त नहीं हो जाती है, अगर आपको इसका ज्यादा स्टोरेज वाला डिवाइस चाहिए तो आपको और ज्यादा पैसे देने होंगे। अब जहां इतनी ज्यादा कीमत की बात आती है। वहां कुछ समय पहले सामने आई एक रिपोर्ट ऐसा भी कह रही थी कि विदेशों में लोगों ने iPhone X के स्थान पर iPhone 8 और iPhone 8 Plus के अलावा भारत में यूजर्स ने iPhone 7 और iPhone 7 Plus से ही संतोष कर लिया। हालाँकि कुछ लोग इस इंतज़ार में भी हैं कि आखिर एप्पल 2018 में क्या नया करता है, और किस कीमत में अपने नए डिवाइस लॉन्च करता है।

असल में यहाँ यह भी देखना जरुरी है कि आखिर अपने नई पीढ़ी के डिवाइस को ज्यादा कीमत में लॉन्च करने के बाद क्या एप्पल अपने इसी स्मार्टफोन की अगली पीढ़ी के स्मार्टफोन को कम कीमत में लॉन्च करेगा? अगर ऐसा होता भी है तो क्या हमें इस नए डिवाइस में वैसे ही फीचर्स देखने को मिलेंगे? ऐसे ही बहुत से सवाल इस बारे में भी खड़े हो जाते हैं। हालाँकि हम जो भी सोचा रहे हों एप्पल भी इस विषय को लेकर गहन विचार प्रक्रिया में होगा। और वह अपने डिवाइस की गिरती सेल को लेकर कुछ तो नया लेकर आयेगा ही जिसे कि उसके डिवाइसों की सेल एक बार फिर पटरी पर आ जाये, और डिवाइस भी आसानी से लोग अफोर्ड कर सकें।

You Might be Interested

Apple iPhone X

95390

iOS 11
A11 Bionic 64-bit chipset with M11 motion coprocessor
dual 12MP camera f/1.8 and f/2.8 apertures with dual OIS
Apple iPhone XC
iOS 12
Apple A12 octa-core SoC
dual 12MP camera f/1.8 and f/2.8 apertures with dual OIS
  • Published Date: January 31, 2018 1:30 PM IST