comscore
News

याद रखेंगे ये 9 टिप्स तो कभी नहीं होगा चार्जिंग के वक्त आपके फोन में धमाका

यहां हम आपको 9 ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनके जरिए आप चार्जिंग के दौरान अपने फोन में आग लगने की घटना से बच सकते हैं।

smartphone1

शाओमी के पहले एंड्रॉइड स्मार्टफोन Xiaomi Mi A1 में चार्जिंग के दौरान आग लगने और धमाका होने की खबर आई है। एक यूजर ने शियोमी के MIUI फोरम पर Mi A1 फोन में विस्फोटकी शिकायत की है। यूजर का दावा है कि Xiaomi Mi A1 स्मार्टफोन आग लगने की वजह से पूरी तरह से डैमेज हो गया। इस फोन की तस्वीर को भी फोरम में शेयर किया गया है। हालांकि, अभी शाओमी की तरफ से इस पूरे मामले पर कोई टिप्पणी नहीं आई है। इस घटना के बाद यह सबसे अहम हो गया है कि अपने स्मार्टफोन को कैसे चार्जिंग के दौरान आग लगने से बचाया जाए।

विस्फोट में डैमेज हुए फोन की तस्वीर

यहां हम आपको 9 ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनके जरिए आप चार्जिंग के दौरान अपने फोन में आग लगने की घटना से बच सकते हैं।

क्या करें..
*1- अपने स्मार्टफोन को रातभर चार्ज न करें
अगर आप अपने स्मार्टफोन को चार्जिंग के दौरान आग लगने या उसमें विस्फोट होने जैसी किसी भी घटना से बचाना चाहते हैं तो सबसे पहले तो लंबे वक्त तक फोन को कभी भी चार्ज न करें। अपने फोन को रातभर कभी भी चार्ज न करें, क्योंकि देखा गया है कि ज्यादातर स्मार्टफोन में आग लगने की घटना के पीछे का कारण ऑवरचार्जिंग रहा है।

*2- चार्जिंग के दौरान फोन के ऊपर कुछ न रखें
जब आपका फोन चार्ज हो रहा हो तो उसके ऊपर कुछ न रखें। अक्सर घरों में देखा जाता है कि फोन को चार्ज करते वक्त लोग भूलवश ही उसके ऊपर कुछ रख देते हैं, आप ऐसा कतई न करें। फोन के ऊपर न ही तकिया रखें और दूसरी चीज़ें।

 

*3- फोन को चार्ज करते वक्त न गेम खेलें और न फिल्म देखें
अपने स्मार्टफोन को चार्ज करते वक्त कभी भी न गेम खेलें और न ही फोन में कोई फिल्म देखें। अक्सर देखा गया है कि लोग फोन चार्ज करते-करते उसमें या तो गेम खेलने लगते हैं या फिर फिल्म देखते रहते हैं। इतना ही नहीं कई लोग तो चार्जिंग के वक्त भी फोन में मशगूल रहते हैं, आप ऐसा कतई न करें। ऐसा करने से आपके फोन में धमाका हो सकता है।

*4- फोन को चार्ज करते वक्त एयरफोन न लगाएं
स्मार्टफोन को चार्ज करते वक्त कान में एयरफोन न लगाएं।

 

*5- चार्जिंग के दौरान फोन पर बात न करें
अक्सर देखा गया है कि लोग फोन चार्ज करते वक्त फोन पर बात भी करते रहते हैं, आप ऐसा कतई न करें। ऐसा करने से फोन में धमाका हो सकता है। चार्जिंग के वक्त अगर किसी की कॉल आती है तो फोन को चार्जिंग से डिस्कंटीन्यू कर दें।

 

 

*6- अपने फोन को पावर स्ट्रीप और एक्सटेंशन कोर्ड से चार्ज न करें

*7- फोन को चार्ज करते वक्त डायरेक्ट सूर्य की रोशन में न रखें
याद रखें कि जब आप कार में फोन को चार्ज कर रहे हों तो उसे कार डैशबॉर्ड के पास न रखें। चार्जिंग के वक्त डायरेक्ट सूर्य की रोशनी में फोन के आने से उसमें विस्फोट हो सकता है।

*8- फोन को चार्ज करते वक्त केस को रिमूव कर दें

 



*9- अपने फोन को लोकल चार्जर से चार्ज न करें
कभी भी अपने स्मार्टफोन को लोकल चार्जर न चार्ज न करें। फोन को चार्ज हमेशा उसी चार्जर से करें जो उसके साथ आया हो। लोकल चार्जर से फोन को चार्ज करने पर उसमें विस्फोट हो सकता है।

  • Published Date: October 4, 2018 9:58 AM IST
  • Updated Date: October 4, 2018 10:09 AM IST