comscore Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन रिव्यु: एंट्री लेवल होने के बाद भी बढ़िया | BGR India
News

Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन रिव्यु: एंट्री लेवल होने के बाद भी बढ़िया

Xiaomi ‘Desh ka Smartphone’ बहुत ज्यादा कुछ लेकर तो लॉन्च नहीं हुआ है, लेकिन फिर भी यह एक बढ़िया स्मार्टफोन कहा जा सकता है। हमने इस स्मार्टफोन को रिव्यु किया है, आइये जानते हैं कि आखिर इस कीमत में यह आपके लिए सही है या नहीं।

xiaomi redmi 5a main

Highlights

  • Xiaomi Redmi 5A की कीमत Rs 5,999 है, इसे आप 2GB रैम/16GB इंटरनल स्टोरेज में खरीद सकते हैं।

  • Xiaomi Redmi 4A स्मार्टफोन में बहुत छोटे से बदलाव करके इस नए स्मार्टफोन को पेश किया गया है।

  • Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन में डुअल सिम के लिए अलग से और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग से स्लॉट दिए गए हैं।

भारत में स्मार्टफ़ोन निर्माता, ग्राहकों को जीतने के लिए सभी प्रकार के उत्पाद और विपणन रणनीतियों का इस्तेमाल कर किया है, और ऐसा करने के कारण ही अलग अलग ब्रांड्स में अलग अलग तरह की सफलता भी हासिल की है, हालाँकि यह इस बात पर ज्यादा आधारित है कि आखिर किस ब्रांड ने भारतीय बाजार को किस रूप में लिया है। हालाँकि सैमसंग अपनी सफलता को एक स्ट्रोंग लीडरशिप नेटवर्क को देता है। इसके अलावा अलग अलग कंपनियां इस ओर अलग अलग तरह के स्टेटमेंट देती हैं। जैसे कि विवो और ओप्पो ने भारत में अपना एक अलग ही रूख अपनाया है इसके अलावा इस लिस्ट में Xiaomi भी आता है, जो आज भारत के हर बजट सेगमेंट में अपनी पहुँच बना चुका है।

Xiaomi भारत में 2014 से है, और पिछले इन तीनों सालों में भारत से Xiaomi को बहुत कुछ मिला है। और आज Xiaomi भारत के लगभग 50 शहरों में सबसे ज्यादा बिकने वाला ब्रांड बना गया है। इसके अलावा इसके साथ ही भारतीय बाजार में सैमसंग भी मौजूद है, जो अपने आप को कदम कदम कर साबित करता आया है और अन्य सभी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रहा है। हालाँकि दोनों ही कंपनियों की अपनी अपनी अलग रणनीति है।

प्रतिस्पर्धा की तुलना में बहुत कम ऑफ़लाइन नेटवर्क होने के बावजूद, Xiaomi ने ऑनलाइन जगत में सबसे आगे आने के लिए भारत में ऑनलाइन-पहले बिक्री मॉडल चलाने की चुनौतियों का सामना करने में कामयाबी हासिल की है। जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन खरीदारी करने में सहज हो रहे हैं, वह वैल्यू फॉर मनी के कारण अपने आप को Xiaomi की ओर मोड लेते हैं।

आज हम भारत में Xiaomi के सबसे अफोर्डेबल स्मार्टफोन को रिव्यु कर रहे हैं, इस स्मार्टफोन को इसके आज लॉन्च होने से पहले ही ‘Desh ka Smartphone’ कहा जा रहा है। Xiaomi Redmi 4A स्मार्टफोन की ही नई पीढ़ी के स्मार्टफोन Xiaomi Redmi 5A को Xiaomi की ओर से भारत में पेश कर दिया गया है। Xiaomi Redmi 4A स्मार्टफोन को इस साल की शुरुआत में पेश किया गया था। हालाँकि ज्यादा बदलाव न करते हुए कुछ बदलाव के साथ इस नए स्मार्टफोन को पेश कर दिया गया है। इस स्मार्टफोन की कीमत Rs. 5,999 है। और यह भारत में ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने की क्षमता रखता है। आपको बता दें कि भारत में यह स्मार्टफोन Xiaomi की ओर से अभी तक का सबसे अफोर्डेबल डिवाइस है। आइये इसके रिव्यु से जानते हैं कि आखिर यह स्मार्टफोन आपके लिए सही रहेगा या नहीं।

डिजाईन और स्पेसिफ़िकेशन

अगर हम Xiaomi के महंगे फोंस की ओर न जाएँ तो बाकी बजट में आने वाले फोंस लगभग एक जैसे ही दिखाई पड़ते हैं। हालाँकि ऐसा भी कहा जा सकता है कि यह आपस में हुबहू मिलते जुलते हैं। ऐसा भी कहा जा सकता है कि डिजाईन के मामले में Xiaomi अपने बजट फोंस के डिजाईन पर ज्यादा काम नहीं करता है। और ऐसा ही कुछ Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन को देखकर लग रहा है। इस स्मार्टफोन को एक प्लास्टिक यूनीबॉडी से निर्मित किया गया है, इसके अलावा इसे एक कॉम्पैक्ट फील भी प्रदान किया गया है। Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन को आप दूर से देखकर ही कह सकते हैं कि यह एक Xiaomi फ़ोन है। हालाँकि यह इतना सस्ता भी नहीं लगता है। कंपनी ने इसकी बनावट और कीमत के बीच एक अच्छा ख़ासा तालमेल किया है। जहां Redmi 4A को एक ज्यादा स्क्वायर लुक दिया गया था, Redmi 5A को एक जेंटल कर्व लुक दिया गया है।

फोन का लेआउट स्टैण्डर्ड है, इसमें आपको बॉटम में माइक्रोUSB पोर्ट मिल रहा है, इसके अलावा इसमें टॉप पर अगर आप ध्यान दें तो आपको एक 3.5mm का ऑडियो जैक और एक IR एमिटर मिल रहा है। सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट को फोन के बायीं ओर जगह दी गई है। इसके अलावा पॉवर और वॉल्यूम बटन फोन के दायीं ओर दिए गए हैं। इसके अलावा Xiaomi एक ऐसा ब्रांड है जो अपने फोंस को अभी भी IM एमिटर प्रदान कर रहा है। और ऐसा उसने अपने अफोर्डेबल स्मार्टफोन यानी Redmi 5A के साथ भी किया है। यह एक बढ़िया फीचर कहा जा सकता है। इसके अतिरिक्त, कंपनी ने इसमें नॉन-हाइब्रिड डिजाईन के साथ आने के लिए यूजर्स से फीडबैक भी लिया था। स्मार्टफोन में सिम और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के लिए आपको अलग अलग ट्रे मिल रही हैं।

फोन में एक 5-इंच की HD IPS LCD स्क्रीन मिल रही है, जो इस कीमत में बढ़िया कही जा सकती है। इसके अलावा फोन में आपको फिंगरप्रिंट सेंसर भी नहीं मिल रहा है। अब ऐसा इसलिए भी कहा जा सकता है क्योंकि इस कीमत में फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ स्मार्टफोन को शायद लॉन्च नहीं किया जा सकता है, अगर इस फीचर को शामिल किया जाता है तो स्मार्टफोन की कीमत में भी असर दिखाई पड़ता है। फोन में एक 3000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है।

इसके अलावा इसके स्पेक्स कहीं न कहीं Redmi 4A से काफी मिलते जुलते हैं, जैसे फोन में एक क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 425 प्रोसेसर दिया गया है, और 2GB की रैम के साथ स्मार्टफोन 16GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है। इस चिपसेट को हम कई बजट स्मार्टफोंस में देख भी चुके हैं। हालाँकि यह एक साल पुराना हो चुका है। इसके अलावा फोन में आपको 4G कनेक्टिविटी के साथ VoLTE सपोर्ट, वाई-फाई b/g/n, ब्लूटूथ 4.1 के साथ A2DP सपोर्ट और FM रेडियो का सपोर्ट भी मिल रहा है।

Xiaomi Redmi 5A सॉफ्टवेयर और परफॉरमेंस

हालाँकि इसके सॉफ्टवेयर में एक बदलाव जरुर देखने को मिलता है, जैसे Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन एंड्राइड 7.1.2 नौगट के साथ लॉन्च किया गया है इसके अलावा यह MIUI 9 को भी सपोर्ट करता है। हालाँकि अभी इस बारे में यह सामने नहीं आया है कि आधिकारिक तौर पर एंड्राइड Oreo का अपडेट कब मिलेगा। हालाँकि ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले कुछ महीनों में स्मार्टफोन को यह अपडेट मिल जाएगा।

रेडमी 5A में, आपको आई ड्रॉप, सुरक्षा, एमआई रिमोट और Google सुइट जैसे फीचर्स प्री-इंस्टॉल होकर मिल सकते हैं। आपको डिवाइस पर डब्ल्यूपीएस ऑफिस, अमेज़ॅन शॉपिंग, यूसी न्यूज और माइक्रोसॉफ्ट सुइट की उत्पादकता एप्स भी मिलेंगे, हालांकि इनमें से कई को अनइंस्टॉल किया जा सकता है। यदि आप एमआईयूआई से परिचित हैं, तो आप इसे हमेशा की तरह कुशल और सहज महसूस करेंगे। अनन्य स्पर्श में सुरक्षा ऐप शामिल होता है, जिससे आपको अलग-अलग ऐप पर पासकोड सेट करने, दोहरे एप्लिकेशन सेट अप करने या डिवाइस पर एक दूसरा स्थान, एसएमएस प्रेषकों को ब्लॉक कर सकते हैं।

इसके अलावा परफॉरमेंस के आधार पर भी Xiaomi Redmi 4A और Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन एक जैसे ही हैं। इसके अलावा स्मार्टफोन में आप बढ़िया मल्टी-टास्किंग भी कर सकते हैं, और इसके 2GB रैम को धन्यवाद करना चाहिए। इसके अलावा अगर हम 16GB इंटरनल स्टोरेज की बात करें तो यह आज के समय में काफी कम है। जो एक ख़राब बात कही जा सकती है। इसके अलावा आपको बता दें कि बेसिक इस्तेमाल के लिए यह स्मार्टफोन वाकई अच्छा है। अगर आप इसपर ऐसा ही काम लेते हैं तो आपको निराश नहीं करेगा।

 

Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन कैमरा

फोन में एक 13-मेगापिक्सल का रियर और 5-मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा दिया गया है। इस स्मार्टफोन के माध्यम से आप 30fps पर लगभग 1080pकी विडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। इसके अलावा फ्रंट कैमरा के माध्यम से आप 720p विडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। हालाँकि इसे देखते हुए इस कैमरा को बढ़िया नहीं कहा जा सकता है। अगर आप अभी हाल ही में लॉन्च हुए Xiaomi Redmi Y1 की चर्चा करें तो कैमरा के मामले में इसे ज्यादा बढ़िया कहा जा सकता है।

हालाँकि कुलमिलाकर स्मार्टफोन का कैमरा काफी अच्छा है, क्योंकि अगर हम इसकी कीमत पर विचार करें तो यह अपने आप में बढ़िया कहा ही जाएगा। हालाँकि लो-लाइट में यह एक दम ख़राब फोटोग्राफी करता है। विडियो रिकॉर्डिंग बेसिक है। हालाँकि कीमत को देखते हुए जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि इस ओर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए। हालाँकि फिर भी मैं इसके कैमरा को अच्छा ही कहूँगा।

हमारा फैसला

Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन को Rs. 5,999 की कीमत में लॉन्च किया गया है। और पहले 5 मिलियन लोगों को यह स्मार्टफोन महज Rs. 4,999 कि कीमत में मिलने वाला है। इसके अलावा यह एक साधारण स्मार्टफोन है जिसे पहली दफा स्मार्टफोन खरीदने वाले लोगों को ध्यान में रखकर पेश किया गया है। तो अगर आप एक फीचर फोन से एक स्मार्टफोन की ओर जाना चाहते हैं तो आपके लिए यह स्मार्टफोन अच्छा रहेगा। इसके अलावा आपको इस स्मार्टफोन के साथ कई ऑफर्स भी मिल रहे हैं, जो आपको काफी पसंद आ सकते हैं।

कुलमिलाकर ऐसा कहा जा सकता है कि Xiaomi Redmi 5A एक प्योर वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन है, और यह इस बात को दर्शा रहा है कि Xiaomi ने भारत में अपनी अच्छी खासी पकड़ बना ली है। अब अगर बाजार की चर्चा करें तो महज Rs. 4,999 की कीमत में आपको ऐसा कोई भी स्मार्टफोन मिलने वाला नहीं है।

You Might be Interested

Xiaomi Redmi 4A

5999

Buy Now
Android 6.0 Marshmallow with MIUI 8
Qualcomm Snapdragon 425 Quad Core 1.4GHz 64-bit Processor
13 MP with LED Flash
Xiaomi Redmi 5A

5999

Android 7.1 Nougat with MIUI 9
Qualcomm Snapdragon 425 Quad-Core 1.4GHz Processor
13 MP with ƒ/2.2 aperture
  • Published Date: November 30, 2017 1:41 PM IST